ताज़ा खबर
 

रामदेव के बगल में लालू कर रहे थे ‘भस्त्रिका’, बोले योगगुरु- आपकी फूंक तो जोरदार है; RJD नेता ने टोका- ऊं फूंक देंगे तो कोई टिकेगा नहीं

आगे उन्होंने अनुलोम-विलोम कर के भी दिखाया। हालांकि, इस दौरान लालू ने कुछ छोटी-मोटी गलतियां कीं, तो रामदेव ने उन्हें सही तरीके से प्राणायाम करवाया।

Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली/पटना | Updated: May 18, 2021 10:43 AM
पतंजलि आयुर्वेद के सर्वेसर्वा व योगगुरु बाबा रामदेव और राजद नेता लालू प्रसाद यादव। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के लालू प्रसाद यादव अपने अजब गजब और बेबाक अंदाज के लिए शुरू से ही जाने जाते हैं। जो कहते हैं, डंके की चोट पर…बिल्कुल खुलकर। एक बार ऐसे ही उन्होंने कह दिया था कि अगर वह फूंक देंगे, तब उनके सामने कोई टिकेगा नहीं।

यह वाकया 2016 के आसपास का है। पतंजलि आयुर्वेद के सर्वेसर्वा तब लालू से मिलने उनके आवास अपने उत्पादों का गिफ्ट हैंपर लेकर पहुंचे थे। रामदेव ने तब बताया था कि उन्होंने राजद नेता को ध्यान, भस्त्रिका, कपालभाति और अनुलोम-विलोम सरीखे प्राणायाम सिखाए थे। रामदेव ने कहा था, “जो योग पूरा हिंदुस्तान करता है, वही लालू करते हैं।” बाबा ने बिहार के पूर्व सीएम से इस दौरान योग करके दिखाने की गुजारिश भी की थी। लालू इसी के बाद उनके बगल में बैठकर प्राणायाम करने लगे थे।

लालू द्वारा भस्त्रिका प्राणायाम करते समय रामदेव ने तारीफ में कहा कि आपकी फूंक तो बड़ी जोरदार है। आप तो अच्छे-अच्छों को उड़ा देंगे। इसी पर राजद नेता ने टोका और कहा- ऊं फूंक देंगे तो हमारे सामने कोई टिकेगा नहीं।

आगे उन्होंने अनुलोम-विलोम कर के भी दिखाया। हालांकि, इस दौरान लालू ने कुछ छोटी-मोटी गलतियां कीं, तो रामदेव ने उन्हें सही तरीके से प्राणायाम करवाया। यह पूछे जाने पर कि इस योग को करने से फायदा क्या हुआ? लालू बोले- फायदा यह हुआ कि हमारे देश की जो चीजें (कसरत और व्यायाम) लुप्त होती जा रही थीं, वे उन्हें दोबारा मुख्यधारा में लेकर आए।

देखें, पूरा वीडियोः

Next Stories
1 Coronavirus Treatment Protocol से हटाई गई Plasma Therapy, जानें- क्या कहती है ICMR की गाइडलाइन
2 दिल्ली पुलिस को HC की लताड़- नेताओं का केस है तो जांच के नाम पर खानापूर्ति और लीपापोती करेंगे? ठोस तहकीकात करके लाइए, जानें गई हैं
3 कोरोनाः PM मोदी को लेकर बोले यशवंत सिन्हा- 56 इंची छाती बेनकाब, तो रवीश कुमार ने कहा- इस देश में किसी की जान की कीमत नहीं
ये पढ़ा क्या?
X