ताज़ा खबर
 

नेशनल पेंशन स्‍कीम से आप इन तरीकों से निकाल सकते हैं अपना रुपया

नेशनल पेंशन स्‍कीम से अपने रुपयों को तीन परिस्थितियों में निकाला जा सकता है। अगर सब्‍सक्राइबर की मौत हो चुकी हो, वह 60 वर्ष से अधिक हो गई हो या फिर मैच्‍योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं। इसे निकालने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों को अपनाया जा सकता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

नेशनल पेंशन स्‍कीम सरकार की ओर से शुरू की गई स्‍कीम है। जिसकी आयुसीमा को बढ़ाकर 70 वर्ष तक कर दिया गया है। अगर ऐसे में आपको रुपयों की जरुरत आ पड़ी है और तो आप इस स्‍कीम से अपना रुपया कैसे निकालेंगे। वास्‍तव में एनपीएस से रुपया निकालने के लिए तीन परिस्थितियां हैं। पहली कंडीशन है रिटायरमेंट यानी 60 साल की उम्र में, दूसरी परिस्थिति है सब्‍सक्राइबर की ही मौत हो जाए। तीसरी है आप मैच्‍योर होने से भी एनपीएस से अपना रुपया निकाल सकते हैं। इसके लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि रुपया निकालने के लिए किन शर्तों का पालन करना होगा।

अगर आप एनपीएस से रुपया मैच्‍योरिटी से पहले निकालना चाहते हैं तो आपका अकाउंट 10 साल पुराना होना अनिवार्य है। वहीं आपको रकम का 80 फीसदी एन्‍युटी को खरीदने में लगाना होगा। जिससे सब्‍सक्राइबर की पेंशन बनती है। बाकी को आप एकमुश्‍त निकाल सकते हैं।

किस फॉर्म को भरना होता है अनिवार्य : एनपीएस की रकम का क्‍लेम करने के लिए सब्‍सक्राइबर को फॉर्म 302 भरना होता है। इस फॉर्म को रिटायरमेंट से पहले वाले लोग भरते हैं। जिसमें निजी जानकारी के अलावा एनपीएस अकाउंट नंबर, विद्ड्रॉल का कारण, एन्युटी ऑप्‍शन और अपने बैंक की जानकारी देनी होती है। सब्‍सक्राइबर की मौत होने पर नॉमिनेशन के लिए फॉर्म में एनेक्सचर का ऑप्‍शन दिया होता है।

किन डॉक्‍युमेंट्स की पड़ती है जरुरत :पैन कार्ड कॉपी
कैंसल्ड चेक
एनपीएस से मिली रकम की प्राप्ति को स्वीकार करने वाली रसीद
पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन : ऑनलाइन आवेदन करना भी काफी आसान होता है। आपके आवेदन को पीओपी सर्विस प्रोवाइडर सत्‍यापित करते हैं। आप अपने आवेदन को ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। आपका आवेदन प्रोसेस होने के बाद सब्‍सक्राइबर के खाते में एक मुश्‍त रकम डाल दी जाती है। आवेदन में दिए गए एन्युटी ऑप्‍शन के आधार पर ही इसे जारी किया जाता है।

किन बातों का ध्‍यान रखना है जरूरी : अगर आपके पेंशन अकाउंट में कुल रकम एक लाख से कम है तो इसे पूरा एक साथ निकाला जा सकता है। वहीं दूसरी अहम बात यह है कि ट‍ियर 1 अकाउंट बंद होने के बाद ट‍ियर टू अकाउंट अपने आप बंद हो जाता है।

Next Stories
1 पर्सनल लोन से बेहतर है गोल्‍ड लोन, डालिए इन बैंकों की ब्‍याज दरों पर नजर
2 Bitcoin Price : दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी में चार महीने की सबसे बड़ी तेजी, आखि‍र कितने हुए दाम
3 घर खरीदने से पहले जान लीजिए किन बैंकों में मिल रहा है सबसे सस्‍ता होम लोन
ये  पढ़ा क्या?
X