ताज़ा खबर
 

Indian Oil करेगा पेट्रोल-डीजल की ‘होम डिलिवरी’, पंप की लाइन से मिलेगी मुक्ति

इंडियन ऑयल आपके घर तक पेट्रोल या डीजल पहुंचाएगा। यह सेवा बहुत जल्द शुरू होने वाली है। इसके लिए मोबाइल डिस्पेंसर को इस्तेमाल में लाया जाएगा। जिसके जरिए घर-घर तक पेट्रोल की डिलिवरी सुनिश्चित हो पाएगी।

petrol and dieselतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने लोगों की पेट्रोल और डीजल की पूर्ति का आसान तरीका ढूंढ निकाला है। अब आपको अपनी गाड़ी में तेल भरवाने के लिए पेट्रोल पंप की लाइन में नहीं लगना होगा। बल्कि, खुद कंपनी आपके घर तक पेट्रोल या डीजल पहुंचाने आएगी। यह सेवा बहुत जल्द शुरू होने वाली है। इसके लिए मोबाइल डिस्पेंसर को इस्तेमाल में लाया जाएगा। जिसके जरिए घर-घर तक पेट्रोल की डिलिवरी सुनिश्चित हो पाएगी। भारत में किसी पेट्रोलियम कंपनी द्वारा ऐसी शुरूआत पहली बार की जा रही है।

इस डिस्पेंसर की क्षमता 6,00 लीटर पेट्रोल या डीजल धारण करने की होगी। इसके टैंकर में एक मोबाइल नोजल भी लगा होगा जिसके जरिए आपकी कार या बाइक तक पेट्रोल या डीजल पहुंच सके। इस तरह की सेवा का शुभारंभ चेन्नई स्थित इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप कोलाथुर से किया जा चुका है। फिलहाल, यह सेवा नॉन-कमर्शल एरिया के ही ग्राहकों को मुहैया कराई जाएगी। इस सेवा को ‘फ्यूल ऐट डोरस्टेप’ (दरवाजे पर तेल) नाम से जाना जाएगा। इंडियन ऑयल ने इस सुविधा को और सुगम बनाने के लिए एक ऐप भी लॉन्च किया है। ग्राहक इस ऐप के जरिए पेट्रोल या डीजल मंगा सकते हैं।

पेट्रोल या डीजल की होम डिलिवरी तभी मुमकिन हो पाएगी जब ग्राहक कम से कम 200 लीटर का ऑर्डर करेंगे। धीरे-धीरे फ्यूल पॉलिसी में बदलाव करके कंपनियां ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाने की लगातार कोशिश कर रही हैं। इस दिशा में सरकार ने भी कई अहम कदम उठाए हैं। इससे पहले मोबाइल पेट्रोल पंप कॉन्सेप्ट को लेकर भी चर्चा हो चुकी है। यूरोप की तर्ज पर भारत में भी मोबाइल पेट्रोल पंप को लेकर मंत्रणा चल रही है।

Next Stories
1 यूपी: अब अलीगढ़ में मिले 6 गायों के अवशेष, गोलियां भी बरामद की गईं, लोगों ने जमकर किया हंगामा
2 मोदी बोले- एनटीआर ‘दुष्ट’ कांग्रेस से दूर रहे पर नायडू स्वार्थ के लिए दोस्ती कर रहे
3 राफेल विवाद में कांग्रेस की नई मांग- मनोहर पर्रिकर के घर की हो तलाशी, लाई डिटेक्टर टेस्ट भी हो
ये पढ़ा क्या?
X