ताज़ा खबर
 

National Hindi News 07 September 2019: चंद्रयान-2 मिशन की नासा ने की तारीफ, इसरो ने कहा- सौ फीसदी सफल होने के करीब

Chandrayaan 2 Landing, हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National News in Hindi: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को सलाह दी है। उन्होंने कहा कि आर्थिक सुधारों को जारी रखने की जरूरत है।

Author नई दिल्ली | Updated: Sep 08, 2019 8:12:04 am
latest newsदेश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

Chandrayaan 2 Landing Updates, Top Headlines, National Hindi News, हिंदी समाचार  Chandrayaan 2:  पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उदारीकरण की नीतियों पर खड़े किए गए आर्थिक सुधारों को जारी रखने की जरूरत बताते हुए शनिवार (07 सितंबर) को कहा कि एक सोची समझी रणनीति से ही भारत को पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाया जा सकता है। बता दें कि सिंह यहां एक निजी विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम को संबोधित करने आए थे। उन्होंने यह भी कहा कि गरीबी, सामाजिक असमानता, सांप्रदायिकता और धार्मिक कट्टरवाद तथा भ्रष्टाचार लोकतंत्र के समक्ष कुछ प्रमुख चुनौतियां हैं।

कश्मीर जोन पुलिस- आतंकवादियों ने सोपोर के डंगरपोरा में एक बच्ची (उस्मा जान) सहित चार लोगों को गोली मारकर घायल कर दिया। सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया। मौके पर पुलिस और जांच जारी है।

‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ के चांद की सतह को छूने से चंद मिनटों पहले जमीनी स्टेशन से उसका संपर्क टूटने के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे मिशन में आई रुकावटों के कारण अपना दिल छोटा नहीं करें, क्योंकि नई सुबह जरूर होगी। इस दौरान इसरो चीफ जब उन्होंने गले लगाया तो वह भावुक हो गए। के सिवन जहां फफककर रोने लगे तो वहीं पीएम भी भावुक हो गए। उन्होंने इसरो चीफ की पीठ थपथपाने के बाद गले से लगा लिया।

‘विक्रम’ ने ‘रफ ब्रेकिंग’ और ‘फाइन ब्रेकिंग’ चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया, लेकिन ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ से पहले इसका संपर्क धरती पर मौजूद स्टेशन से टूट गया। इसके साथ ही वैज्ञानिकों और देश के लोगों के चेहरे पर निराशा की लकीरें छा गईं। इसरो ने कहा कि डेटा का अध्ययन किया जा रहा है और निर्धारित संवाददाता सम्मेलन रद्द किया जाता है।

 

 

Live Blog

Highlights

    05:37 (IST)08 Sep 2019
    अंतागढ़ उपचुनाव के प्रत्याशी पवार ने रमन सिंह और अजीत जोगी पर लगाया षड़यंत्र का आरोप

    छत्तीसगढ़ में आदिवासी नेता मंतुराम पवार ने आरोप लगाया है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, उनके बेटे अमित समेत कई लोगों ने दवाब डालकर तथा सात करोड़ रूपए की पेशकश कर उनसे अंतागढ़ उपचुनाव से नाम वापस कराया था। पवार वर्ष 2014 में अंतागढ़ विधानसभा सीट में हुए उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी थे और मतदान से पहले उन्होंने अचानक नाम वापस ले लिया था। पवार ने शनिवार (07 सितंबर ) को स्थानीय अदालत में धारा 164 के तहत बयान दर्ज कराया और इस दौरान शपथ पत्र देकर रमन सिंह, अजीत जोगी, अमित जोगी तथा पूर्व मंत्री राजेश मूणत पर षड़यंत्र करने का गंभीर आरोप लगाया।

    04:38 (IST)08 Sep 2019
    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को दी सलाह

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने  पीएम मोदी  को आर्थिक सुधारों को जारी रखने की जरूरत बताया है। सिंह के अनुसार उदारीकरण की नीतियों पर खड़े किए गए भारत में और सुधारों की खासा जरुरत है। 

    03:34 (IST)08 Sep 2019
    तंवर, चौधरी के पार्टी के अहम कार्यक्रमों में गैरमौजूदगी, हरियाणा कांग्रेस में अंदरुनी ‘जंग’ के संकेत

    कांग्रेस की हरियाणा इकाई में अंदरुनी कलह थमती नहीं दिख रही क्योंकि वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद की मौजूदगी वाले पार्टी के एक अहम कार्यक्रम में राज्य के दो प्रमुख नेता नदारद रहे। हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर और पार्टी विधायक दल की पूर्व नेता किरण चौधरी शनिवार को जबकि उस कार्यक्रम में नहीं पहुंचे जो पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा लगवाई है। 

    02:10 (IST)08 Sep 2019
    यह बड़ी खराब बात है कि बिहार के लोग शराब पीने झारखंड आते हैं-नीतीश कुमारा

    बिहार के मुख्यमंत्री एवं जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने झारखंड में भी पूर्ण शराबबंदी लागू करने की बात दोहराते हुए शनिवार (07 सितंबर) को यहां कहा कि यह कितनी खराब बात है कि बिहार में जो लोग शराब पीना चाहते हैं वे लोग शराब पीने के लिए झारखंड आते हैं। रांची में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि झारखंड में भी पूर्ण शराबबंदी लागू होना चाहिए। इससे समाज की अनेक कुरीतियां समाप्त हो जाती हैं और सामाजिक तानाबाना स्वस्थ और मजबूत होता है।

    01:09 (IST)08 Sep 2019
    भाजपा ने चंद्रयान-2 पर ममता बनर्जी की टिप्पणी की आलोचना की, तृणमूल कांग्रेस ने दिया भाजपा को जवाब

    पश्चिम बंगाल के भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री हर उस चीज में गलती निकाल लेती हैं जिसपर देश को गर्व होता है। वह मुख्यमंत्री द्वारा चंद्रयान-2 कार्यक्रम को लेकर भाजपा पर किए गए हमले का जवाब दे रहे थे। शुक्रवार को विधानसभा में बनर्जी ने कहा था कि भाजपा नीत केंद्र सरकार चंद्रयान-2 कार्यक्रम का श्रेय लेने की कोशिश में है। शनिवार (07 सितंबर) को बनर्जी ने इसरो के वैज्ञानिकों को उनके साहस के लिए बधाई दी।

    00:05 (IST)08 Sep 2019
    नासा ने की इसरो की सराहना

    चंद्रयान-2 के चांद पर असफल लैंडिंग पर दुनिया भर से भारत और इसरो का हौसला अफजाई दिया जा रहा है। ऐसे में नासा ने भी बयान जारी किया है। नासा ने इसरो की सराहना की है।

    23:52 (IST)07 Sep 2019
    झारखंड विधानसभा चुनाव : नीतीश ने झारखंड प्रदेश जद(यू) को दिया फैसला लेने का अधिकार

    जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने शनिवार (07  सितंबर) को पार्टी की झारखंड इकाई से कहा कि प्रदेश में विधानसभा चुनावों के संबंध में सभी फैसले पर अपने बूते पर ले। झारखंड में वर्ष के अंत में चुनाव होने हैं।

    23:46 (IST)07 Sep 2019
    रविदास मंदिर मामला: पंजाब के फगवाड़ा में प्रदर्शनकारियों ने मोदी का पुतला जलाया

    पंजाब के फगवाड़ा जिले में दलित कार्यकर्ताओं ने पिछले महीने दिल्ली में रविदास मंदिर को गिराए जाने के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला जलाया। एक स्थानीय तहसील परिसर में छह दिन के क्रमिक अनशन-धरना के अंतिम दिन प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली के तुगलकाबाद क्षेत्र में रविदास मंदिर के दोबारा निर्माण कराए जाने की मांग की।

    23:40 (IST)07 Sep 2019
    पंजाबी बाग में गोदाम में आग लगने से एक व्यक्ति की मौत

    पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में शनिवार (07 सितंबर) को चिकनाई तेल की एक गोदाम में आग लग जाने से एक अकाउंटेंट की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अग्निशमन विभाग को शाम चार बजकर 57 मिनट पर टीपीटी सेंटर में आग लग जाने की सूचना मिली जिसके बाद दमकल की 22 गाड़ियां भेजी गई।पुलिस ने बताया कि किरारी के प्रेम नगर के रोमित कुमार की मौके पर मौत हो गई। वह तेल गोदाम में अकाउंटेंट थे।

    23:22 (IST)07 Sep 2019
    मेट्रो के आगे कूद कर महिला ने आत्महत्या की, येलो लाइन पर सेवा बाधित

    दिल्ली मेट्रो के मॉडल टाउन स्टेशन पर 26 वर्षीय एक महिला ने चलती ट्रेन के आगे कूद कर आत्महत्या कर ली जिससे येलो लाइन पर सेवाएं बाधित हो गईं। पुलिस ने यह जानकारी दी है। पुलिस ने बताया कि मृतका की पहचान पहाड़गंज की निवासी सोनाक्षी गर्ग के तौर पर की गई है।

    23:10 (IST)07 Sep 2019
    चन्द्रयान-2 मिशन सभी बाधाओं को पार करेगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार (07 सितंबर) को कहा कि चन्द्रयान-2 मिशन जल्दी ही अपने लक्ष्य प्राप्ति के मार्ग की सभी बाधाओं को दूर कर लेगा। उन्होंने यह भी कहा कि मानव प्रगति को आगे बढ़ने के लिए भारत द्वारा अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम में नवोन्मेष और अत्याधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर बल देना जारी रहेगा। वह चन्द्रयान-2 मिशन को लेकर दुनियाभर के नेताओं के ट्वीट का जवाब दे रहे थे।

    23:03 (IST)07 Sep 2019
    उन्नाव मामला : अदालत ने एम्स में 11 सितम्बर से अस्थायी अदालत बनाने का निर्देश दिया

    दिल्ली की एक अदालत ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता के बयान दर्ज करने के लिए एम्स में ‘बंद कमरे’ में 11 सितम्बर से कार्यवाही शुरू करने के लिए कई निर्देश दिए हैं। भाजपा के निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर द्वारा 2017 में पीड़िता से कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप हैं। जिला न्यायाधीश धर्मेश शर्मा ने एम्स के जयप्रकाश नारायण एपेक्स ट्रॉमा सेंटर में अस्थायी अदालत बनाने के निर्देश दिए जहां पीड़िता 28 जुलाई को हुए सड़क दुर्घटना के बाद फिलहाल भर्ती है।

    17:18 (IST)07 Sep 2019
    पंजाबी बाग में एक गोदाम में आग

    दिल्ली: पंजाबी बाग में एक गोदाम में आग लग गई। पांच फायर टेंडर मौके पर पहुंचे हैं।

    17:09 (IST)07 Sep 2019
    एनआरसी पर दिग्विजय ने कहा, "धर्म के बूते राजनीति कर भ्रम फैलाना भाजपा की पुरानी आदत

    असम में घुसपैठियों को लेकर गृहमंत्री अमित शाह के पुराने दावों पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय ंिसह ने शनिवार को आरोप लगाया कि केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की आड़ में जनता को भरमा रही है।

    15:57 (IST)07 Sep 2019
    10 हजार एकड़ के औद्योगिक स्मार्ट शहर का उद्घाटन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने औरंगाबाद में 10 हजार एकड़ के औद्योगिक स्मार्ट शहर का उद्घाटन किया। यह दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गालियारे का हिस्सा है।

    15:02 (IST)07 Sep 2019
    बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने के मामले में एक व्यक्ति गिरफ्तार

    नोएडा में पुलिस ने सोशल मीडिया पर बच्चा चोरी के संबंध में अफवाह फैलाने के मामले में एक व्यक्ति को शनिवार को गिरफ्तार किया।

    14:42 (IST)07 Sep 2019
    मुंबई में बोले पीएम मोदी

    चंद्रमा पर पहुंचने का लक्ष्य पूरा होगा, इसरो के वैज्ञानिक जब तक उद्देश्यों को हासिल नहीं कर लेंगे, वे तब तक आराम नहीं करेंगे : मोदी।

    14:16 (IST)07 Sep 2019
    इसरो के वैज्ञानिक जब तक उद्देश्यों को हासिल नहीं कर लेंगे, वे तब तक आराम नहीं करेंगे

    पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रमा पर पहुंचने का लक्ष्य पूरा होगा, इसरो के वैज्ञानिक जब तक उद्देश्यों को हासिल नहीं कर लेंगे, वे तब तक आराम नहीं करेंगे।

    13:38 (IST)07 Sep 2019
    भारतीय जनता युवा मोर्चा का केजरीवाल के खिलाफ प्रदर्शन

    दिल्ली: भारतीय जनता युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ उन रिपोर्टों का विरोध किया कि दिल्ली सरकार ने जेएनयू देशद्रोह मामले में कन्हैया कुमार और अन्य के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए पुलिस द्वारा मंजूरी के अनुरोध को अस्वीकार करने का फैसला किया है।

    13:03 (IST)07 Sep 2019
    आर्टिकल 370 पर बोले NSA अजीत डोभाल- कश्मीरियों की पाकिस्तानी आतंकियों से करेंगे रक्षा

    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि हम पाकिस्तानी आतंकवादियों से कश्मीरियों के जीवन की रक्षा के लिए दृढ़ हैं, भले ही हमें प्रतिबंध लगाना पड़े, आतंक एकमात्र ऐसा साधन है जिससे पाकिस्तान में अशांति पैदा होती है।

    12:57 (IST)07 Sep 2019
    बारिश के कारण मुम्बई में मोदी के समारोह स्थल में बदलाव मुम्बई

    राज्य में बारिश की संभावना को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा अब ‘एमएमआरडीए ग्राउंड’ की जगह ‘जियो वर्ल्ड सेंटर मेगा कन्वेंशन सेंटर’ में होगी।

    11:53 (IST)07 Sep 2019
    देश को इसरो के वैज्ञानिकों पर गर्व है : प्रमोद सावंत

    गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शनिवार को कहा कि पूरा देश इसरो के वैज्ञानिकों के साथ खड़ा है।

    11:26 (IST)07 Sep 2019
    मुंबई पहुंचे पीएम मोदी

    मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विले पार्ले में लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में पूजा की।

    11:21 (IST)07 Sep 2019
    केवल लैंडर से संपर्क टूटा है, 1.3 अरब भारतीयों की उम्मीद नहीं : उपराष्ट्रपति

    चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम’ का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटने पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि निराश होने वाली कोई बात नहीं है।

    10:34 (IST)07 Sep 2019
    अपने वैज्ञानिकों पर गर्व, पूरा देश उनके साथ खड़ा है : कांग्रेस

    चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम’ का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटने के बाद कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि इसरो के वैज्ञानिकों पर समूचे राष्ट्र को गर्व है और सब उनके साथ खड़े हैं।

    10:05 (IST)07 Sep 2019
    कश्मीर के सोपोर में आतंकियों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, एक बच्ची समेत 4 घायल

    कश्मीर जोन पुलिस: आतंकवादियों ने सोपोर के डंगरपोरा में एक बच्ची (उस्मा जान) सहित चार लोगों को गोली मारकर घायल कर दिया। सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया। मौके पर पुलिस और जांच जारी है।

    09:56 (IST)07 Sep 2019
    कश्मीर में इस साल भी नहीं निकलेगा मुहर्रम का जुलूस

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि पिछले साल की तरह ही इस साल भी मुहर्रम का जुलूस निकालने की इजाजत नहीं दी जाएगी और सभी रीत-रिवाज संबंधित इमामबाड़ों में होंगे।

    09:10 (IST)07 Sep 2019
    पीएम के गले लग भावुक हुए इसरो प्रमुख

    चंद्रयान -2: पीएम नरेंद्र मोदी ने इसरो प्रमुख के सिवन को गले लगाया और सांत्वना दी।

    08:40 (IST)07 Sep 2019
    चंद्रयान पर मोदी का संबोधन

    चांद को छूने का हमारा संकल्प और मजबूत हो गया है, हम बहुत करीब आ गए थे लेकिन हमें और आगे जाना है: प्रधानमंत्री मोदी

    08:13 (IST)07 Sep 2019
    अपनी मंजिल से डिगे नहीं हैं

    पीएम मोदी ने इसरो सेंटर पर देश कोे संबोधित करते हुए कहा कि हम अपनी मंजिल के रास्ते से डिगे नहीं हैं। 

    08:11 (IST)07 Sep 2019
    इसरो सेंटर पर पीएम मोदी कर रहे देश को संबोधित

    इसरो सेंटर पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि कल रात आपकी स्थिति को समझ रहा था। उन्होंने कहा कि मैंने भी आपके साथ चांद से संपर्क टूटने के पल को जिया। वैज्ञानिक मां भारती की जय के लिए जूझते हैं। 

    07:11 (IST)07 Sep 2019
    लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटा, प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम सुबह आठ बजे संबोधन

    ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ का बीती रात चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया। सपंर्क तब टूटा जब लैंडर चांद की सतह से 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर था।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबंधित घटनाक्रम के मद्देनजर आज सुबह आठ बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

    Next Stories
    1 किस्सा: इमरजेंसी के दौरान इंदिरा गांधी ने अपने राजनीतिक विरोधी को जेल में दिलवाई थी वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा
    2 Chandrayaan-2: चांद पर उतरने से ऐन पहले विक्रम लैंडर से संपर्क टूटा, पीएम ने ISRO वैज्ञानिकों से कहा- देश को आप पर गर्व है
    3 महाराष्ट्र: एक साल में ही अंबेडकर के पोते से टूटी ओवैसी की दोस्ती, 70 सीटों पर AIMIM अकेले उतारेगी कैंडिडेट
    यह पढ़ा क्या?
    X