ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 19 July 2019 Updates: विवेक कुमार बने पीएम मोदी के निजी सचिव, पहले पीएमओ में थे डायरेक्ट

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National Today News in Hindi Updates: पीआरएल लेजिस्लेटिव रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार (16 जुलाई) तक निचले सदन में 128 प्रतिशत कामकाज हुआ है। सदन में गुरुवार को शून्यकाल 4 घंटे 48 मिनट तक चला।

Author नई दिल्ली | Updated: Jul 19, 2019 16:12 pm
देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

2004 बैच के आईएफएस विवेक कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव बनाया गया है। इससे पहले वह प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में डायरेक्टर के पद पर तैनात थे। उधर, महाराष्ट्र के इगतपुरी में रेल हादसा हुआ है। यहां इगतपुरी कसारा ब्रिज पर गोरखपुर एक्सप्रेस पटरी से उतर गई। यह हादसा उस वक्त हुआ, जब ट्रेन गोरखपुर से मुंबई जा रही थी। हालांकि, इस घटना में किसी के चोटिल होने की खबर नहीं है।

भाई आनंद कुमार पर कार्रवाई के विरोध में बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने बीजेपी पर करारा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि हमारे खिलाफ साजिश की जा रही है। मायावती ने कहा कि बीजेपी के खाते में 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा आए। बीजेपी वंचितों को परेशान कर रही है। बीजेपी अपने गिरहबान में झांके।

Live Blog

Highlights

    16:06 (IST)19 Jul 2019
    मुंबई जा रही गोरखपुर एक्सप्रेस पटरी से उतरी, इगतपुरी कसारा ब्रिज पर हुआ हादसा

    महाराष्ट्र के इगतपुरी में रेल हादसा हुआ है। यहां इगतपुरी कसारा ब्रिज पर गोरखपुर एक्सप्रेस पटरी से उतर गई। यह हादसा उस वक्त हुआ, जब ट्रेन गोरखपुर से मुंबई जा रही थी। हालांकि, इस घटना में किसी के चोटिल होने की खबर नहीं है।

    14:17 (IST)19 Jul 2019
    भाई पर कार्रवाई के विरोध में भड़कीं मायावती, बोलीं- हमारे खिलाफ हो रही साजिश

    भाई आनंद कुमार पर कार्रवाई के विरोध में बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने बीजेपी पर करारा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि हमारे खिलाफ साजिश की जा रही है। मायावती ने कहा कि बीजेपी के खाते में 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा आए। बीजेपी वंचितों को परेशान कर रही है। बीजेपी अपने गिरहबान में झांके।

    10:18 (IST)19 Jul 2019
    किसानों की कर्ज माफी को लेकर सदन में बहस, विपक्ष ने किया बहिर्गमन

    छत्तीसगढ़ विधानसभा में बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी ने राज्य सरकार पर किसानों का ऋण माफ करने के वादे को पूरा नहीं करने का आरोप लगाया और सदन से बहिर्गमन कर दिया। राज्य के मुख्य विपक्षी दल भाजपा के वरिष्ठ विधायकों बृजमोहन अग्रवाल और अजय चंद्राकर तथा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रमुख अजीत जोगी ने विधानसभा में ध्यानकर्षण की चर्चा के दौरान किसानों के कृषि ऋण माफी का मुद्दा उठाया।

    10:17 (IST)19 Jul 2019
    भगवान अथिवरदर के दर्शन करने आए चार श्रद्धालुओं की मौत

    कांचीपुरम के भगवान अथिवरदर का दर्शन करने के बाद चार तीर्थ यात्रियों की मौत हो गई। अथिवरदर भगवान को 40 साल में एक बार पानी से निकाला जाता है। तीर्थयात्रियों की मौत ‘पहले से हुई बीमारियों’ की वजह से हो गई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने यह जानकारी दी। चेन्नई से 70 किलोमीटर दूर कांचीपुरम के देवराजास्वामी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं। यहां भगवान की प्रतिमा अंजीर की लकड़ी से बनी है जिसे तमिल में ‘अथि’ कहा जाता है।

    10:16 (IST)19 Jul 2019
    कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराएगा पाकिस्तान: विदेश मंत्रालय

    पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार देर रात जारी एक बयान में कहा कि पाकिस्तान अपने देश के कानून के अनुसार भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराएगा और इसके लिए कार्यप्रणाली पर काम हो रहा है। मंत्रालय ने साथ ही कहा कि जाधव को राजनयिक संबंधों पर विएना संधि के तहत उनके अधिकारों से अवगत करा दिया गया है।

    09:19 (IST)19 Jul 2019
    मध्याह्न भोजन में अंडा: विपक्ष का हंगामा

    छत्तीसगढ़ में मध्याह्न भोजन योजना के तहत सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को अंडा वितरित करने के मुद्दे को लेकर विपक्षी दलों ने विधानसभा में हंगामा किया और सरकार से इस कदम को वापस लेने की मांग की। विधानसभा में बृहस्पतिवार को प्रश्नकाल के बाद वरिष्ठ भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल, शिवरतन शर्मा और अजय चंद्राकर ने मध्याह्न भोजन में अंडा वितरण का मुद्दा उठाया और काम रोककर चर्चा कराए जाने की मांग की। विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मध्याह्न भोजन में अंडे परोसने के निर्णय के बाद राज्य में इसका विरोध हो रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूलों को ज्ञान का मंदिर कहा जाता है। यहां अंडा वितरण के फैसले के बाद से शाकाहारी समाज नाराज है।

    09:18 (IST)19 Jul 2019
    अमेरिका ने ईरानी ड्रोन को मार गिराया : ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी नौसैना के एक पोत ने होरुम्ज जलडमरूमध्य में एक ईरानी ड्रोन को मार गिराया, जो उसकी सीमा के काफी करीब आ गया था। अमेरिका के इस कदम से दोनों देश के बीच पहले से ही चल रहे तनाव और बढ़ने की आशंका है। पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जोनाथन होफ्फमेन ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह घटना स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 10 बजे हुई जब अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस बॉक्सर अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में जलडमरूमध्य से गुजर रहा था। ट्रंप ने कहा कि युद्धपोत बॉक्सर को ईरानी ड्रोन पर यह रक्षात्मक कार्रवाई इसलिए करनी पड़ी क्योंकि वह ‘‘बहुत नजदीक आ गया था’’ तकरीबन 1000 यार्ड की दूरी पर। उन्होंने कहा कि इस ड्रोन से कई बार वापस जाने को कहा गया लेकिन वह इसे नजरअंदाज करता रहा तथा पोत एवं चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा को खतरे में डाल रहा था।

    09:11 (IST)19 Jul 2019
    सदन में इतने घंटे हुई कार्रवाई

    अध्यक्ष बिड़ला ने कहा कि सदन में आम बजट पर 17 घंटे 23 मिनट की चर्चा हुई। अनुदान की मांगों के तहत रेल मंत्रालय के नियंत्राणाधीन अनुदान की मांगों पर 13 घंटे चर्चा हुई और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के नियंत्राणाधीन अनुदान की मांगों पर सात घंटे 44 मिनट चर्चा हुई। अध्यक्ष ने कहा कि ग्रामीण विकास एवं कृषि मंत्रालय के नियंत्राणाधीन अनुदान की मांगों पर 10 घंटे 36 मिनट चर्चा हुई और युवा मामलों के मंत्रालय की अनुदान की मांगों पर लगभग चार घंटे चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि वह चर्चा में भाग लेने के लिए सभी सदस्यों को बधाई देते हैं।

    09:07 (IST)19 Jul 2019
    20 साल में लोकसभा में सर्वाधिक काम हुआ, शून्यकाल में 162 सदस्यों ने रखी बात

    17वीं लोकसभा के मौजूदा सत्र में पिछले 20 साल में सबसे ज्यादा कामकाज हुआ। पीआरएल लेजिस्लेटिव रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार (16 जुलाई) तक निचले सदन में 128 प्रतिशत कामकाज हुआ है। सदन में गुरुवार को शून्यकाल 4 घंटे 48 मिनट तक चला। इसमें 162 सदस्यों ने रात 10:50 बजे तक लोक महत्व के विभिन्न विषयों को उठाया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में बेहतर कामकाज के लिए सदस्यों को बधाई भी दी। इसके बारे में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 20 वर्षों के दौरान आहूत किसी भी सत्र के मुकाबले यह सबसे ज्यादा है।

    Next Stories
    1 शाह होंगे एअर इंडिया के विनिवेश पर पुनर्गठित मंत्री समूह के प्रमुख
    2 अयोध्या मामलाः मध्यस्थता प्रक्रिया के नतीजों पर मांगी रिपोर्ट
    3 लोकसभा के मौजूदा सत्र में 20 वर्षों में सबसे ज्यादा हुए कामकाज, स्कोर 128 फीसदी