ताज़ा खबर
 

अब सीधे मेट्रो से जुड़ेगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, हवाईअड्डा पहुंचने के लिए कम होगी मुसीबत

नई दिल्ली देश के सबसे व्यस्तम रेलवे स्टेशन में से एक है। यहां पर प्रतिदिन 4.5 लाख पैदल यात्री होते हैं और औसतन 400 से अधिक ट्रेन सेवाओं का संचालन होता है। योजना के मुताबिक, स्टेशन के अजमेरी गेट पर एक 40 मंजिला भवन तैयार होगा, जिसे आने वाले पांच साल के अंदर तैयार किया जाएगा।

metro line, new delhi railway stationनई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही मेट्रो से सीधे लिंक किया जाएगा।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हवाईअड्डा पहुंचना अब आसान होगा। दिल्ली मेट्रो को सीधे रेलवे स्टेशन से जोड़ा जाएगा जिससे यात्रियों को रेलवे स्टेशन से बाहर नहीं निकलना होगा। देशभर के यात्रियों को अधिक बेहतर सुविधाएं देने के लिए यह पहल की जा रही है। इस स्टेशन को बहुमंजिला मॉडल के आधार पर तैयार किया जाएगा ताकि यहां आने वाले यात्रियों को हर प्रकार की सुविधा मिल सके।

नई दिल्ली देश के सबसे व्यस्तम रेलवे स्टेशन में से एक है। यहां पर प्रतिदिन 4.5 लाख पैदल यात्री होते हैं और औसतन 400 से अधिक ट्रेन सेवाओं का संचालन होता है। योजना के मुताबिक, स्टेशन के अजमेरी गेट पर एक 40 मंजिला भवन तैयार होगा, जिसे आने वाले पांच साल के अंदर तैयार किया जाएगा। रेलवे इस स्टेशन को ‘स्टेट आफ आर्ट मॉडल’ पर विकसित करेगा। यह निजी साझेदारी के आधार पर विकसित किया जाएगा।

इसकी मदद स्टेशन में यात्रियों के लिए आवश्यक सुविधाएं बढ़ेगी और इस पूरे इलाके को जाम से भी राहत मिल सकेगी। इस स्टेशन पर करीब 33 लाख वर्ग फुट जगह को विकसित किया जाएगा, जो टी3 एयरपोर्ट का करीब 60 फीसद हिस्सा है। पूरे क्षेत्र में से 5,50,000 वर्ग फुट क्षेत्र को व्यावसायिक गतिविधियों के लिए रखा जाएगा। इस योजना के तहत एक स्टेडियम व तीन रेलवे कॉलोनियों को भी विकसित किए जाने की योजना है।

ये होंगे काम
’स्टेशन भवन के साथ पैदल यात्रियों के लिए सुविधाएं
’स्टेशन में आने व जाने के लिए अलग स्थान बनेंगे
’इसे ग्रीन बिल्डिंग कोड के आधार पर तैयार करेंगे
’स्टेशन को सीधे एयरपोर्ट मेट्रो लाइन से जोडेंगे

ये भी सुविधाएं होंगी
’होटल, खुदरा दुकानें और आफिस क्षेत्र होगा
’5000 गाड़ियों के लिए बहुमजिंला पार्किंग होगी
’स्टेशन को जोड़ने मार्ग कम से 5 से 6 लेन के होंगे
’डीबी गुप्ता मार्ग पर फ्लाईओवर होगा
’करीब 4925 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च होने का अनुमान

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 MP: लोकार्पण से पहले ही बह गया तीन करोड़ की लागत से बना पुल
2 दिल्ली मेरी दिल्ली
3 दिल्ली में कोरोना मामले फिर बढ़ने लगे, एक हफ्ते में 193 क्षेत्र किए गए प्रतिबंधित
ये पढ़ा क्या?
X