ताज़ा खबर
 

1000 रुपए के नए नोट जल्द आएंगे, RBI अधिकारी ने कहा – नए साल पर ही आ जाते लेकिन…

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 1000 रुपए के नए नोट लाने वाला है।
1000 रुपए के पुराने नोट 8 नवंबर को बंद किए गए थे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 1000 रुपए के नए नोट लाने वाला है। यह बात RBI के एक सीनियर अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए बताई। अधिकारी ने बताया कि RBI ने 1000 रुपए के नोटों की छपाई शुरू कर दी है। अधिकारी द्वारा बताया गया कि छपाई काफी पहले शुरू कर दी थी। उन्होंने बताया कि पहले प्लान था कि 2017 की जनवरी में ही 1000 रुपए के नोटों को ले आया जाए। लेकिन फिर 500 रुपए के नए नोटों की छपाई के प्रेशर की वजह से ऐसा नहीं हो पाया। अधिकारी ने आगे बताया कि अब 1000 रुपए के नोट कबतक मार्केट में आएंगे इसकी जानकारी नहीं दी जा सकती।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया था। उस रात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीवी पर आकर उस वक्त 500 और 1000 रुपए के जो नोट चलन में थे उनको बंद करने का ऐलान किया था। उसी रात 500 और 2000 रुपए के नए नोट मार्केट में लाए गए थे।

उस दौरान लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। सरकार ने लोगों के पास मौजूद पुराने नोटों को जमा करवाने के लिए 31 दिसंबर तक का वक्त दिया था। इसकी वजह से बैंकों के बाहर लंबी लाइन लग गई थी। इसके अलावा चलन में आए नए नोटों को लेने के लिए भी लोगों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी।

लोग बैंक और सरकार द्वारा लगातार बदले जाने वाले नियमों से भी परेशान हुई। लंबी लाइनों में लगकर 100 से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई। इसको लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार को जमकर घेरा था। वहीं मोदी और पूरी बीजेपी सरकार अपने फैसले को सही ठहराती रही। मोदी ने लगभग हर जनसभा में नोटबंदी का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी की मदद से काला धन, नकली करेंसी पर रोक लगेगी।

 

नए अवतार में जल्द आएगा 1000 रुपए का नोट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.