ताज़ा खबर
 

पुलवामा हमले के बाद तैनात कर दी गई थीं परमाणु पनडुब्बियां, नौसेना ने अब किया खुलासा

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने पर नौसेना ने उत्तरी अरब सागर में विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य, परमाणु पनडुब्बी चक्र, 60 पोत और करीब 80 विमान तैनात किए थे।

Author नई दिल्ली | Updated: March 18, 2019 10:01 AM
नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी के शर्मा ने कहा कि पुलवामा हमले के दौरान नौसेना ‘ट्रॉपेक्स’’ अभ्यास में जुटी थी

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने पर नौसेना ने उत्तरी अरब सागर में विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य, परमाणु पनडुब्बी चक्र, 60 पोत और करीब 80 विमान तैनात किए थे। नौसेना अधिकारियों ने रविवार (17 मार्च) को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नौसेना पहले से ही एक बड़ा अभ्यास कर रही थी लेकिन 14 फरवरी के पुलवामा हमले के बाद पोतों को अभ्यास के बदले कार्रवाई के लिए तैनात कर दिया गया। उन्होंने बताया कि नौसेना के करीब 60 पोतों के साथ ही भारतीय तटरक्षक बल के 12 पोतों और करीब 80 विमानों को तैनात कर दिया गया।

नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी के शर्मा ने कहा कि नौसेना ‘ट्रॉपेक्स’’ अभ्यास में जुटी थी और इससे उसे जल्दी ही बदलती स्थिति में जवाब देने के लिए पोतों को तैनात करने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि सतह, समुद्र के अंदर और हवा में भारतीय नौसेना की श्रेष्ठता के कारण पाकिस्तानी नौसेना की गतिविधियां मकरान तट तक ही सीमित रहीं और वे खुले सागर में नहीं आए।

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा सोमवार को कोच्चि नौसेना बेस में ट्रॉपेक्स के नतीजों का आकलन करेंगे। नौसेना के प्रवक्ता ने कहा कि कमांडरों के साथ एडमिरल लांबा की दिन भर की समीक्षा का मकसद अभ्यास के संचालन की जांच करना और भारतीय नौसेना की तैयारियों का जायजा लेना है।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर में हुए हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हुए थे। इस हमले के बाद भी पाकिस्तान की ओर से लगातार फायरिंग जारी रही जिसमें देश के 3 कैप्टन 2 मेजर शहीद हुए थे।

Next Stories
1 मनोहर पर्रिकर: IIT से निकल कर बोरियां बनाने लगे थे, फिर मुस्लिम पार्टनर के साथ खोली कंपनी, राजनीति में नहीं थी दिलचस्पी
2 आतंक के लिए पैसे जुटाने को ब्रिटेन से लेकर खाड़ी तक के देशों में घूमा मसूद अजहर: रिपोर्ट
3 Manohar Parrikar Funeral Updates: मनोहर पर्रिकर का हुआ अंतिम संस्कार, आखिरी विदाई को उमड़ा जनसैलाब
आज का राशिफल
X