ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 18 July 2019 Updates: मुंबई के जोगेश्वरी इलाके में एक इमारत में आग, कई लोगों के फंसे होने की आशंका

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National Today News in Hindi Updates: कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस की गठबंधन सरकार आज (18 जुलाई) विश्वासमत पेश करेगी। दरअसल, कोर्ट ने स्पष्ट कर दिया है कि बागी विधायकों को विधानसभा सत्र में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। ऐसे में गठबंधन सरकार गिरने का खतरा बढ़ गया है।

Author नई दिल्ली | Jul 18, 2019 17:41 pm
देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के जोगेश्वरी इलाके में स्थित एक इमारत में आग लगने की सूचना है। आशंका है कि इस बिल्डिंग में कई लोग फंसे हुए हैं। मामले की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड की 2 गाड़ियां मौके पर रवाना हो गईं। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है। उधर, इनकम टैक्स ने गुरुवार (18 जुलाई) को बीएसपी सुप्रीमो मायावती के भाई और उनकी पत्नी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग ने 400 करोड़ के बेनामी प्लॉट को जब्त कर लिया है। यह प्लॉट उत्तर प्रदेश के नोएडा में था।

इसरो ने चंद्रयान-2 मिशन को लॉन्च करने की नई तारीख घोषित कर दी है। यह प्रोजेक्ट अब 22 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा। इसरो के वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह लॉन्चिंग दोपहर 2:43 बजे होगी। बता दें कि चंद्रयान-2 का लॉन्च 15 जुलाई को होना था, लेकिन क्रायोजनिक इंजन में तकनीकी गड़बड़ी के चलते लॉन्च रोक दिया गया था।

Live Blog

Highlights

    17:11 (IST)18 Jul 2019
    नोएडा में दो महिलाओं से बलात्कार, मामला दर्ज

    नोएडा में दो महिलाओं से बलात्कार के आरोप में थाना सेक्टर 49 में दो व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पहले मामले में एक शख्स ने एक तलाकशुदा महिला से शादी का वादा करके उससे बलात्कार किया, जबकि दूसरे मामले में एक व्यक्ति ने महिला के बच्चों का भरण-पोषण का वादा कर उसे अपनी हवस का शिकार बनाया।

    15:22 (IST)18 Jul 2019
    अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दिया यह बड़ा फैसला

    अयोध्या मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार (18 जुलाई) को बड़ा फैसला दिया है। कोर्ट ने कहा है कि 2 अगस्त से इस मामले पर रोजाना सुनवाई होगी। इसके लिए 5 जजों की बेंच बनाई गई है। सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता कमेटी को 31 जुलाई तक रिपोर्ट सौंपने का आदेश भी दिया है। 

    15:22 (IST)18 Jul 2019
    चुनाव से तय होगा कांग्रेस का नया अध्यक्ष

    राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद कांग्रेस अध्यक्ष का पद करीब 50 दिन से खाली पड़ा है। सूत्रों के मुताबिक, अब पार्टी अध्यक्ष को चुनाव के तहत चुना जाएगा। इसके लिए 7 दावेदार मैदान में हैं। सूत्रों का कहना है कि इस चुनाव में गांधी परिवार का कोई भी सदस्य हिस्सा नहीं लेगा।

    15:19 (IST)18 Jul 2019
    बीएसपी सुप्रीमो मायावती के भाई पर आयकर विभाग का छापा, 400 करोड़ का बेनामी प्लॉट जब्त

    इनकम टैक्स ने गुरुवार (18 जुलाई) को बीएसपी सुप्रीमो मायावती के भाई और उनकी पत्नी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग ने 400 करोड़ के बेनामी प्लॉट को जब्त कर लिया है। यह प्लॉट उत्तर प्रदेश के नोएडा में था।

    13:46 (IST)18 Jul 2019
    दस साल की बच्ची के साथ बलात्कार, आरोपी गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में  नगरा थाना पुलिस ने 10 साल की बच्ची के साथ कथित रूप से बलात्कार करने के आरोप में 17 वर्षीय किशोर को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने गुरुवार को बताया कि गांव में 16 जुलाई की शाम मंदिर के पास खेल रही 10 साल की बच्ची को उसी के गांव का 17 वर्षीय एक किशोर मोबाइल पर कार्टून दिखाने के लिए अपने घर ले गया। वहां उसके साथ बलात्कार किया। नाथ ने बताया कि घर लौटने के बाद बच्ची ने मां को पूरी घटना बताई। बच्ची की मां ने बुधवार को नगरा थाने में इस संबंध में मामला दर्ज कराया।

    12:43 (IST)18 Jul 2019
    कर्नाटक राजनीतिक घटनाक्रम, उप्र में कानून व्यवस्था के मुद्दे पर हंगामा : रास 12 बजे तक स्थगित

    कर्नाटक में जारी राजनीतिक घटनाक्रम पर उच्चतम न्यायालय के फैसले और उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था के मुद्दे पर कांग्रेस तथा समाजवादी पार्टी के सदस्यों के हंगामे की वजह से राज्यसभा की बैठक बृहस्पतिवार को शुरू होने के करीब 15 मिनट बाद ही दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। सुबह 11 बजे सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज पटल पर रखवाए। तत्पश्चात विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय द्वारा दिए गए फैसले के संबंध में एक बयान दिया।

    12:30 (IST)18 Jul 2019
    22 जुलाई को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण, दोपहर 2 बजे होगी लॉन्चिंग

    इसरो ने चंद्रयान-2 मिशन को लॉन्च करने की नई तारीख घोषित कर दी है। यह प्रोजेक्ट अब 22 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा। इसरो के वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह लॉन्चिंग दोपहर 2:43 बजे होगी। बता दें कि चंद्रयान-2 का लॉन्च 15 जुलाई को होना था, लेकिन क्रायोजनिक इंजन में तकनीकी गड़बड़ी के चलते लॉन्च रोक दिया गया था।

    11:18 (IST)18 Jul 2019
    अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 2 अगस्त तक होगी रोजाना सुनवाई

    अयोध्या मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार (18 जुलाई) को बड़ा फैसला दिया है। कोर्ट ने कहा है कि 2 अगस्त से इस मामले पर रोजाना सुनवाई होगी। इसके लिए 5 जजों की बेंच बनाई गई है। सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता कमेटी को 31 जुलाई तक रिपोर्ट सौंपने का आदेश भी दिया है।

    11:00 (IST)18 Jul 2019
    ईरान के विदेश मंत्री ने अमेरिका पर आर्थिक आतंकवाद का लगाया आरोप

    ईरान के विदेश मंत्री ने फिर से अमेरिका पर ‘‘आर्थिक आतंकवाद’’ फैलाने का आरोप लगाया है। कई महीने के विवाद के बाद विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास सत्र के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा लगाए गए एकतरफा प्रतिबंधों की निंदा की। जरीफ ने कहा कि ईरान "आर्थिक आतंकवाद" का शिकार है और नाजायज राजनीतिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए निर्दोष नागरिकों को जानबूझकर निशाना बनाया जा रहा है।

    10:38 (IST)18 Jul 2019
    कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होगा चुनाव, 7 दावेदार मैदान में

    राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद कांग्रेस अध्यक्ष का पद करीब 50 दिन से खाली पड़ा है। सूत्रों के मुताबिक, अब पार्टी अध्यक्ष को चुनाव के तहत चुना जाएगा। इसके लिए 7 दावेदार मैदान में हैं। सूत्रों का कहना है कि इस चुनाव में गांधी परिवार का कोई भी सदस्य हिस्सा नहीं लेगा।

    10:21 (IST)18 Jul 2019
    मुंबई-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी, ये हैं हेल्पलाइन नंबर

    महाराष्ट्र में मुंबई-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस के दूसरे डिब्बे की एक ट्रॉली गुरुवार सुबह पटरी से उतर गई, जिस कारण पहाड़ी क्षेत्रों में मध्य रेलवे की सेवा प्रभावित हुई है। मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि दुर्घटना तड़के करीब तीन बजकर 50 मिनट पर कसारा और इगतपुरी के बीच हुई। ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से चली थी और उसे उत्तर प्रदेश में गोरखपुर जाना था। उन्होंने बताया, ‘‘सामान्य यातायात बहाल करने का प्रयास जारी है। सिर्फ डाउन लाइन प्रभावित हुई है, मध्य लाइन और अप लाइन पर यातायात सामान्य है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए रेल यातायात पर बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।’’ मध्य रेलवे ने दुर्घटना के बारे में जनकारी लेने के लिए सीएसएमटी पर 022-22694040 हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है।

    09:39 (IST)18 Jul 2019
    कर्नाटक विधानसभा का यह है हाल

    कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार अगर 15 बागी विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लें। वहीं, कांग्रेस से निलंबित विधायक रोशन बेग का इस्तीफा भी मंजूर हो जाता है तो बहुमत परीक्षण होने पर सदन में कुल सदस्य संख्या 224 से घटकर 208 पहुंच जाएगी। इसके बाद बहुमत हासिल करने के लिए 105 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी, लेकिन कुमारस्वामी सरकार के पास 101 विधायकों (स्पीकर और 1 बीएसपी विधायक समेत) का ही समर्थन बचेगा। इस्तीफा मंजूर होने पर कांग्रेस विधायकों की संख्या 79 से घटकर 66 और जेडीएस विधायकों की 37 से घटकर 34 हो जाएगी। इससे बीजेपी को फायदा हो सकता है, जिसके पास 105 विधायकों के साथ 2 निर्दलीय विधायकों (एच नागेश और आर शंकर) का भी समर्थन है।

    09:39 (IST)18 Jul 2019
    कांग्रेस-जेडीएस सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, खत्म होगा कर्नाटक का सियासी नाटक?

    कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार के भविष्य को लेकर चल रहे नाटक का आज (18 जुलाई) पटाक्षेप होने की उम्मीद है। दरअसल, गठबंधन सरकार गुरुवार को फ्लोर टेस्ट यानी विश्वास मत से गुजरेगी। अगर बागी विधायक फ्लोर टेस्ट में शामिल नहीं होते हैं तो गठबंधन सरकार गिरने का खतरा बढ़ जाएगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को दिए अपने फैसले में कर्नाटक सरकार के लिए खतरा बढ़ा दिया है। दरअसल, कोर्ट ने फैसला दिया कि सत्ताधारी गठबंधन के भविष्य के फैसले के लिए बागी विधायकों को विधानसभा सत्र में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता।

    09:37 (IST)18 Jul 2019
    ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के पक्ष में नहीं है अमेरिका संसद

    अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के प्रस्ताव के विरोध में बुधवार को मतदान किया। हालांकि इस सदन में विपक्षी दल डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत प्राप्त है। सांसद अल ग्रीन की ओर से राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के लिए रखे गए प्रस्ताव के पक्ष में महज 95 सांसदों ने वोट किया। जबकि उसके विरोध में 332 लोगों ने वोट डाला। इस प्रस्ताव पर मतदान से यह स्पष्ट हो गया कि व्हाइट हाउस में स्पष्ट राजनीतिक विभाजन के बावजूद डेमोक्रेटिक पार्टी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के पक्ष में नहीं है।

    09:37 (IST)18 Jul 2019
    कांगो में इबोला वैश्विक स्वास्थ्य आपदा घोषित

    कांगो गणराज्य में इबोला के प्रकोप ने अब अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपदा का रूप ले लिया है। इस हफ्ते विषाणु के 20 लाख आबादी वाले एक शहर में पहुंचने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसकी घोषणा की। डब्ल्यूएचओ की विशेषज्ञ समिति इससे पहले तीन मौकों पर संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी को इस प्रकोप के संबंध में घोषणा करने की सलाह देने से इनकार कर चुकी थी जबकि अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि आपदा घोषित करने के लिए सभी जरूरी बातें मौजूद हैं। इतिहास में इबोला ने अगस्त में दूसरी बार इतना घायत रूप दिखाया और 1,600 लोगों की जान ले ली। यह ऐसे क्षेत्र की तरफ बढ़ रहा है जिसे युद्ध ग्रस्त क्षेत्र माना जाता है। वैश्विक स्वास्थ्य आपदा की घोषणा से अक्सर अंतरराष्ट्रीय मदद एवं ध्यान खींचा जाता है साथ ही ये ंिचताएं भी होती हैं कि प्रभावित सरकारें सीमाओं को बंद न कर दें।

    09:09 (IST)18 Jul 2019
    अब तक 4100 लोगों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से निकाला गया

    राहत टीम में शामिल विजय ने बताया कि उत्तर बिहार में आई बाढ़ के दौरान एनडीआरएफ बचावकर्मियों ने अब तक 4,100 से अधिक बाढ़ पीड़ितों को सुदूर ग्रामीण बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है।

    09:09 (IST)18 Jul 2019
    बाढ़ से निपटने के लिए बनाई गईं 19 टीमें

    उत्तर बिहार में बाढ़ की चुनौती से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 19 टीमें बाढ़ प्रभावित अररिया, मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल, कटिहार तथा गोपालगंज जिलों में मुस्तैदी से तैनात है। 

    09:09 (IST)18 Jul 2019
    8 गर्भवती महिलाओं को बाढ़ क्षेत्रों से सुरक्षित निकाला गया

    बिहार में अचानक आई बाढ़ में सुदूर ग्रामीण इलाके में फंसी आठ गर्भवती महिलाओं को एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने सुरक्षित निकालकर नजदीकी अस्पतालों तक पहुंचाया। एनडीआरएफ की 9वीं वाहिनी के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बुधवार को बताया कि बचावर्किमयों ने मधुबनी से तीन, अररिया एवं मुजफ्फरपुर से दो-दो और पूर्वी चंपारण जिला से एक महिला को सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों से सुरक्षित निकालकर नजदीकी अस्पतालों तक पहुंचाया है।

    09:03 (IST)18 Jul 2019
    वकील के तौर पर संतुष्ट हूं: हरीश साल्वे

    कुलभूषण जाधव मामले में भारत का पक्ष रखने वाले वकील हरीश साल्वे ने बुधवार को कहा कि वह आईएसीजे के फैसले से बेहद प्रसन्न हैं। यह फैसला जाधव की फांसी की सजा की तामील पर रोक लगाएगा और भारतीय नागरिक के लिए न्याय सुनिश्चित करेगा। लंदन में भारतीय उच्चायोग में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए साल्वे ने कहा कि फैसले में कहा गया है कि ‘जाधव को सुनाई गयी सजा पर प्रभावी तरीके से फिर से विचार करना चाहिए’। इसके अनुसार उसे राजनयिक पहुंच मुहैया कराई जानी चाहिए । पाकिस्तान ने विएना समझौते का उल्लंघन किया है।

    09:03 (IST)18 Jul 2019
    मुंबई-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी

    महाराष्ट्र में मुंबई-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस के दूसरे डिब्बे की एक ट्रॉली गुरुवार सुबह पटरी से उतर गयी जिस कारण पहाड़ी क्षेत्रों में मध्य रेलवे की सेवा प्रभावित हुई है। मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि दुर्घटना तड़के करीब तीन बजकर 50 मिनट पर कसारा और इगतपुरी के बीच हुई। ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी र्टिमनस से चली थी और उसे उत्तर प्रदेश में गोरखपुर जाना था। उन्होंने बताया, ‘‘सामान्य यातायात बहाल करने का प्रयास जारी है। सिर्फ डाऊन लाइन प्रभावित हुई है, मध्य लाइन और अप लाइन पर यातायात सामान्य है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए रेल यातायात पर बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।’’

    08:15 (IST)18 Jul 2019
    कर्नाटक के कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी इस्तीफा वापस लेंगे, सरकार के पक्ष में मतदान करेंगे

    कर्नाटक में संकट से घिरी गठबंधन सरकार को थोड़ी राहत देते हुए कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी ने बुधवार को कहा कि उन्होंने विधानसभा से अपना इस्तीफा वापस लेने का फैसला किया है और वह मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा रखे जाने वाले विश्वास मत के समर्थन में मतदान करेंगे।रेड्डी ने यहां पीटीआई को बताया कि वह कल विधानसभा सत्र में शामिल होंगे और कांग्रेस के पक्ष में मतदान करेंगे। मैं पार्टी में रहूंगा और विधायक के तौर पर सेवाएं दूंगा।

    08:14 (IST)18 Jul 2019
    फिर उम्मीद जगी है कि जाधव एक दिन भारत लौटेंगे: राहुल

    भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) के निर्णय का स्वागत करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि इससे एक बार फिर उम्मीद जगी है कि जाधव एक दिन जरूर भारत लौटेंगे। गांधी ने ट्वीट कर कहा, ''मैं आईसीजे के निर्णय का स्वागत करता हूं। पाकिस्तान की जेल की कोठरी में अकेले मौजूद कुलभूषण जाधव और मुश्किल समय का सामना कर रहे उनके परिवार के प्रति मेरी सहानुभूति है।''

    08:14 (IST)18 Jul 2019
    असम में जापानी इंसेफलाइटिस से मरने वालों की संख्या 94 हुई

    असम में जापानी इंसेफलाइटिस की वजह से पिछले दो दिनों में 12 और लोगों की मौत के साथ इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 94 तक पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने एक बुलेटिन में यह जानकारी दी। बुलेटिन में बताया गया है कि जेई से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़कर बुधवार को 406 हो गई क्योंकि 32 नए मामले पिछले दो दिन में पंजीकृत किए गए हैं।

    08:13 (IST)18 Jul 2019
    जाधव मामले में आईसीजे के फैसले की भारत ने की सराहना, पाकिस्तान से इसे तत्काल लागू करने को कहा

    भारत ने कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत(आईसीजे) के फैसले का बुधवार को स्वागत किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं देश के विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने इसे ‘‘सच्चाई एवं न्याय’’ की जीत करार दिया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह ‘‘ऐतिहासिक निर्णय’’ इस मामले में भारत के रुख को ‘‘पूरी तरह’’ मान्य ठहराता है। मंत्रालय ने पाकिस्तान से कहा कि वह जाधव को तत्काल राजनयिक पहुंच मुहैया कराने जैसे आईसीजे के निर्देश को लागू करे।

    08:13 (IST)18 Jul 2019
    बीआईए प्रतिनिधिमंडल ने उपराष्ट्रपति से मुलाकात की, नायडू ने पटना आने का निमंत्रण स्वीकार किया

    बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (बीआईए) के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की और पटना में अपने सदस्यों को संबोधित करने के लिए उन्हें बीआईए परिसर का दौरा करने का निमंत्रण दिया। बीआईए के सचिव अनिल कुमार सिन्हा ने यहां एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि उपराष्ट्रपति ने उनके संगठन के प्रतिनिधिमंडल के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया और कहा कि अगले महीने होने वाली पटना यात्रा के लिए उनका कार्यक्रम निर्धारित है और इसलिए जब भी वह अगली बार (अगले महीने की यात्रा के बाद) पटना आएंगे, तब वह निश्चित रूप से बीआईए का दौरा करेंगे।

    Next Stories
    1 Bihar, Mumbai, UP, Punjab, Haryana Rains, Weather Forecast Today Updates: बिहार-असम में बाढ़ से 97 की मौत, यूपी भी बेहाल
    2 Weather Forecast: केरल के तीन जिलों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया
    3 कुलभूषण जाधव केसः चीन की जज ने भी सुनाया भारत के पक्ष में फैसला