ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 27 May 2019 Updates: 26 साल बाद सिक्किम को मिला नया CM, प्रेम सिंह गोले ने ली शपथ

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News Live, National Today News in Hindi LIVE Updates: सिक्किम में 26 साल बाद जनता को नया मुख्यमंत्री मिला है। पवन कुमार चामलिंग के बाद अब प्रेम सिंह गोले ने यहां मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

Author नई दिल्ली | May 27, 2019 20:47 pm
दिनभर की हर खबर के लिए पढ़ें jansatta.com

सिक्किम में विधानसभा चुनाव में बहुमत मिलने के बाद सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा गठबंधन के विधायक दल के नेता प्रेम सिंह गोले ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनकी पार्टी को राज्य की 32 में से 17 सीटों पर जीत मिली है। यहां दिसंबर 1993 से पवन कुमार चामलिंग मुख्यमंत्री थे।

अमेठी में बीजेपी नेता की हत्या के मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, वहीं दो आरोपी अभी भी फरार बताए जा रहे हैं। मृतक सुरेंद्र सिंह बरौलिया को स्मृति ईरानी का बेहद करीबी माना जाता था। लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी के लिए जमकर प्रचार किया था। कई बार वे स्मृति के साथ मंचों पर भी नजर आए। यूपी डीजीपी ओपी सिंह ने कहा, ‘सबूतों के आधार पर बहुत साफ है कि राजनीतिक दुश्मनी के चलते 5 लोगों ने उनकी हत्या की है।’

बीसीसीआई और आईपीएल की नीलामी के खिलाफ दायर एक जनहित याचिका की सुनवाई टली। याचिका में खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया पर सवाल उठाए थे। दिल्ली हाईकोर्ट इसकी सुनवाई 26 जुलाई को करेगा।

Madhya Pradesh: बहुजन समाज पार्टी की विधायक रामबाई का एक और बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, ‘बीजेपी सभी को ऑफर दे रही है, लेकिन सिर्फ मूर्ख लोग उनकी बातों में आएंगे। मुझे पैसे के साथ-साथ मंत्री पद के लिए भी ऑफर मिला। वे कई लोगों को 50 से 60 करोड़ रुपए तक का ऑफर दे रहे हैं।

 

Live Blog

20:46 (IST)27 May 2019
ममता ने ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने के मामले में जांच कमेटी गठित की

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ईश्वरचंद्र विद्यासागर की 200 साल पुरानी प्रतिमा को नुकसान पहुंचाए जाने के मामले में नए गृह सचिव अल्पन बंदोपाध्याय और पांच लोगों की कमेटी जांच करेगी।

20:03 (IST)27 May 2019
कर्नाटक की गठबंधन सरकार पर जगदीश शेट्टार का निशाना

बीजेपी नेता जगदीश शेट्टार ने कहा, 'जेडीएस-कांग्रेस की गठबंधन सरकार के पास सत्ता में बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री पद पर नहीं बने रहना चाहिए। बीजेपी यहां मुख्य विपक्षी दल है। यदि सरकार गिरती है तो सबसे बड़ी पार्टी के रूप में राज्यपाल स्वाभाविक रूप से बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे।'

19:42 (IST)27 May 2019
UP ATS ने आगरा से पकड़े छह बांग्लादेशी, अवैध रूप से रह रहे थे

उत्तर प्रदेश की एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड ने आगरा रेलवे स्टेशन से छह बांग्लादशियों को गिरफ्तार किया है। सभी अवैध रूप से क्षेत्र में रह रहे थे। मामले की जांच जारी है।

19:17 (IST)27 May 2019
पीएस गोले बने सिक्किम के नए सीएम

सिक्किम में विधानसभा चुनाव में बहुमत मिलने के बाद सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा गठबंधन के विधायक दल के नेता प्रेम सिंह गोले ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनकी पार्टी को राज्य की 32 में से 17 सीटों पर जीत मिली है। यहां दिसंबर 1993 से पवन कुमार चामलिंग मुख्यमंत्री थे।

18:51 (IST)27 May 2019
DRDO ने आकाश-1एस मिसाइल का सफल परीक्षण किया

डीआरडीओ ने सोमवार (27 मई) को सतह से हवा में मार करने वाली आकाश 1-एस मिसाइल का सफल परीक्षण किया। पिछले दो दिनों में यह इस मिसाइल का दूसरा सफल परीक्षण है।

17:55 (IST)27 May 2019
CM के बेटे के खिलाफ विवादित टिप्पणी, अखबार के संपादक पर केस

बेंगलुरु पुलिस ने एक कन्नड़ दैनिक के संपादक विश्वेश्वर भट के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। उन पर राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल के खिलाफ आपत्तिजनकर टिप्पणी प्रकाशित करने का आरोप है। इस संबंध में एक जेडीएस नेता ने रविवार (26 मई) को शिकायत दर्ज कराई थी।

17:21 (IST)27 May 2019
कांग्रेस नेता बोले- CWC के सदस्यों, AICC के पदाधिकारियों और राज्यों के प्रभारियों को इस्तीफा दे देना चाहिए

कांग्रेस नेता एमएस रेड्डी ने कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष के इस्तीफे को वर्किंग कमेटी ने नामंजूर कर दिया। मैं कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) के इस फैसले का स्वागत करता हूं। CWC के प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि पार्टी की सभी स्तर पर पुनर्संरचना की जरूरत है। मुझे लगता है कि इस काम को करने के लिए CWC के सभी सदस्यों और ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों खासतौर से राज्यों के प्रभारियों को भी इस्तीफा देना चाहिए।'

17:21 (IST)27 May 2019
कांग्रेस नेता बोले- CWC के सदस्यों, AICC के पदाधिकारियों और राज्यों के प्रभारियों को इस्तीफा दे देना चाहिए

कांग्रेस नेता एमएस रेड्डी ने कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष के इस्तीफे को वर्किंग कमेटी ने नामंजूर कर दिया। मैं कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) के इस फैसले का स्वागत करता हूं। CWC के प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि पार्टी की सभी स्तर पर पुनर्संरचना की जरूरत है। मुझे लगता है कि इस काम को करने के लिए CWC के सभी सदस्यों और ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों खासतौर से राज्यों के प्रभारियों को भी इस्तीफा देना चाहिए।'

16:47 (IST)27 May 2019
पाकिस्तान के पंजाब में गुरु नानक पैलेस को नुकसान पहुंचाए जाने की खबर

पाकिस्तानी मीडियाः पंजाब प्रांत में स्थित ऐतिहासिक गुरु नानक पैलेस को स्थानीय लोगों ने आंशिक रूप से नुकसान पहुंचाया। इसके निर्माण में पुरानी ईंटों, रेत, मिट्टी और चूना पत्थर का इस्तेमाल किया गया था।

16:32 (IST)27 May 2019
MP: बसपा विधायक रामबाई का बयान- मंत्री पद के साथ 60 करोड़ का ऑफर दे रही बीजेपी

मध्य प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी की विधायक रामबाई का एक और बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, 'बीजेपी सभी को ऑफर दे रही है, लेकिन सिर्फ मूर्ख लोग उनकी बातों में आएंगे। मुझे पैसे के साथ-साथ मंत्री पद के लिए भी ऑफर मिला। वे कई लोगों को 50 से 60 करोड़ रुपए तक का ऑफर दे रहे हैं।'

16:29 (IST)27 May 2019
29 मई को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे पेमा खांडू

बीजेपी नेता किरण रिजिजू ने ट्ववीट किया कि पेमा खांडू 29 मई को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

16:27 (IST)27 May 2019
समन के बाद भी सीबीआई जांच के लिए नहीं आए कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार

सीबीआई सूत्रों के हवाले से एएनआई ने बताया, 'कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार अभी भी जांच में शामिल नहीं हुए। सीबीआई ने उन्हें कोलकाता में समन भी जारी किया लेकिन उनकी तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।'

16:11 (IST)27 May 2019
Surat: मकान ढहने से एक की मौत, एक घायल

गुजरातः एक मकान ढह जाने से एक शख्स की मौत हो गई, वहीं एक घायल हो गया। घटना सोमवार (27 मई) को सूरत के वेसू इलाके में हुई।

15:55 (IST)27 May 2019
हार के बाद RJD में बगावतः पार्टी नेता ने मांग लिया तेजस्वी का इस्तीफा

लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार में खाता भी नहीं खोल पाई लालू प्रसाद यादव की आरजेडी में अब अंदरुनी तकरार शुरू हो गई है। पार्टी के बागी नेता महेश यादव ने तेजस्वी यादव से नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा देने को कहा है। उन्होंने कहा कि लोग वंशवाद की राजनीति से उब गए हैं।

15:53 (IST)27 May 2019
Punjab: लुधियाना साइकल फैक्ट्री में भीषण आग

पंजाबः लुधियाना की एक साइकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली। दमकलकर्मियों ने तेजी से आग बुझाने की कोशिश की।

15:44 (IST)27 May 2019
Noida: दादरी-एनटीपीसी रोड पर दिनदहाड़े लूटे 65 लाख, एक गिरफ्तार, बाकी फरार

नोएडाः जारचा थाना क्षेत्र में पारस कंपनी के कैशियर के साथ दिनदहाड़े 65 लाख की लूट को अंजाम दिया गया। एनटीपीसी-दादरी रोड पर बदमाशों ने करीब 65 लाख रुपए लूट लिए। घटना के बाद एसएसपी मौके पर पहुंचे। इस दौरान एक बदमाश मौके से गिरफ्तार हुआ, जबकि बाकी के बदमाश दूसरी गाड़ी लूट कर फरार हो गए।

15:06 (IST)27 May 2019
कमल हासन को मिला PM मोदी के शपथ ग्रहण का न्योता

अभिनेता से नेता बने मक्कल निधि मय्यम के अध्यक्ष कमल हासन को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए न्योता मिला है। यह कार्यक्रम 30 मई को होगा।

15:05 (IST)27 May 2019
कांग्रेस नेता ने कहा- 10 जून के बाद गिर जाएगी कर्नाटक सरकार

कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक केएन राजन्ना ने कहा, 'जी परमेश्वर प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण तक उप मुख्यमंत्री बने रहेंगे। इसके बाद वे न तो वे मंत्री रहेंगे और न ही यह सरकार रहेगी। 10 जून के बाद यह सरकार गिर जाएगी।'

14:35 (IST)27 May 2019
घोसी से BSP सांसद को नहीं मिली राहत

उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश की घोसी सीट से बसपा के नव-निर्वाचित सांसद अतुल राय को बलात्कार के मामले में गिरफ्तारी से छूट देने से सोमवार को इंकार कर दिया। राय पर वाराणसी की एक छात्रा के बलात्कार का आरोप है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की अवकाश पीठ ने कहा कि वह राय को गिरफ्तारी से राहत देने वाली याचिका पर सुनवाई करने के पक्ष में नहीं हैं।

13:35 (IST)27 May 2019
बीच सड़क धूं-धूं कर जला टैंकर, घबरा गए लोग

मुंबई के गोरेगांव इलाके में सोमवार सुबह एक ऑयल टैंकर में आग लग गई। यह हादसा गोरेगांव ब्रिज पर बीच सड़क पर हुआ। टैंकर में भयंकर आग देखकर आसपास से गुजर रहे लोगों में अफरातफरी मच गई। वहीं, पुलिस ने बड़े हादसे से बचने के लिए पुल काे खाली करा लिया।

13:02 (IST)27 May 2019
दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल में लगी आग

दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल में 5वीं मंजिल पर आग लगने की सूचना है। बताया जा रहा है कि इस घटना से मरीजों में हड़कंप मच गया है। मामले की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियां घटनास्थल के लिए रवाना हो गईं। जानकारी के मुताबिक, आग एक डॉक्टर के केबिन में लगे एसी में लगी थी। फिलहाल उस पर काबू पा लिया गया है।

12:34 (IST)27 May 2019
आम हड़ताल के कारण नेपाल में जीवन अस्त-व्यस्त

नेपाल की राजधानी काठमांडू में श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों में कम से कम चार लोगों की मौत और सात अन्य के घायल होने के एक दिन बाद गैरकानूनी घोषित एक कम्युनिस्ट समूह द्वारा की गई एक आम हड़ताल के कारण सोमवार को नेपाल में सामान्य जीवन प्रभावित हुआ। कुछ महीने पहले एक मुठभेड़ में अपने कार्यकर्ताओं के मारे जाने के विरोध में सीपीएन माओवादी ने बंद का आह्वान किया था। इसके चलते प्रमुख शहरों में शैक्षणिक संस्थान और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे।

12:03 (IST)27 May 2019
गाय को बचाने के चक्कर में पलटी स्कॉर्पियो, STF के एक जवान की मौत

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में सोमवार सुबह गाय को बचाने के चक्कर में एक सड़क हादसा हो गया। इस दौरान यूपी एसटीएफ की एक स्कॉर्पियो डंपर से टकरा गई। इस हादसे में एसटीएफ के एक जवान की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि स्कॉर्पियो एसटीएफ के 6 लोग सवार थे, जिनमें से 5 घायल हो गए हैं।

11:58 (IST)27 May 2019
न्यायालय ने बसपा के नवनिर्वाचित सांसद को गिरफ्तारी से छूट देने से किया इंकार

उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश की घोसी सीट से बसपा के नव-निर्वाचित सांसद अतुल राय को बलात्कार के मामले में गिरफ्तारी से छूट देने से सोमवार को इंकार कर दिया। राय पर वाराणसी की एक छात्रा के बलात्कार का आरोप है।

11:47 (IST)27 May 2019
गुड़गांव में पारंपरिक मुस्लिम टोपी पहनने पर युवक की पिटाई

हरियाणा के गुड़गांव में एक पारंपरिक टोपी पहनने पर चार अज्ञात युवकों ने 25 वर्षीय एक मुस्लिम युवक की कथित तौर पर पिटाई कर दी। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। पीड़ित की पहचान बिहार निवासी मोहमद बरकर आलम के रूप में हुई है। वह गुड़गांव के जैकबपुरा इलाके में रहता है।

11:44 (IST)27 May 2019
पाक ने चांद दिखने की जानकारी देने वाली पहली वेबसाइट शुरू की

पाकिस्तान ने चांद दिखने की जानकारी देने वाली अपनी पहली वेबसाइट रविवार को शुरू की। यह वेबसाइट रमजान एवं ईद के त्योहारों का आगाज बताने वाले उन प्रमुख चंद्र महीनों की शुरुआत को लेकर चले आ रहे दशकों पुराने विवाद को खत्म करने के प्रयास के तहत शुरू की गई है।

11:34 (IST)27 May 2019
दोबारा सांसद बनने के बाद पहली बार काशी पहुंचे मोदी

वाराणसी से दोबारा सांसद चुने जाने के बाद सोमवार को पहली बार काशी पहुंचे नामित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगवान भोले नाथ के दर्शन किए। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ काशी पहुंचे मोदी ने अपने इस एकदिवसीय दौरे की शुरुआत काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन—पूजन से की। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे।

10:48 (IST)27 May 2019
सऊदी अरब ने ईरान तनावों को लेकर बातचीत के लिए कतर को आमंत्रित किया

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव पर चर्चा करने के लिए आपातकालीन क्षेत्रीय वार्ता में भाग लेने के लिए सऊदी अरब ने कतर को आमंत्रित किया है। कतर ने रविवार को यह जानकारी दी।

10:43 (IST)27 May 2019
प्रणब, सोनिया, मनमोहन और राहुल ने नेहरु को श्रद्धांजलि दी

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु की 55वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इनके अलावा राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने शांति वन पहुंच कर नेहरु को श्रद्धांजलि अर्पित की।

10:19 (IST)27 May 2019
पीएम मोदी वाराणसी पहुंचे, देखें तस्वीरें
10:18 (IST)27 May 2019
काबुल में एक ही परिवार के 7 लोगों की हत्या

पाकिस्तान के काबुल में रविवार रात एक सनसनीखेज वारदात को अंजाम दिया गया। इस घटना में अज्ञात बंदूकधारी लोगों ने एक ही परिवार के 7 लोगों को जान से मार डाला। यह घटना काबुल के कार्त-ए-सखी इलाके में हुई।

09:53 (IST)27 May 2019
कर्नाटक में दर्दनाक हादसा, एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

कर्नाटक के बेंगलुरु में एयरपोर्ट रोड पर सोमवार सुबह दर्दनाक हादसा हुआ। इस घटना में एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत होने की खबर है। बताया जा रहा है कि यह परिवार कार से कहीं जा रहा था। रास्ते में उनका एक्सिडेंट हो गया। उधर,

09:31 (IST)27 May 2019
पीएम मोदी के स्वागत में होंगे ऐसे रंगारंग कार्यक्रम, देखें Video
09:20 (IST)27 May 2019
ब्राजील की जेल में कैदियों के बीच झड़प, 15 की मौत

उत्तरी ब्राजील के एमेजोनस राज्य की एक जेल में कैदियों के बीच हुई झड़प में 15 लोगों की मौत हो गई। राज्य की राजधानी मनौस से करीब 28 किलोमीटर दूर स्थित जेल में कैदियों से मिलने के समय के दौरान पूर्वाह्न करीब 11 बजे हिंसा शुरू हुई।

09:19 (IST)27 May 2019
डीआर कांगो में नौका हादसे में 30 लोगों की मौत, दर्जनों लापता: मेयर

पश्चिमी कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य की एक झील में एक नाव डूबने से कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लापता हो गए। इनोंगो के मेयर साइमन मबो वेम्बा ने मीडिया को बताया कि अभी तक 30 लोगों के शव मिले हैं जिनमें 12 महिलाएं, 11 बच्चे और सात पुरुष शामिल हैं। हादसा माई-एनदोम्बे झील में शनिवार रात को हुआ।

09:19 (IST)27 May 2019
नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिकीविद मुरे गेल-मैन का निधन

सब-एटॉमिक (एटम से भी छोटे) कणों की खोज करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिकीविद मुरे गेल-मैन का निधन हो गया। 89 वर्षीय गेल-मैन ने न्यू मैक्सिको के सांता फे स्थित अपने आवास पर शुक्रवार को अंतिम सांस ली।

08:54 (IST)27 May 2019
काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर लगी LED स्क्रीन

काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रवेश द्वार पर एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। जब पीएम मोदी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे, तब इस स्क्रीन पर लाइव स्ट्रीमिंग दिखाई जाएगी

08:25 (IST)27 May 2019
पीएम मोदी ने भी नेहरू को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश के पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू को श्रद्धांजलि दी।

08:05 (IST)27 May 2019
वाराणसी: पीएम मोदी के स्वागत के लिए हो रहीं तैयारियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए वाराणसी में जमकर तैयारियां चल रही हैं।

08:04 (IST)27 May 2019
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरू को दी श्रद्धांजलि

आज देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि है। ऐसे में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह शांतिवन पहुंचे और उन्होंने नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की।

07:34 (IST)27 May 2019
तमिलनाडु में एएमएमके नेता की हत्या

अम्मा मक्कल मुनेत्र कषगम (एएमएमके) के यूनियन सचिव सर्वनन की यहां रविवार को अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोषियों को पकड़ने के लिए चार विशेष टीमों का गठन किया गया है। पुलिस ने बताया कि सर्वनन की उस समय हत्या कर दी गई जब वह सुबह की सैर कर रहे थे। हत्या के पीछे के कारण की जांच की जा रही है।

X