ताज़ा खबर
 

16 मार्च, सुबह 11 बजे न्यूज अपडेट: अमरिंदर सिंह बने पंजाब के सीएम, गोवा में आज फ्लोर टेस्ट, भारत-ऑस्ट्रेलिया का तीसरा टेस्ट

अमरिंदर सिंह के दूसरी बार पंजाब के सीएम बनने से लेकर गोवा में फ्लोर टेस्ट तक, पढ़िए सभी बड़ी खबरें

अमरिंदर सिंह बने पंजाब के सीएम

पंजाब में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सीएम पद की शपथ ली है। वह राज्य के 26वें मुख्यमंत्री बने हैं। कैप्टन दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। इससे पहले साल वह 2002 से 2007 तक यहां के मुख्यमंत्री थे। वहीं भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए नवजोत सिंह सिद्धू को केबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। नवजोत सिंह सिद्धू के अलावा मनप्रीत बादल, ब्रह्म महिंद्रा समेत 9 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। इस समारोह में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद रहे। बता दें कि राज्य में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 117 में से 77 सीटें जीती थी, जबकि दूसरे नंबर पर रही आम आदमी पार्टी के 20 सीटें मिलीं। अकाली दल को 15 और भाजपा को 3 सीटें मिली। (विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

गोवा में आज फ्लोर टेस्ट

गोवा में आज भाजपा की गठबंधन सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करना है। रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद मनोहर पर्रिकर ने 14 मार्च को गोवा के सीएम पद की शपथ ली थी। उनके साथ नौ मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की थी। उसी दिन कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी, जिसमें कोर्ट ने भाजपा को 16 मार्च को बहुमत साबित करने का आदेश दिया था। पर्रिकर के पास 22 विधायकों का समर्थन है जो 40 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के जादुई आंकड़े 21 से एक अधिक है। विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को 17 और भाजपा को 13 सीटें मिली थीं। (विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

भारत-ऑस्ट्रेलिया का तीसरा टेस्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट गुरुवार से रांची में शुरू हुआ है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। पहले दो टेस्ट मैच में दोनों टीमें एक-एक मैच जीत चुकी हैं, जिससे यह सीरीज फिलहाल बराबरी पर चल रही है। दोनों ही टीमें इस मुकाबले को जीतकर सीरीज़ में बढ़त बनाना चाहेंगी। पुणे में हुआ पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने 333 रन से जीता था, वहीं बेंगलुरू टेस्ट में भारत को 75 रन से जीत मिली थी। (लाइव क्रिकेट स्कोर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

ट्रंप के दूसरे आदेश पर भी कोर्ट का बैन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 6 मुस्लिम देशों को बैन करने के दूसरे आदेश पर भी कोर्ट ने रोक लगा दी है। यह रोक हवाई राज्य की फेडरल कोर्ट ने लगाई। बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने 7 मुस्लिम देशों को बैन करने का आदेश जारी किया था, जिसे अदालत ने खारिज कर दिया था। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने 6 देशों के नागरिकों का नाम ही बैन लिस्ट में शामिल किया था, इनमें सीरिया, लीबिया, ईरान, सोमालिया, सूडान और यमन के नागरिक शामिल थे। इस लिस्ट में इराक के नाम को हटा दिया गया था, जोकि पुरानी लिस्ट में मौजूद था। (अदालत के फैसले पर ट्रंप की प्रतिक्रिया पढ़ने के लिए क्लिक करें)

अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

केंद्रीय कर्माचारियों को मोदी सरकार का तोहफा; महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की वृद्धि

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App