ताज़ा खबर
 

ईडी की जांच में खुलासा, HDIL के प्लेन का निजी इस्तेमाल करते थे प्रफुल्ल पटेल, यूपीए सरकार में कंपनी को मिला था बड़ा टेंडर

प्रफुल्ल पटेल द्वारा उपयोग किए जाने वाले विमान का स्वामित्व विशेषाधिकार एयरवेज प्राइवेट लिमिटेड के पास है, जिसने पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक से लगभग 102 करोड़ रुपये उधार लिए हैं।

Author Updated: November 15, 2019 12:23 PM
एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल (फोटो सोर्स -इंडियन एक्सप्रेस)

यूपीए सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री रहे प्रफुल्ल पटेल की पीएमसी घोटाले की जद में फंसे (हाउसिंग डेवलपमेंट इंडिया लिमिटेड ) HDIL के प्रोमोटर्स के साथ करीबी होने की बात सामने आई है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जांच में पाया है कि NCP नेता प्रफुल्ल पटेल ने HDIL के सहयोगी फर्म का विमान (Falcon 2000 VT HDL) अपने निजी कार्यों के लिए इस्तेमाल किया था। ईडी के मुताबिक, पटेल ने 2010 और 2012 के बीच कई बार विमान में यात्रा की। रिकॉर्ड्स से पता चला है कई मौकों पर वह एचडीआईएल के गिरफ्तार प्रमोटरों, राकेश वधावन और सारंग वधावन के साथ थे।

इस बारे में प्रफुल्ल पटेल ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया, “मैंने एचडीआईएल, वधावन या पीएमसी बैंक के साथ कोई वित्तीय लेनदेन नहीं क‍िया है।” पटेल के करीबी सूत्रों का कहना हैै कि यात्रा के लिए किसी के विमान का इस्तेमाल करना कोई अपराध नहीं है। साथ ही, यह भी पूछा क‍ि उन्‍होंने (पटेल) किस नियम का उल्लंघन किया है?

गौरतलब है कि पटेल द्वारा उपयोग किए गए विमान का स्वामित्व विशेषाधिकार प्र‍िव‍िलेज एयरवेज प्राइवेट लिमिटेड के पास है, जिसने पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक से लगभग 102 करोड़ रुपये उधार लिए हैं। इसके मालिक राकेश और सारंग वधावन को मुबंई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पीएमसी बैंक में 4,355 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किया है। एचडीआईएल के प्रोमोटर्स को एनसीपी नेता के करीब माना जाता है।

गौरतलब है कि अक्टूबर 2007 में जब पटेल यूपीए सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री थे, तब एचडीआईएल ने मुंबई हवाई अड्डे की भूमि पर अतिक्रमण करने वाले झुग्गियों के पुनर्वास के लिए एक बड़ा टेंडर हासिल किया था। देश की सबसे बड़ी स्लम पुनर्विकास और पुनर्वास परियोजना के तहत 85,000 परिवारों के पुनर्वास की व्यवस्था करनी थी। इसके लिए मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (एमआईएएल) के लिए 276 एकड़ जमीन को खाली कराया गया और एक नया टर्मिनल तथा रनवे का विस्तार किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Weather Forecast Today Updates: अगले 24 घंटे में मौसम लेगा करवट, बारिश के चलते बढ़ सकती है ठंड
2 …जब बाल ठाकरे ने बीजेपी नेताओं को बुलाया और कहा था- 288 में से 88 सीटें दूंगा, आगे कोई बहस नहीं
3 Maharashtra Election 2019: वोटिंग से पहले शिवसेना में बड़ी बगावत, करीब 400 ने दिया इस्तीफा; भाजपा ने नारायण राणे को बनाया अपना
जस्‍ट नाउ
X