ताज़ा खबर
 

नेपाल ने 56 में से 38 फाटक खोले, उत्तर बिहार में बाढ़ का खतरा मंडराया, आधा दर्जन जिलों में हाई रिस्क, भारी बारिश की भी चेतावनी

वीरपुर बैराज नेपाल की सीमा में पड़ता है, जहां बैराज पर 56 गेट हैं। नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद नेपाल की तरफ से गेट खोलकर पानी को बिहार की तरफ प्रवाहित कर दिया जाता है।

bihar flood, nepal, kosi riverनेपाल द्वारा बैराज के गेट खोले जाने के कारण बिहार में बाढ़ के हालात। (पीटीआई/फाइल फोटो)

नेपाल में भारी बारिश के बाद कोसी नदी के जलस्तर में जबरदस्त इजाफा हुआ है और वह खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कोसी नदी में उफान के चलते बिहार में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। बताया जा रहा है कि नेपाल ने वीरपुर बैराज के 56 में से 38 फाटक खोल दिए गए हैं, जिससे नदी के जलस्तर में जबरदस्त इजाफा हुआ है। वहीं हालात को देखते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने का निर्देश दे दिया गया है। शुक्रवार सुबह से ही हो रही लगातार तेज बारिश ने हालात काफी खराब हो गए हैं।

दरअसल वीरपुर बैराज नेपाल की सीमा में पड़ता है, जहां बैराज पर 56 गेट हैं। नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद नेपाल की तरफ से गेट खोलकर पानी को बिहार की तरफ प्रवाहित कर दिया जाता है। इसके चलते बिहार में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। वहीं यूपी में सरयू नदी के उफनाने से गोंडा जिले में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। जिले में फसलों को भारी नुकसान हुआ है और धान, सब्जी आदि की फसल तबाह हो गई है।

यूपी बिहार के साथ ही असम में भी ब्रहमपुत्र नदी के जलस्तर में बढ़ोत्तरी के साथ ही बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। राज्य में बीते एक हफ्ते से लगातार बारिश हो रही है। वहां भी हालात को देखते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश दे दिए गए हैं। खगड़िया, मुजफ्फरपुर जिले में भी बाढ़ को लेकर हाई अलर्ट जारी हुआ है। प्रशासन ने 14 जुलाई तक के लिए अलर्ट जारी किया है। दरअसल कोसी, बागमती, गंगा और गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, आज यूपी, बिहार, हरियाणा में आज भारी बारिश का अनुमान है। बाढ़ की आशंका से जूझ रहे लोगों के लिए भारी बारिश की खबर ने और चिंता में डाल दिया है। मौसम विभाग ने बागमती बेसिन में 12 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। बिहार के 14 जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। जिसके चलते एनडीआरएफ को अलर्ट पर रखा गया है। केन्द्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने भी एनडीआरएफ कैंप का दौरा कर बाढ़ से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चीन से तनातनी के बीच IAF ने बढ़ाई ताकत, अमेरिकी कंपनी बोइंग ने सौंपे पांच नए अपाचे हेलिकॉप्टर
2 ..तो मीडिया में परोसा गया झूठ? पीएम मोदी ने जिस सोलर प्लांट का किया उद्घाटन, वो नहीं है एशिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा केंद्र- अर्थशास्त्री का दावा
3 एनकाउंटर के नाम पर मर्डर करने वाले पुलिसकर्मियों के लिए भी इंतज़ार कर रहा फाँसी का फंदा- सुप्रीम कोर्ट ने कहा था
ये पढ़ा क्या?
X