scorecardresearch

न्यूयार्क : भारतीय फिल्म महोत्सव में ‘शू बाक्स’ का जलवा

एनवाइआइएफएफ को उत्तरी अमेरिका का सबसे पुराना और सबसे प्रतिष्ठित फिल्म महोत्सव माना जाता है।

न्‍यूयार्क के भारतीय फिल्म महोत्सव में ‘शू बाक्स’ को सर्वश्रेष्ठ चुना गया। इसके अलावा फिल्म ‘वंस अपान अ टाइम इन कलकत्ता’ और लघु फिल्म ‘तांग/लांगिंग’ ने इस फिल्म महोत्सव में शीर्ष पुरस्कार जीते हैं। इस बार न्यूयार्क भारतीय फिल्म महोत्सव (एनवाइआइएफएफ) में लगभग 60 फिल्मों, फीचर फिल्मों और लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया गया।

एनवाइआइएफएफ को उत्तरी अमेरिका का सबसे पुराना और सबसे प्रतिष्ठित फिल्म महोत्सव माना जाता है। यह महोत्सव सात से 14 मई तक चला, जिसमें भारत और भारतीय मूल के फिल्मकारों द्वारा बनाई गई फिल्में प्रदर्शित की गईं। भारत-अमेरिकी कला परिषद (आइएएसी) द्वारा इस फिल्म महोत्सव का आयोजन लगातार तीसरे वर्ष भी डिजिटल माध्यम से किया गया। इसमें 18 फीचर फिल्में, छह वृत्तचित्र और 36 लघु फिल्मों समेत कुल 60 फिल्मों का प्रदर्शन किया गया।

अजय बोस और पीटर काम्पटन द्वारा निर्देशित ‘द बीटल्स एंड इंडिया : एन एंड्योरिंग लव अफेयर’ के प्रदर्शन के साथ ही न्यूयार्क भारतीय फिल्म महोत्सव का 14 मई को समापन हो गया। एनवाइआइएफएफ में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार ‘शू बाक्स’ को मिला, जबकि आदित्य विक्रम सेनगुप्ता ने ‘वंस अपान अ टाइम इन कलकत्ता’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता।

जितेंद्र जोशी ने ‘गोदावरी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार अपने नाम किया। वहीं, श्रीलेखा मित्रा ने ‘वंस अपान अ टाइम इन कलकत्ता’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार हासिल किया। बानी सिंह द्वारा निर्देशित लघु फिल्म ‘तांग/लांगिंग’ ने सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र (फीचर फिल्म) का पुरस्कार जीता। ‘तांग/लागिंग’ की कहानी बानी सिंह के पिता ओलंपियन ग्रहनंदन सिंह के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने 1948 और 1952 में हाकी में दो बार स्वर्ण पदक जीता था।

सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म का पुरस्कार ‘किकिंग बाल्स’ को दिया गया। इस फिल्म महोत्सव में भारत में बोली जाने वाली असमिया, बांग्ला, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु और उर्दू समेत कुल 13 भाषाओं की फिल्में दिखाई गईं।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.