ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 17 July 2019 Updates: रांची के कोर्ट ने ऋचा भारती मामले में जमानत के लिए कुरान की प्रतियां बांटने की शर्त को हटाया

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News , National Today News in Hindi Updates: पहले कथित सांप्रदायिक पोस्ट के मामले में जमानत देते हुए कोर्ट ने कुरान की 5 प्रतियां बांटने का आदेश दिया था।

Author नई दिल्ली | Jul 17, 2019 20:09 pm
देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

पाकिस्‍तान की जेल में बंद भारतीय कुलभूषण जाधव के मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने अपना फैसला सुना दिया है। ICJ ने भारत के पक्ष में फैसला सुनाते हुए कहा कि पाकिस्तान ने विएना समझौते का उल्लंघन किया है। कोर्ट ने पाकिस्तान को अपने फैसले पर दोबारा विचार करने का निर्देश देते हुए 15-1 के बहुमत से भारत के पक्ष में फैसला सुना दिया है।

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र एक बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि यहां एक गांव में जमीन के विवाद के चलते दो पक्षों में जमकर गोलियां चली। जिससे 9 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों घायल बताए जा रहे हैं। सीएम योगी ने डीजीपी से हालात पर नजर रखने के लिए कहा है।

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और आतंकी संगठन जेयूडी का प्रमुख हाफिज सईद पाकिस्तान के लाहौर से गिरफ्तार कर लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उसे गुरजांवाला जाते समय गिरफ्तार किया गया। फिलहाल उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

Live Blog

Highlights

    19:52 (IST)17 Jul 2019
    जमानत के लिए बांटनी होगी कुरान की प्रतियां

    रांची के कोर्ट ने ऋचा भारती मामले में जमानत के लिए कुरान की प्रतियां बांटने की शर्त को हटा दिया है।

    19:42 (IST)17 Jul 2019
    NDRF के रेस्क्यू अभियान लाइव

    असम में तैनात NDRF की टीमों ने मोरीगांव में बाढ़ में फंसे लोगों को बचाया।

    18:43 (IST)17 Jul 2019
    आईसीजे में कुलभूषण जाधव मामले में जज सुना रहे हैं फैसला

    अंतर्राष्ट्रीय कानूनी सलाहकार (दक्षिण एशिया) रीमा ओमर ने कहा कि जाधव की मौत की सज़ा को तब तक निलंबित रखा जाना चाहिए जब तक कि पाकिस्तान प्रभावी रूप से आर्टिकिल 36 (1) के उल्लंघन के संदर्भ में सजा या सजा पर पुनर्विचार नहीं करता है, यानी कांसुलर एक्सेस और अधिसूचना से इनकार।

    18:41 (IST)17 Jul 2019
    कुलभूषण पर भारत की बड़ी जीत

    ICJ ने भारत के पक्ष में फैसला सुनाते हुए कहा कि पाकिस्तान ने विएना समझौते का उल्लंघन किया है। 

    18:22 (IST)17 Jul 2019
    अरुणाचल: गोहपुर में भूस्खलन से NH-415 पर कई गाड़ियां मलबे में दबीं

    अरुणाचल प्रदेश: ईटानगर के गोहपुर में बुधवार को राष्ट्रीय राजमार्ग-415 पर भूस्खलन होने के चलते कई गाड़ियां मलबे में दब गई। हादसे के चलते होलंगी से इटानगर जाने वाला रोड पूरी तरह से बंद हो गया है।

    18:06 (IST)17 Jul 2019
    NIA (संशोधन) विधेयक 2019 राज्यसभा में पारित

    राष्ट्रीय जांच एजेंसी (संशोधन) विधेयक 2019 राज्यसभा में पारित हो गया है।

    17:54 (IST)17 Jul 2019
    UP: सोनभद्र में जमीन के विवाद में जमकर चली गोलियां, 9 की मौत, दर्जनों घायल

    उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में जमीन के विवाद के चलते दो पक्षों में जमकर गोलियां चली। जिससे 9 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों घायल बताए जा रहे हैं। 
     

    16:46 (IST)17 Jul 2019
    चैंपियन 6 साल के लिए बीजेपी से निष्कासित

    बीजेपी ने उत्तराखंड के विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया। बता दें कि हाल ही में चैंपियन का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह 4-5 असलहों के साथ शराब पीते हुए और गाली गलोज करते नजर आए थे।

    15:36 (IST)17 Jul 2019
    अमित शाह बोले- इंच इंच जमीन से अवैध प्रवासियों की पहचान कर निर्वासित करेंगे

    असम सहित देश के विभिन्न हिस्सों से घुसपैठियों को बाहर निकालने की मोदी सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि देश की ‘‘इंच इंच जमीन से अवैध प्रवासियों की पहचान’’ कर उन्हें निर्वासित किया जाएगा।

    15:28 (IST)17 Jul 2019
    उप्र विधानसभा उपचुनावों में भाजपा को सभी सीटों पर मिलेगी जीत: स्वतंत्र देव

    अपनी पहली चुनावी परीक्षा में पूरी तरह सफल होने का विश्वास जताते हुये भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के नवनियुक्त अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने बुधवार को कहा कि राज्य में विधानसभा की रिक्त पड़ी 12 सीटों पर होने वाले उपचुनावों में पार्टी सभी सीटों पर विजय प्राप्त करेगी।

    15:20 (IST)17 Jul 2019
    केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय बोले- कानून व्यवस्था राज्य के विषय

    राज्यसभा में पूछे गए सवाल, क्या पिछले 6 महीनों में भीड़ द्वारा हिंसा करने की घटनाएं बढ़ी हैं पर बोले हुए नित्यानंद राय ने कहा कि पुलिस और 'पब्लिक ऑर्डर' संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत राज्य के विषय हैं।

    14:44 (IST)17 Jul 2019
    इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (IGMC) की पैथोलॉजी लैब में भीषण आग

    हिमाचल प्रदेश: शिमला में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (IGMC) की पैथोलॉजी लैब में आग लग गई। राहत और बचाव कार्य जारी है।

    14:25 (IST)17 Jul 2019
    इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के कार्यकर्ताओं ने तिरुवनंतपुरम में विरोध प्रदर्शन किया

    शुक्रवार को यूनिवर्सिटी कॉलेज में एक छात्र की हत्या कर दी गई थी जिसके बाद इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के कार्यकर्ताओं ने तिरुवनंतपुरम में केरल सचिवालय के बाहर आज विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन और आंसू गैस का इस्तेमाल किया।

    12:51 (IST)17 Jul 2019
    हाफिज सईद पाकिस्तान के लाहौर से गिरफ्तार

    मीडिया रिपोर्ट्स: मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और आतंकी संगठन जेयूडी का प्रमुख हाफिज सईद पाकिस्तान के लाहौर से गिरफ्तार कर लिया गया है।

    12:38 (IST)17 Jul 2019
    पूर्व सपा सांसद अतीक अहमद के ठिकानों पर CBI की रेड

    सीबीआई लखनऊ और प्रयागराज सहित 6 स्थानों पर छापेमारी कर रही है। इस दौरान पूर्व समाजवादी पार्टी सांसद अतीक अहमद और अन्य लोगों के यहां रेड मारी है। 

    12:17 (IST)17 Jul 2019
    सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बोले बीजेपी नेता GVL नरसिम्हा राव

    कर्नाटक के बागी विधायकों के मामले में SC के फैसले पर BJP नेता GVL नरसिम्हा राव ने कहा कि SC ने अपने अंतिम फैसले में विधानसभा या संसद का फैसला करने के लिए स्पीकर की समयसीमा बनानी होगी। यदि आवश्यक हो तो हम अधिनियम में संशोधन करने की आवश्यकता पर विचार करेंगे ताकि स्पीकर्स अपनी खुद की सनक और रिक्तियों द्वारा नहीं जा सकें।

    10:57 (IST)17 Jul 2019
    सीबीआई ने पूर्व सांसद अतीक अहमद के परिसर पर छापे मारे

    सीबीआई पूर्व सांसद अतीक अहमद के परिसरों पर छापे मार रही है। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि अहमद पर उत्तर प्रदेश के देवरिया जेल में एक कारोबारी से कथित मारपीट और उसके अपहरण का मामला दर्ज किया गया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिसंबर 2018 में रियल एस्टेट डीलर मोहित जायसवाल के अपहरण और मारपीट के आरोपों पर उत्तर प्रदेश के पूर्व समाजवादी सांसद के खिलाफ पहले ही मामला दर्ज कर रखा है। अधिकारियों ने बताया कि उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद पिछले महीने मामला दर्ज किया गया था।

    10:55 (IST)17 Jul 2019
    तीन मीडिया कंपनियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का सहारा लेंगे पीएसजी के मालिक

    पेरिस सेंट जर्मेन के मालिक नासिर अल खिलाफी तीन मीडिया कंपनियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की योजना बना रहे हैं। इन तीन मीडिया कंपनियों ने एक लेख लिखा था जिसमें सुझाव दिया गया था कि नासिर ने 2011 में पालेर्मो से जेवियर पास्टोरे के स्थानांतरण से जुड़े एजेंट को अवैध भुगतान करने का आग्रह किया था।

    10:55 (IST)17 Jul 2019
    भारत के साथ संबंधों में वृद्धि की असीम संभावनाएं हैं : अमेरिका

    ट्रंप प्रशासन ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों में वृद्धि की ‘‘असीम संभावनाएं’’ हैं। उन्होंने भरोसा जताया कि दोनों देशों के बीच दोस्ती के कारण अभी चल रही व्यापार वार्ता के सकारात्मक नतीजे निकलेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत को अकसर ‘‘टैरिफ किंग’’ बताते हैं और हमेशा हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिलों के आयात पर उसके द्वारा लगाए 50 प्रतिशत शुल्क का जिक्र करते हैं। ट्रंप द्वारा भारत के तरजीही व्यापार विशेषाधिकार रद्द करने के बाद भारत ने भी पांच जून से बादाम और सेब समेत अमेरिका के 28 उत्पादों पर शुल्क लगाए थे।

    10:32 (IST)17 Jul 2019
    अतीक अहमद के घर व ऑफिस पर सीबीआई का छापा

    सपा नेता व बाहुबली अतीक अहमद के घर और ऑफिस पर सीबीआई ने छापेमारी की है। सपा नेता के प्रयागराज स्थित घर के बाहर पुलिस व आरपीएफ तैनात है। वहीं, टीम ने जांच शुरू कर दी है।

    09:45 (IST)17 Jul 2019
    अमेरिकी संसद ने ट्रम्प की ‘नस्लीय टिप्पणी’ के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया

    अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ‘‘नस्लीय टिप्पणी’’ के खिलाफ मंगलवार को निंदा प्रस्ताव पारित किया। इस प्रस्ताव के पक्ष में 235 डेमोक्रेटिक सांसदों के अलावा चार रिपब्लिकन और एक निर्दलीय सांसद ने भी वोट किया। प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी बहुमत में है।

    09:32 (IST)17 Jul 2019
    गोवर्धन परिक्रमा करने आए दो तीर्थयात्रियों की सड़क दुर्घटना में मौत

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में छटीकरा-राधाकुंड मार्ग पर मंगलवार देर रात तिपहिया टैंपो-टाटा मैजिक में हुई टक्कर में दो तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जबकि छह अन्य घायल हो गए। इनमें से एक की हालत नाजुक बताई जा रही है। पुलिस के अनुसार यह सभी तीर्थयात्री गोवर्धन की परिक्रमा खत्म कर वृन्दावन जा रहे थे। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    09:24 (IST)17 Jul 2019
    जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों ने 2 आतंकियों को घेरा, सर्च अभियान जारी

    जम्मू-कश्मीर के सोपोर जिले में सुरक्षा बलों ने बुधवार सुबह 2 आतंकियों को घेर लिया है। साथ ही, इलाके में सर्च अभियान चलाया जा रहा है। बता दें कि सुरक्षा बलों को इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई। बता दें कि सुरक्षा बलों ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन क्लीन चला रखा है।

    08:28 (IST)17 Jul 2019
    आंधी-तूफान, बारिश में गयी 14 की जान

    उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान, बारिश और आकाशीय बिजली गिरने जैसी घटनाओं में 14 लोगों की मौत हो गई है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार को प्राप्त सूचना के अनुसार जनपद उन्नाव एवं बलिया में आंधी-तूफान से एक-एक, बरेली, मुजफ्फरनगर व प्रतापगढ़ में अतिवृष्टि से एक-एक, शाहजहांपुर में आकाशीय बिजली से एक एवं मुरादाबाद में दो, अम्बेडकरनगर व प्रतापगढ़ में सर्पदंश से एक-एक, पीलीभीत में दो तथा प्रयागराज में नदी में डूबने से एक व आजमगढ़ में जंगली सुअर के हमले में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है।

    08:12 (IST)17 Jul 2019
    ठाकोर समाज के फरमान को कांग्रेस नेता ने बताया सही

    कांग्रेस विधायक गनीबेन ठाकोर ने कहा कि लड़कियों के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर रोक में उन्हें कुछ गलत नहीं दिखाई देता। उन्हें तकनीक से दूर रहना चाहिए और पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। बैठक में जारी फरमान के अनुसार, ‘‘अविवाहित लड़की को मोबाइल फोन नहीं रखना चाहिए। यदि उन्हें मोबाइल फोन के साथ पकड़ा जाता है तो उनके माता-पिता को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। वहीं, इंटरकास्ट मैरिज करने वाले युवाओं के माता-पिता को डेढ़ से दो लाख रुपए जुर्माना भरना होगा।

    08:11 (IST)17 Jul 2019
    गुजरात में ठाकोर समुदाय का फरमान- अविवाहित लड़कियों के मोबाइल इस्तेमाल पर प्रतिबंध

    गुजरात के बनासकांठा जिले में ठाकोर समुदाय के सदस्यों ने अविवाहित लड़कियों के मोबाइल इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही, इंटर कास्ट मैरिज करने वाले युवाओं के माता-पिता पर जुर्माना लगाने का फरमान जारी किया है। समुदाय के एक नेता ने मंगलवार (16 जुलाई) को बताया कि जिले के दांतीवाड़ा तालुक में 12 गांवों में समुदाय के बुजुर्गों ने 14 जुलाई को एक बैठक में ‘सर्वसम्मति’ से यह फरमान जारी किया।

    08:10 (IST)17 Jul 2019
    दार्जिलिंग की रहने वाली महिला और उसके दोस्तों के साथ मारपीट, दो गिरफ्तार

    दार्जिलिंग की एक महिला के साथ दक्षिणी दिल्ली में मंगलवार को तड़के तीन लोगों द्वारा छेड़छाड़ करने और उसका विरोध करने पर महिला के दोस्तों के साथ मार-पीट का मामला सामना आया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक निजी कंपनी में काम करने वाली महिला अपने पति और तीन दोस्तों के साथ एक पार्टी में शामिल होकर कोटला मुबारकपुर स्थित अपने घर लौट रही थी। देर रात करीब दो बजकर 15 मिनट पर जब वह लोग सुभाष गली क्रॉसिंग पहुंचे तो सड़क के किनारे शराब पी रहे तीन लोगों ने उनके साथ गाली-गलौज की, जिसके बाद झगड़ा शुरू हो गया।

    07:48 (IST)17 Jul 2019
    अमेरिका के साथ बैलिस्टिक मिसाइल पर बातचीत संभव: ईरान के विदेश मंत्री

    ईरान के विदेश मंत्री ने पहली बार इस ओर इशारा किया है कि ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम पर अमेरिका के साथ बातचीत हो सकती है। अमेरिका और ईरान के बीच बेहद तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है, ऐसे में यह वार्ता की एक संभावित कोशिश हो सकती है। हालांकि मोहम्मद जावाद जरीफ ने इस वार्ता के लिए शुरुआती पेशकश काफी भारी भरकम रखी है। वह इसके लिए चाहते हैं कि अमेरिका सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को हथियार बिक्री बंद कर दे। फारस की खाड़ी में यह दोनों अमेरिका के मुख्य सहयोगी हैं।

    07:46 (IST)17 Jul 2019
    विमानन की तरह स्कूल, अस्पताल भी शुल्क बढ़ाने लगें, तो क्या होगा: अदालत

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को डीजीसीए से पूछा कि क्या फार्मेसी, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा क्षेत्र के संस्थान भी विमानन क्षेत्र की तरह आमजन की ‘‘मुश्किलों का फायदा उठाकर’’ अपना शुल्क बढ़ा सकते हैं? अदालत ने देश में विभिन्न विमानन कंपनियों द्वारा लिए जाने वाले हवाई किराए की सीमा तय करने संबंधी दो जनहित याचिकाओं की सुनवाई के दौरान यह जानना चाहा।

    07:45 (IST)17 Jul 2019
    एसएफआई नेता के घर से उत्तर पुस्तिकाएं जब्त होने पर राज्यपाल ने केरल विश्वविद्यालय से मांगा जवाब

    केरल के राज्यपाल पी सदाशिवम ने सत्तारूढ़ माकपा की छात्र इकाई एसएफआई के एक नेता के घर से उत्तर पुस्तिकाएं जब्त किए जाने के मामले में केरल विश्वविद्यालय से जवाब मांगा है। इस मामले पर कांग्रेस और भाजपा ने राज्यपाल से मुलाकात करके कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

    Next Stories
    1 भारतीय वायुसेना के रिटायर CBR प्रसाद ने रक्षा मंत्रालय को दान कर दी जिंदगी भर की बचत
    2 केंद्र सरकार ने डाक विभाग की परीक्षा को रद्द किया, अब क्षेत्रीय भाषाओं में होगा एग्जाम
    3 भारतीय विमानों के लिए पाक ने खोला हवाई क्षेत्र