ताज़ा खबर
 

20 वर्षीय युवती समेत IS से जुड़े दो गिरफ्तार, CAA मामले में गिरफ्तार कश्मीरी दंपती से जुड़े हैं तार

अधिकारी ने कहा कि सादिया शेख के विरुद्ध 2018 में चेतावनी जारी की गई थी जिसमें उसे आतंकवादी संगठन के फिदायीन के तौर पर पहचाना गया था।

pakistanपुलिस ने आरोपी टीचर को गिरफ्तार कर लिया है। (सांकेतिक तस्वीर)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस्लामिक स्टेट से जुड़े दो लोगों को पुणे से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में एक 20 वर्षीय युवती भी शामिल है। एनआईए ने खुरासान प्रोविंस मोड्यूल की गतिविधियों से जुड़े एक मामले में इन दोनों की गिरफ्तारी की है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी नेबताया, ‘‘ एनआईए की एक टीम ने इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस की गतिविधियों से संबंधित एक मामले में पुणे के कोंधवा और यरवदा क्षेत्रों से दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इस्लामिक स्टेट खुरासन प्रोविंस एक आतंकवादी संगठन है।’’

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुणे पुलिस ने एनआईए टीम को जरूरी साजो-सामान से मदद पहुंचायी। आरोपियों की पहचान नबील सिद्दीक खतरी और सादिया अनवर शेख के रूप में की गई है। अधिकारी ने कहा कि सादिया शेख के विरुद्ध 2018 में चेतावनी जारी की गई थी जिसमें उसे आतंकवादी संगठन के फिदायीन के तौर पर पहचाना गया था। हालांकि बाद में शेख को छोड़ दिया गया था और उसे परिवार को सौंप दिया गया था।

अधिकारी ने बताया, “2015 में आतंकवाद निरोधी दस्ते की पुणे इकाई द्वारा शेख की कट्टरपंथी मानसिकता को दूर करने का प्रयास किया गया था।” एक अन्य अधिकारी ने बताया कि एनआईए को इन दोनों के बारे में कश्मीर के एक दंपत्ति से सूचना मिली थी जिन्हें हाल ही में दिल्ली पुलिस ने एंटी सीएए मामले में जामिया नगर में गिरफ्तार किया था।

अधिकारियों के अनुसार, कश्मीरी दंपत्ति को दिल्ली पुलिस ने आईएस-खुरासान प्रोविंस से कथित संबंध के आरोप में इस साल मार्च माह में गिरफ्तार किया था। जांचकर्ताओं का दावा है कि दंपत्ति एंटी सीएए प्रदर्शन के दौरान मुस्लिम युवाओं को भड़काने में जुटे थे। माना जा रहा है कि पुणे से पकड़ी गई सादिया जांच एजेंसियों को रडार पर 2015 से ही हो लेकिन उसके खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया था।

जनवरी 2018 में सादिया को जम्मू कश्मीर पुलिस ने भी संदिग्ध गतिविधियों के चलते हिरासत में लिया था लेकिन बाद में सबूतों के अभाव में उसे छोड़ दिया गया था। उसी साल फरवरी में सादिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि ‘वह जम्मू कश्मीर नर्सिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए गई थी।’

(भाषा इनपुट के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कांग्रेस का 109 विधायकों के समर्थन का दावा; मंगलवार सुबह 10 बजे फिर होगी विधायक दल की बैठक, प्रियंका गांधी हो सकती हैं शामिल
2 मध्यप्रदेश: पाला बदलने वाले विधायकों मेहरबान हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान, जानें किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग
3 बाढ़ की मार से बचने के लिए अपने हाथों से अपना घर ढहाने को मजबूर लोग, कहा-ईटें बच जाएंगी तो फिर बना लेंगे
ये पढ़ा क्या?
X