ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 19 June 2019 Updates: पीएम मोदी के नेतृत्व में राजनीतिक दलों की बैठक, वन नेशन-वन इलेक्शन पर हुई चर्चा

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National Today News in Hindi Updates: यह वीडियो ‘ज्ञान श्रृंखला’ कार्यक्रम के तहत इंद्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र द्वारा रिकॉर्ड किया गया। संगठन ने कृष्ण गोपाल और मनमोहन वैद्य की बातचीत के आधार पर कई वीडियो बनाए हैं।

Author नई दिल्ली | Jun 19, 2019 19:03 pm
देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

वन नेशन-वन इलेक्शन के मुद्दे पर सभी विपक्षी राजनीतिक दलों के साथ अहम बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई। इस बैठक में जेडीयू से नीतीश कुमार, नेशनल कॉन्फ्रेंस से फारूक अब्दुल्ला, अकाली दल से सुखबीर सिंह बादल, बीजेडी से नवीन पटनायक, पीडीपी से महबुबा मुफ्ती समेत देशभर के दिग्गज नेता मौजूद हैं।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में माओवादियों ने सपा नेता संतोष पूनम की हत्या कर दी है। बता दें कि संतोष को मंगलवार शाम अगवा किया गया था। गौरतलब है कि संतोष पूनम ने पिछले साल विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गए थे। पुलिस ने इलाके में सर्च अभियान शुरू कर दिया है। पुलिस के मुताबिक, बुधवार सुबह सपा नेता का शव बरामद हुआ।

कोटा से बीजेपी के निर्वाचित सांसद ओम बिड़ला को सर्वसम्मति से 17वीं लोकोसभा का स्पीकर चुना गया। बिड़ला के नाम का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिया और सभी विपक्षी दलों ने इसका समर्थन किया। स्पीकर चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि ओम बिड़ला का चुना जाना सदन के लिए गर्व की बात है, क्योंकि वह ऐसी जगह से चुनकर आए हैं, जो शिक्षा और ज्ञान का स्थल है।

Live Blog

Highlights

    18:36 (IST)19 Jun 2019
    रूस के डिप्टी पीएम से मिले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

    केंद्रीय पेट्रोलियम, नेचुरल गैस व स्टील मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को रूस के डिप्टी पीएम यूरी पेत्रोविच से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों से जुड़े कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

    18:20 (IST)19 Jun 2019
    जापान के ओसाका में होने वाली G-20 समिट के लिए वित्त मंत्री ने की बैठक

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जापान के ओसाका में हो रही G-20 समिट की तैयारियों को लेकर बैठक की। इस दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, रवि शंकर प्रसाद और एस जयशंकर मौजूद थे। बता दें कि यह समिट 28 से 29 जून तक होगी।

    18:02 (IST)19 Jun 2019
    कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से मिले कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी

    कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने बुधवार को कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से उनके दिल्ली स्थित निवास पर मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। बता दें कि कुमारस्वामी कई बार बीजेपी पर कर्नाटक सरकार गिराने की कोशिश करने का आरोप लगा चुके हैं।

    17:33 (IST)19 Jun 2019
    बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया में भी दिखाया जाएगा दूरदर्शन

    केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि भारत ने दक्षिण कोरिया और बांग्लादेश के साथ एक समझौते पर दस्तखत किए हैं। इसके तहत डीडी इंडिया चैनल अब बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया में भी दिखाया जाएगा। इसके बदले में बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया का आधिकारिक चैनल भारत में देखा जा सकेगा।

    17:25 (IST)19 Jun 2019
    बीजेडी ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’के सुझाव का समर्थन करेगी : नवीन पटनायक

    बीजू जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि हमारी पार्टी ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’के सुझाव का समर्थन करेगी। बता दें कि इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संसद भवन में बैठक हो रही है।

    16:43 (IST)19 Jun 2019
    सुशील मोदी ने पुलवामा शहीद को दी श्रृद्धांजलि

    बीजेपी नेता व बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने पुलवामा में शहीद हुए हवलदार अमरजीत कुमार को श्रृद्धांजलि दी। बता दें कि अमरजीत पुलवामा के अरिहल क्षेत्र में 17 जून को हुए आईडी ब्लास्ट के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

    16:11 (IST)19 Jun 2019
    सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव बोले- ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ पर सहमत नहीं होंगे कई दल

    समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वन नेशन-वन इलेक्शन पर ऐतराज जताया है। उन्होंने कहा कि बहुत सारी पार्टियां ऐसे फैसलों के लिए कभी सहमत नहीं होंगी। भाजपा को लोगों से किए गए वादों पर फोकस करना चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि वे उन वादों को पूरा करने के लिए काम करेंगे

    15:38 (IST)19 Jun 2019
    सबके साथ और सबके विश्वास से करूंगा काम : ओम बिड़ला

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने अपने संसदीय सत्र के पहले दिन सदन के सभी सदस्यों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैं सबको साथ लेकर और सबका विश्वास जीतकर काम करूंगा। संवैधानिक पदों की गरिमा बनाए रखने के लिए स्पीकर को निष्पक्ष होना चाहिए। यह निष्पक्षता उसके कार्य में अवश्य दिखनी चाहिए।

    13:54 (IST)19 Jun 2019
    वन नेशन-वन इलेक्शन ऐसा मुद्दा, जिस पर विस्तार से चर्चा करने की जरूरत : डी जयाकुमार

    एआईएडीएमके नेता व तमिलनाडु के मंत्री डी जयाकुमार ने वन नेशन-वन इलेक्शन पर दिल्ली में होने वाली मीटिंग के बारे में कहा कि यह मुद्दा विस्तृत चर्चा का विषय है। इस फैसले में कई विसंगतियां हो सकती हैं। बता दें कि एआईएडीएमके बुधवार को दिल्ली में होने वाली बैठक में स्पष्ट फैसला सुनाएगी।

    13:47 (IST)19 Jun 2019
    विश्वविद्यालयों में सिर्फ शिक्षा दी जाए, देश विरोधी गतिविधियां बर्दाश्त से बाहर : केशव प्रसाद मौर्य

    उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कैबिनेट द्वारा विश्वविद्यालयों को भेजे गए ड्राफ्ट ऑर्डिनेंस के बारे में आ रही रिपोर्ट्स को सही बताया। उन्होंने कहा कि हमारी कैबिनेट ने यह फैसला किया है कि उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों में सिर्फ शिक्षा दी जाए। वहां किसी भी प्रकार की देश विरोधी गतिविधियां बर्दाश्त नहीं की जाएंगी।

    13:35 (IST)19 Jun 2019
    मैं कांग्रेस कार्यकर्ता हूं, सिद्धारमैया का नहीं : रोशन बेग

    कांग्रेस पार्टी से निलंबन के बाद कर्नाटक कांग्रेस के बागी विधायक रोशन बेग ने कहा कि मैंने कभी राहुल गांधी के खिलाफ नहीं बोला। मैं कांग्रेस कार्यकर्ता हूं, सिद्धारमैया का नहीं। मैंने सिर्फ पार्टी का बुरा प्रदर्शन के बारे में कहा था। रोशन बेग का आरोप है कि सिद्धारमैया की वजह से उन्हें निलंबित किया गया।

    13:18 (IST)19 Jun 2019
    भाजपा सांसद ने दिल्ली में मस्जिदें ‘तेजी से बढ़ने’ का दावा किया, उपराज्यपाल को लिखा पत्र

    पश्चिम दिल्ली से भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने दावा किया है कि उनके संसदीय क्षेत्र सहित शहर के कई भागों में सरकारी जमीन और सड़कों पर मस्जिदें ‘तेजी से बढ़’ रही हैं। उन्होंने कहा कि इससे यातायात ‘प्रभावित’ हो रहा है और जनता को ‘असुविधा’ हो रही है। सांसद ने मंगलवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर ‘तत्काल कार्रवाई’ का अनुरोध किया

    13:07 (IST)19 Jun 2019
    कांग्रेस ने ‘पार्टी विरोधी’ गतिविधियों के लिए रोशन बेग को निलंबित किया

    कांग्रेस ने मंगलवार को ‘पार्टी विरोधी’ गतिविधियों के लिए बागी विधायक आर रोशन बेग को पार्टी से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर विधायक आर रोशन बेग के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए केपीसीसी द्वारा भेजे गये प्रस्ताव को मंजूरी दी।’

    12:30 (IST)19 Jun 2019
    जन्मदिन पर राहुल गांधी ने मीडियाकर्मियों को बांटी मिठाई

    वायनाड से सांसद व कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में मीडियाकर्मियों को मिठाई बांटी। बता दें कि आज अपने जन्मदिन के मौके पर राहुल गांधी पार्टी दफ्तर में कार्यकर्ताओं व नेताओं से मिलने पहुंचे। इस दौरान प्रियंका गांधी वाड्रा, डॉ. मनमोहन सिंह, अशोक गहलोत समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें बधाई दी।

    12:02 (IST)19 Jun 2019
    यूपी: इंदिरापुरम में गला घोंटकर डिस्ट्रिब्यूटर की हत्या

    उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित इंदिरापुरम के मकनपुर एरिया में गला घोंटकर अमूल दूध के एक डिस्ट्रिब्यूटर की हत्या का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि किसी ने गमछे से उसका गला घोंट दिया। मौके पर पहुंची पुलिस को डिस्ट्रिब्यूटर के हाथ-पैर बंधे मिले। वहीं, घटनास्थल से शराब की बोतल व 2 गिलास बरामद हुए। आशंका है कि शराब पिलाने के बाद डिस्ट्रिब्यूटर की हत्या की गई। 

    11:38 (IST)19 Jun 2019
    पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया बोले- कर्नाटक सरकार पर कोई खतरा नहीं

    केंद्र में बीजेपी की शानदार वापसी के बाद से कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी की सरकार गिरने के कयास लगाए जा रहे हैं। इसी बीच कांग्रेस नेता व कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री  सिद्धारमैया ने कहा कि कर्नाटक में सरकार पर कोई खतरा नहीं है। बीजेपी के लोग बहुत प्रयास कर रहे हैं, लेकिन वे सफल नहीं होंगे। बता दें कि कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन की सरकार है।

    11:23 (IST)19 Jun 2019
    पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे शरद पवार

    एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे। हालांकि, इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बैठक में शामिल नहीं होंगे, उनके जगह राघव चड्डा आम आदमी पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री आज सभी राजनीतिक पार्टियों के अध्यक्षों के साथ मीटिंग करेंगे।

    11:07 (IST)19 Jun 2019
    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का 49वां जन्मदिन आज, पहुंचे पार्टी कार्यालय

    वायनाड से नवनिर्वाचित सांसद व कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का आज (19 जून) जन्मदिन है। इस दौरान राहुल गांधी आज कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से मिलेंगे, जिसके लिए वह दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय पहुंच चुके हैं। बता दें कि राहुल आज 49 साल के हो गए।

    10:50 (IST)19 Jun 2019
    चमकी बुखार : परिजनों का आरोप, अस्पताल नहीं कर रहे बच्चों को एडमिट

    मुजफ्फरपुर के श्री कृष्ण सिंह मेडिकल कॉलेज में कुछ लोगों ने अस्पताल प्रशासन पर मनमानी करने आरोप लगाया है। उनका कहना है कि उनके बच्चों को अस्पताल में भर्ती नहीं किया जा रहा। बच्चों को दवा देकर घर भेजा जा रहा है। साथ ही, कहा जा रहा है कि जब बुखार नहीं उतरेगा, तब उन्हें एडमिट किया जाएगा।

    10:33 (IST)19 Jun 2019
    बेटे की गिरफ्तारी पर बोले केन्द्रीय मंत्री : यह बेहद दुःखद और दुर्भाग्यपूर्ण है

    मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर से निर्वाचित सांसद व केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने अपने बेटे कि गिरफ्तारी पर कहा कि यह बेहद दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है। कानून अपना काम करेगा और मैं इस पर कुछ नहीं कहूंगा। बता दें कि उनके बेटे को हत्या के प्रयास के केस में गिरफ्तार किया गया है।

    10:21 (IST)19 Jun 2019
    मध्य दिल्ली में वेटर की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

    मध्य दिल्ली में एक वेटर ने अपने ही एक सहकर्मी की चाकू मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि वेटर और आरोपी राजिंदर नगर के एक रेस्त्रां में काम करते थे। यह घटना सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात को उस समय हुई, जब वेटर राहुल अपने एक सहकर्मी (आरोपी) कमल के साथ काम खत्म होने के बाद घर लौट रहा था। पुलिस उपायुक्त (मध्य) मंदीप सिंह रंधावा ने बताया कि रास्ते में एक मामूली सी बात पर दोनों के बीच झगड़ा हुआ, जिसके बाद कमल ने राहुल पर चाकू से हमला कर दिया। आरोपी कमल को गिरफ्तार कर लिया गया है।

    10:07 (IST)19 Jun 2019
    उत्तराखंड: सीएम ने गुप्ता बंधुओं के पुत्रों की औली में हो रही शादी पर विवाद को ‘बेवजह’ करार दिया

    दक्षिण अफ्रीका के चर्चित एनआरआई कारोबारी गुप्ता बंधुओं के दो पुत्रों की स्की रिजार्ट औली में हो रही हाई प्रोफाइल शादी को लेकर पर्यावरणीय चिंता के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को इसे बेवजह मुद्दा बनाए जाने पर ऐतराज जताया। उन्होंने कहा कि इससे उत्तराखंड की पहचान ‘वेडिंग डेस्टिनेशन’ के रूप में बनेगी। बता दें कि गुप्ता बंधुओं में से अजय गुप्ता के बेटे सूर्यकांत का विवाह 19-20 जून, जबकि अतुल गुप्ता के बेटे शशांक का विवाह 21-22 जून को हो रहा है।

    09:56 (IST)19 Jun 2019
    छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह के बेटे अभिषेक पर धोखाधड़ी का केस दर्ज

    छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले की पुलिस ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक, राजनांदगांव क्षेत्र के पूर्व सांसद मधुसूदन यादव और कांग्रेस नेता नरेश डाकलिया समेत 20 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। सरगुजा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिला मुख्यालय अंबिकापुर के निवासी प्रेम सागर गुप्ता (67) ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि वह खेती-किसानी और मजदूरी का काम करता है। गुप्ता ने अनमोल इंडिया नामक चिटफंड कंपनी में अपनी जमा पूंजी और घर तथा जमीन बेचकर 98,876 रुपए का निवेश किया था। बाद में चिटफंड कंपनी ने धोखाधड़ी कर ली। इस कंपनी में अभिषेक सिंह स्टार प्रचारक थे।

    09:18 (IST)19 Jun 2019
    बिहार में इंसेफेलाइटिस से मौत के बाद ओडिशा में लीची की जांच के आदेश

    बिहार में इंसेफेलाइटिस बीमारी की वजह से अब तक 100 से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है। कई रिपोर्ट्स में इसकी वजह सीजनल फल लीची बताई गई। ऐसे में ओडिशा सरकार ने लीची की जांच कराने का आदेश दिया है।

    09:16 (IST)19 Jun 2019
    कुमारस्वामी का आरोप: कर्नाटक सरकार गिराने की लगातार कोशिश कर रही बीजेपी

    कुछ समय तक शांति के बाद कर्नाटक में सरकार गिराने के लिए ‘ऑपरेशन लोटस’ का डर गठबंधन सरकार को फिर सताने लगा है। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मंगलवार को बीजेपी पर उनकी पार्टी के एक विधायक को घूस देने की कोशिश का आरोप लगाया। रामनगर में एक गांव में जनसभा को संबोधित करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि सरकार गिराने के लिए निरंतर प्रयास हो रहा है और कौन इसके पीछे है, वह उसे जानते हैं। अपने दावे के समर्थन में मुख्यमंत्री ने कहा कि जब वह रामनगर से बिदादी जा रहे थे तो सोमवार रात ग्यारह बजे के करीब उनके एक विधायक ने उनसे बात की।

    09:05 (IST)19 Jun 2019
    सभी सांसदों को डिनर कराएंगे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के सभी सदस्यों को डिनर पर आमंत्रित करेंगे। बताया जा रहा है कि यह डिनर 20 जून को दिल्ली के अशोका होटल में आयोजित किया जाएगा।

    09:03 (IST)19 Jun 2019
    जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में राफ्टिंग नाव डूबने से 2 की मौत

    जम्मू-कश्मीर के पहलगाम के लिद्दर दरिया में राफ्टिंग के दौरान नाव डूबने से पर्यटन विभाग के एक कर्मचारी सहित दो लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।इस घटना ने 31 मई को इसी तरह की एक घटना की याद दिला दी, जब एक स्थानीय पर्यटक गाइड राउफ अहमद डार की मौत पांच पर्यटकों को बचाने के दौरान हो गई थी। उनकी भी नाव लिद्दर दरिया में डूब गई थी। यह भी अजीब वाकया है कि मंगलवार की इस घटना में मरनेवाले या घायल होने वाले लोग उस राफ्टिंग चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहे थे, जिसे राउफ अहमद डार को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित किया गया था।

    08:40 (IST)19 Jun 2019
    J&K में तैनात जवान की जमीन पर कब्जा, आरोपी ने दी धमकी

    तेलंगाना में रहने वाले सेना के एक जवान का आरोप है कि उसकी छह एकड़ की कृषि भूमि पर एक व्यक्ति ने कथित तौर पर कब्जा कर लिया है। साथ ही, उसके माता-पिता को जान से मारने की धमकी भी दी है। सेना के जवान एस स्वामी जम्मू-कश्मीर में तैनात हैं। उनका वीडियो संदेश वायरल हो रहा है, जिसमें वह दावा कर रहे हैं कि पी आंजनेयुलु नाम के एक व्यक्ति ने बिना उनकी जानकारी के कामारेड्डी जिले में उनकी जमीन पर कब्जा कर लिया।