ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 16 July 2019 Updates: यूपी बीजेपी के अध्यक्ष बने स्वतंत्र देव सिंह

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National Today News in Hindi Updates: इससे पहले 149 साल पहले 12 जुलाई 1870 को यह संयोग बना था। उस वक्त भी गुरु पूर्णिमा व चंद्रग्रहण एक साथ पड़े थे।

Author नई दिल्ली | Jul 16, 2019 18:44 pm
देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

योगी सरकार में परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को यूपी बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। इस मसले पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी, जिसके बाद उनके नाम पर मुहर लगी। बता दें कि स्वतंत्र देव सिंह डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय की जगह लेंगे।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में मूसलाधार बारिश और तत्पश्चात उससे आयी बाढ़ से नीलम घाटी में बड़ी संख्या में मकान और मस्जिदें ध्वस्त हो गईं तथा विभिन्न हादसों में कम से कम 28 लोग मारे गए हैं। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के अनुसार, बादल फटने की घटना में घाटी के लास्वा इलाके में 150 से ज्यादा मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं और दर्जनों लोग बाढ़ में बह गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कारण आयी बाढ़ में दो मस्जिदें पूरी तरह तबाह हो गयीं। मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवाएं भी बाधित हुई हैं।

Live Blog

Highlights

    14:56 (IST)16 Jul 2019
    सीमा पार तस्करी पूरी तरह नहीं रोकी जा सकती : बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश

    बांग्लादेश के सीमा बल ने कहा है कि भारत-बांग्ला सीमा पर सीमा पार तस्करी को पूरी तरह नहीं रोका जा सकता है। पड़ोसी देश के इस सुरक्षा संगठन ने समस्या से निपटने के लिए भारत के सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) से व्यापक सहयोग मांगा। मवेशियों, दवाओं, मादक पदार्थों, चमड़े और हथियारों की तस्करी बीएसएफ और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के लिए एक बड़ी चुनौती रही है।

    14:11 (IST)16 Jul 2019
    मुंबई में चार मंजिला इमारत गिरी, दो लोगों की मौत, 40-50 लोगों के फंसे होने की आशंका

    दक्षिण मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को एक चार मंजिला आवासीय इमारत गिर गयी जिससे कम से कम दो लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हैं। मलबे में 40-50 लोगों के फंसे होने की आशंका है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के एक अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक सूचना के अनुसार डोंगरी में टंडेल मार्ग पर स्थित भूतल के अतिरिक्त चार मंजिल वाली इस ‘केसरबाई बिल्डिंग’ का एक बड़ा हिस्सा सुबह करीब 11 बजकर 40 मिनट पर गिर गया।

    13:14 (IST)16 Jul 2019
    मुठभेड़ में दो कुख्यात अपराधी मारे गए

    नयी मंडी इलाके में मंगलवार को पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो कुख्यात अपराधी मारे गए। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) प्रशांत कुमार ने कहा कि वे लूट और हत्या के कई मामलों में संलिप्त थे। उन्होंने कहा कि रोहित उर्फ संदू और राकेश पर क्रमश: एक लाख रुपये और 50 हजार रुपये का इनाम था। उन्होंने कहा कि मुठभेड़ के दौरान दो पुलिसकर्मी भी जख्मी हो गए।

    13:13 (IST)16 Jul 2019
    इमाम के साथ मारपीट के विरोध में जमीयत उलेमा-ए-हिन्द का प्रदर्शन

    उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में एक इमाम के साथ कथित रूप से मारपीट करने और उन्हें ‘जय श्री राम’ बोलने के लिए बाध्य करने के विरोध में जमीयत उलेमा-ए-हिन्द ने प्रदर्शन किया और आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। संगठन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जमीयत ने घटना के खिलाफ रविवार को प्रदर्शन किया। उन्होंने आरोपियों की गिरफ्तारी में विफल रहने पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी भी दी। इमाम इमलाक-उर-रहमान की दाढ़ी कथित रूप से खींचने और उन्हें जबरन ‘जय श्री राम’ बोलने के लिए मजबूर करने के सिलसिले में पुलिस ने 12 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

    12:16 (IST)16 Jul 2019
    पाकिस्तान ने खोला अपना हवाई क्षेत्र

    पाकिस्तान ने सोमवार देर रात से अपने हवाई क्षेत्र को सभी तरह के असैन्य उड़ानों के लिए खोल दिया है। सूत्रों के मुताबिक, इसके साथ ही फरवरी में हुए बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में भारतीय उड़ानों पर लगा प्रभावी प्रतिबंध समाप्त हो गया है। इससे सबसे ज्यादा लाभ एअर इंडिया को होगा क्योंकि फरवरी से अभी तक अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों, खास तौर से अमेरिका और यूरोप जाने वाली उड़ानों, को दूसरे रास्ते से ले जाने के कारण कंपनी को करीब 491 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

    11:34 (IST)16 Jul 2019
    भाजपा सरकार छात्रों की आवाज से डरती क्यों है : प्रियंका

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ को भंग किए जाने का विरोध करने वाले एनएसयूआई के एक नेता के निलंबन को लेकर मंगलवार को भाजपा सरकार पर निशाना साधा और सवाल किया कि आखिर जनता द्वारा चुनकर आयी सरकार छात्रों के चुनाव और उनकी आवाज से डरती क्यों है? प्रियंका ने ट्वीट किया, ''इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ को भंग करने के खिलाफ आवाज उठाने पर एनएसयूआई से छात्रसंघ उपाध्यक्ष अखिलेश यादव को प्रशासन ने निलंबित करके ब्लैक लिस्ट कर दिया है।’’

    11:30 (IST)16 Jul 2019
    दिल्ली की अदालत ने मानहानि मामले में केजरीवाल को दी जमानत

    दिल्ली की एक अदालत ने भाजपा द्वारा दायर मानहानि मामले में मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी। अदालत पहुंचने पर अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल ने केजरीवाल को 10,000 रुपये के निजी मुचलके पर राहत दी। आम आदमी पार्टी ने भाजपा पर दिल्ली में मतदाता सूची से ‘‘मतदाताओं’’ के नाम हटाने का आरोप लगाया था। इस पर भाजपा नेता राजीव बब्बर ने पार्टी की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाते हुए केजरीवाल, राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार गुप्ता, विधायक मनोज कुमार और आम आदमी पार्टी (आप) की प्रवक्ता आतिशी मार्लेना के खिलाफ अदालत से कार्यवाही का अनुरोध किया था। अन्य आरोपियों को इससे पहले अदालत से जमानत मिल चुकी है।

    11:29 (IST)16 Jul 2019
    बाढ़ प्रभावित इलाकों में तत्काल बचाव कार्यों में मदद करें कांग्रेस कार्यकर्ता : राहुल

    देश के कई हिस्सों में आई भयावह बाढ़ पर चिंता जताते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे प्रभावित इलाकों में तत्काल राहत एवं बचाव कार्य में जुट जाएं। उन्होंने ट्वीट किया, ''असम, बिहार, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा और मिजोरम में बाढ़ से हालात बेकाबू हो गए हैं। जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। मैं इन सभी राज्यों के कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे आम लोगों के राहत और बचाव कार्य में तत्काल जुटें।"

    10:23 (IST)16 Jul 2019
    प्रणब मुखर्जी ने यशवंत सिन्हा की आत्मकथा का विमोचन किया

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यशवंत सिन्हा की आत्मकथा का सोमवार को विमोचन किया और उनकी इस टिप्पणी से सहमति जताई कि भारतीय सियासतदान के लिए अर्थव्यवस्था ‘अंतिम प्राथमिकता’ होती है। सिन्हा द्वारा कमलबद्ध ‘रिलेन्टलेस’ को उद्धृत करते हुए मुखर्जी ने कहा कि वह देश के पहले सुधारवादी वित्त मंत्री हो सकते थे। सिन्हा चंद्रशेखर की 1990 से 1991 तक चली सरकार में वित्त मंत्री थे। चंद्रशेखर की सरकार नवंबर 1990 में बनी थी जिसे कांग्रेस ने बाहर से समर्थन दिया था लेकिन जून 1991 में कांग्रेस के समर्थन वापस लेने की वजह से वह गिर गई थी।

    10:22 (IST)16 Jul 2019
    मुठभेड़ के बाद तीन गिरफ्तार

    दो अलग-अलग घटनाओं में रविवार रात गाजियाबाद पुलिस ने मुठभेड़ के बाद तीन कुख्यात बदमाशों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि तीनों बदमाशों के पैर में गोलियां लगी हैं।  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि दो कॉन्स्टेबलों को भी गोलियां लगी हैं। उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मी और बदमाशों को इलाज के लिए तत्काल पास के अस्पताल ले जाया गया। पहली घटना में पुलिस मोटरसाइकल सवार झपटमारों को रोकने की कोशिश कर रही थी जिन्होंने पुलिस पर गोली चला दी। इसके जवाब में पुलिस की ओर से भी गोलियां चलाई गईं।

    10:21 (IST)16 Jul 2019
    जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

    दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इसकी पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी थी। अब वह एम्पायर ध्वस्त हो चुका है। जुमा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में वैकल्पिक मीडिया का विचार उनका था क्योंकि देश की मीडिया बहुत ज्यादा भेदभावपूर्ण थी और हर वक्त आलोचनात्मक रुख रखती थी। जुमा के कार्यकाल में हुई गड़बड़ियों के आरोपों की जांच कर रहे जोंडो आयोग के सामने सोमवार को अपनी गवाही में जुमा ने यह बात कही।

    10:17 (IST)16 Jul 2019
    जैश का संदिग्ध आतंकी दबोचा

    दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद (जेईएम) के एक संदिग्ध सदस्य को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि आरोपी बशीर अहमद को श्रीनगर से गिरफ्तार किया गया। उसकी गिरफ्तारी पर दो लाख रुपये का इनाम था।

    09:32 (IST)16 Jul 2019
    गुरु पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण आज, 149 साल बाद बना ऐतिहासिक दुर्लभ संयोग

    2019 का दूसरा चंद्रग्रहण मंगलवार (16 जुलाई) को पड़ रहा है। गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण का संयोग 149 साल बाद बन रहा है। ऐसे में इस चंद्रग्रहण को दुर्लभ और ऐतिहासिक कहा जा रहा है। इससे पहले 149 साल पहले 12 जुलाई 1870 को यह संयोग बना था। उस वक्त भी गुरु पूर्णिमा व चंद्रग्रहण एक साथ पड़े थे। भारतीय समयानुसार चंद्रग्रहण मंगलवार रात 1:31 बजे से शुरू होकर बुधवार तड़के 4:30 बजे तक प्रभावी रहेगा। इसे पूरे भारत में देखा जा सकेगा।

    09:26 (IST)16 Jul 2019
    बाली में महसूस हुए भूकंप के झटके, मकानों और मंदिरों को नुकसान

    इंडोनेशिया के बाली, लोम्बोक और पूर्वी जावा में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे कई जगह मकानों और मंदिरों को नुकसान पहुंचने की सूचना है। जियोफिजिक्स एजेंसी का कहना है कि भूकंप से सुनामी आने की कोई आशंका नहीं है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गयी। इसका केन्द्र बाली में 91 किलोमीटर की गहराई में था।

    08:53 (IST)16 Jul 2019
    पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए खोला अपना एयरस्पेस

    पाकिस्तान ने सभी असैन्य विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र सोमवार देर रात 12 बजकर 41 मिनट से खोल दिया। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय विमानन कंपनियों के विमान भी जल्दी ही पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र से होते हुए सामान्य रूट पर उड़ान भरने लगेंगे।

    08:51 (IST)16 Jul 2019
    मुंबई के मेयर की गाड़ी का चालान कटा

    मुंबई के मेयर विश्वनाथ महादेश्वर की सरकारी गाड़ी ‘नो पार्किंग जोन’ में खड़ी पाई गई, जिसके बाद यातायात पुलिस ने उसका चालान काट दिया। एक अधिकारी ने बताया कि महादेश्वर की गाड़ी उपनगर विले पारले में शनिवार को बीएमसी के ‘नो पार्किंग’ सूचना-पट्ट के ठीक नीचे खड़ी थी। उस वक्त शिवसेना के नेता महादेश्वर विले पारले के कोलडोंगरी इलाके आए हुए थे।अधिकारी ने बताया कि उनकी गाड़ी एक लोकप्रिय रेस्तरां के बाहर खड़ी थी। यह रेस्तरां संकरी और भीड़-भाड़ वाली सड़क पर है जिस वजह से इसे नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है।