ताज़ा खबर
 

Netflix, Amazon देख सकते हैं कश्मीरी, पर नहीं देख सकते फेसबुक, ट्विटर; 2G स्पीड पर 300 साइट देखने का सरकारी फरमान!

शुक्रवार की रात जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक सोशल मीडिया वेबसाइट मसलन, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर रोक बरकरार है। सभी राजनीतिक दलों की वेबसाइट्स पर भी रोक बरकरार है।

150 websites, Amazon Prime, gmail, internet, internet in kashmir, Jammu and Kashmir, jammu kashmir,पांच महीने के बैन के बाद प्रशासन ने कुछ वेबसाइट्स के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। (फाइल फोटो-PTI)

कश्मीर में लोगों को इंटरनेट को लेकर थोड़ी राहत मिलती दिख रही है। पांच महीने के बैन के बाद सरकार ने कुछ वेबसाइट्स के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। कश्मीर के प्रीपेड और पोस्ट पेड यूजर्स 2जी स्पीड के साथ इन वेबसाइट्स का इस्तेमल कर सकते हैं। हालांकि प्रशासन ने 300 वेबसाइट्स को व्हाइटलिस्टेड किया है। इन वेबसाइट्स को ही यूजर्स देख सकते हैं।

शुक्रवार की रात जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक सोशल मीडिया वेबसाइट मसलन, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर रोक बरकरार है। सभी राजनीतिक दलों की वेबसाइट्स पर भी रोक बरकरार है। जबकि कुछ वेबसाइट्स को लेकर ढील दी गई है। प्रशासन का कहना है कि इंटरनेट का इस्तेमाल वही लोग कर पाएंगे जिनके पास वैध सिमकार्ड हैं और उनका सिम कार्ड वेरिफाइड है।

नेटफ्लिक्स भी वाइट लिस्ट में: प्रतिबंधित वेबसाइट्स में इनक्रेडिबल इंडिया, अमरनाथ श्राइन बोर्ड के साथ-साथ 20 ट्रैवल वेबसाइट्स भी शामिल हैं। जिन इलाकों में ब्रॉडबैंड सेवाएं चालू की गई हैं उनमें इनकम टैक्स ई-फाइलिंग, पासपोर्ट और आधार से जुड़ी वेबसाइट चालू रहेंगी। नेटफ्लिक्स (Netflix), एमेजॉन प्राइम (Amazon Prime) और हॉटस्टार (Hotstar) जैसे इंटरटेनमेंट से जुड़े 11 डोमेन भी वाइट लिस्ट में शामिल हैं।

जिन वेबसाइट्स को व्हाइट लिस्ट में शामिल किया गया है उनमें ज्यादातर वेबसाइट्स यूटिलिटी की हैं। यूटिलिटी की 85 साइटें, 60 समाचार वेबसाइटें, 45 से अधिक शिक्षा साइटें, 14 बैंकिंग साइटें, 12 सर्च इंजन वेबसाइटें, 19 ट्रैवेल साइटें, 18 मनोरंजन वेबसाइट और चार मेल वेबसाइट – Yahoo, Gmail, Rediff और आउटलुक शामिल हैं।

गैर-सरकारी संगठनों – एमनेस्टी इंटरनेशनल, फोर्ड फाउंडेशन, हेल्पएज इंडिया, सेव द चिल्ड्रन एंड स्माइल फाउंडेशन की वेबसाइटें भी व्हाइट लिस्ट में शामिल हैं। इसके अलावा Myntra, Flipkart, Amazon, Swiggy, Zamato, Jio chat, Fabindia और Paytm जैसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट शामिल हैं।

Next Stories
1 पत्रकार ने साझा की उमर अब्दुल्ला की दाढ़ी बढ़ी नई तस्वीर, यूजर बोले- सरकार ने की है अच्छी खातिरदारी
2 शिवराज सिंह बोले- उपचुनाव के साथ MP में सरकार बना लेगी BJP, कांग्रेस बोली- दिन में देख रहे सपने
3 Delhi Metro: गणतंत्र दिवस पर कुछ देर बंद रहेगी मेट्रो ट्रेन, सुरक्षा के लिहाज से रोकी गईं सेवाएं
यह पढ़ा क्या?
X