ताज़ा खबर
 

Netaji Files: PM मोदी ने सार्वजनिक किए दस्‍तावेज, नेहरू की ब्रिटिश PM को कथित चिट्ठी पर भड़की कांग्रेस

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने सुभाष चंद्र बोस को 'लीडर ऑफ द नेशन' का दर्जा दिए जाने की मांग की है।

Author नई दिल्‍ली | Updated: January 24, 2016 5:41 PM
देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के साथ नेताजी सुभाष चंद्र बोस की फाइल फोटो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्‍वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़े गोपनीय दस्‍तावेज सार्वजनिक कर दिए। नेताजी के परिवार ने इसके लिए पीएम मोदी का धन्‍यवाद किया है, लेकिन कांग्रेस भड़क गई है। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि जिस तरह पीएम मोदी ने गोपनीय दस्‍तावेजों को सार्वजनिक किया है, उससे उनके इरादे समझ आ रहे हैं। सरकार जानबूझकर विवाद खड़ा करने की कोशिश कर रही है। दूसरी ओर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने सुभाष चंद्र बोस को ‘लीडर ऑफ द नेशन’ का दर्जा दिए जाने की मांग की है।

Read Also: नेताजी की अस्थियों को जापान से भारत नहीं लाना चाहती थीं इंदिरा गांधी सरकार  

फाइलें सार्वजनिक किए जाने के बीच मीडिया में सबसे ज्‍यादा चर्चा उस लेटर की हो रही है, जो कथित तौर पर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने ब्रिटिश पीएम क्‍लीमेंट एटली को लिखा था। इसमें नेताजी के लिए आपत्तिजनक शब्‍दों का इस्‍तेमाल किया गया है। कांग्रेस दावा कर रही है कि जिस चिट्ठी की बात हो रही है, वह नेहरू ने लिखी ही नहीं थी। कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने कहा कि यह चिट्ठी झूठी है और सच्चाई सामने आनी चाहिए। इस चिट्ठी को सामने रखना शरारतपूर्ण है। हम इस लेटर के पीछे का सच सामने लाएंगे और ऐसा करने वालों का पर्दाफाश करेंगे।

नेशनल आर्काइव्स बोस से जुड़ी 25 फाइलों की डिजिटल कॉपी हर महीने सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध कराएगा। इसके लिए सरकार ने एक वेबसाइट बनाई है। ये सभी फाइलें netajipapers.gov.in पर मिलेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories