ताज़ा खबर
 

शरद पवार ने की RSS की तारीफ, NCP वर्कर से बोले- ‘RSS से सीखें, कैसे जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़ें और संवाद करें’

पवार ने कहा कि काकर्ताओं को संघ से सीखना चाहिए कि कैसे जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़ें रहना है और संवाद करना है। प्रचार का एक स्सिटम तैयार कर कड़ी मेहनत के बाद ही बड़ी जीत हासिल होगी।

Author Updated: June 6, 2019 10:31 PM
एनसीपी चीफ शरद पवार। (फोटो: इंडियन एक्सप्रेस)

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने एतिहासिक जीत दर्ज की। बीजेपी को अकेले के दम पर 303 सीटों पर जीत मिली। वहीं एकबार फिर मोदी लहर देखने के बाद विपक्षी दल अपनी-अपनी हार का मंथन कर रहे हैं। इस बीच नेशनल कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के चीफ शरद पवार ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की तारीफ कर अपने कार्यकर्ताओं से उनसे सीख लेने को कहा है।

पुणे के पास पिंपरी चिंचवड़ इलाके में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में पवार ने कहा कि कार्यकर्ताओं को संघ से सीखना चाहिए कि कैसे जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़ें रहना है और संवाद करना है। प्रचार का एक सिस्टम तैयार कर कड़ी मेहनत के बाद ही बड़ी जीत हासिल होगी। आरएसएस कार्यकर्ताओं का जनसंपर्क बेहतरीन है जो हम सभी के लिए एक मिसाल पेश करता है। हमें भी इस तरह के जनसंपर्क की जरूरत है।

उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा ‘आरएसएस कार्यकर्ता को अगर कोई जिम्मेदारी दी जाती है तो वह उसे पूरी तरह से निभाते हैं। मान लीजिए किसी कार्यकर्ता से कहा जाए कि वह पांच घरों में जाकर प्रचार करे तो वह एक-एक कर सभी घरों में जाते हैं। अगर किसी घर पर ताला लगा मिलता है तो वह उस घर पर अगले दिन फिर जाते हैं। आरएसएस का यह तरीका सीखने लायक है।’

एनसीपी चीफ ने कहा कि अगले कुछ महीनों में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं हमें भी पूरी ईमानदारी के साथ इसी तरह के जनसंपर्क की जरूरत है। बता दें कि कांग्रेस और एनसीपी ने महाराष्ट्र में एकसाथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन दोनों ही दलों के चुनावी नतीजें उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे। कुल 48 सीटों में से एनसीपी को चार तो कांग्रेस को महज एक सीट पर ही जीत हासिल हुई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 स्वागत में खड़ा नहीं हुआ तो बीजेपी उपाध्यक्ष के भाई ने दुकानदार की कर दी पिटाई, CCTV में वारदात कैद
2 यूपी-बिहार के दलित वोट बैंक पर बीजेपी की नजर, पार्टी कैडर को 1000 दलितों से संपर्क करने का लक्ष्य