ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 20 September 2019 LIVE Updates: कश्मीर भारत का अभिन्न अंग, इस पर कोई ‘Ifs’ and ‘Buts’ नहीं: सैयद सलमान चिश्ती

PM Modi, America, हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News Live, National Today News in Hindi LIVE Updates: पीएम मोदी 22 सितंबर को ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और बाद में 27 सितंबर को न्यूयॉर्क में UNGA में बोलेंगे।

Author नई दिल्ली | Updated: Sep 21, 2019 5:52:19 am
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो। सोर्स- रॉयटर्स

National Hindi News, 20 September 2019 LIVE Updates: दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक हफ्ते के अमेरिका दौरे पर रवाना हो गए हैं। वह 22 सितंबर को ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और बाद में 27 सितंबर को न्यूयॉर्क में UNGA में बोलेंगे।

पश्चिम बंगाल के हल्दिया में स्थित हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स की नाफ्था यूनिट में भीषण आग लगने की खबर है। बताया जा रहा है कि इस हादसे में 10 से 12 लोग झुलस गए हैं। वहीं, फायर ब्रिगेड की 7 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं।

मोदी सरकार ने शुक्रवार को कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती का प्रस्ताव दिया, जिसका पॉजिटिव असर शेयर बाजार पर नजर आया। इस दौरान सेंसेक्स 1900 पॉइंट चढ़ गया, जबकि निफ्टी में भी करीब 500 अंकों की तेजी देखी गई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक अध्यादेश लाकर घरेलू कंपनियों और नई स्थानीय विनिर्माण कंपनियों के लिये कॉरपोरेट टैक्स कम करने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने कहा कि यदि कोई घरेलू कंपनी किसी प्रोत्साहन का लाभ नहीं ले तो उसके पास 22 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान करने का विकल्प होगा।

वहीं, जो कंपनियां 22 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान करने का विकल्प चुन रही हैं, उन्हें न्यूनतम वैकल्पिक कर का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी। अधिशेषों और उपकर समेत प्रभावी दर 25.17 प्रतिशत होगी। एक अक्टूबर के बाद बनी नई घरेलू विनिर्माण कंपनियां बिना किसी प्रोत्साहन के 15 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान कर सकती हैं। इसके अलावा नई विनिर्माण कंपनियों के लिये सभी अधिशेषों और उपकर समेत प्रभावी दर 17.01 प्रतिशत होगी।

Live Blog

Highlights

    05:52 (IST)21 Sep 2019
    लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस में कम से कम किराया 1125 रुपये होगा

    आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस में लखनऊ से नई दिल्ली की टिकट की कीमत एसी चेयर कार के लिए 1,125 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,310 रुपये होगी।

    03:21 (IST)21 Sep 2019
    आंध्र प्रदेश: कॉलेज में 70 छात्र फूड प्वाइजनिंग का शिकार

    विशाखापट्टनम: कोंडापुर में श्री चैतन्य जूनियर कॉलेज के कम से कम 70 छात्र कल भोजन की विषाक्तता के कारण कथित तौर पर बीमार पड़ गए। बेचैनी और उल्टी की शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

    00:15 (IST)21 Sep 2019
    जहरीली शराब पीने से छह की मौत, दो पुलिस अधिकारी निलंबित

    देहरादून के नैशविले रोड में शुक्रवार की शाम छह व्यक्तियों की कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से मौत हो गयी और कई अन्य गंभीर रूप से बीमार हो गये।

    23:42 (IST)20 Sep 2019
    अमेरिका दौरे पर रवाना हुए PM मोदी

    दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका के एक सप्ताह के लंबे दौरे पर पहुंचे। वह पहली बार 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के लिए ह्यूस्टन पहुंचेंगे और 27 सितंबर को न्यूयॉर्क में UNGA को संबोधित करेंगे।

    22:57 (IST)20 Sep 2019
    ‘विक्रम’ से सपंर्क की सभी संभावनाएं अब लगभग खत्म

    शनिवार तड़के से चांद पर रात शुरू हो जाएगी और अंधकार छाने के साथ ही ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ से सपंर्क की सभी संभावनाएं अब लगभग खत्म हो गई हैं।

    12:56 (IST)20 Sep 2019
    गबन के आरोप में डाक अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज

    हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में डाक घर के एक अधिकारी के खिलाफ 19 लाख रुपये का गबन करने का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। गबन का मामला मशोबरा उप डाकघर के सहायक डाक अधिकारी खेम राज के खिलाफ दर्ज किया गया है। अधिकारी के काम के जांच के दौरान इस कथित गबन का पता चला।

    11:44 (IST)20 Sep 2019
    ग्रामीण की गला रेतकर हत्या

    छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने एक ग्रामीण की गला रेत कर हत्या कर दी है। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को भाषा को दूरभाष पर बताया कि जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र के अंतर्गत पेरपा गांव के करीब पुलिस ने ग्रामीण बुधराम ताती का शव बरामद किया है। नक्सलियों ने ताती की हत्या गला रेतकर की है।

    10:57 (IST)20 Sep 2019
    अमेरिका में व्हाइट हाउस के पास गोलीबारी, एक की मौत

    अमेरिका में व्हाइट हाउस के पास हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गए। एनबीसी वॉशिंगटन ने पुलिस के हवाले से बताया कि गोलीबारी की घटना व्हाइट हाउस से करीब तीन किमी दूर स्थित कोलंबिया हाइट्स में हुई। यह घटना गुरुवार रात 10:06 बजे हुई। यह क्षेत्र उत्तर पश्चिम वॉशिंगटन में है।

    10:15 (IST)20 Sep 2019
    रेप के आरोपी बीजेपी नेता चिन्मयानंद शाहजहांपुर से गिरफ्तार

    शाहजहांपुर के लॉ कॉलेज की छात्रा से रेप के आरोपी बीजेपी नेता स्वामी चिन्मयानंद को शुक्रवार सुबह (20 सितंबर) गिरफ्तार कर लिया गया। यह कार्रवाई एसआईटी ने की। चिन्मयानंद को आज ही कोर्ट में पेश किया जाएगा। बता दें कि लॉ कॉलेज की छात्रा ने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करके चिन्मयानंद पर रेप करने का आरोप लगाया था।

    09:55 (IST)20 Sep 2019
    नासा ने खींची चंद्रयान-2 की तस्वीरें, 21 सितंबर को संपर्क की आखिरी कोशिश करेगा ISRO

    चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से फिर संपर्क स्थापित करने का समय नजदीक आने के साथ नासा के मून ऑर्बिटर ने चांद के उस हिस्से की तस्वीरें खींची हैं, जहां भारत ने सॉफ्ट लैंडिंग कराने का प्रयास किया था। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने गुरुवार (19 सितंबर) को इसकी पुष्टि की। नासा के लूनर रिकॉनिसंस ऑर्बिटर (एलआरओ) अंतरिक्षयान ने 17 सितंबर को चंद्रमा के अनछुए दक्षिणी ध्रुव के पास से गुजरने के दौरान वहां की कई तस्वीरें ली, जहां विक्रम ने उतरने का प्रयास किया था।

    09:41 (IST)20 Sep 2019
    480 करोड़ रूपए की वाणिज्यिक जमीन पर फिर से कब्जा, अतिक्रमण ढहाया गया : नोएडा प्राधिकरण

    नोएडा प्राधिकरण ने करीब 480 करोड़ रुपये मूल्य के 30,000 वर्ग मीटर वाणिज्यिक भूखंड पर से अतिक्रमण हटा दिया और इसे अपने कब्जे में ले लिया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया। उन्होंने बताया कि यह जमीन औद्योगिक सेक्टर 63 के ए ब्लॉक में स्थित है। आधिकारिक बयान में कहा गया कि जमीन पर अवैध रूप से 120-130 झोपड़ियां बनी थीं। पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में उन्हें ढहा दिया गया।

    09:13 (IST)20 Sep 2019
    मंतुराम का आरोप : रमन सिंह के करीबी लोगों ने लालच देकर छह प्रत्याशियों का नाम वापस कराया था

    छत्तीसगढ़ के आदिवासी नेता मंतुराम पवार ने आरोप लगाया है कि पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के करीबी लोगों ने पैसों का लालच और धमकी देकर अंतागढ़ उपचुनाव में छह अन्य निर्दलीय प्रत्याशियों का भी नाम वापस कराया था। पवार ने गुरूवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान भीम सिंह उसेंडी, भोजराज नाग, देवनाथ, महादेव मंडावी, शंकरलाल नेताम और वीरेंद्र कुमार से परिचय कराया और कहा कि वर्ष 2014 में अंतागढ़ विधानसभा सीट में हुए उपचुनाव में इन्होंने अपना नामांकन जमा किया था। लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के करीबी लोगों ने धमकाकर और पैसों का लालच देकर इन्हें भी नाम वापस लेने में मजबूर किया था।

    08:26 (IST)20 Sep 2019
    केंद्र की सलाहकार समिति ने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल से मुलाकात की

    जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों के बीच संपत्ति और देनदारियों के बंटवारे पर गौर करने के लिए बनायी गई केंद्र की तीन सदस्यीय सलाहकार समिति ने गुरुवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर उनसे चर्चा की। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि समिति के अध्यक्ष संजय मित्रा और सदस्य अरुण गोयल तथा गिरिराज प्रसाद ने श्रीनगर में राजभवन में मलिक से मुलाकात की।

    08:13 (IST)20 Sep 2019
    मोदी, शाह से मुलाकात : क्या ममता ने अपना रुख नरम किया?

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से उनकी मुलाकात राजनीतिक नहीं है। इन मुलाकातों से कयास लगाए रहे हैं कि क्या नरेंद्र मोदी और अमित शाह की मुखर आलोचक रहीं बनर्जी के रुख में नरमी आ गई है। भाजपा के महासचिव और पार्टी के पश्चिम बंगाल मामलों के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने ट्विटर पर कहा, ‘‘ अब आया ऊंट पहाड़ के नीचे।’’ इसी ट्वीट के साथ उन्होंने मोदी और शाह से बनर्जी की मुलाकात की दो तस्वीरें भी पोस्ट की हैं और लिखा है कि मोदी और शाह से बनर्जी की मुलाकात को क्या इस अर्थ में लिया जाए? कुछ दिन पहले, विजयवर्गीय ने कहा था कि बनर्जी की मोदी से मुलाकात कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को बचाने की आखिरी कोशिश है। बनर्जी की दिल्ली यात्रा ऐसे वक्त हुई है, जब सीबीआई सारदा घोटाले के सिलसिले में कुमार की तलाश में जुटी हुई है। कुमार बनर्जी के करीबी माने जाते हैं।

    08:05 (IST)20 Sep 2019
    एससीओ सैन्य अभ्यास प्रारूप के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम में पाक ने भारत को नहीं दिया न्यौता

    रूस में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के ढांचे के तहत सैन्य अभ्यास के दौरान पाकिस्तान द्वारा आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए भारत को आमंत्रित नहीं किया गया। सेना सूत्रों ने इस बारे में बताया।  इस साल का अभ्यास ‘टीएसईएनटीआर 2019’ नौ से 23 सितंबर तक रूस के केंद्रीय सैन्य आयोग द्वारा आयोजित किया जा रहा है। मेजबान रूस के अलावा चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान की सैन्य टुकड़ियां अभ्यास में हिस्सा ले रही हैं।

    08:02 (IST)20 Sep 2019
    अमित शाह रविवार को मुंबई भाजपा के एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे

    उत्तर महाराष्ट्र के नासिक में बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के बाद अब सबकी नजरें रविवार को मुंबई में होने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सार्वजनिक कार्यक्रम पर टिक गई हैं। इस कार्यक्रम में वह शिवसेना के साथ भाजपा के चुनाव-पूर्व समझौते के बारे में बात कर सकते हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शाह पार्टी की मुंबई इकाई की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में उपनगर गोरेगांव (पूर्व) के एनईएससीओ परिसर में अपनी बात रखेंगे।

    07:41 (IST)20 Sep 2019
    प्रवर्तन निदेशालय ने नक्सली कमांडरों की दो करोड़ 89 लाख रुपए की संपत्ति जब्त की

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन रोकथाम कानून के तहत कोयला खदानों के व्यापारियों और ठेकेदारों से वसूली करने वाले नक्सली संगठन तृतीय प्रस्तुति कमिटी के स्वयंभू कमांडरों की दो करोड़ 89 लाख रुपए की चल एवं अचल संपत्ति जब्त की है। प्रवर्तन निदेशालय सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि निदेशालय के अधिकारियों ने इस मामले की जांच के दौरान मिले सबूतों के आधार पर यह कार्रवाई की है।

    Next Stories
    1 जीएसटी परिषद की बैठक में टैक्स लोड हल्का करने पर होगा विचार
    2 तैयार हो चुकी परियोजनाओं में फ्लैट आधारित रजिस्ट्री की मंजूरी, रियल एस्टेट के लिए साबित हो सकती है संजीवनी
    3 एक ही दिन कांग्रेस के दो बड़े नेताओं की सलाह- न करें हर बात पर नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना