ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 23 September 2019 LIVE Updates: अमेरिका में नाम लिए बिना पीएम मोदी ने उड़ा दीं पाकिस्तान की धज्जियां, ट्रंप के सामने लगाई क्लास

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News Live, National Today News in Hindi LIVE Updates: पीएम मोदी की एनआरजी स्टेडियम में एंट्री हुई तो वहां मौजूद 50 हजार लोगों ने उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा, 'अबकी बार, ट्रंप सरकार।'

Author नई दिल्ली | Updated: Sep 23, 2019 5:56:18 am
देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

Howdy Modi: अमेरिका के ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) का शानदार स्वागत हुआ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) के साथ जब पीएम मोदी की एनआरजी स्टेडियम (NRG Stadium) में एंट्री हुई तो वहां मौजूद 50 हजार लोगों ने उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा, ‘अबकी बार, ट्रंप सरकार।’

ह्यूस्टन में पीएम मोदी बोले- हम जहां भी जाते हैं, हमें अपनी मातृभाषा से जुड़े रहना चाहिए, यह हमारी ताकत है। आप गुजराती कम्युनिटी सेंटर बना रहे हैं, मेरा आपसे निवेदन है कि अपनी मातृभाषा से दूर न जाएं, इस तरह के प्रयास होते रहने चाहिए।

UP Rains, Weather Forecast Today Live Updates: उत्तर प्रदेश में आई बाढ़ की खबरों के लिए क्लिक करें

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फर्जी कंपनियों पर कार्रवाई को जिक्र करते हुए कहा, ‘जितना महत्व हमने वेलफेयर को दिया, उतना ही फेयरवेल को दिया।’ पीएम बोले- हमने आर्टिकल 370 (Article 370) को भी फेयरवेल दे दिया। इसने जम्मू-कश्मीर के लोगों को विकास से वंचित रखा था। इसका फायदा आतंकवाद और अलगाववाद बढ़ाने वाली ताकतें उठा रही थीं। अब वो सभी अधिकार कश्मीर के लोगों को मिल गए जो भारतीय संविधान (Constitution of India) ने देश के लोगों को दे रखे थे।

Howdy Modi: गृह मंत्री अमित शाह बोले दुनिया को हमारा संदेश मुखर और स्पष्ट है कि नए भारत में देश को सुरक्षित रखने के लिए हरसंभव कोशिश की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके नेतृत्व के लिए धन्यवाद। आज पूरा विश्व आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ खड़ा है।

Live Blog

Highlights

    05:56 (IST)23 Sep 2019
    पीएम मोदी बोले- जहां भी जाएं, मातृभाषा से जुड़े रहें, यह हमारी ताकत है

    ह्यूस्टन में पीएम मोदी बोले- हम जहां भी जाते हैं, हमें अपनी मातृभाषा से जुड़े रहना चाहिए, यह हमारी ताकत है। आप गुजराती कम्युनिटी सेंटर बना रहे हैं, मेरा आपसे निवेदन है कि अपनी मातृभाषा से दूर न जाएं, इस तरह के प्रयास होते रहने चाहिए।

    05:42 (IST)23 Sep 2019
    Haryana: बारिश से बचने के लिए लिया था पेड़ का सहारा, बिजली गिरने से हुई मौत

    हरियाणा के दादरी जिले में बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े हुए तीन लोगों की बिजली गिरने के चलते मौत हो गई।

    04:45 (IST)23 Sep 2019
    Mumbai: अमित शाह बोले- 'कश्मीर तक पहुंचता केंद्र का दिया पैसा तो वहां घरों पर सोने की छतें होतीं'

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने महाराष्ट्र की एक सभा में कहा कि यदि कश्मीर को केंद्र सरकार की तरफ से दिया गया सारा पैसा वहां की पूर्ववर्ती सरकारों ने इस्तेमाल किया होता तो वहां के घरों की छतें सोने की हो गई होतीं।

    04:16 (IST)23 Sep 2019
    ह्यूस्टनः पीएम मोदी ने किया सिद्धि विनायक मंदिर का उद्घाटन

    अमेरिकाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ह्यूस्टन में गुजराती समाज द्वारा बनवाए गए श्री सिद्धि विनायक मंदिर का उद्घाटन किया।

    03:56 (IST)23 Sep 2019
    मुजफ्फरनगरः जुड़वां बेटियों को उनके ही बाप ने डुबोकर मार डाला

    महज 20 दिन की दो जुड़वां बच्चियों को उनके ही बेरहम बाप ने डुबोकर मार डाला। प्राप्त जानकारी के मुताबिक पत्नी के साथ हुई बहस के बाद एक शख्स ने अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए दोनों मासूमों को मौत के घाट उतार दिया। 

    03:10 (IST)23 Sep 2019
    नामचीन कोचिंग के मालिक की क्लास में घुसकर छात्रों के सामने हत्या, पूर्व कर्मचारी ने गोद डाला

    Mumbai: घाटकोपर ईस्ट में रविवार (22 सितंबर) को एक नामचीन कोचिंग संस्थान के मालिक की सरेआम हत्या कर दी गई। प्राप्त जानकारी के मुताबिक हत्यारा कोई और नहीं बल्कि उसी कोचिंग संस्थान का एक पूर्व कर्मचारी था जिसे करीब महीनेभर पहले कथित तौर पर वहां से निकाला जा चुका था।

    02:46 (IST)23 Sep 2019
    वीडियोः एनआरजी में यूं दिखी मोदी-ट्रंप की शानदार केमिस्ट्री
    02:44 (IST)23 Sep 2019
    Howdy Modi: अमित शाह बोले- दुनिया को भारत ने दिया सीधा संदेश

    Howdy Modi: गृह मंत्री अमित शाह बोले दुनिया को हमारा संदेश मुखर और स्पष्ट है कि नए भारत में देश को सुरक्षित रखने के लिए हरसंभव कोशिश की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके नेतृत्व के लिए धन्यवाद। आज पूरा विश्व आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ खड़ा है।

    01:42 (IST)23 Sep 2019
    गाड़ी से नहीं उतरे अधिकारी पर भड़के गिरिराज सिंह, सरेआम लगा दी क्लास

    अधिकारी के रवैये से गुस्साए गिरिराज सिंह ने कहा, 'वे बड़े आदमी हैं, गाड़ी से उतरेंगे कैसे, बाबू हैं।' इसके बाद जब अधिकारी वाहन से निकल कर उनके सामने आए तो गिरिराज ने सख्त तेवर को बरकरार रखते हुए फटकार लगा दी। उन्होंने कहा, 'आपकी जितनी तारीफ रास्ते भर हमने सुनी है, वो दोबारा नहीं सुनें। ऐसी तारीफ से बचें। बोलते कुछ हैं और करते कुछ हैं । सारे लोग आपके विरोध में बोल रहे हैं ।'

    00:57 (IST)23 Sep 2019
    CM अमरिंदर सिंह बोले- पाकिस्तान मुंहतोड़ जवाब दे Indian Air Force और BSF

    पंजाब सीएम के दफ्तर जारी हुए एक बयान के मुताबिक, 'शुरुआती जांच में खुलासा हुआ है कि सीमा पार से आतंकी हथियारों की खेप पंजाब में भेजने और कम्युनिकेशन के लिए ड्रोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से अपील की है कि वो वायुसेना और सीमा सुरक्षा बल को निर्देश दे कि पाकिस्तान की इन हरकतों के खिलाफ उचित कदम उठाए।'

    00:38 (IST)23 Sep 2019
    पंजाब पुलिस का दावा- ड्रोन से हथियार भेज रहा पाकिस्तान

    पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान के नापाक इरादों का खुलासा करते हुए दावा किया सीमा पार से हथियारों की खेप पहुंचाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

    00:02 (IST)23 Sep 2019
    पीएम मोदी ने सुनाई अपनी लिखी कविता

    प्रधानमंत्री ने हाउडी मोदी में अपनी लिखी कविता सुनाते हुए कहा- वो जो मुश्किलों का अंबार है, वही तो हमारे हौंसलों की मीनार है।

    00:01 (IST)23 Sep 2019
    पाकिस्तान का नाम लिए बिना PM मोदी ने सुनाई खरी-खरी, ट्रंप के सामने इमरान उधेड़ दी इमरान की बखिया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- 'जिनसे अपना देश नहीं संभल रहा, उन्हें आर्टिकल 370 पर फैसले से तकलीफ हो रही है।' उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप की आतंक के खिलाफ लड़ाई में उनका मनोबल बढ़ाने के लिए लोगों से स्टैंडिंग ओवेशन देने के लिए कहा।

    23:59 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी बोले- हमने आर्टिकल 370 को भी फेयरवेल दे दिया।

    पीएम बोले- हमने आर्टिकल 370 को भी फेयरवेल दे दिया। इसने जम्मू-कश्मीर के लोगों को विकास से वंचित रखा था। इसका फायदा आतंकवाद और अलगाववाद बढ़ाने वाली ताकतें उठा रही थीं। अब वो सभी अधिकार कश्मीर के लोगों को मिल गए जो भारतीय संविधान ने देश के लोगों को दे रखे थे।

    23:53 (IST)22 Sep 2019
    'जितना महत्व वेलफेयर को, उतना ही फेयरवेल को'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फर्जी कंपनियों पर कार्रवाई को जिक्र करते हुए कहा, 'जितना महत्व हमने वेलफेयर को दिया, उतना ही फेयरवेल को दिया।'

    23:43 (IST)22 Sep 2019
    'इज ऑफ लिविंग भी भारत के लिए महत्वपूर्ण'

    एनआरजी स्टेडियम में प्रधानमंत्री ने कहा- भारत के लिए इज ऑफ डूइंग बिजनेस की तरह इज ऑफ लिविंग भी महत्वपूर्ण है। पीएम ने दावा किया कि भारत में स्वच्छता अभियान 99 फीसदी गांवों तक पहुंचा।

    23:36 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी बोले- विशालता और भव्यता टेक्सास का स्वभाव

    हाउडी मोदी प्रोग्राम में शरीक हुए 50 हजार लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- विशालता और भव्यता टेक्सास के स्वभाव में है। प्रधानमंत्री ने कहा- NRG की एनर्जी, भारत-अमेरिका की बढ़ती सिनर्जी का प्रतीक है।

    23:23 (IST)22 Sep 2019
    पीएम मोदी बोले- थैंक्यू डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी और भारत के विकास की तारीफ की। पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का आभार व्यक्त किया।

    22:54 (IST)22 Sep 2019
    ह्यूस्टन में बोले पीएम मोदी- अबकी बार, ट्रंप सरकार

    अमेरिका के ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शानदार स्वागत हुआ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ जब पीएम मोदी की एनआरजी स्टेडियम में एंट्री हुई तो वहां मौजूद 50 हजार लोगों ने उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा, 'अबकी बार, ट्रंप सरकार।'

    18:31 (IST)22 Sep 2019
    नोएडा में तीन शातिर लुटेरे गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश के नोएडा क्षेत्र के थाना सेक्टर 39 की पुलिस ने कार में लिफ्ट देकर लूट को अंजाम देने वाले तीन शातिर लुटेरों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने इनके पास से नगदी, एटीएम कार्ड, लूट के पैसों से खरीदा गया करीब सवा तीन लाख रुपए का सामान लूट में प्रयोग होने वाली कार तथा अवैध हथियार बरामद किया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण ने बताया कि रविवार को एक सूचना के आधार पर थाना सेक्टर 39 पुलिस ने डेविड शर्मा, मोहम्मद सादिक तथा राशिद को गिरफ्तार किया है । ये तीनों दिल्ली के करावल नगर के रहने वाले हैं ।

    17:44 (IST)22 Sep 2019
    कश्मीर में र्सिदयों के मौसम में सीआरपीएफ र्किमयों के ठहरने के लिए होगी बेहतर व्यवस्था

    र्सिदयों का मौसम शुरू होने से पहले केंद्र सरकार ने कश्मीर घाटी में अर्द्धसैनिक बलों के लिये 40 से अधिक बने बनाए कमरे स्थापित करने के अलावा पहले से मौजूद निजी आवासों और होटलों में बुनियादी ढांचा में सुधार करने को मंजूरी दी है ताकि सैनिक बर्फबारी के दौरान उनमें आराम से ठहर सकें। सरकार का यह कदम अर्द्धसैनिक बलों को घाटी में लंबी अवधि तक रखने का संकेत देता है। इस काम को अगले कुछ हफ्तों में अमली जामा पहनाए जाने की संभावना है क्योंकि कश्मीर में अगले महीने के अंत तक र्सिदयों का मौसम शुरू हो जाने की उम्मीद है।

    17:26 (IST)22 Sep 2019
    मोहपाश गिरोह की महिला सदस्य के "भाजपा कनेक्शन" को लेकर दिग्विजय ने दागे सवाल

    मध्यप्रदेश के बहुर्चिचत "हनी ट्रैप" मामले को लेकर सूबे में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा के बीच जारी बयानबाजी रविवार (22 सितंबर) को तेज हो गई। वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने मोहपाश गिरोह की गिरफ्तार सदस्यों में शामिल महिला के भाजपा से वर्षों पुराने कथित जुड़ाव को लेकर सिलसिलेवार तौर पर सवाल दागे और उसकी राजनीतिक पृष्ठभूमि की ओर इशारा करते हुए राज्य के प्रमुख विपक्षी दल पर निशाना साधा। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, "जब जीतू जिराती भारतीय जनता युवा मोर्चा की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष थे, तब श्वेता विजय जैन (मोहपाश गिरोह की गिरफ्तार सदस्य) इस इकाई की महामंत्री थीं या नहीं?"

    16:49 (IST)22 Sep 2019
    भाजपा का अनु. 370 का मुद्दा उठाना झारखंड सरकार की विफलताओं से ध्यान हटाने का प्रयास: हेमंत

    झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने रविवार (22 सितंबर) को आरोप लगाया कि प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा का अनुच्छेद 370 को समाप्त करने का मुद्दा उठाना रघुवर दास सरकार की ‘बड़ी विफलताओं’ से जनता का ध्यान भटकाने का हथकंडा है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने यह तीखा हमला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के राज्य में जनसभा को संबोधित करने के दौरान उपलब्धियां गिनाते वक्त राजग सरकार के दूसरे कार्यकाल में जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त करने का उल्लेख करने के बाद किया है।

    16:36 (IST)22 Sep 2019
    न्याय न तो जल्दबाजी में होना चाहिए और न ही विलंब से: न्यायमूर्ति बोबडे

    उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश एस ए बोबडे ने कहा है कि न्याय प्रदान करने की व्यवस्था में अनुचित जल्दबाजी या देरी नहीं होनी चाहिए। न्यायमूर्ति बोबडे ने शनिवार (22 सितंबर) को यहां एक राष्ट्रीय सम्मेलन में कहा कि इसके बजाय न्याय वितरण तंत्र को उचित परिप्रेक्ष्य में देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘त्वरित न्याय’ की अवधारणा दुनिया की सबसे खराब व्यवस्थाओं से जुड़ी हुई है लेकिन न्याय में देरी नहीं होनी चाहिए।

    16:19 (IST)22 Sep 2019
    सिख प्रतिनिधिमंडल ने मोदी से की मुलाकात

    समूचे अमेरिका से सिखों के 50 सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और काली सूची से समुदाय के 300 से अधिक लोगों के नाम हटाने के लिये उनका शुक्रिया अदा किया। प्रतिकूल सूची या काली सूची को लेकर विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों की समीक्षा बैठक के बाद भारत सरकार ने देश-विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने के आरोप में काली सूची में दर्ज 312 विदेशी सिख नागरिकों के नाम इस सूची से हटा दिये थे। समुदाय के सदस्यों ने शनिवार को ह्यूस्टन में मोदी से मुलाकात की और उन्हें पारंपरिक ‘सिरोपा’ भेंट किया। उन्होंने काली सूची में दर्ज सिख अमेरिकी नागरिकों के नाम हटाने के लिये उनका शुक्रिया अदा किया।

    15:50 (IST)22 Sep 2019
    श्रीनगर में साप्ताहिक बाजार में विक्रेताओं ने स्टॉल लगाए

    श्रीनगर की साप्ताहिक बाजार में बड़ी संख्या में विक्रेताओं ने स्टॉल लगाए जबकि कश्मीर में लगातार 49वें दिन मुख्य बाजार और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे।  केन्द्र ने गत पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाने का निर्णय लिया था। अधिकारियों ने बताया कि घाटी के ज्यादातर हिस्सों से सरकारी वाहन नदारद रहे लेकिन अंतर-जिला मार्गों पर निजी कार और कुछ यात्री कैब को चलते हुए देखा जा सकता था।

    15:33 (IST)22 Sep 2019
    प्रधानमंत्री विदेशों में भारत का प्रतिनिधित्व करते वक्त सम्मान पाने के हकदार हैं: थरूर

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री जब भारत के प्रतिनिधि के तौर पर विदेश यात्रा करते हैं, उस वक्त वह सम्मान पाने के हकदार होते हैं। लेकिन जब वह (प्रधानमंत्री) देश में होते हैं, तब लोगों को उनसे सवाल करने का अधिकार है। उल्लेखनीय है कि थरूर मोदी सरकार के कटु आलोचक माने जाते हैं। देश की एक भाषा (हिंदी) होने संबंधी विवाद पर केरल से लोकसभा सदस्य ने कहा कि वह ‘‘त्रि-भाषा फार्मूला’’ (बहुभाषी संचार क्षमताओं को बढ़ावा देने) के पक्ष में हैं।

    14:45 (IST)22 Sep 2019
    प्रधानमंत्री मोदी ने ह्यूस्टन में कश्मीरी पंडितों से मुलाकात की, नया कश्मीर बनाने का किया वादा सीमा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीरी पंडितों के 17 सदस्यों वाले एक प्रतिनिधिमंडल से यहां मुलाकात की और उन्हें ‘एक नए कश्मीर के निर्माण’ का आश्वासन दिया। इस प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों के प्रतिनिधि शामिल हैं। प्रतिनिधिमंडल ने मोदी के ह्यूस्टन पहुंचने के बाद उनसे मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा, ‘कश्मीर में नई हवा बह रही है और हम साथ मिलकर एक नया कश्मीर बनाएंगे, जो सबके लिए होगा।’

    14:27 (IST)22 Sep 2019
    कर में कटौती से भारत और उप्र निवेश के सबसे आर्कषक केंद्र बनेंगे: योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्­यमंत्री योगी आदित्­यनाथ ने केन्­द्र सरकार द्वारा उद्योग जगत को कर रियायत देने के फैसले को ऐतिहासिक करार दिया। उन्होंने रविवार को कहा कि अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध से उत्पन्न नयी सम्­भावनाओं के बीच लिये गये इस फैसले से देश और उत्तर प्रदेश निवेश के सबसे आकर्षक केंद्र बन जाएंगे। योगी ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है। इससे उबरने के लिए वित्त मंत्रालय ने कर कटौती का साहसिक और ऐतिहासिक फैसला लिया। इससे भारतीय अर्थ जगत को एक नयी ताकत मिलेगी। आर्थिक सुस्ती झेल रहे उद्योगों को बड़ी राहत मिली है। अब उन्­हें न सिर्फ निवेश के नये अवसर मिलेंगे, बल्कि जिन निवेशकों ने यहां पूंजी लगायी है, उनको भी इसका लाभ मिलेगा।

    13:56 (IST)22 Sep 2019
    अमित शाह: नेहरू की जगह सरदार पटेल को कश्मीर का मुद्दा अपने हाथ में लेना चाहिए था

    मुंबई की एक रैली में अमित शाह ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, 'नेहरू की जगह सरदार पटेल को कश्मीर का मुद्दा अपने हाथ में लेना चाहिए था। अमित शाह ने कश्मीर का भारत में ‘एकीकरण नहीं करने’ को लेकर नेहरू पर निशाना साधा है। उन्होंने यह भी कहा, 'विधानसभा चुनाव के बाद देवेंद्र फडणवीस दोबारा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनेंगे।'

    13:33 (IST)22 Sep 2019
    राजस्थान में तंबाकू जनित बीमारियों के बढ़ने से विशेषज्ञ चिंतित

    राजस्थान में तंबाकू सेवन व धूम्रपान से होने वाली बीमारियों के बढ़ते प्रकोप पर विशेषज्ञों ने चिंता जताई है। एक रपट के अनुसार राज्य में इन बीमारियों से हर साल 77, 000 लोग असमय काल के मुंह में जा रहे हैं। आल इंडिया इंस्टीटयूट आफ मेडिकल साइंस (एम्स) जोधपुर के कैंसर सर्जन व वायॅस आफ टोबैको विक्टिम्स (वीओटीवी) के पैटर्न डा. अमित गोयल ने बताया कि राजस्थान में इस समय 13.2 प्रतिशत लोग धूम्रपान के रूप में तंबाकू का सेवन करते है, जिसमें 22.0 प्रतिशत पुरुष, 3.7 प्रतिशत महिलांए शामिल है।

    13:13 (IST)22 Sep 2019
    महाराष्ट्र में सीट बंटवारे में फंसा नया पेंच, हर जिले में प्रतिनिधित्व चाहती है राकांपा: अनवारूल हक 

    महाराष्ट्र में कांग्रेस और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने भले ही 125-125 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमति जता दी है, लेकिन शरद पवार की पार्टी की राज्य के सभी 36 जिलों में प्रतिनिधित्व की मांग से दोनों पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे में नया पेंच फंस गया है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि जल्द ही इस बारे में फैसला कर लिया जाएगा कि दोनों पार्टियों एवं छोटे सहयोगी दलों के खाते में कौन-कौन सी सीटें जाएंगी। दोनों पार्टियों की राज्य इकाई के नेता अपने और छोटे दलों के हिस्से की सीटें तय करने के लिए लगातार बैठकें कर रहे हैं। राज्य की सभी 288 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को मतदान और 24 अक्टूबर को मतगणना है।

    12:55 (IST)22 Sep 2019
    नंदनकानन चिड़ियाघर में वायरस से चार हाथियों की मौत

    ओडिशा के नंदनकानन चिड़ियाघर में एक वायरस की वजह से चार हाथियों की मौत हो गई। ओडिशा सरकार ने इस वायरस से निपटने के लिए असम और केरल के विशेषज्ञों से सहायता मांगी है। इन हाथियों के बच्चों की मौत एंडोथेलियोट्रोफिक हर्प्स वायरस (ईईएचवी) की वजह से एक महीने के भीतर हुई है। ईईएचवी वायरस ज्यादातर हाथियों के 15 साल तक के बच्चों को प्रभावित करता है। ओडिशा के वन एवं पर्यावरण मंत्री बी कारूखा ने शनिवार को बताया, ‘‘राज्य सरकार ने असम और केरल के विशेषज्ञों से संपर्क किया है। वहां भी इसी तरह के वायरस ने हाथियों की जान ली थी।’’

    12:29 (IST)22 Sep 2019
    विदेशी महिला से दुष्कर्म के आरोपी सिपाही ने आत्मसमर्पण किया

    उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक विदेशी महिला से कथित दुष्कर्म और उसका वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने के मामले के दूसरे आरोपी सिपाही ने यहां की एक अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। मामले में एक अन्य आरोपी सिपाही पहले ही आत्मसमर्पण कर चुका है। कोतवाली प्रभारी अवधेश प्रताप सिंह ने मीडिया को बताया,‘‘आगरा किला जीआरपी में तैनात धर्मेंद्र गिरि एवं पुलिस अधीक्षक (अभिसूचना) कार्यालय में कार्यरत आकाश पवार के खिलाफ किर्गिस्तान की महिला ने दुष्कर्म एवं ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया था।’’

    12:22 (IST)22 Sep 2019
    अक्षरधाम मंदिर के पास बदमाशों के साथ पुलिस की मुठभेड़

    अक्षरधाम मंदिर के पास कुछ बदमाशों ने पुलिस दल पर गोलीबारी की। गोलीबारी के बाद बदमाश गीता कॉलोनी की तरफ भाग खड़े हुए।

    12:07 (IST)22 Sep 2019
    आरपीएफ ने भर्ती किए 10,500 जवान, अब तक की सबसे बड़ी भर्ती

    भारतीय रेल ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में 10,500 र्किमयों की भर्ती की है। इनमें से कांस्टेबल की 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित थीं। एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया पिछले साल मई में शुरू हुई थी और हाल ही में समाप्त हुई है। कुल 10,500 र्किमयों में 1,120 उप-निरीक्षक, 8,619 कांस्टेबल और 798 सहायक कर्मी पद पर भर्ती हुए हैं।

    11:36 (IST)22 Sep 2019
    शशि थरूर- 'यह भगवान राम का अपमान है कि लोग उनके नाम का इस्तेमाल करके मारे जा रहे हैं'

    कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा,  ''क्या यही हमारा भारत है? क्या यही कहता है हिन्दू धरम? मैं हिंदू हूं लेकिन इस तरह का नहीं। साथ ही, लोगों को मारते हुए, उन्हें 'जय श्री राम' कहने के लिए कहा जाता है। यह हिंदू धर्म का अपमान है। यह भगवान राम का अपमान है कि लोग उनके नाम का इस्तेमाल करके मारे जा रहे हैं।''

    11:14 (IST)22 Sep 2019
    राजस्थान में बड़े पैमाने पर राजनीतिक नियुक्तियों की तैयारी

    राजस्थान की कांग्रेस सरकार राज्य में बड़े पैमाने पर राजनीतिक नियुक्तियों की तैयारी में जुट गई है। नियुक्तियों की यह प्रक्रिया अगले महीने राज्य की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव से पहले पूरा कर लिए जाने की संभावना है। पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने राजनीतिक नियुक्तियों की प्रक्रिया की पुष्टि करते हुए कहा कि विभिन्न पदों पर नियुक्तियों के लिए 15 अक्तूबर तक प्रभारी मंत्रियों से नाम लिए जाएंगे। पांडे के साथ साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, नियुक्तियों की सूची को अंतिम रूप देंगे। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की मुहर लगने के बाद ये नियुक्तियां की जाएंगी।

    10:24 (IST)22 Sep 2019
    ऊर्जा क्षेत्र के अधिकारियों के साथ सफल रही मोदी की बैठक: विदेश मंत्रालय

    अमेरिका की एक सप्ताह की यात्रा के पहले दिन शनिवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ऊर्जा क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ हुई बैठक कामयाब रही। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि यह बैठक ऊर्जा सुरक्षा के लिए साथ मिल कर काम करने और भारत-अमेरिका के बीच साझा निवेश के अवसरों को बढ़ाने पर केन्द्रित थी।

    09:53 (IST)22 Sep 2019
    प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा ह्यूस्टन के लिए बड़ी बात: भारतीय अमेरिकी समुदाय

    मेरिका में रह रहे भारतीय अमेरिकी समुदाय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा रविवार (22 सितंबर) को ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करने को लेकर बेहद उत्साहित है। समुदाय का मानना है कि यह कार्यक्रम दर्शाता है कि कश्मीर को लेकर भारत की नीति का अमेरिका समर्थन करता है। भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बताते हुए ह्यूस्टन में भारतीय अमेरिकी डॉक्टरों के संगठन के पूर्व अध्यक्ष राकेश मंगल ने कहा कि ट्रंप का ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लेना यह दिखाता है कि भारत पूरी दुनिया खास तौर पर अमेरिका के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

    09:16 (IST)22 Sep 2019
    सिंधी कार्यकर्ता जफर मिलेंगे पीएम मोदी से

    सिंधी कार्यकर्ता ज़फ़र, पाक द्वारा मानवाधिकारों के उल्लंघन की बात करते हैं। कहते हैं कि 'सिंधी लोग एक संदेश के साथ ह्यूस्टन में यहां आए हैं। जब मोदी जी सुबह यहां से गुजरते हैं तो हम अपने संदेश के साथ यहां आएंगे कि हम स्वतंत्रता चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि मोदी जी और राष्ट्रपति ट्रम्प हमारी मदद करेगें ।'

    09:05 (IST)22 Sep 2019
    अमेरिका में पहली बार मोदी और ट्रंप की मेगा रैली

    हाउडी में पीएम मोदी के कार्यक्रम में लगभग 50 हजार लोग होंगे शामिल। अमेरिका में पीएम मोदी के यह सबसे बड़ा शो होगा। इस कार्यक्रम में उनके साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी होगे शामिल।

    08:54 (IST)22 Sep 2019
    पटना में आज जनजागरण रैली करेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, अनुच्छेद 370 पर करेंगे चर्चा

    रक्षामंत्री एन भाजपा करे वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वोले 370 को समाप्त किये जाने से देश के लोगों में जगी उम्मीद को लेकर कल पटना में जनजागरण सभा को संबोधित करेंगे।

    08:36 (IST)22 Sep 2019
    सीईओं ने सरकार को सहयोग लिए धन्यवाद दिया

    इस बैठक का उद्देश्य हमारी रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी के लिए दो पक्षों के ऊर्जा सहयोग को गहरा करना था। सीइओं ने सहायता और सुविधा के लिए सरकार को धन्यवाद दिया।

    Next Stories
    1 3 नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने किया मोदी को सम्मानित करने का विरोध, बिल गेट्स के फाउंडेशन को लिखी चिट्ठी
    2 Weather Forecast: दिल्ली में आज बारिश का अनुमान, यूपी में प्रयागराज के निचले इलाकों में भरा पानी
    3 Chandrayaan 2: विक्रम’ लैंडर से नहीं हो पाया संपर्क, इसरो चीफ बोले- चंद्रयान-2 मिशन ने पूरा किया 98 फीसदी लक्ष्य