ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 22 May 2019 Highlights: रक्षा मंत्रालय ने किया साफ- पुंछ में नहीं हुआ IED ब्लास्ट, घटना में एक जवान गंभीर घायल

जम्मू-कश्मीरः रक्षा मंत्रालय ने कहा, 'पुंछ की घटना आईईडी ब्लास्ट के चलते नहीं हुई थी। यह एक ट्रेनिंग के दौरान हुई घटना थी।

Author May 22, 2019 20:09 pm
दिनभर की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

जम्मू-कश्मीरः रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘पुंछ की घटना आईईडी ब्लास्ट के चलते नहीं हुई थी। यह एक ट्रेनिंग के दौरान हुई घटना थी। इस घटना में किसी की जान नहीं गई है। एक जवान गंभीर रूप से घयाल है वहीं कई अन्य जवानों को मामूली चोटें आई हैं।’

वीवीपैट पर्चियों को लेकर विपक्षी दलों की मांग को चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया है। फिलहाल मामले में अधिक जानकारी का इंतजार है।

Rajasthan: हनुमानगढ़ में कर्ज से दबे किसान ने कथित तौर पर कलेक्ट्रेट परिसर में ही सुसाइड कर लिया। पुलिस ने कहा, ‘एक 48 वर्षीय शख्स का शव पेड़ से लटका हुआ पाया गया। सुसाइड नोट बैंक की तरफ से लोन वसूली का जिक्र किया गया था। मामले की जांच जारी है।’

दिल्ली की रोज एवेन्यू कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ राजद्रोह के आरोप में एफआईआर दर्ज करने को लेकर शिकायत पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। राहुल पर प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ जवानों के खून के पीछे छिपने और उनके त्याग पर दलाली करने जैसे बयान देने को लेकर केस दर्ज किया गया था।

Live Blog

19:15 (IST)22 May 2019
मतगणना से पहले गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किया अलर्ट

लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना से एक दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हिंसा की आशंका के मद्देनजर बुधवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट कर दिया है। बयान में कहा गया है- 'गृह मंत्रालय ने राज्य के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों को कल मतगणना के सिलसिले में देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसा भड़कने की आशंका के संबंध में अलर्ट किया है।'

18:40 (IST)22 May 2019
शिवसेना में शामिल हुए एनसीपी नेता जयदत्त क्षीरसागर, आज ही दिया था विधायक पद से इस्तीफा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री जयदत्त क्षीरसागर ने मंगलवार को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। वह महाराष्ट्र के बीड़ जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों में अकेले राकंपा विधायक थे। वहीं इस्तीफा देने के बाद वो शिवसेना में शामिल हो गए हैं।

18:35 (IST)22 May 2019
प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरजेडी नेता ने लहराई बंदूक, सिक्योरिटी टीम ने घर पर मारी रेड

हाल ही में आरजेडी नेता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बंदूक लहराई जिसके बाद कैमूर में सिक्योरिटी फोर्स ने आरजेडी नेता रामचंद्र यादव के घर पर रेड मारी है। हालांकि मामले की अधिक जानकारी का इंतजार है।

17:09 (IST)22 May 2019
प्रेस कॉन्फ्रेंस में कट्टा लेकर पहुंचे RJD नेता, कहा- गोली चलाने को तैयार हैं

कल RLSP प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने प्रेस कांफ्रेंस में EVM की रक्षा करने  लिए अपने समर्थकों से हथियार उठाने की बात कही थी। इसके एक दिन बाद ही गुरुवार (22 मई) को भभुआ के पूर्व विधायक और RJD नेता ने एक प्रेस वार्ता में हथियार लहराकर कहा कि वो गोली चलाने को तैयार हैं, महागठबंधन के नेता बस आदेश दें।

16:46 (IST)22 May 2019
कांग्रेस का चुनाव आचार संहिता पर वार, एम सिंघवी ने बताया- 'मोदी प्रचार संहिता'

कांग्रेस के एम सिंघवी ने चुनाव आचार संहिता पर हमला करते हुए उसे मोदी प्रचार संहिता बताया है। इसके साथ ही सिंघवी ने कहा- क्या आप ईवीएम की क्रेडिबिलिटी के लिए कुछ नहीं करेंगे। क्या आप ईवीएम को इलेक्ट्रोनिक विक्ट्री मशीन बनने देंगे।

16:40 (IST)22 May 2019
Punjab: बीजेपी, शिरोमणी अकाली दल और कांग्रेस ने दिया मिठाई का ऑर्डर, 10-12 क्विंटल लड्डू की तैयारी हुई शुरू

पंजाब में बीजेपी, शिरोमणी अकाली दल और कांग्रेस ने नतीजों के लिए पहले से ही मिठाई का ऑर्डर दे दिया है। बता दें कि एक दुकानदार ने बताया कि उसे करीब 10-12 क्विंटल लड्डू का ऑर्डर मिला है। दुकानदार ने बताया कि मिठाई का ऑर्डर एग्जिट पोल नतीजों के बाद ही आ गए थे।

15:25 (IST)22 May 2019
Bihar: मतगणना के लिए तैयारी शुरू, कुछ ऐसा दिखा पटना का एएन कॉलेज

23 मई को मतगणना होनी है ऐसे में केन्द्र को पुख्ता करने के लिए सुरक्षा के इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं। पटना के एएन कॉलेज को भी सुरक्षित किया गया है।

14:11 (IST)22 May 2019
विपक्ष को लगा जोर का झटका, चुनाव आयोग ने वीवीपैट के मिलान वाली मांग को ठुकराया

एग्जिट पोल सामने आने के बाद से VVPAT विवाद गहराता जा रहा है। ऐसे में पहले सुप्रीम कोर्ट और अब चुनाव आयोग ने विपक्ष को झटका दिया है। दरअसल चुनाव आयोग ने विपक्ष की वीवीपैट के मिलान वाली मांग को ठुकरा दिया है।

13:39 (IST)22 May 2019
पुंछ में नहीं हुआ IED ब्लास्ट, रक्षा मंत्रालय ने दी पूरी जानकारी

जम्मू-कश्मीरः रक्षा मंत्रालय ने कहा, 'पुंछ की घटना आईईडी ब्लास्ट के चलते नहीं हुई थी। यह एक ट्रेनिंग के दौरान हुई घटना थी। इस घटना में किसी की जान नहीं गई है। एक जवान गंभीर रूप से घयाल है वहीं कई अन्य जवानों को मामूली चोटें आई हैं।'

13:29 (IST)22 May 2019
बीजेपी कैंडिडेट को गिरफ्तारी से पांच दिन की छूट

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल की बैरकपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी अर्जुन सिंह की गिरफ्तारी पर 5 दिनों की रोक लगाई है। जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस एमआर शाह की बेंच ने यह आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पश्चिम बंगाल में हिंसा आम बात हो गई है, बिना किसी वजह के कुछ लोग हिंसा करने लगते हैं।

13:28 (IST)22 May 2019
IL&FS के पूर्व निदेशक के घर ED का छापा

आईएल एंड एफएस के पूर्व निदेशक से प्रवर्तन निदेशालय के घर प्रवर्तन निदेशालय ने छापा मारा। 

12:56 (IST)22 May 2019
राफेल पर पुनर्विचार याचिकाः प्रशांत भूषण समेत अन्य ने सुप्रीम कोर्ट को लिखित में सौंपा आवेदन

राफेल डीलः प्रशांत भूषण समेत कई अन्य लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में लिखित में पुनर्विचार याचिका दाखिल की है। इस मामले को लेकर महीनेभर सियासी गलियारों में चर्चा चलती रही।

12:34 (IST)22 May 2019
वीवीपैट पर्चियों की गणना के मामले में उदित राज ने दिया बयान

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से वीवीपैट पर्चियों की गणना में इजाफा करने की मांग खारिज किए जाने को लेकर उदित राज का बयान सामने आया है। बीजेपी से कांग्रेस में आए उदित राज ने कहा चुनावी प्रक्रिया 3 महीनों तक विकास कार्य को प्रभावित करती है, ऐसे एक-दो दिन और हो लग जाएं तो कौन सी बड़ी बात है? मैं सुप्रीम कोर्ट पर आरोप नहीं लगा रहा, मैं सिर्फ मुद्दों की बात कर रहा हूं।

12:22 (IST)22 May 2019
Lok Sabha Election 2019: NCP नेता और पूर्व मंत्री जयदत्त क्षीरसागर ने दिया इस्तीफा

Lok Sabha Election 2019: नतीजे आने से पहले भी नेताओं के पार्टी बदलने का सिलसिला जारी है। एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री जयदत्त क्षीरसागर ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके आज (22 मई) को ही शिवसेना ज्वॉइन करने की खबरें आ रही हैं।

12:06 (IST)22 May 2019
सुषमा ने SCO की बैठक में उठाया श्रीलंका ब्लास्ट का मुद्दा

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शिरकत करने किर्गिस्तान गईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने श्रीलंका में पिछले दिनों हुए सिलसिलेवार हमलों का जिक्र किया। 

11:45 (IST)22 May 2019
शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने किर्गिस्तान पहुंचीं सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किर्गिस्तान में हो रही शंघाई सहयोग संगठन की विदेश मंत्रियों की बैठक में शिरकत की।

11:39 (IST)22 May 2019
Rajasthan: कर्ज से दबे किसान ने कलेक्टर ऑफिस में ही कर लिया सुसाइड, पेड़ से लटका मिला शव

Rajasthan: हनुमानगढ़ में कर्ज से दबे किसान ने कथित तौर पर कलेक्ट्रेट परिसर में ही सुसाइड कर लिया। पुलिस ने कहा, 'एक 48 वर्षीय शख्स का शव पेड़ से लटका हुआ पाया गया। सुसाइड नोट बैंक की तरफ से लोन वसूली का जिक्र किया गया था। मामले की जांच जारी है।'

11:36 (IST)22 May 2019
NH-26 पर ट्रक से कार की टक्कर में एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, 2 गंभीर घायल

Odisha: नेशनल हाइवे-26 पर ट्रक और कार की टक्कर में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। यह हादसा कालाहांडी जिले के जारिंग में बुधवार (22 मई) को सुबह के समय हुआ। हादसे में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

11:33 (IST)22 May 2019
राहुल पर राजद्रोह का केसः FIR को लेकर दिल्ली की कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

दिल्ली की रोज एवेन्यू कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ राजद्रोह के आरोप में एफआईआर दर्ज करने को लेकर शिकायत पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। राहुल पर प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ जवानों के खून के पीछे छिपने और उनके त्याग पर दलाली करने जैसे बयान देने को लेकर केस दर्ज किया गया था।

11:17 (IST)22 May 2019
बीजेपी प्रत्याशी की याचिका पर आज SC में होगी सुनवाई, बंगाल पुलिस पर लगाया था आरोप

सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी के प्रत्याशी अरुण सिंह की तरफ से दायर याचिका पर आज सुनवाई का फैसला किया है। इस याचिका में सिंह ने कहा कि उन्हें पश्चिम बंगाल पुलिस ने फंसाया है। वरिष्ठ वकील रंजीत मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट से इस मामले में राहत की अपीली की है।

11:03 (IST)22 May 2019
Lok Sabha Election 2019: उत्तरी कोलकाता संसदीय सीट के 200 केंद्रों पर वोटिंग जारी

Lok Sabha Election 2019: पश्चिम बंगाल के 200 मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी है। ये सभी केंद्र उत्तरी कोलकाता संसदीय सीट के हैं। चुनाव आयोग ने 19 मई को यहां वोटिंग रोक दी थी।

 

 
10:52 (IST)22 May 2019
नायडू ने ईवीएम के मुद्दे पर देवगौड़ा से मुलाकात की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं तेदेपा प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने ईवीएम के साथ कथित छेड़छाड़ के मुद्दे पर विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने के मकसद से पूर्व प्रधानमंत्री एवं जद(एस) अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा से यहां मुलाकात की। नायडू नई दिल्ली में ईवीएम के मुद्दे पर विपक्षी पार्टियों के साथ बैठक के बाद देर रात यहां पहुंचे थे और उन्होंने देवगौड़ा से करीब एक घंटे बात की। नायडू ने कहा कि 23 पार्टियां इस मुद्दे को उठा रही हैं और पारर्दिशता एवं जवाबदेही की मांग कर रही हैं।

10:21 (IST)22 May 2019
किन्नूर में होने वाली तांडव आरती की तस्वीरें
10:19 (IST)22 May 2019
मुंबई लोकल में तकनीकी गड़बड़ी, घंटे भर फंसी रहीं ट्रेनें
09:54 (IST)22 May 2019
अमृतसर में एक बूथ पर हुई री-पोलिंग, वोटर्स को दिया गया एप्रिसिएशन सर्टिफिकेट
09:52 (IST)22 May 2019
दिल्ली: आटा मिल में गैस लीक से 2 मजदूर बेहोश

उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के केशव पुरम इलाके में मंगलवार की रात एक आटा मिल में संदिग्ध हानिकारक गैस लीक होने से दो कामगार बेहोश हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, गैस लीक के बारे में रात करीब 10 बजे दमकल विभाग को सूचित किया गया। इसके बाद दो दमकलकर्मियों को मौके पर भेजा गया।

09:37 (IST)22 May 2019
अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में बुधवार सुबह मध्य तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार भूकंप के झटके सुबह छह बज कर नौ मिनट पर महसूस किए गए और इसका केन्द्र अंडमान द्वीप था।

09:36 (IST)22 May 2019
पृथ्वी निगरानी उपग्रह ‘रिसैट-2 बी’ सफलतापूर्वक प्रक्षेपित

इसरो ने पृथ्वी निगरानी उपग्रह ‘रिसैट-2बी’ को बुधवार तड़के सफलतापूर्वक प्रक्षेपित करके इतिहास रच दिया। यह उपग्रह देश की निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा। मंगलवार को आरंभ हुई 25 घंटे की उलटी गिनती समाप्त होते ही एजेंसी के भरोसेमंद ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी46) ने 615 किलोग्राम वजनी उपग्रह के साथ सुबह साढ़े पांच बजे यहां सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के प्रथम लॉन्च पैड से उड़ान भरी। यह पीएसएलवी-सी46 का 48वीं अभियान था।

09:02 (IST)22 May 2019
बिहार में विपक्ष को ईवीएम से छेड़छाड़ का अंदेशा, राजग ने की आलोचना

बिहार में विपक्षी महागठबंधन ने मंगलवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के नतीजों को सत्तारूढ़ राजग के पक्ष में करने के लिए हेराफेरी के प्रयास किए जा रहे हैं और आगाह किया कि जबरदस्त ‘‘जनाक्रोश के कारण सड़कों पर खून की नदियां बह सकती हैं।’’ इस पर पलटवार करते हुए भाजपा ने कहा कि आसन्न हार को देखते हुए विपक्षी महागठबंधन हताश हो चुका है और उसका बयान सशस्त्र विद्रोह के लिए उकसाने जैसा है ।

08:31 (IST)22 May 2019
मेरठ: EVM स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर कैंप लगाकर बैठे गठबंधन प्रत्याशी याकूब कुरैशी
08:22 (IST)22 May 2019
प्रयागराज में 3 करोड़ की फिरौती के लिए किडनैप किया गया बच्चा, पुलिस ने छुड़ाया
08:21 (IST)22 May 2019
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों व आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी
08:20 (IST)22 May 2019
कांग्रेस ने विवादित बयान देने वाले अपने विधायक को कारण बताओ नोटिस भेजा

कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता एवं कर्नाटक में विधायक आर रोशन बेग को पार्टी नेताओं के खिलाफ विवादित बयान देने के मामले में मंगलवार को नोटिस भेजा है। पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, कांग्रेस महासचिव के. सी. वेणुगोपाल और राज्य इकाई के अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव के खिलाफ बेग की टिप्पणी पर कड़ा रुख दिखाया है। नोटिस में कहा गया है कि बेग के बयानों को ‘‘पार्टी विरोधी गतिविधि’’ के रूप में काफी गंभीरता से लिया जा रहा है। बेग से एक सप्ताह के भीतर यह बताने के लिये कहा गया है कि उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों न की जाए। गौरतलब है कि बेग ने एक्जिट पोल में अपनी पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिये कांग्रेस नेताओं को जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने कहा था कि पार्टी के ‘‘खराब प्रदर्शन’’ के लिये सिद्धारमैया का ‘‘घमंड’’ और राव की ‘‘अपरिपक्वता’’ जिम्मेदार है। उन्होंने राज्य में पार्टी मामलों के प्रभारी वेणुगोपाल को भी ‘‘मसखरा’’ कहा था।

08:18 (IST)22 May 2019
यमन के हूती विद्रोहियों ने ड्रोन से सऊदी अरब के हवाई अड्डे पर किया हमला

यमन के ईरान सर्मिथत हूती विद्रोहयों ने सऊदी अरब के एक हवाई अड्डे और सेना के एक ठिकाने पर बम लदे हुए ड्रोन से हमला किया। फिलहाल, किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। सऊदी अरब के शहर नजरान पर यह हमला ऐसे वक्त हुआ है, जब ईरान ने यूरेनियम संवर्द्धन की क्षमता बढ़ाने की घोषणा की है ।

08:17 (IST)22 May 2019
अमेरिका में मैकडोनाल्ड्स की कर्मचारियों ने दर्ज कराईं यौन उत्पीड़न की शिकायतें

मैकडोनाल्ड्स की कर्मचारियों ने कंपनी के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप वाली दर्जनों शिकायतें दर्ज कराई हैं। कार्यस्थल कदाचार की जांच करने वाली एजेंसी में दायर शिकायतें 20 शहर के कर्मचारियों की तरफ से दर्ज कराई गई हैं। शिकायतकर्ताओं ने अभद्र तरीके से छूने, अश्लीलता, यौन उत्पीड़न आदि आरोप लगाए हैं। दर्जनों कर्मचारियों ने कंपनी के शिकागो स्थित कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया।

07:54 (IST)22 May 2019
नौकरी के नाम पर ठगी के आरोप में पांच लोग गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में पुलिस ने पांच युवकों के एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगार युवकों को ठग रहा था। इस गिरोह का कथित सरगना आगरा की भाजपा विधायक हेमलता दिवाकर का भतीजा है। इस गिरोह में आगरा, दिल्ली व कानपुर के युवक शामिल हैं।

X