ताज़ा खबर
 

सिर्फ 1590 रुपए का डिजिटल पेमेंट कर लकी ड्रॉ में जीते 1 करोड़ रुपए, जानिए और कौन रहा विजेता

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यहां राष्ट्रपति भवन में डिजिटल भुगतान संवर्द्धन योजना के तहत इस प्रोत्साहन योजना का 100वां ड्रा निकालकर विजेताओं को चुना।

Author April 9, 2017 9:11 PM
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डिजिटल भुगतान संवर्द्धन योजना के तहत 100वां ड्रा निकालकर विजेताओं को चुना। (ANI)

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एक ग्राहक को सरकार की डिजिटल भुगतान को लोकप्रिय बनाने की मुहिम का जबरदस्त लाभ हुआ। उसके डिजिटल माध्यम से किए गए 1590 रुपये के एक भुगतान को लकी ड्रा योजना में एक करोड़ रुपये का इनाम मिला है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यहां राष्ट्रपति भवन में डिजिटल भुगतान संवर्द्धन योजना के तहत इस प्रोत्साहन योजना का 100वां ड्रा निकालकर विजेताओं को चुना। उन्होंने इस इनामी योजना के छह विजेताओं को बधाई दी। इसमें तीन ग्राहक और तीन दुकानदार हैं। सरकार ने दोनों के लिए लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना शुरू की थी।

इसमें ग्राहक श्रेणी में पहला एक करोड़ रूपये का पुरस्कार सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक, दूसरा 50 लाख रूपये का पुरस्कार बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक और तीसरा 25 लाख रूपये का पुरस्कार पंजाब नेशनल बैंक के एक ग्राहक को मिला है। इन तीनों ने अपने रूपये डेबिट कार्ड से भुगतान किया था। हालांकि, अभी विजेताओं के नाम की घोषणा नहीं की गई है सिर्फ इनके द्वारा किए गए लेनदेन की जानकारी दी गई है। इनकी पहचान इनके कार्ड के नंबर से मिलान के बाद की जाएगी।ॉ

इसी तरह तीन दुकानदारों को भी 50 लाख रूपये, 25 लाख रूपये और 12 लाख रूपये का पुरस्कार मिला है। सरकार ने देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए 25 दिसंबर 2016 को ग्राहकों के लिये लकी ग्राहक योजना तथा व्यापारियों के लिए डिजि धन व्यापार योजना शुरू की। इन योजनाओं का क्रियान्वयन पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया कर रहा है। ड्रा के जरिये चुने गये विजेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को अम्बेडकर जयंती के मौके पर नागपुर में पुरस्कृत करेंगे।

देखिए वीडियो - डिजिटल पेमेंट बढ़ाने के लिए मोदी सरकार का नया ऐलान- 15000 लोगों को रोज 1000 रुपए का इनाम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App