ताज़ा खबर
 

FM निर्मला सीतारमण हैं 99.36 लाख की रिहायशी संपत्ति की मालकिन, पर कार नहीं; जानें मोदी सरकार में कौन से मंत्री के पास कितनी संपत्ति

नितिन गडकरी के पास संयुक्त परिवार में कुल 2.97 करोड़ रुपए की संपत्ति है, जबकि अचल संपत्ति के तौर पर 15.98 करोड़ रुपए हैं।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: October 16, 2020 1:55 PM
Asset Declaration, Nirmala Sitharaman, Nitin Gadkariरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सड़क-परिवहन मंत्री नितिन गडकरी।

केंद्रीय मंत्रियों ने हाल ही में अपनी संपत्तियों का ब्योरा प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को सौंपा है। जिन मंत्रियों ने इस सालाना औपचारिकता को पूरा किया है, उनमें पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जहां पिछले साल के मुकाबले इस साल पीएम मोदी की कुल संपत्ति में 36 लाख की बढ़ोतरी हुई है, वहीं सीतारमण की संपत्ति देश के पिछले वित्त मंत्रियों की तुलना में काफी कम है। बताया गया है कि वित्त मंत्री के पास पति के साथ साझा तौर पर 99.36 लाख रुपए की रिहायशी प्रॉपर्टी है, जबकि महज 16 लाख की गैर-कृषि इस्तेमाल की जमीन है।

पीएमओ को सौंपे गए ब्योरे में सीतारमण ने बताया है कि उनके पास कोई चार-पहिया वाहन नहीं है और वे सिर्फ एक बजाज चेतक स्कूटर की मालकिन हैं, जिस पर आंध्र प्रदेश का रजिस्ट्रेशन नंबर है और उसकी कीमत 28 हजार 200 रुपए है। दूसरी तरफ केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक, उनके और उनकी पत्नी के पास संयुक्त परिवार में कुल 2.97 करोड़ रुपए की संपत्ति है। दूसरी तरफ अचल संपत्ति के तौर पर 15.98 करोड़ रुपए हैं। गडकरी ने अपने पास 6 गाड़ियां होने की भी बात बताई है।

इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की संपत्ति में पिछले साल के मुकाबले कोई खास बदलाव नहीं आया है। उनके पास अभी 1.97 करोड़ रुपए की चल संपत्ति है, जबकि वे 2.97 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति के भी मालिक हैं। बताया गया है कि राजनाथ सिंह का स्टॉक मार्केट से कोई जुड़ाव नहीं है और इंश्योरेंस या पेंशन पॉलिसी भी नहीं है। हालांकि, उनके पास दो पाइप गन और एक .32 बोर की रिवॉल्वर है। उनकी पत्नी सावित्री सिंह के पास भी 54.41 लाख रुपए की संपत्ति है।

दूसरी तरफ गृह मंत्री अमित शाह की ओर से पीएमओ को दिए गए ब्योरे के मुताबिक, उनके पास जून 2020 तक 28.63 करोड़ रुपए की संपत्ति है, जबकि 2019 में उनके पास 32.3 करोड़ रुपए की संपत्ति थी। यानी उन्हें कुल 3.6 करोड़ रुपए की संपत्ति का नुकसान हुआ। बताया गया है कि शाह कुल 10 अचल संपत्तियों के मालिक हैं, जिनकी कीमत 13.56 करोड़ रुपए आंकी गई है। इसके अलावा उनके पास 15 हजार रुपए कैश हैं, जबकि बैंक बैलेंस और इंश्योरेंस के तौर पर उनके पास 1.04 करोड़ रुपए हैं। शाह के पास 13.47 लाख रुपए की पेंशन पॉलिसी हैं और 2.79 लाख रुपए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में लगे हैं। साथ ही उनके पास 44.47 लाख रुपए की ज्वैलरी भी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इलेक्ट्रिक वाहन वालों के लिए बड़ी राहत! दिल्ली में अब रजिस्ट्रेशन फीस नहीं, 5 दिन पहले रोड टैक्स से मिली थी छूट
2 ‘दोनों पक्षों के बीच कुछ बेहद गोपनीय हो रहा’, LAC तनाव पर चीन से बातचीत को लेकर बोले विदेश मंत्री
3 संसद को नजरअंदाज कर रहा केंद्र? अटल ने 6 साल में 77, तो महमोहन ने 48 बार सदन को किया था संबोधित, पर नरेंद्र मोदी ने महज 22 बार ही रखी अपनी बात
यह पढ़ा क्या?
X