BJP सांसदों के जय श्रीराम का जवाब “हेल मैरी” बोल कर देती हैं TMC की महुआ मोइत्रा

रोचक बात है कि जब से “जय श्री राम” के नारों ने राजनीतिक रंग लिया है, तब से कुछ भाजपा सांसद इसका जोरदार इस्तेमाल करते हैं, मगर महुआ इसका जवाब “हेल मैरी” कहकर देती हैं।

Mahua Moitra, TMC, BJP
तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा। (फाइल फोटोः फेसबुक-MahuaMoitraOfficial)

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) से तेज तर्रार छवि वाली सांसद महुआ मोइत्रा जिस तरह सड़क और सोशल मीडिया से लेकर संसद तक धारदार अंदाज में अपनी बात रखती हैं। वह उसी तरह भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से जय श्री राम के नारे का जवाब भी बेबाकी से अलग अंदाज में देती हैं। वह इसके लिए खास शब्द का इस्तेमाल करती हैं, जो कि हेल मैरी (Hail Mary) है।

दरअसल, संसद के निचले सदन यानी कि लोकसभा में दिन की शुरुआत के दौरान स्पीकर के प्रवेश करने पर सदस्य/सांसद उन्हें नमस्ते और दुआ-सलाम करते हैं। विभिन्न भाषाओं में इस दौरान अभिवादन काफी अलग लगता है, जिससे सदन के अंदर विभिन्न समूहों के बीच बढ़ती खाई के संकेत मिलते हैं। आमतौर पर पहले नमस्कार, नमस्कारम, वड्डकम (वेलकम/स्वागतम) इस्तेमाल किए जाते थे, पर बाद में ये बदलकर “जय तेलंगाना”, “जय महाराष्ट्र” और “जय बांग्ला” में तब्दील हो गए। कुछ सांसद तो “सत श्री अकाल, हर-हर महादेव और अस-सलाम अलायकुम कहते हैं।

रोचक बात है कि जब से “जय श्री राम” के नारों ने राजनीतिक रंग लिया है, तब से कुछ भाजपा सांसद इसका जोरदार इस्तेमाल करते हैं, मगर महुआ इसका जवाब “हेल मैरी” कहकर देती हैं। बता दें कि हेल ​​मैरी, भगवान की मां के लिए स्तुति और याचिका की प्रार्थना है। 16वीं शताब्दी के बाद से प्रार्थना का रोमन कैथोलिक संस्करण उसकी हिमायत की अपील के साथ खत्म होता है।

एक नजर में जानें, महुआ कोः महुआ कभी इन्वेस्ट बैंकर हुआ करती थीं। अच्छी खासी नौकरी छोड़कर वह विदेश भारत लौटीं और सियासत में एंट्री ली। शुरुआत में उन्होंने कांग्रेस पार्टी के साथ किया, जिसके बाद वहां उनका मोहभंग हो गया। वह राहुल की पार्टी में खुद को स्वतंत्र महसूस नहीं करती थीं। बाद में उन्होंने दीदी के दल का दामन थाम लिया और आज सांसद हैं। महुआ, सोशल मीडिया पर भी खासा एक्टिव रहती हैं और मोदी सरकार की नीतियों, फैसलों और कदमों पर समय समय पर अपनी राय जाहिर करती रहती हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट