ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 18 June 2019 Updates: शहीद मेजर केतन को दी गई अंतिम विदाई, मां बोली- कहां गया मेरा शेर बेटा

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National Today News in Hindi Updates: अयोध्या में 5 जुलाई 2005 को आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में 7 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, जवाबी कार्रवाई में 5 आतंकियों को ढेर कर दिया गया था। मुठभेड़ के दौरान कई जवान भी घायल हो गए थे।

Author नई दिल्ली | Jun 18, 2019 18:30 pm
देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

सोमवार को अनंतनाग में आतंकी हमले में शहीद हुए मेजर का शव मेरठ पहुंचा। मेजर केतन शर्मा को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और आर्मी चीफ बिपिन रावत ने श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्हें पूरे सैनिक सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान उनकी मां ने रोते हुए कहा कि कोई मुझे बता दे कि आखिर मेरा शेर बेटा कहां चला गया। बता दें कि वह अपने मां-बाप की इकलौती संतान थे।

2005 अयोध्या आतंकी हमले के मामले में प्रयागराज की एक विशेष अदालत ने चार दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई और एक व्यक्ति को बरी कर दिया। कोर्ट ने इरफान, मोहम्मद शकील, मोहम्मद नफीस, आसिफ इकबाल उर्फ फारूक को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। इन पर ढाई लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया। वहीं मोहम्मद अजीज को बरी कर दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के सिविल लाइन मेट्रो स्टेशन पर एक शख्स ने आत्महत्या कर ली है। यह घटना दोपहर 3 बजे के करीब की बताई जा रही है जब शख्स ने मेट्रो ट्रेन के सामने कूद कर अपनी जान दे दी। फिलहाल लाश को ट्रैक से हटाकर मृतक की पहचान की जा रही है मौके पर सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस के कर्मचारी मौजूद हैं।

Live Blog

Highlights

    18:26 (IST)18 Jun 2019
    अमरावती में बसपा की मीटिंग में चली कुर्सियां

    महाराष्ट्र के अमरावती में बसपा की मीटिंग के दौरान दो पक्ष आपस में भीड़ गए। इस दौरान जमकर कुर्सियां और लात-घूंसे चले।

    18:20 (IST)18 Jun 2019
    सोनिया गांधी ने बुलाई विपक्षी नेताओं की बैठक

    दिल्ली में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, द्रमुक नेता कनिमोझी, भाकपा नेता डी राजा और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला संसद पहुंचे। सोनिया गांधी ने संसद में विपक्षी नेताओं की बैठक बुलाई है।

    17:49 (IST)18 Jun 2019
    शहीद केतन को दी गई अंतिम विदाई, मां बोली- कहां गया मेरा शेर 
    सोमवार को अनंतनाग में आतंकी हमले में शहीद हुए मेरठ के केतन शर्मा को आज अंतिम विदाई दी गई। उनकी पत्नी ने उन्हें आखिरी सलामी दी। मां ने भावुक विदाई दी। 
     
    17:33 (IST)18 Jun 2019
    मेरठ: अनंतनाग मुठभेड़ में शहीद हुए मेजर केतन शर्मा को दी मुखाग्नि

    कश्मीर में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में सेना के मेजर केतन शर्मा सोमवार को शहीद हो गए थे। इसके बाद आज केतन शर्मा के शव को सेना के छावनी क्षेत्र में लाया गया। जहां उन्हें पूरे सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई।

    17:22 (IST)18 Jun 2019
    सोनिया गाँधी ने हिंदी में लोकसभा सदस्य के रूप शपथ ली

    यूपीए की प्रमुख सोनिया गांधी जो कि रायबरेली से सांसद चुनी गईं हैं, ने मंगलवार को 17 वीं लोकसभा के रूप में बतौर सांसद शपथ ली। उन्होंने हिंदी में शपथ ली। इसके बाद बीजेपी के सदस्यों ने भी सोनिया का मेज थपथपा कर अभिवादन किया 

    17:07 (IST)18 Jun 2019
    दिल्ली के सदर बाजार में गिरी तीन मंजिला इमारत 

    दिल्ली के सदर बाजार इलाके में आज सुबह एक पुरानी तीन मंजिला इमारत गिर गई। इसका एक वीडियो सामने आया है। बता दें की हादसे में किसी की भी चोट नहीं हुई, सभी सुरक्षित हैं।

    16:47 (IST)18 Jun 2019
    दिल्ली- सिविल लाइन में मेट्रो के आगे कूदा युवक, मौत

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के सिविल लाइन मेट्रो स्टेशन पर एक शख्स ने आत्महत्या कर ली है। यह घटना दोपहर 3 बजे के करीब की बताई जा रही है जब शख्स ने मेट्रो ट्रेन के सामने कूद कर अपनी जान दे दी। फिलहाल लाश को ट्रैक से हटाकर मृतक की पहचान की जा रही है मौके पर सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस के कर्मचारी मौजूद हैं।

    16:40 (IST)18 Jun 2019
    कानपुर: आग की चपेट में आने से पांच फैक्ट्री जलकर हुई खाक

    कानपुर के गोविंद नगर थाना क्षेत्र स्थित दादा नगर बी सेक्टर में पांच फैक्ट्रियां सचालित थी। जिनमें कचरी, चूरन, केमिकल, स्क्रैब और आयरन का काम होता था। लेकिन इसमें शॉट सर्किट की वजह से आग लग गई। फायर ब्रिगेड की दर्जन भर गाड़ियों ने कड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन सब सामान जलकर ख़ाक हो गया था।

    16:19 (IST)18 Jun 2019
    सिविल लाइन में मेट्रो के आगे कूदा युवक, मौत

    सिविल लाइन मेट्रो स्टेशन पर एक शख्स ने आत्महत्या कर ली है। यह घटना दोपहर 3 बजे के करीब की बताई जा रही है जब शख्स ने मेट्रो ट्रेन के सामने कूद कर अपनी जान दे दी। 

    16:13 (IST)18 Jun 2019
    आईएसआईएस के तीन संदिग्ध गिरफ्तार, धार्मिक स्थलों पर हमले की योजना बनाने का संदेह

    कोयंबटूर में आज आईएसआईएस मॉड्यूल के तीन संदिग्ध व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। एफआईआर दर्ज कर 28 जून तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया हैं। इस बात की आशंका जताई जा रही हैं कि वे कोयंबटूर में सार्वजनिक स्थानों, चर्चों, मंदिरों, मस्जिदों और अन्य धार्मिक स्थलों पर हमले की योजना बना रहे थे।

    15:26 (IST)18 Jun 2019
    भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने संस्कृत में ली शपथ

    17वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो चुका है। मंगलवार को सदन में उन्नाव से भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने शपथ ली। इस दौरान उन्होंने संस्कृत भाषा में शपथ ग्रहण की।
     

    15:04 (IST)18 Jun 2019
    डॉक्टर की हड़ताल खत्म अब मामले की जल्द सुनवाई की जरूरत नहीं: कोर्ट

    कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टरों के साथ हुई मारपीट के बाद पूरे देश के डॉक्टरों ने हड़ताल का आह्वान किया था। इस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अब जब डॉक्टर की हड़ताल खत्म हो गई है तो मामले की जल्द सुनवाई की जरूरत नहीं हैं। कोर्ट जुलाई में सुनवाई करेगा।

    14:37 (IST)18 Jun 2019
    बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार बयान: अस्पतालों देरी से पहुंचने के कारण हुई मरीजों की मौत

    बिहार के मुजफ्फरपुर और इसके आसपास के जिलों में महामारी का रूप ले चुके चमकी-बुखार (एईएस) से बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है। अब तक इससे 108 बच्चों की मौत हो चुकी है। बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया हैं कि सीएम नीतीश कुमार ने कुछ निर्देश दिए हैं। उन्होंने ये भी बताया की अस्पतालों में आने के लिए कोई खर्च नहीं उठाना पड़ेगा, उनको 400 रुपए किराया भी दिए जाएगा।

    13:33 (IST)18 Jun 2019
    चेन्नई में पानी की कमी के कारण ट्रिप्लिकेन क्षेत्र के गेस्ट-हाउस हुए बंद

    तमिलनाडू की राजधानी चेन्नई में पानी की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा हैं, शहर में पानी की कमी के कारण ट्रिप्लिकेन क्षेत्र के गेस्ट-हाउस ने अस्थायी रूप से संचालन बंद कर दिया है।

    13:22 (IST)18 Jun 2019
    श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज पहुंचे नीतीश कुमार के खिलाफ लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

    मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज पहुंचे बिहार सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ अस्पताल के बाहर लोगों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि चमकी बुखार के चलते मुजफ्फरपुर में अब तक 108 बच्चों की मौत हो चुकी है और अब जाकर नीतीश कुमार 18 दिनों बाद वहां पहुंचे हैं।

    13:16 (IST)18 Jun 2019
    सीएम योगी के गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्लाह पार्क की होगी स्थापना

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को हुए कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसला लिया. सीएम योगी ने कहा की गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्लाह पार्क की स्थापना होगी. अब तक लखनऊ और कानपुर में ही प्राणी उद्यान पार्क थे। 121 एकड़ भूमि पर 181.82 करोड़ की लागत से पार्क बनेगा.

    13:00 (IST)18 Jun 2019
    आत्महत्या करने वाले किसान के घर पहुंचे कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी

    मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी मंगलवार को आत्महत्या करने वाले किसान के घर पहुंचे। इस किसान ने पानी की कमी के वजह से आत्महत्या कर ली थी। किसान ने आत्महत्या करने से पहले उसने सीएम कुमारस्वामी को एक वीडियो मैसेज भेजा था। सीएम कुमारस्वामी ने किसाने के परिवार से मुलाकात करने के बाद उन्हें 5 लाख रुपये का मुआवजा देने का वादा किया हैं।

    11:26 (IST)18 Jun 2019
    बीजेपी सांसद सनी देओल ने बतौर लोकसभा सदस्य ली शपथ
    11:04 (IST)18 Jun 2019
    मुंबई के स्कूल में मिली IED जैसी डिवाइस, मचा हड़कंप

    मुंबई के नवी मुंबई इलाके में स्थित एक स्कूल से IED जैसी डिवाइस मिलने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि यह जानकारी मिलने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। वहीं, मामले की जानकारी बम स्क्वॉड को दे दी गई है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

    10:26 (IST)18 Jun 2019
    ओम बिड़ला बनेंगे नए लोकसभा अध्यक्ष, कोटा से BJP सांसद हैं बिड़ला

    बीजेपी ने ओम बिड़ला को लोकसभा का नया अध्यक्ष बनाने का फैसला किया है। बता दें कि ओम राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद हैं। वह मंगलवार (18 जून) को नामांकन दाखिल करेंगे।

    10:23 (IST)18 Jun 2019
    कश्मीर में पिछले पांच महीनों में आतंकवादियों की कोई घुसपैठ नहीं : मलिक

    जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सोमवार को दावा किया कि पिछले पांच महीनों में घाटी में आतंकवादियों की घुसपैठ रुकी है वहीं पत्थरबाजी की घटनाएं भी इस दौरान घटी हैं। कश्मीर में 20 जून, 2018 से राष्ट्रपति शासन लागू है।

    10:22 (IST)18 Jun 2019
    सऊदी अरब में एक साल तक फंसे रहने के बाद 39 मजदूर स्वदेश लौटे

    सऊदी अरब में करीब एक साल तक फंसे रहने के बाद तेलंगाना के 39 मजदूर सोमवार को यहां लौटे और उन्होंने केंद्र और तेलंगाना सरकार को धन्यवाद दिया। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, दिहाड़ी मजदूर पिछले साल एक निर्माण कंपनी में काम करने के लिए खाड़ी देश गए थे। उनमें से अधिकतर करीमनगर, निर्मल, निजामाबाद और अदिलाबाद जिलों के रहने वाले हैं।

    10:08 (IST)18 Jun 2019
    शीला दीक्षित ने उपराज्यपाल को पत्र लिखा, बढ़ते अपराध को लेकर चिंता जताई

    दिल्ली कांग्रेस प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने सोमवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर क्षेत्र में ‘‘बढ़ते अपराध’’ को लेकर चिंता व्यक्त की। दीक्षित का पत्र मुखर्जी नगर इलाके में पुलिस र्किमयों द्वारा कथित रूप से एक टेम्पो चालक की पिटाई के मद्देनजर आया है।

    10:07 (IST)18 Jun 2019
    मस्जिद पर हुई गोलीबारी का वीडियो साझा करने वाले को 21 महीने कैद की सजा

    क्राइस्टचर्च मस्जिद गोलीबारी का वीडियो साझा करने वाले एक व्यक्ति को मंगलवार को 21 महीने की सजा सुनाई गई। इस हमले में 51 मुसलमानों की जान चली गई थी, जो उस समय नमाज पढ़ रहे थे। हमलावर ब्रेंटन टैरेंट ने 15 मार्च को दो मस्जिदों पर गोलीबारी की थी। इस पूरे हमले को उसने ‘लाइव स्ट्रीम’ किया था, जिसका 44 वर्षीय फिलीप आर्प्स ने बाद में वीडियो साझा किया। बाद में आर्प्स को गिरफ्तार कर लिया गया था।

    09:40 (IST)18 Jun 2019
    अनंतनाग में मुठभेड़, एक जवान शहीद, 2 आतंकी ढेर

    जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में मंगलवार सुबह से सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हो रही है। बताया जा रहा है कि इस घटना में सेना का एक जवान शहीद हो गया। हालांकि, जवाबी कार्रवाई में 2 आतंकियों को ढेर कर दिया गया है। पुलिस का मानना है कि 2 से 3 आतंकी अब भी इलाके की किसी इमारत में छिपे हुए हैं।

    09:29 (IST)18 Jun 2019
    राम जन्मभूमि पर हुए आतंकी हमले में आज आ सकता है फैसला

    अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि परिसर में 2005 के दौरान हुए आतंकी हमले के मामले में इलाहाबाद की स्पेशल ट्रायल कोर्ट मंगलवार (18 जून) को फैसला सुना सकती है। बता दें कि स्पेशल कोर्ट सुरक्षा कारणों के चलते नैनी जेल में इस मामले की सुनवाई कर रही है। इसी जेल में आतंकी हमले के 4 आरोपी बंद हैं। ऐसे में अयोध्या समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है।

    09:28 (IST)18 Jun 2019
    टोरंटो में रैप्टर्स रैली में गोलीबारी में चार लोग घायल

    कनाडा में एनबीए चैंपियन रैप्टर्स के लिए सोमवार को हुई रैली में भारी जन सैलाब उमड़ा और उसी दौरान हुई गोलीबारी में चार लोग घायल हो गए। इसके बाद सिटी हॉल चौराहे पर रैप्टर्स प्रशंसकों के बीच भगदड़ मच गई। हॉल में हजारों प्रशंसक मौजूद थे। दूसरी ओर दस लाख या उससे ज्यादा प्रशंसक रैप्टर्स के लिए परेड के वास्ते टोरंटों में मौजूद थे जिससे उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा हो गई। टोरंटो रैप्टर्स कनाडा की पेशेवर बास्केटबॉल टीम है।

    09:27 (IST)18 Jun 2019
    मुठभेड़ में महिला नक्सली ढेर

    छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित धमतरी जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक महिला नक्सली को मार गिराया है, तथा घटनास्थल से हथियार बरामद किया है। राज्य में नक्सल विरोधी अभियान के महानिदेशक गिरधारी नायक ने आज यहां भाषा को बताया की धमतरी जिले के बोराई थाना क्षेत्र के अंतर्गत कटीगांव के जंगल में एसटीएफ के दल ने मुठभेड़ में एक महिला नक्सली को मार गिराया है। नायक ने बताया कि सोमवार रात को बोराई थाना क्षेत्र में एसटीएफ के दल को गश्त में रवाना किया गया था। दल जब आज सुबह धमतरी और कांकेर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित कटीगांव के जंगल में था तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की।

    08:58 (IST)18 Jun 2019
    भारत-पाक सीमा के पास सतलज नदी में नौका डूबने से तीन की मौत

    पंजाब के फिरोजपुर में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास सतलज नदी में सोमवार शाम तेज हवाएं चलने की वजह से एक नौका डूब गई, जिससे उसमें सवार तीन लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह घटना तक हुई, जब छह लोग सतलज के उस पार अपने खेतों से घर लौट रहे थे। जब वह नौका में सवार होकर नदी पार कर रहे थे, तभी तेज हवाएं चलने के कारण उनकी नौका डूब गई।

    08:58 (IST)18 Jun 2019
    अपराधी के रिश्तेदारों ने पुलिस टीम पर किया हमला, एएसआई घायल

    राजस्थान पुलिस का एक सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) सोमवार को गंभीर रूप से घायल हो गया, जब एक फरार ‘‘अपराधी’’ के रिश्तेदारों ने पुलिस दल पर हमला कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस टीम फरार अपराधी को गिरफ्तार करने गई थी। गुमानपुरा पुलिस थाने के प्रभारी मनोज सिंह सिकरवाल ने बताया कि कोटा के गुमानपुरा पुलिस थाने के एएसआई महेंद्र सिंह के सिर पर चोट आई है और उन्हें पांच टांके लगे हैं।

    08:56 (IST)18 Jun 2019
    मुखर्जी नगर थाने के बाहर विरोध प्रदर्शन

    मुखर्जी नगर थाने के बाहर सोमवार की रात बड़ी संख्या में सिख समुदाय के लोग जमा होकर एक टेम्पो चालक की पिटाई करने वाले सभी पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करने की मांग की। पुलिस ने यह जानकारी दी। रविवार की शाम उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मुखर्जी नगर में टेम्पो चालक और पुलिसर्किमयों के बीच हुई झड़प का कथित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।जिस इलाके में यह घटना हुई, वहां माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है।

    08:34 (IST)18 Jun 2019
    चीन में भूकम्प से 11 लोगों की मौत, 122 घायल

    चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों से 11 लोगों की जान चली गई और 122 अन्य लोग घायल हुए हैं। चीनी भूकम्प केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 की तीव्रता का पहला भूकम्प सोमवार रात स्थानीय समयानुसार 10 बजकर 55 मिनट पर ईबिन शहर के चागिंग इलाके में आया। मंगलवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 5.3 की तीव्रता का दूसरा झटका महसूस किया गया। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ से एक राहतकर्मी ने कहा, ‘‘ दो लोग फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है।’’ राहतकर्मी के अनुसार शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है।

    08:32 (IST)18 Jun 2019
    अंडमान में लगे भूकंप के झटके, डरकर घरों से बाहर निकले लोग

    अंडमान निकोबार द्वीप समूह में मंगलवार तड़के 3:49 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.9 मैग्निट्यूड थी। उस वक्त अधिकतर लोग सो रहे थे, लेकिन भूकंप के झटके महसूस होने पर वे अपने घरों से बाहर निकल आए।

    08:30 (IST)18 Jun 2019
    जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी

    जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हो रही है। बता दें कि आतंकियों ने सोमवार को भी जवानों के एक वाहन पर हमला किया था, जिसमें एक मेजर शहीद हो गए थे।