ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 16 June 2019 Updates: बजट सत्र से पहले मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, प्रमुख बिल पर होगी चर्चा

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National Today News in Hindi Updates: मेवानी ने 20 मई को ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया था। उन्होंने इस वीडियो की प्रमाणिकता की भी जांच नहीं की थी। साथ ही, इस पोस्ट में उन्होंने पीएमओ के हैंडल को भी टैग किया था। इस वीडियो में एक शख्स बच्चों को स्केल और लातों से पीटता नजर आ रहा है।

Author नई दिल्ली | Jun 16, 2019 16:53 pm
देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

17वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र सोमवार (17 जून) से शुरू होगा। ऐसे में केंद्र सरकार ने रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई, जिसमें प्रमुख बिल पर चर्चा होगी। बता दें कि सत्र के दौरान सरकार की ओर से कई बिल सदन में पेश किए जाएंगे, जिस पर सभी दलों से को-ऑपरेशन की उम्मीद होगी।

पंजाब के मुक्तसर जिले में कर्ज नहीं चुकाने को लेकर कांग्रेस नेता के भाई समेत कुछ लोगों ने एक महिला को घर से खींचकर उसकी कथित रूप से बेल्ट और लात-घूंसों से पिटाई की। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। 23,000 रुपये का कर्ज कथित रूप से नहीं चुका पाने पर शुक्रवार को महिला की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद विपक्षी पार्टियों ने राज्य में कानून व्यवस्था की ‘‘बिगड़ती’’ स्थिति की आलोचना की। मामले के 10 आरोपियों में सात को गिरफ्तार कर लिया गया है। इनमें मुक्तसर के कांग्रेस पार्षद राकेश चौधरी और उसके भाई भी शामिल हैं।

Live Blog

Highlights

    16:03 (IST)16 Jun 2019
    छतीसगढ़ में नक्सलियों ने की एक व्यक्ति की गोली मार कर हत्या

    छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों ने एक व्यक्ति की गोली मार कर हत्या कर दी । पुलिस ने रविवार को इसकी जानकारी दी। सुकमा जिले के मारैगुडा पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि मड़काम नंदा (28) की गोली मार कर हत्या कर दी गयी । उन्होंने बताया कि यह हादसा उस समय हुआ जब नंदा शनिवार की रात बोंकामादगु गांव में अपने घर में सो रहा था। उन्होंने बताया कि रात के समय नक्सली उसके घर में घुसे और उसे कई गोलियां मारीं।

    16:02 (IST)16 Jun 2019
    अध्ययन में चिंताजनक खुलासा : कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान में हाथियों को मारकर खा रहे हैं बाघ

    उत्तराखंड के कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान में बाघ हाथियों की जान ले रहे हैं और कुछ मामलों में उन्हें खा भी रहे हैं। एक आधिकारिक अध्ययन में बताया गया कि बाघ खासकर कम उम्र के हाथियों को शिकार बना रहे हैं। वन्यजीव विशेषज्ञों का कहना है कि उद्यान के अधिकारियों द्वारा किए गए अध्ययन में ये चिंताजनक रूझान सामने आए हैं क्योंकि बाघ सामान्यत: हाथियों को नहीं खाते हैं। अध्ययन के मुताबिक 2014 से 31 मई 2019 के बीच जानवरों के बीच लड़ाई में कुल नौ बाघ, 21 हाथी और छह चीता मृत पाए गए।

    16:01 (IST)16 Jun 2019
    मुनाबाव रेलवे स्टेशन पर पाक नागरिकों के पास से मिला 700 ग्राम सोना

    सीमा शुल्क विभाग ने भारत-पाक सीमा के पास मुनाबाव रेलवे स्टेशन पर शनिवार को तीन पाकिस्तानी नागरिकों से 700.167 ग्राम सोना बरामद किया। इसकी बाजार में कीमत 23 लाख रुपये से अधिक आंकी गयी है। तीनों पाक नागरिक थार लिंक एक्सप्रेस से पाकिस्तान से भारत आए थे। सीमा शुल्क विभाग के सूत्रों ने बताया कि बरामद सोने में 10-10 तोले के 5 विदेशी मार्का वाले बिस्कुट, एक कड़ा और तीन अंगूठियां शामिल हैं। इसका बाजार मूल्य 23,27,119 रुपये आंका गया है।

    15:41 (IST)16 Jun 2019
    सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने बेरोजागारी और किसानों की समस्या पर चर्चा की मांग की

    संसद का बजट सत्र शुरू होने से एक दिन पहले, सरकार ने रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई, जिसमें विपक्ष ने किसानों की समस्या, बेरोजगारी और सूखे जैसे मसलों पर संसद में बहस कराए जाने की मांग की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओब्रायन समेत सभी पार्टियों के नुमाइंदे शामिल हुए। 

    15:37 (IST)16 Jun 2019
    दिल्ली विस चुनाव :बेहतर उम्मीदवारों के चयन के लिए भाजपा की कई सर्वेक्षणों की योजना

    लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत के मद्देनजर भाजपा अगले साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए राजनीतिक मुद्दों और बेहतर उम्मीदवारों के चयन के लिए कई सर्वेक्षण कराने की योजना बना रही है। दिल्ली भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने रविवार को बताया कि सत्तारूढ़ पार्टी अनेक मोर्चों पर काम कर रही है ताकि वह हाल के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय राजधानी में मिले 55 प्रतिशत वोटों को फिर से हासिल कर अगले साल विधानसभा चुनाव में आसान जीत हासिल कर सके।

    15:37 (IST)16 Jun 2019
    सड़क, रेल परियोजनाओं, कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए खांडू ने केंद्र से मदद मांगी

    अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने राज्य में संचार कार्यक्रम में तेजी लाने की जरूरत पर बल दिया है जबकि राज्य के कृषि क्षेत्र में ढांचागत सुधार के लिए केंद्र से सहयोग मांगा है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि नीति आयोग में पांचवें शासकीय परिषद् की बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने राज्य में रेल, सड़क और हवाई परियोजनाओं की स्थिति पेश की। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की।

    15:36 (IST)16 Jun 2019
    नीति आयोग की बैठक में सावंत ने वर्षा जल संचयन पर जोर दिया

    गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने नीति आयोग की बैठक में कहा कि वर्षा जल संचयन और संरक्षण उनकी सरकार का महत्वपूर्ण क्षेत्र है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को आयोजित नीति आयोग की बैठक में सावंत ने हिस्सा लिया था। मुख्यमंत्री ने यहां जारी एक बयान में कहा कि वह आयोग की बैठक में जल संरक्षण के प्रति गोवा की भाजपा सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में बोले।

    15:36 (IST)16 Jun 2019
    हरियाणा और पंजाब में लोगों को गर्मी से मामूली राहत

    हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में रविवार को बारिश हुई और कहीं-कहीं बादल छाए हुए हैं जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। हरियाणा के सिरसा, फतेहाबाद, महेंद्रगढ़ और कुछ अन्य स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। वहीं पंजाब में अमृतसर, गुरदासपुर और अन्य कुछ स्थानों पर बारिश हुई। चंडीगढ़ सहित कई क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं।

    15:34 (IST)16 Jun 2019
    ट्रेनों में मालिश की सुविधा पर फिर से विचार करे रेलवे, वरना अदालत जायेंगे : स्टार्ट-अप

    चलती ट्रेनों में यात्रियों को मालिश की सुविधा दिये जाने के प्रस्ताव को रेलवे द्वारा वापस लिए जाने के अगले दिन इस नवाचारी योजना से जुड़े स्टार्ट-अप ने रविवार को कहा कि इस ‘अनुचित’ फैसले पर दोबारा विचार किया जाये। वरना उसे मजबूरन अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़ेगा। स्थानीय फर्म कैलिप्सो के संस्थापक गौरव राणा (26) ने यहां संवाददाताओं को बताया, "इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में यात्रियों के सिर और पैरों की मालिश की सुविधा के परिचालन के लिये पश्चिम रेलवे ने हमारी फर्म की पेशकश को बाकायदा आशय पत्र जारी कर एक वर्ष के लिये स्वीकृति दी थी। इसके बाद हमने इस सुविधा के लिये तैयारियां भी शुरू कर दी थीं। लेकिन कल शनिवार को पश्चिम रेलवे ने हमें कोई औपचारिक सूचना दिये बगैर इस सुविधा का प्रस्ताव आनन-फानन में वापस लेने की घोषणा कर दी।"

    15:33 (IST)16 Jun 2019
    मानसिक रूप से विक्षिप्त कैदी के मौत की सजा रोकने की अपील

    पाकिस्तान की एक अदालत ने मानसिक रूप से विक्षिप्त एक कैदी के लिए मौत का वारंट जारी किया है जिससे 18 जून को उसे फांसी पर चढ़ाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। इस बात को लेकर मानवाधिकार समूहों ने गंभीर चिंता जताई है। गुलाम अब्बास (36) को 2006 में रावलपिंडी में जिला और सत्र न्यायालय ने अपने पड़ोसी की हत्या के मामले में मौत की सजा सुनाई थी और वह पिछले 13 वर्षों से जेल में बंद है। डॉन न्यूज ने खबर दी है कि अब्बास के मानसिक तौर पर बीमार होने के साफ लक्षण नजर आते हैं और रावलपिंडी की सत्र अदालत ने उसके लिए मौत का वारंट जारी किया है।

    14:29 (IST)16 Jun 2019
    किसान ने मंत्रियों की मौजूदगी में आत्महत्या करने की कोशिश की

    महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में एक कार्यक्रम में 39 वर्षीय एक किसान ने कथित तौर पर आत्महत्या करने की कोशिश की, जहां दो राज्य मंत्री मौजूद थे। वह किसान बिजली का कनेक्शन नहीं मिलने से परेशान था। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शनिवार की शाम को वडोडा गांव के रहने वाले ईश्वर सुप्राओ खराटे मलकापुर तालुका में आयोजित एक कृषि प्रदर्शनी में आया था, जहां गृह राज्य मंत्री रणजीत पाटिल और जिला प्रभारी मंत्री मदन येरावर मौजूद थे।

    14:28 (IST)16 Jun 2019
    मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौत का आंकड़ा 83 हुआ

    बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में रविवार की सुबह संदिग्ध रूप से दिमागी बुखार के कारण एक और बच्चे की मौत हो गई, जिसके साथ ही, जिले में इस महीने जान गंवाने वाले बच्चों की संख्या 83 हो गई। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रत्येक मृतक के परिजन को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कुमार ने मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया और मृतक के परिजनों को अनुग्रह राशि के रूप में चार-चार लाख रुपये देने का आदेश दिया।

    13:51 (IST)16 Jun 2019
    कर्ज नहीं चुकाया तो कांग्रेस नेता के भाई ने महिला को लात-घूंसों से पीटा, 7 गिरफ्तार

    पंजाब के मुक्तसर जिले में कर्ज नहीं चुकाने को लेकर कांग्रेस नेता के भाई समेत कुछ लोगों ने एक महिला को घर से खींचकर उसकी कथित रूप से बेल्ट और लात-घूंसों से पिटाई की। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। 23,000 रुपये का कर्ज कथित रूप से नहीं चुका पाने पर शुक्रवार को महिला की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद विपक्षी पार्टियों ने राज्य में कानून व्यवस्था की ‘‘बिगड़ती’’ स्थिति की आलोचना की। मामले के 10 आरोपियों में सात को गिरफ्तार कर लिया गया है। इनमें मुक्तसर के कांग्रेस पार्षद राकेश चौधरी और उसके भाई भी शामिल हैं।

    12:14 (IST)16 Jun 2019
    राजस्थान में बनेंगी नई पंचायतें, पुनर्गठन का काम शुरू

    राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य में नयी ग्राम पंचायतें बनाने का काम शुरू कर दिया है। इसके तहत मौजूदा ग्राम पंचायतों का पुनर्गठन होगा तथा कुछ सौ नयी पंचायतें अस्तित्व में आएंगी। पंचायती राज विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पंचायतों के पुनर्गठन के लिए जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिला कलेक्टर अपने जिले में नयी पंचायतों के गठन के प्रस्ताव तैयार करवाकर दो सितंबर तक विभाग को भेजेंगे। इसकी प्रक्रिया इसी शनिवार से शुरू की गयी है। इसके तहत पहले जिला कलेक्टर प्रस्ताव तैयार करेंगे, उन पर आम जनता से आपत्ति मांगी जाएगी। यदि कोई आपत्ति आती है तो उस पर सुनवाई होगी और फिर प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जाएगा।

    12:14 (IST)16 Jun 2019
    दुनिया का सबसे शक्तिशाली एआई सुपरकंप्यूटर पहुंचा भारत

    कृत्रिम मेधा में दुनिया का सबसे तेज या शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर डीजीएक्स-2 भारत में भी आ गया है। इसे जोधपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में लगाया गया है। इससे देश में कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) प्रशिक्षण गतिविधियों को बल मिलने की उम्मीद है। आईआईटी जोधपुर में कंप्यूटर साइंस विभाग के अध्यक्ष डॉ. गौरव हरित ने भाषा से कहा, ‘‘यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे तेज और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) एप्लीकेशंस के लिए सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर है जो भारत में पहली बार आया है। इसे यहां एक विशेष प्रयोगशाला में लगाया गया है।’’

    12:13 (IST)16 Jun 2019
    मई में देश का कोयले का आयात 14.5 प्रतिशत बढ़कर 2.40 करोड़ टन

    देश का कोयले का आयात मई महीने में 14.5 प्रतिशत बढ़कर 2.40 करोड़ टन पर पहुंच गया। एमजंक्शन र्सिवसेज की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। मई, 2018 में कोयले का आयात 2.09 करोड़ टन रहा था। यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है जबकि सरकार एक अरब टन के कोयला उत्पादन के लक्ष्य की समयसीमा में ढील देने पर विचार कर रही है। सरकार ने देश की प्रमुख कोयला उत्पादक कोल इंडिया लि. के लिए यह लक्ष्य तय किया है। घरेलू कोयला उत्पादन में कोल इंडिया की हिस्सेदारी 80 प्रतिशत से अधिक है।

    12:13 (IST)16 Jun 2019
    तेलंगाना में जेल के कैदियों के लिए बन रहा है खुला जिम

    एफएम रेडियो सेवा के माध्यम से जेल के कैदियों को मनोरंजन प्रदान करने के बाद, अब तेलंगाना कारागार विभाग संगारेड्डी जिला कारागार में कैदियों के शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक खुला जिम स्थापित कर रहा है। कारागार विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कैदियों के सुधार एवं पुनर्वास के लिए शुरू की गई पहल के तहत यह व्यायामशाला, राज्य में अपनी तरह की पहली फिटनेस सुविधा होगी। यह पहल सलाखों के पीछे रह रहे कैदियों की शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए एक उपयोगी कार्यक्रम के तौर पर भी काम करेगी।

    10:57 (IST)16 Jun 2019
    पाकिस्तान पर भारत की जीत के लिए गोरखपुर में किया गया हवन
    10:51 (IST)16 Jun 2019
    ईरान ने ब्रिटेन के राजदूत को तलब किया

    ईरान के विदेश मंत्रालय ने ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हमले के लिए तेहरान सरकार को जिम्मेदार ठहराने के मामले में ब्रिटेन के राजदूत को शनिवार को तलब किया। सरकारी समाचार एजेंसी ईरना ने विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा, ‘‘ ब्रिटेन के विदेश मंत्री की झूठी टिप्पणी के बाद तेहरान में ब्रिटेन के राजदूत रॉब मैकेयर को तलब किया गया है।’’ ब्रिटिश विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने एक दिन पहले लंदन में आरोप लगाया था कि बृहस्पतिवार को टैंकरों पर हुए हमलों के लिए ईरान ‘‘ लगभग निश्चित रूप से’ जिम्मेदार है।

    10:51 (IST)16 Jun 2019
    संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद रोधी प्रमुख ने की शिनजियांग की विवादास्पद यात्रा

    चीन ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद रोधी प्रमुख ने पिछले सप्ताह शिनजियांग की यात्रा की। अमेरिका और मानवाधिकार समूहों के विरोध के बावजूद विश्व निकाय के आतंकवाद रोधी प्रमुख ने यह यात्रा की। मानवाधिकार समूहों ने कहा था कि सुदूर पश्चिम क्षेत्र में मानवाधिकारों की दयनीय स्थिति के चलते संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद रोधी प्रमुख की शिनजियांग यात्रा अनुचित होगी।

    10:50 (IST)16 Jun 2019
    रेलवे अपने प्रचार अभियान के लिए हर जोन में निजी जनसंपर्क पेशेवर नियुक्त करेगा

    भारतीय रेलवे अपने प्रचार अभियान के लिए जल्द ही अपने हरेक जोन में निजी जनसंपर्क पेशेवर नियुक्त करने जा रहा है। निजी जनसंपर्क पेशेवरों की टीम जल्द ही रेल मंत्रालय और इसके प्रत्येक जोन में रेलवे के प्रचार अभियान की जिम्मेदारी संभाल लेगी। रेलवे ने अपने प्रचार प्रबंधन के लिए इस तरह की निजी एजेंसियों की सेवाएं लेने के लिए पहली बार दिशा-निर्देश जारी किया है।

    10:49 (IST)16 Jun 2019
    सेंसेक्स की शीर्ष दस कंपनियों में छह का बाजार पूंजीकरण 34,250 करोड़ रुपये बढ़ा

    बीएसई सेंसेक्स की शीर्ष दस कंपनियों में से छह के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में पिछले सप्ताह 34,250.18 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की गई। टीसीएस की बाजार हैसियत में इस दौरान सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल), आईटीसी, इन्फोसिस, एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक के बाजार मूल्यांकन में शुक्रवार को समाप्त सप्ताह में बढ़ोतरी हुई। वहीं, एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी और कोटक महिंद्रा बैंक की बाजार हैसियत आलोच्य सप्ताह में घट गई।

    10:48 (IST)16 Jun 2019
    दिल्ली में रविवार की सुबह खुशनुमा मौसम, हल्की बारिश की संभावना

    आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवाएं चलने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह मौसम बेहद खुशनुमा हो गया, जिससे लोगों को प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिली। सुबह न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के लिए सामान्य तापमान है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में हुई हल्की बूंदाबांदी के बाद आज सुबह तेज हवाएं चलने की वजह से गर्मी कम हो गई।

    09:51 (IST)16 Jun 2019
    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले सीएम योगी आदित्यनाथ
    09:10 (IST)16 Jun 2019
    अयोध्या पहुंचे उद्धव ठाकरे
    09:04 (IST)16 Jun 2019
    गुजरात के MLA जिग्नेश मेवानी पर ‘फर्जी’ वीडियो ट्वीट करने का आरोप, केस दर्ज

    गुजरात की वडगाम विधानसभा सीट से विधायक जिग्नेश मेवानी के खिलाफ सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो पोस्ट करने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। वलसाड पुलिस के मुताबिक, विधायक के खिलाफ एक प्रिंसिपल ने आरोप लगाया है कि मेवानी ने स्कूल की रेपुटेशन खराब की है। बता दें कि जिग्नेश मेवानी ने 20 मई को ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया था। साथ ही, इस पोस्ट में उन्होंने प्रधानमंत्री ऑफिस (PMO) के ट्विटर हैंडल को भी टैग किया था। बताया जा रहा है कि विधायक ने उस वीडियो की प्रमाणितकता की भी जांच नहीं की थी।

    08:30 (IST)16 Jun 2019
    भारत-पाक क्रिकेट मैच को लेकर वाराणसी में हुई विशेष आरती
    08:14 (IST)16 Jun 2019
    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने 2021 महाकुंभ के लिए केंद्र से 5,000 करोड़ रुपये मांगे

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरिद्वार में 2021 के महाकुंभ के आयोजन को लेकर 5,000 करोड़ रुपये के अनुदान की शनिवार को मांग की। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से नयी दिल्ली में मुलाकात करने के दौरान रावत ने कहा कि महाकुंभ में 15 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के जुटने की उम्मीद है और इस कार्यक्रम के लिए ढांचागत एवं अन्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए 5,000 करोड़ रुपये के एक बार के अनुदान की जरूरत है।

    08:13 (IST)16 Jun 2019
    जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद को उखाड़ने के लिये कड़े कदम उठाएगी सरकार: गृह राज्यमंत्री

    केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद को समाप्त करने के लिये कड़े कदम उठाएगी। किशन ने हैदराबाद में पत्रकारों से कहा, "केन्द्र सरकार आने वाले दिनों में जम्मू कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों से निपटने के लिये और अधिक मजबूती से प्रयास करेगी।"

    08:12 (IST)16 Jun 2019
    चाइल्ड लाइन की टीम ने दस बाल श्रमिकों को मुक्त कराया

    पाकुड़ चाइल्ड लाइन की टीम ने स्थानीय रेलवे स्टेशन परिसर से दस बाल श्रमिकों को शनिवार को मुक्त कराया। इन बच्चों को दलाल दूसरे राज्यों में काम कराने के लिए ले जा रहे थे।मुक्त कराए गए सभी बच्चे जिले के विभिन्न प्रखंडों के हैं जिनकी उम्र 12 से 16 वर्ष के बीच है। बाल संरक्षण पदाधिकारी राजेश कुमार मंडल ने बताया कि चाइल्ड लाइन ने मुक्त कराए गए सभी बच्चों को बाल कल्याण समिति के समक्ष ले जाया गया। बच्चों की काउंसंिलग के बाद उन्हें उनके परिजन को सौंप दिया गया।