scorecardresearch

पैगंबर पर टिप्पणी पर Bajrang Dal का राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शनः “इस्लामिक जिहादी कट्टरपंथियों” के खिलाफ उठाएगा आवाज

बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देश के कई शहरों में हिंसा हुई थी। रांची में हिंसा को काबू में करने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी थी।

Nupur Sharma| bjp leader| bjp| protests|
नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग करते मुस्लिम समुदाय के लोग (फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ की गई आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देश के कई शहरों में हिंसा हुई थी। अब उसी हिंसा के विरोध में बजरंग दल ने देशव्यापी प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। साथ ही बजरंग दल ने कहा है कि वे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को एक ज्ञापन सौंपेंगे और बढ़ती चरमपंथी घटनाओं के खिलाफ धरना देंगे।

विश्व हिंदू परिषद ने बताया कि बजरंग दल के युवा कार्यकर्ता बृहस्पतिवार को धरना देंगे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन सौंपेंगे। वीएचपी ने बयान जारी कर कहा, “पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी को लेकर हिंसा की हालिया घटनाओं के खिलाफ बजरंग दल गुरुवार को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा। धरना इस्लामिक जिहादी कट्टरपंथियों द्वारा बढ़ती चरमपंथी घटनाओं के खिलाफ है। राष्ट्रपति कोविंद को भी ज्ञापन सौंपेंगे।”

मौलाना तौकीर रजा ने शुक्रवार (17 जून 2022) को बरेली में लोगों से नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की थी। लेकिन पुलिस ने चेतावनी जारी की है कि अगर किसी ने प्रदर्शन किया तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। प्रशासन ने कानून व्यवस्था को देखते हुए ऐसा फैसला लिया है।

बता दें कि मई महीने में बीजेपी की प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने एक टीवी चैनल पर बहस के दौरान पैगंबर मोहम्मद को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी थी। इसके बाद मुस्लिम संगठन के लोगों ने उनकी टिप्पणी का विरोध किया था और उनकी गिरफ्तारी की मांग की। अरब देशों ने भी नूपुर शर्मा की टिप्पणी पर विरोध जताया था और भारतीय राजदूतों को तलब कर भारत से कार्यवाही की मांग की थी। बाद में बीजेपी ने कार्यवाही करते हुए नूपुर शर्मा को जांच पूरी होने तक पार्टी से निलंबित कर दिया था।

पत्रकार नाविका कुमार के खिलाफ मामला दर्ज

भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में वरिष्ठ टीवी पत्रकार नाविका कुमार को भी नामजद किया गया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। समाचार चैनल ‘टाइम्स नाउ’ पर कुमार के एक कार्यक्रम के दौरान शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। नाविका कुमार के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाने वाले एक मुस्लिम मौलवी की शिकायत पर नानलपेठ पुलिस थाने में सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की गई। पुलिस अधिकारी ने कहा कि टाइम्स नाउ की प्रस्तोता नाविका कुमार और नुपुर शर्मा पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 295-ए के तहत मामला दर्ज किया गया है।

यूपी में 350 लोग गिरफ्तार

यूपी में नूपुर शर्मा की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में अब तक कुल 13 प्राथमिकियां दर्ज कीं और इस मामले में 350 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने मंगलवार की शाम यहां जारी एक बयान में बताया, “राज्य के नौ जिलों से 350 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और इस संबंध में नौ जिलों में 13 प्राथमिकियां दर्ज की गईं। प्रयागराज में 92, सहारनपुर में 84, हाथरस में 55, आंबेडकर नगर में 41, मुरादाबाद में 40, फिरोजाबाद में 20, अलीगढ़ में 6, जालौन में 5 और लखीमपुर खीरी में 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।”

महाराष्ट्र में 200 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

महाराष्ट्र की भिवंडी पुलिस ने नुपुर शर्मा के समर्थकों के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए कथित रूप से गैरकानूनी तरीके से एकत्र होने के आरोप में 200 से अधिक लोगों के खिलाफ दो मामले दर्ज किए हैं। पुलिस ने बताया कि कुछ लोगों ने मुकेश बाबूराम चव्हाण और साद अंसारी के घर तक मार्च किया और सोशल मीडिया पर उनके नुपुर शर्मा के समर्थन में किए पोस्ट का विरोध किया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने कथित तौर पर अंसारी पर हमला भी किया।

अधिकारियों ने बताया कि भिवंडी के भोईवाडा थाने में 150 लोगों के खिलाफ और नारपोली थाने में 65 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि भारतीय दंड संहिता की धारा 141, 143, 322, 323, 504 और 506 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि मामले में अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट