ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 24 September 2019 LIVE Updates: न्यूयॉर्क में डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे PM मोदी, सवा 12 बजे होगी मुलाकात

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News Live, National Today News in Hindi LIVE Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार (24 सितंबर) को द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात दोपहर करीब 12:15 बजे होगी।

Author नई दिल्ली | Updated: Sep 24, 2019 6:29:27 am
live-news-3-620x400 2Q1देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार (24 सितंबर) को द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात दोपहर करीब 12:15 बजे होगी। मुलाकात का कार्यक्रम न्यूयॉर्क में रखा गया है। इससे पहले यहां प्रधानमंत्री ने जर्मन चांसलर एंजेल मर्केल समेत कई नेताओं से मुलाकात की।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूरे देश में एक पहचान पत्र का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने बताया कि यह पहचान पत्र पासपोर्ट, आधार कार्ड व वोटर आईडी कार्ड सबका काम करेगा। इस दौरान उन्होंने 2021 में होने वाली जनगणना मोबाइल ऐप से कराने की बात भी कही। इस बीच जम्मू-कश्मीर से बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर में बंद पड़े 50 हजार मंदिरों को खोलने की तैयारी कर दी है। सरकार ने इसके लिए सर्वे कराना शुरू कर दिया है।

कॉर्पोरेट को टैक्स में कटौती का प्रस्ताव पास करने के बाद शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन सोमवार (23 सितंबर) को भी तेजी देखी गई। इस दौरान सेंसेक्स 900 अंकों की बढ़ोतरी के साथ खुला और जल्द ही 1900 पॉइंट तक चढ़ गया। इसके अलावा निफ्टी में भी 226 पॉइंट का इजाफा हुआ।

Live Blog

Highlights

    06:28 (IST)24 Sep 2019
    डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे पीएम मोदी, न्यूयॉर्क में होगी मुलाकात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार (24 सितंबर) को द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात दोपहर करीब 12:15 बजे होगी। मुलाकात का कार्यक्रम न्यूयॉर्क में रखा गया है। इससे पहले यहां प्रधानमंत्री ने जर्मन चांसलर एंजेल मर्केल समेत कई नेताओं से मुलाकात की।

    05:46 (IST)24 Sep 2019
    Odisha: 5-6 लोगों ने महिला के साथ किया रेप

    Odisha: कालाहांडी में चाकू की नोंक पर महिला के साथ गैंगरेप की वारदात को अंजाम दिया गया। कालाहांडी के एसपी बी गंगाधर ने कहा, 'पीड़ित के मुताबिक 5-6 लोगों ने रेप की वारदात को अंजाम दिया। केस दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है। एक आरोपी को हिरासत में लिया जा चुका है।'

    05:17 (IST)24 Sep 2019
    यूपी पुलिस पर एंबुलेंस कर्मचारियों से मारपीट का आरोप

    यूपी के कन्नौज में पुलिस पर हड़ताल कर रहे एंबुलेंस कर्मचारियों से मारपीट करने का आरोप लगा है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि पुलिस ने उन्हें जबरन हिरासत में ले लिया।

    03:45 (IST)24 Sep 2019
    किश्तवाड़ से पकड़े गए बीजेपी-संघ नेताओं के हत्यारे

    जम्मू-कश्मीर में बीजेपी-आरएसएस के नेताओं की हत्या करने वाले तीन आतंकियों को पुलिस ने किश्तवाड़ से धरदबोचा है। ये तीनों बदमाश हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े हैं। 

    02:08 (IST)24 Sep 2019
    डिफेंस स्टाफ के लिए आईं दवाएं बेचने वाले दो गिरफ्तार

    डिफेंस स्टाफ और ईएसआई हॉस्पिटल के लिए आईं दवाओं की ब्लैक मार्केटिंग करने वाले दो सगे भाइयों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

    00:34 (IST)24 Sep 2019
    Delhi: बेटी के जन्म पर पटाखे जलाना पड़ा भारी, पुलिस पकड़कर ले गई

    डीसीपी (नई दिल्ली) ईश सिंघल ने कहा कि आरोपी विवेक कुमार गुप्ता को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत हिरासत में लिया गया है। दोषी करार दिए जाने पर उन्हें छह महीने तक की जेल या 1 हजार रुपए का जुर्माना अथवा दोनों की सजा हो सकती है।

    23:21 (IST)23 Sep 2019
    अमेरिकाः जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मिले पीएम मोदी
    16:38 (IST)23 Sep 2019
    करुणा, प्रेम व सद्भाव का देश है भारत : दलाई लामा

    तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा ने सोमवार को यहां कहा कि भारत करुणा, प्रेम, आपसी सद्भाव का देश है और इसे दुनिया को निरस्त्रीकरण का संदेश देना चाहिए। दलाई लामा यहां महावन क्षेत्र में यमुना किनारे रमण रेती में स्थित उदासीन कार्ष्णि आश्रम में आए हुए थे।

    16:37 (IST)23 Sep 2019
    भाजपा ने ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को बताया विश्व राजनीति में ऐतिहासिक दिन

    भाजपा नेताओं ने अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम की सोमवार को सराहना की और इसे विश्व राजनीति में एक ऐतिहासिक दिन बताया। भाजपा नेताओं ने कहा कि इसने विश्व मानचित्र पर एक मजबूत भारत की अमिट छाप छोड़ दी है।

    16:36 (IST)23 Sep 2019
    वडोदरा में पकड़े गए चार मगरमच्छ, इस मॉनसून पकड़े गए कुल 76 मगरमच्छ

    वडोदरा और आस-पास के गावों से सोमवार तड़के चार मगरमच्छों को पकड़ा गया है। इसके साथ ही इस वर्ष मॉनसून तक पकड़े गए मगरमच्छों की संख्या बढ़ कर 76 हो गई है। रेंज वन अधिकारी (आरएफओ) निधि दवे ने बताया कि एक छात्रावास के परिसर से और एक रेलवे क्रॉंिसग से एक एक मगरमच्छ पकड़े गए। दो मगरमच्छ दो गांवों से पकड़ा गया है।

    16:35 (IST)23 Sep 2019
    लखनऊ भेजे गए चिन्मयानंद

    बीजेपी नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को इलाज के लिए सोमवार (23 सितंबर) को लखनऊ भेजा गया है। उन्हें केजीएमयू में भर्ती किया जाएगा। बता दें कि चिन्मयानंद डायबिटीज समेत कई बीमारियों से जूझ रहे हैं। गौरतलब है कि शाहजहांपुर लॉ कॉलेज की एक छात्रा ने चिन्मयानंद पर रेप व करीब एक साल तक यौन उत्पीड़न करने का आरोप  लगाया है।

    14:05 (IST)23 Sep 2019
    अमित शाह ने दिया एक पहचान पत्र का प्रस्‍ताव, कहा- आधार व पासपोर्ट सबका करेगा काम

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूरे देश में एक पहचान पत्र का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने बताया कि यह पहचान पत्र पासपोर्ट, आधार कार्ड व वोटर आईडी कार्ड सबका काम करेगा। इस दौरान उन्होंने 2021 में होने वाली जनगणना मोबाइल ऐप से कराने की बात भी कही।

    13:56 (IST)23 Sep 2019
    अपराधी को थाने से भगाने वाले 13 बदमाशों की अर्धनग्न परेड

    राजस्थान के अलवर जिले के  बहरोड़ स्थित पुलिस थाने पर गोलीबारी कर एक कुख्यात अपराधी पपला उर्फ विक्रम गुर्जर को भगाने के आरोपी 13 बदमाशों की पुलिस ने रविवार को कस्बे में अर्धनग्न परेड निकाली। पुलिस का कहना है कि उसने यह कदम अपराध के दृश्य को फिर से सृजित करने के लिए उठाया और इस परेड का उद्देश्य कोई संदेश देना नहीं था। भिवाड़ी के पुलिस अधीक्षक अमनदीप सिंह कपूर और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एसओजी) कर्ण शर्मा के नेतृत्व में पुलिसर्किमयों ने इन बदमाशों को भारी पुलिस जाब्ते के साथ कस्बे में घुमाया गया।

    13:19 (IST)23 Sep 2019
    भाजपा विधायक के खिलाफ नामजद मुकदमा

    भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के विरुद्ध बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता को फोन पर कथित तौर पर अपशब्द कहने तथा धमकी देने के मामले में नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने सोमवार को बताया कि अधीक्षण अभियंता राम किशोर की शिकायत पर भाजपा के बैरिया क्षेत्र के विधायक सुरेंद्र सिंह के विरुद्ध कोतवाली में नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है ।

    12:59 (IST)23 Sep 2019
    सोनिया गांधी ने चिदंबरम से की मुलाकात

    INX मामले के चलते दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद पी चिदंबरम से मिलने सोमवार (23 सितंबर) सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पहुंची। इस दौरान उनके साथ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत तमाम नेता नजर आए। बता दें कि इससे पहले कार्ति चिदंबरम ने भी अपने पिता से मुलाकात की थी।

    12:54 (IST)23 Sep 2019
    इलाज के लिए लखनऊ भेजे गए चिन्मयानंद, रेप के आरोप में हैं गिरफ्तार

    बीजेपी नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को इलाज के लिए सोमवार (23 सितंबर) को लखनऊ भेजा गया है। उन्हें केजीएमयू में भर्ती किया जाएगा। बता दें कि चिन्मयानंद डायबिटीज समेत कई बीमारियों से जूझ रहे हैं। गौरतलब है कि शाहजहांपुर लॉ कॉलेज की एक छात्रा ने चिन्मयानंद पर रेप व करीब एक साल तक यौन उत्पीड़न करने का आरोप  लगाया है।

    11:39 (IST)23 Sep 2019
    चिदंबरम का कटाक्ष : नौकरियां खत्म होने, विपक्षी नेताओं को जेल में डालने के अलावा सब अच्छा है

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने तिहाड़ पहुंचकर खुद से मुलाकात के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को धन्यवाद दिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भारत में बेरोजगारी, मॉब लिंचिंग, कश्मीर में तालाबंदी, नौकरियां खत्म होने एवं विपक्षी नेताओं को जेल में डालने के अलावा सब अच्छा है। आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार चिदंबरम की तरफ से उनके परिवार ने उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर टिप्पणी पोस्ट की।

    11:18 (IST)23 Sep 2019
    शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, 1900 पाॅइंट चढ़ा सेंसेक्स

    कॉर्पोरेट को टैक्स में कटौती का प्रस्ताव पास करने के बाद शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन सोमवार (23 सितंबर) को भी तेजी देखी गई। इस दौरान सेंसेक्स 900 अंकों की बढ़ोतरी के साथ खुला और जल्द ही 1900 पॉइंट तक चढ़ गया। इसके अलावा निफ्टी में भी 226 पॉइंट का इजाफा हुआ।

    10:46 (IST)23 Sep 2019
    ग्लेशियर पिघलने को लेकर लोगों ने निकाली ‘अंतिम यात्रा’

    स्विट्जरलैंड में एक अल्पाइन हिमनद (ग्लेशियर) के पिघल जाने पर जलवायु परिवर्तन को लेकर बढ़ रहे खतरों के बारे में विश्व समुदाय को आगाह करने की कोशिश के तहत दर्जनों लोगों ने काले कपड़े पहनकर ‘अंतिम यात्रा’ निकाली। करीब 250 लोग दो घंटे की लंबी चढ़ाई के बाद पिजोल शिखर तक पहुंचे। पूर्वोत्तर स्विट्जरलैंड में, करीब 2,700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह जगह आॅस्ट्रिया की सीमा के नजदीक है और यहां तेजी से बर्फ पिघल रही है।

    10:27 (IST)23 Sep 2019
    उपचुनाव के चलते सील रहेगी भारत-नेपाल सीमा

    उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में आगामी 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर मतदान से 48 घन्टे पूर्व भारत नेपाल सीमा को सील करने का फैसला लिया गया है। चुनाव प्रचार तथा मतदान के दौरान सीमा पर कड़ी सतर्कता रहेगी। पुलिस अधीक्षक गौरव ग्रोवर ने सोमवार को बताया कि हाल ही में सम्पन्न हुई 52वीं भारत-नेपाल जिला स्तर संयुक्त समन्वय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया।

    10:26 (IST)23 Sep 2019
    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राकांपा वीबीए के साथ गठबंधन की इच्छुक : अजित पवार

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने कहा कि आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाली पार्टी वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के साथ गठबंधन करना चाहती है। अजित पवार ने कहा कि वीबीए ने इस साल संपन्न लोकसभा चुनाव अकेले लड़ा था। इसके परिणाम स्वरूप कांग्रेस-राकांपा गठबंधन और वीबीए को नुकसान हुआ। रविवार शाम एक सभा को संबोधित कर रहे अजित पवार ने कहा, ‘‘ हम समान विचारधारा वाले लोगों को साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं। हम वीबीए के साथ गठबंधन करना चाहेंगे।’’ राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पुणे की कुल आठ विधानसभा सीटों में से राकांपा चार और कांग्रेस तीन पर चुनाव लड़ेगी।

    09:53 (IST)23 Sep 2019
    ट्रम्प ने जताई भारत आने की इच्छा

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुम्बई में होने वाली एनबीए बास्केटबॉल प्रतियोगिता को देखने के लिए भारत आने की रविवार को इच्छा व्यक्त की। साथ ही, ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पूछा कि क्या मुझे निमंत्रण मिलेगा? ट्रंप ने यहां एनआरजी स्टेडियम में करीब 50 हजार भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष अपनी यह मंशा जाहिर की।

    08:46 (IST)23 Sep 2019
    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने घर में लगाया चोरी का आरोप, मामला दर्ज

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को दावा किया कि सरस्वती विहार इलाके में स्थित उनके घर में चोरी हुई है, जिसके बाद इस संबंध में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रविवार रात करीब साढ़े नौ बजे पुलिस को चोरी की सूचना दी गई। जैन की पत्नी पूनम की तरफ से दी गई शिकायत के मुताबिक यह घर पिछले छह महीने से बंद था और उनके पड़ोसियों ने सूचित किया कि घर का मुख्य दरवाजा खुला है।

    08:45 (IST)23 Sep 2019
    नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा सीट के लिए मतदान प्रारंभ

    छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में सोमवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान प्रारंभ हो गया। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हो गया। मतदान दोपहर बार तीन बजे तक होगा। दंतेवाड़ा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी का नक्सली हमले में इस वर्ष निधन हो जाने के बाद से यह सीट रिक्त है।

    08:43 (IST)23 Sep 2019
    पी चिदंबरम से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे कार्ति चिदंबरम

    INX मीडिया केस के तहत पी चिदंबरम तिहाड़ जेल में बंद हैं। ऐसे में बेटे कार्ति चिदंबरम सोमवार सुबह उनसे मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे।

    08:23 (IST)23 Sep 2019
    मोदी ने कहा- ‘भारत में सब कुछ अच्छा है’

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अर्थव्यवस्था सहित देश को मजबूत बनाने की दिशा में उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए शनिवार को कहा कि ‘‘भारत में सब अच्छा है, भारत में सब चंगा है।’’ ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम में हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘ आज भारत पहले के मुकाबले और तेज गति से आगे बढ़ना चाहता है। भारत कुछ लोगों की सोच को चुनौती दे रहा है, जिनकी सोच है कि कुछ बदल ही नहीं सकता। बीते पांच सालों में 130 करोड़ भारतीयों ने हर क्षेत्र में ऐसे नतीजे हासिल किए हैं, जिनकी पहले कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था ।’’

    08:22 (IST)23 Sep 2019
    ‘अबकी बार, ट्रम्प सरकार’ : मोदी ने चुनाव में ट्रम्प की उम्मीदवारी पर कहा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां ‘हाउडी, मोदी’ कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रम्प को 2020 में पुन: निर्वाचित करने के लिए रविवार को लोगों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा ‘अबकी बार, ट्रम्प सरकार’। अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प भी 50,000 भारतीय-अमेरिकियों के जनसमूह वाले इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे। कार्यक्रम में मोदी और ट्रम्प मजबूती से एक-दूसरे का हाथ पकड़े हुए ढोल-नगाड़ों की आवाज और दर्शकों के जोश के बीच मंच पर पहुंचे। कई दर्शकों ने ‘‘हाउडी, मोदी’’ लिखी टी-शर्ट पहन रखी थी।

    08:21 (IST)23 Sep 2019
    ऐतिहासिक ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के बाद ट्रंप ने कहा, अमेरिका को भारत से प्रेम

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एनआरजी स्टेडियम में रविवार को संपन्न हुए बहुप्रतीक्षित ‘‘हाउडी, मोदी’’ कार्यक्रम के बाद 50,000 भारतीय-अमेरिकियों के प्रति अपना आभार प्रकट करते हुए कहा कि अमेरिका को भारत से प्रेम है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रंप के आगमन पर लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया। ट्रंप और मोदी ने एक-दूसरे को गले लगाया और वे इस ऐतिहासिक अवसर का उत्सुकता से इंतजार कर रहे समूह का हाथ हिला कर अभिवादन करते हुए मंच की तरफ बढ़े।

    08:20 (IST)23 Sep 2019
    ह्यूस्टन में ट्रंप के सामने भारत विरोधियों का प्रदर्शन

    ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होने के लिए जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के काफिले को रविवार को भारत का विरोध करने वाले समूह के प्रदर्शन का सामना करना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने उन्हें विरोध स्वरूप झंडे दिखाए। एनआरजी स्टेडियम में कार्यक्रम को संबोधित कर हवाईअड्डा लौटने के दौरान ट्रंप को एक बार फिर कुछ प्रदर्शनकारियों का सामना करना पड़ा जिनके हाथों में कश्मीरी अलगाववादी झंडे थे।

    Next Stories
    1 बंगाल: फांसी से झूलती मिलती दो लोगों की लाश, घरवाले बोले- NRC के खौफ में दे दी जान
    2 Weather Forecast Today Updates: उत्तर पूर्वी भारत के इन इलाकों में जारी रहेगी बारिश, जानें पूरे हफ्ते के मौसम का हाल
    3 गंगा में उफान जारी, कई इलाके डूबे
    ये पढ़ा क्या...
    X