ताज़ा खबर
 

1 जनवरी 2019: नए साल में बदल जाएंगी ये चीजें, बैंकिंग सेवाओं में भी फेरबदल

1 जनवरी, 2019 से आपकी जिदंगी से जुड़ी कई सेवाओं और वस्तुओं की कीमतों में बदलाव होने जा रहा है। इसमें बैकिंग, टैक्स और बीमा जैसी सेवाओं में बदलाव शामिल है। वहीं, कार कंपनियां भी अपनी कीमतों में इजाफ करने वाली हैं।

RBI, Debit Card, Credit Card, EMV chip, PIN Based credit card, PIN Based debit card, SBI, ATMचित्र का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

नए साल को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। लेकिन, क्या आपको पता है कि 1 जनवरी से ना सिर्फ नया साल बल्कि आपकी जिदंगी से जुड़ी कई जरूरतों और सेवाओं में बदलाव होने जा रहा है? इन बदलावों का आपकी जिदंगी पर कहीं ना कहीं जरूर असर पड़ने वाला है। इसमें वस्तुओं की कीमतों से लेकर बैंक से जुड़ी कई सेवाएं शामिल हैं जिन्हें आपको जान लेना जरूरी है।

डेबिट और क्रेडिट कार्ड में बदलाव: आरबीआई ने बैंकों को 31 दिसंबर, 2018 से पहले मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड बदलने के लिए कहा था। इनकी जगह अब 1 जनवरी 2019 से ईएमवी चिप वाले कार्ड लागू होंगे। ऐसे में अगर आपने अपना कार्ड नहीं बदलवाया है तो इसे तुरंत बदलवा लें।

पुराना चेक नहीं होगा मान्य: अगर आप पुराना चेक इस्तेमाल करते हैं तो वह अब मान्य नहीं होगा। उसे आप तुरंत बैंक से बदलाव लें। अब आपको सीटीएस वाला चेक लेना होगा। सीटीएस चेक को क्लियर होने के लिए एक बैंक से दूसरे बैंक भेजने की जरूरत नहीं होगी।

इनकम टैक्स रिटर्न: 2017-18 में इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2018 थी। जो बाद में बढ़कर 31 दिसंबर 2018 हो गई। लेकिन, जुर्माना 5 हजार रुपये का था। लेकिन, अगर आपने यह भी डेडलाइन मिस कर दी है तो आपको 10 हजार जुर्माना देकर 31 मार्च 2018 से पहले आयकर जमा करना होगा।

बढ़ेंगे कारों के दाम: नए साल में कारों की कीमतों में इजाफा होगा। फॉक्सवैगन, टाटा, रेनॉ जैसी ऑटो कंपनियों ने 1 जनवरी से अपनी कारों के दामों में बढ़ोतरी का एलान किया है। टाटा कंपनी अपनी गाड़ियों में 40 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी करेगी।

एक्सिडेंटल कवर में इजाफा: नए साल से वाहन दुर्घटना के बदले मिलने वाली बीमा की रकम अब 1 लाख से बढ़कर 15 लाख रुपये हो जाएगी। इंश्योरेंस रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने इंश्योरेंस कंपनियों को एक सर्कुलर जारी किया है। इंश्योरेंस के लिए 750 रुपये का प्रीमियम तय किया जा चुका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएम मोदी पर फिल्‍म बनाना चाहते हैं जिग्‍नेश मेवानी, नाम रखेंगे- चौकीदार ही चोर है
2 लोकसभा चुनाव में 75-प्लस की नहीं है टेंशन, आडवाणी समेत बुजुर्ग नेताओं पर बीजेपी दिखाएगी भरोसा!
3 इन्‍हें मिला 65 लाख रुपए का पहला इनाम, यहां चेक करें अपना नाम
ये पढ़ा क्या?
X