ताज़ा खबर
 

शशि थरूर बोले- मोदी की अगवानी करने वाला कर रहा आतंकी की तारीफ, नवाज शरीफ से बात करना बेकार

शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र को कश्मीर में भारत द्वारा किए गए मानवाधिकारों हनन पर एक डोजियर सौंपेगा।

Author नई दिल्‍ली | September 22, 2016 13:52 pm
भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 26 सितंबर को सभा में अपनी बात रखेंगी।

संयुक्त राष्ट्र की 71वीं आम बैठक (UNGA) में पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाषण पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्‍होंने कहा, ‘नवाज शरीफ दिन-प्रतिदिन निराश कर रहे हैं। ये वही शख्‍स है जिसने कभी अपने जन्‍मदिन पर प्रधानमंत्री की अगवानी की थी और अब वह बुरहान वानी की तारीफ में कसीदे पढ़ रहा है। इस तरह की बकवास किसी देश के प्रधानमंत्री के जिम्‍मेदार बयान की बेइज्‍जती है। इससे साफ होता है कि हमें इन महानुभाव (पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री) से बात करने में वक्‍त बर्बाद करने की जरूरत नहीं है, हमें पाकिस्‍तान को लेकर विभिन्‍न उपायों पर ध्‍यान देना होगा।” नवाज शरीफ ने UNGA के भाषण में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी को कश्मीर का ‘युवा नेता’ कहकर महिमामंडित किया। हालांकि शरीफ ने अपने संबोधन में कहा कि वो भारत से सभी मसलों खासकर जम्मू-कश्मीर का शांतिपूर्ण हल निकालने के लिए गंभीर और सतत बातचीत करने को तैयार हैं।

शरीफ ने UNGA में अपने 20 मिनट के भाषण में कहा कि पाकिस्तान “कश्मीरी लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार का पूर्ण समर्थन करता है।” शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र को कश्मीर में भारत द्वारा किए गए मानवाधिकारों हनन पर एक डोजियर सौंपेगा। अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र की आम बैठक (यूएनजीए) चल रही है। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 26 सितंबर को सभा में अपनी बात रखेंगी। 71वीं संयुक्त राष्ट्र आम सभा (UNGA) में बुधवार (21 सितंबर) पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ द्वारा कश्मीरी आतंकवादी बुरहान वानी को इंतीफादा का चेहरा बताने पर भारत ने उनकी कड़ी आलोचना की।

READ ALSO: नवाज़ शरीफ़ से बोले बान की मून, पाकिस्तान-भारत को सुलझाना चाहिए कश्मीर विवाद

शरीफ के बायन पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, “पाक पीएम नवाज शरीफ ने UNGA में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकी बुरहानी वानी का संयुक्त राष्ट्र जैसे उच्च मंच पर महिमामंडन किया है उससे पाक के आतंकवाद से लगाताव जुड़ाव का पता चलता है।” स्वरूप ने ट्टवीट किया, “पीएम शरीफ ने UNGA में कहा भारत ने बातचीत के लिए अस्वीकार्य शर्त रख दी है। भारत की एकमात्र शर्त है आतंकवाद का खात्मा। ये स्वीकार्य नहीं है?”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App