ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 20 June 2019 Updates: हिमाचल प्रदेश- खाई में बस गिरने से 15 की मौत 25 घायल, बढ़ सकता है मृतकों का आंकड़ा

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News , National Today News in Hindi Updates: हार्ड कौर के खिलाफ आईपीसी की धारा 124A (सेडिशन), 153A, 500, 505 और 66 आईटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज हुई है।

Author नई दिल्ली | Jun 20, 2019 19:01 pm
देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

हिमाचल के कुल्लू जिले के बंजार क्षेत्र के पास एक निजी बस के गहरी खाई में गिरने से 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 25 लोग बताए जा रहे है। राहत और बचाव कार्य जारी है। बताया जा रहा है कि बस में करीब 50 यात्री सवार थे।

चंद्रबाबू नायडू की TDP के चार सांसद बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं। ये चारों ही राज्यसभा सांसद हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीडीपी छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले सांसदों का नाम वायएस चौधरी, सीएम रमेश, टीजी वेंकटेश और मोहन राव है। टीजी वेंकटेश ने कुछ देर पहले ही कहा है कि वह बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के खिलाफ टिप्पणी करने के मामले में सिंगर हार्ड कौर के खिलाफ वाराणसी में एफआईआर दर्ज की गई है। हार्ड कौर के खिलाफ आईपीसी की धारा 124A (सेडिशन), 153A, 500, 505 और 66 आईटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज हुई है।
गुजरात की जामनगर सेशंस कोर्ट ने 1990 के हिरासत में मौत के मामले में पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को आईपीसी की धारा 302 के तहत उम्रकैद की सजा सुनाई है। बता दें कि भट्ट पर आरोप था कि उनकी हिरासत में पिटाई से एक कैदी की मौत हुई थी।

योग गुरु रामदेव ने बुधवार को कहा कि जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी ने लोगों से छिपकर योग किया, लेकिन उनके वंशजों ने इसे सम्मान नहीं दिया। इस वजह से सत्ता उनसे दूर चली गई, क्योंकि जो योग करते हैं ‘भगवान सीधे उन्हें अपना आशीर्वाद देते है।’  रामदेव ने भरोसा जताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अनुच्छेद 370 और तीन तलाक जैसे मुद्दों पर ‘बड़े काम’ किए जाएंगे।

Live Blog

Highlights

    19:00 (IST)20 Jun 2019
    राहुल गांधी से मिलने के बाद बोले सीएम भूपेश बघेल- हर कोई चाहता है कि राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष बने रहें

    दिल्ली में राहुल गांधी से उनके आवास पर मिलने के बाद छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हर कोई चाहता है कि राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के रूप में बने रहें। किसी भी कांग्रेस कार्यकर्ता को अपने नेतृत्व और जिस तरह से उन्होंने संघर्ष किया, उसमें कोई संदेह नहीं है। वह सभी को एक साथ रखने की क्षमता रखता है।

    18:10 (IST)20 Jun 2019
    खाई में गिरी बस, 15 की मौत 25 घायल

    हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के बंजार क्षेत्र के पास एक निजी बस के गहरी खाई में गिरने से 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 25 लोग बताए जा रहे है।

    17:45 (IST)20 Jun 2019
    TDP के 4 सांसद बीजेपी में होंगे शामिल

    चंद्रबाबू नायडू की TDP के चार सांसद बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीडीपी छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले सांसदों का नाम वायएस चौधरी, सीएम रमेश, टीजी वेंकटेश और मोहन राव है। 

    17:26 (IST)20 Jun 2019
    टीडीपी सांसद टीजी वेंकटेश का बीजेपी में शामिल होने का ऐलान

    टीडीपी के सांसद टीजी वेंकटेश ने कहा कि हां मैं टीडीपी छोड़ रहा हूं। मैं बीजेपी में शामिल होने जा रहा हूं। मैं पहले एबीवीपी और भाजयुमो का सदस्य रहा हूं।

    17:05 (IST)20 Jun 2019
    आरजेडी ने टीवी डिबेट में नेताओं के जाने पर लगाई रोक

    लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद आरजेडी ने अपने सभी प्रवक्ताओं का पैनल भी रद्द किया जो टीवी डिबेट में जाते थे। साथ ही नेताओं के जाने पर रोक लगा दी है।

    16:57 (IST)20 Jun 2019
    चमकी बुखार को लेकर बीजेपी नेता ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी

    बिहार में चमकी बुखार से हुई मौतों को लेकर BJP नेता सीपी ठाकुर ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी है।

    16:48 (IST)20 Jun 2019
    NIA के छापे में जेडीयू के पूर्व विधायक सुनील पांडेय के भाई के घर मिली AK-47

    सत्ताधारी जेडीयू के पूर्व विधायक और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) नेता सुनील पांडेय के भाई संतोष पांडेय के घर से एनआईए (NIA) ने छापा मारा है। इस छापेमारी के दौरान पटना स्थित संतोष के घर से एके-47 रायफल मिलने से हड़कंप मच गया।

    14:55 (IST)20 Jun 2019
    कांग्रेस सांसद शशि थरूर के साथ हेमा मालिनी और किरन खेर

    दिल्ली में संसद भवन परिसर में बीजेपी और कांग्रेस के सांसद साथ दिखे। इनमें त्रिवेंद्रम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर, मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी और चंडीगढ़ से बीजेपी सांसद किरन खेर शामिल थी।

    14:17 (IST)20 Jun 2019
    सिंगर हार्ड कौर पर FIR दर्ज

    सीएम योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के खिलाफ टिप्पणी करने के मामले में सिंगर हार्ड कौर के खिलाफ वाराणसी में एफआईआर दर्ज की गई है।

    13:18 (IST)20 Jun 2019
    बीजेपी सांसद हेमा मालिनी बोलीं- कौन कर सकता है योग का विरोध, यह बहुत जरूरी

    मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी 21 जून को विश्व योगा दिवस पर बोलते हुए कहा कि योग का विरोध कौन कर सकता है? यह बहुत महत्वपूर्ण है, हर किसी को इसे करना चाहिए, यह मानसिक और शारीरिक फिटनेस में मदद करता है। हर किसी को इसे अपने बचपन में सीखना चाहिए, बच्चों को योग सिखाया जाना चाहिए।

    12:27 (IST)20 Jun 2019
    गुजरात: जामनगर सेशंस कोर्ट ने पूर्व IPS संजीव भट्ट को सुनाई उम्रकैद की सजा

    जामनगर सेशंस कोर्ट ने 1990 के हिरासत में मौत के मामले में पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को आईपीसी 302 के तहत उम्रकैद की सजा सुनाई है।

    12:21 (IST)20 Jun 2019
    नेहरू-इंदिरा के वंशजों ने योग का सम्मान नहीं किया, इसलिए कांग्रेस सत्ता से बाहर हुई: रामदेव

    योग गुरु रामदेव ने बुधवार को कहा कि जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी ने लोगों से छिपकर योग किया, लेकिन उनके वंशजों ने इसे सम्मान नहीं दिया। इस वजह से सत्ता उनसे दूर चली गई, क्योंकि जो योग करते हैं ‘भगवान सीधे उन्हें अपना आशीर्वाद देते है।’ रामदेव ने भरोसा जताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अनुच्छेद 370 और तीन तलाक जैसे मुद्दों पर ‘बड़े काम’ किए जाएंगे। 

    11:38 (IST)20 Jun 2019
    कांग्रेस नेता ने किया एक साथ लोस-विस चुनाव कराने का समर्थन

    कांग्रेस की मुंबई इकाई के अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा देश में एक साथ लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव कराने के विचार का समर्थन करते हुए दिखाई दिए। हालांकि, उन्होंने इस मुद्दे पर चर्चा कराए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि निरंतर चुनाव की मुद्रा में रहना सुशासन में अवरोधक है और वास्तविक मुद्दों से नेताओं का ध्यान भटकता है।

    11:11 (IST)20 Jun 2019
    महाराष्ट्र के सतारा में महसूस किए गए भूकंप के झटके

    सतारा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.0 दर्ज की गई। फिलहाल इससे इलाके में किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

    10:43 (IST)20 Jun 2019
    कर्नाटक सरकार गिराने संबंधी कुमारस्वामी के बयान पर येदियुरप्पा का पलटवार 

    भारतीय जनता पार्टी की कर्नाटक इकाई के प्रमुख बी एस येदियुरप्पा ने राज्य के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के इस आरोप पर बुधवार को पलटवार किया। येदियुरप्पा ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री इस प्रकार के आरोप लगाने से पहले नामों का खुलासा नहीं करते हैं तो इसे ऐसा देखा जाएगा जैसे वह अपनी ही पार्टी के विधायकों पर संदेह कर रहे हैं।

    10:31 (IST)20 Jun 2019
    4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

    छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में दो इनामी नक्सलियों समेत चार नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस के सामने चार नक्सलियों सेन्ट्रल कमेटी सुरक्षा (ओडिशा) प्लाटून नंबर तीन के कमांडर गुड्डू उर्फ सुरेश (26) , जनमिलिशिया कमाण्डर दिलीप पुनेम, जनमिलिशिया सदस्य लक्ष्मण अटामी (33) और जनमिलिशिया सदस्य मुन्ना राम (24) ने पुलिस के सामने आत्समर्पण कर दिया।

    10:21 (IST)20 Jun 2019
    नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन पर व्यक्ति के पास मिले कारतूस, गिरफ्तार 

    उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक्वा लाइन के एक मेट्रो स्टेशन पर बुधवार को एक व्यक्ति के पास से कथित रूप से दो कारतूस मिले। उसे गिरफ्तार कर लिया गया। नोएडा मेट्रो रेल निगम (एनएमआरसी) के अधिकारियों ने बताया कि व्यक्ति की पहचान गाजियाबाद के लोनी निवासी मोहम्मद शाकीर के तौर पर हुई है। उसे एनएसईजेड मेट्रो स्टेशन से गिरफ्तार किया गया है।

    10:08 (IST)20 Jun 2019
    लखनऊ में नहर में गिरी पिकअप, 22 को निकाला, लेकिन 7 बच्चे लापता

    लखनऊ में 20 जून की सुबह एक बड़ा हादसा हो गया। यहां नगराम के पास सवारियों से भरी पिकअप इंदिरा नहर में गिर पड़ी। अभी 22 लोगों को बचा लिया गया है लेकिन 7 बच्चे अभी भी लापता हैं।

    09:23 (IST)20 Jun 2019
    सड़क दुर्घटना में चार लोगों की मौत

    छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में सीमेंट से लदे ट्रक के खाई में गिरने से चार लोगों की मौत हो गई है। बस्तर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि जिले के दरभा थाना क्षेत्र के अंतर्गत झीरम घाटी में सीमेंट से लदे ट्रक के गिरने से उसमें सवार पांच लोगों में से चार लोगों की मौत हो गई है।

    09:05 (IST)20 Jun 2019
    आप ने विधानसभा अध्यक्ष से की भाजपा में शामिल हुए अपने दो विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग

    आम आदमी पार्टी (आप) ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा में शामिल हुए अपने दो असंतुष्ट विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग को लेकर दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष से बुधवार को संपर्क किया। पार्टी प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने यह जानकारी दी। आप के दो विधायक अनिल वाजपेयी और देविन्दर सहरावत खुलेआम पार्टी के आलोचक थे और लोकसभा चुनाव से पहले वह भाजपा में शामिल हो गए थे।

    09:05 (IST)20 Jun 2019
    महाराष्ट्र विधान भवन की कैंटीन के शाकाहारी भोजन में मिले चिकन के टुकड़े

    महाराष्ट्र सरकार के एक अधिकारी ने बुधवार को आरोप लगाया कि विधान भवन के परिसर में स्थित कैंटीन में उसे परोसे गये शाकाहारी भोजन में चिकन के टुकड़े मिले। सरकारी कर्मचारी, पत्रकार और नेता अक्सर कैंटीन में खाना खाते हैं क्योंकि राज्य विधानसभा का मानसून सत्र चल रहा है। सहकारी विभाग में विशेष आॅडिटर महेश लखे द्वारा विधान भवन सचिव को दी शिकायत के अनुसार, उनका उपवास था और उन्होंने शाकाहारी भोजन परोसे जाने के लिए कहा था।

    08:31 (IST)20 Jun 2019
    गुजरात में दलित सरपंच के पति की पीट-पीटकर हत्या

    गुजरात में एक दलित सरपंच के पति की छह लोगों ने लाठियों और पाइपों से कथित तौर पर पीट-पीटकर बुधवार को हत्या कर दी। यह घटना उस समय हुई, जब पीड़ित अपनी मोटरसाइकिल से रणपुर-बरवाला सड़क से गुजर रहे थे। पुलिस ने यह जानकारी दी। घायल होने की वजह से आखिरी सांस लेने से पहले पीड़ित मांजीभाई सोलंकी ने अपने एक संबंधी को फोन पर दिए गए बयान में दावा किया कि पहले उनकी बाइक में एक कार ने टक्कर मार दी और इसके बाद उस कार में सवार पांच से छह लोगों ने उनकी पिटाई की।

    08:31 (IST)20 Jun 2019
    गुड़गांव में मेट्रो स्टेशन के बाहर महिला से अभद्रता करने का आरोपी गिरफ्तार

    गुड़गांव के एक मेट्रो स्टेशन के अंदर अपने मोबाइल फोन पर अश्लील सामग्री देखते हुए एक महिला के साथ कथित रूप से अश्लील हरकत करने के आरोपी 25 साल के व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। आरोपी की पहचान गुड़गांव के सेक्टर 57 निवासी दिनेश के रूप में हुई है। वह मूलत: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले का रहने वाला है।पुलिस उपायुक्त (विशेष सेल) प्रमोद सिंह कुशवाह ने बताया, ‘‘उसे दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। दिनेश बीते छह महीने से एक कार्यालय का कर्मचारी था और इससे पहले वह चालक था।’’

    08:29 (IST)20 Jun 2019
    मेट्रो की रेड लाइन में गड़बड़ी

    दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन पर तकनीकी समस्या के चलते ट्रेनें अटक गई हैं। डीएमआरसी के मुताबिक, यह गड़बड़ी शहीद स्थल (नया बस अड्डा) से दिलशाद गार्डन वाले रूट पर हुई है। हालांकि, बाकी लाइनों पर सर्विस सामान्य है।

    08:06 (IST)20 Jun 2019
    सेना के पूर्वी कमान के मुख्यालय के भीतर नाबालिग से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

    कोलकाता में भारतीय सेना के पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम में एक नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म की घटना सामने आई है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। आरोपी सेना के ग्रुप डी का कर्मचारी है। उस पर पोस्को अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस ने बताया कि यह घटना पिछले सप्ताह शनिवार शाम को लड़की के घर पर उस समय हुई जब उसके माता-पिता घर पर नहीं थे। नाबालिग के पिता भी सेना के ही कर्मचारी हैं।

    08:06 (IST)20 Jun 2019
    विधानसभा चुनाव से पहले फडणवीस ने शिवसेना के स्थापना दिवस कार्यक्रम में लिया हिस्सा

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शिवसेना के स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस प्रकार फडणवीस शिवसेना से इतर किसी अन्य पार्टी से ताल्लुक रखने वाले राज्य के ऐसे पहले मु्ख्यमंत्री बन गए हैं जो शिवसेना के स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। कार्यक्रम में फडणवीस की उपस्थिति उद्धव ठाकरे के साथ उनके अच्छे समीकरण का संकेत देती है, वह भी ऐसे समय में जब राज्य के विधानसभा चुनाव निकट हैं। ठाकरे ने शिवसेना के 53वें स्थापना दिवस में शामिल होने के लिए फडणवीस को निजी रूप से आमंत्रित किया था।

    08:06 (IST)20 Jun 2019
    गुस्साई भीड़ द्वारा तोड़फोड़ के खिलाफ अस्पताल ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

    दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल ने बुधवार को उसके परिसर में तोड़फोड़ करने वाले लोगों के खिलाफ प्राथमिकी की मांग करते हुए पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह घटना मंगलवार शाम को बवाना क्षेत्र के महर्षि वाल्मीकि अस्पताल में हुई। दरअसल छह साल की एक बच्ची के साथ एक व्यक्ति ने कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया था। बच्ची को इस अस्पताल में लाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे आपात सेवा बंद होने का हवाला देते हुए किसी अन्य अस्पताल स्थानांतरित कर दिया। इसके बाद गुस्साई भीड़ ने अस्पताल में तोड़फोड़ की।

    08:05 (IST)20 Jun 2019
    टैगोर के उद्धरण को खलील का बताने पर ट्रोल हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भारतीय कवि और नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर के एक प्रसिद्ध उद्धरण का श्रेय गलत तरीके से लेबनानी-अमेरिकी कवि खलील जिब्रान को देने पर बुधवार को ट्रोल किया गया। खान ने एक प्रेरणादायक उद्धरण साझा किया था जिसका श्रेय उन्होंने लेबनानी-अमेरिकी कवि खलील जिब्रान को दे दिया। उनकी इस गलती पर लोगों ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया। उनके द्वारा साझा किया गया प्रेरणादायक उद्धरण था, ‘‘मैं सोया और सपना देखा कि जीवन आनंद है। मैं जागा और देखा कि जीवन सेवा है। मैंने सेवा की और पाया कि सेवा आनंद है।’’ इस ट्वीट पर 23 हजार लाइक मिले और पांच हजार से अधिक लोगों ने इसे रीट्वीट किया जबकि दो हजार से अधिक लोगों ने इस पर प्रतिक्रिया दी।

    08:05 (IST)20 Jun 2019
    महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने की कोशिश के आरोप में उप निरीक्षक पर मामला दर्ज

    राजस्थान के कोटा में एक उप-निरीक्षक पर 30 वर्षीय एक महिला की गरिमा को कथित रूप से ठेस पहुंचाने के प्रयास के संबंध में मामला दर्ज किया गया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। झालावाड़ जिले के दांगीपुरा पुलिस थाने में तैनात उप निरीक्षक राजू उदयवाल पर एक अदालत के आदेश के बाद मामला दर्ज किया गया। संबंधित महिला ने शिकायत की थी। पुलिस ने बताया कि महिला ने पुलिस में दर्ज कराई गई अपनी शिकायत में कहा था कि उसे इस साल 18 अप्रैल को एक मामले में अपना बयान दर्ज कराने के लिए दांगीपुरा पुलिस थाना बुलाया गया था।

    08:04 (IST)20 Jun 2019
    सरकारी जमीन पर ‘तेजी से बढ़ रही’ मस्जिदों को नजरअंदाज कर रही हैं कांग्रेस-आप: भाजपा सांसद

    राष्ट्रीय राजधानी में सड़कों और सरकारी जमीन पर मस्जिदों के ‘‘तेजी से बढ़ने का’’ दावा करने के एक दिन बाद पश्चिमी दिल्ली से भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने बुधवार को कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) पर वोट बैंक की राजनीति के लिए इस मुद्दे को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया।