ताज़ा खबर
 

‘हेजिबीस’ तूफान से जापान में अब तक 35 की मौत, 73 लाख लोग किए गए शिफ्ट

जापान में राहत और बचाव के लिए 17000 जवानों को तैनात किया गया है। जापान के टीवी चैनल में ऐसे फुटेज दिखाए गए, जिनमें लोगों का सामान जैसे चप्पल या बर्तन हवा में उड़ते नजर आ रहे हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: Oct 14, 2019 11:13:30 am
‘हेजिबीस’ तूफान से जापान में अब तक 35 की मौत। फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस

जापान में हेजिबीस तूफान के चलते अब तक 35 लोग जान गंवा चुके हैं। सरकार ने तूफान के चलते अब 73 लाख लोगों को शिफ्ट कर दिया है। बताया जा रहा है कि रविवार (13 अक्टूबर) की सुबह से जापान में सभी नदियां उफान पर हैं और हजारों पेड़ धराशायी हो गए हैं। आपदा नियंत्रण के सदस्य बचाव कार्य के लिए हेलिकॉप्टर या नाव का इस्तेमाल कर रहे हैं। बता दें कि जापान में शनिवार से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है।

जापान में राहत और बचाव के लिए 17000 जवानों को तैनात किया गया है। जापान के टीवी चैनल में ऐसे फुटेज दिखाए गए, जिनमें लोगों का सामान जैसे चप्पल या बर्तन हवा में उड़ते नजर आ रहे हैं। तूफान के चलते ओसाका और टोक्यो के बीच बुलेट ट्रेन भी कैंसल कर दी गई। बताया जा रहा है कि 1958 में टोक्यो में ऐसा ही तूफान आया था, जिसमें करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी।

Telangana: केसीआर सरकार के एक सख्त फैसले को लेकर तेलंगाना में बवाल मचा हुआ है। प्रदर्शन लगातार तेज होता जा रहा है। रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन के 48 हजार कर्मचारियों को हड़ताल पर जाने के चलते नौकरी से निकाल दिया गया था, इसके बाद से लगातार प्रदर्शन जारी है। राज्य में दो RTC कर्मचारियों ने अब तक सुसाइड कर लिया है।

National Hindi News, 14 October 2019 Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

नेपाल और चीन ने मिलकर एक बार फिर माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) की ऊंचाई को नापने का फैसला किया है। माउंट एवरेस्ट हिमालय पर्वत पर स्थित दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है।

Live Blog

Highlights

    06:21 (IST)14 Oct 2019
    24 कैरेट सोने का साफा बनाया, कीमत 22 लाख रुपए

    राजस्थान की राजधानी जयपुर में डिजाइनर भूपेंद्र सिंह शक्तावत ने एक साफा बनाया है। यह 24 कैरेट गोल्ड से बना है। बताया जाता है कि 70-80 सालों पहले राजपूत इस तरह का साफा पहनते थे। इसके बाद इसका उपयोग धीरे-धीरे बंद हो गया। भूपेंद्र के मुताबिक करीब 48 लोगों ने यह साफा बनाने में उनकी मदद की। करीब 530 ग्राम के इस साफे की कीमत 22 लाख रुपए के लगभग बताई जा रही है। यह नौ मीटर लंबा है।

    06:09 (IST)14 Oct 2019
    आसनसोलः खदान में फंसे 3 लोगों को देर रात रेस्क्यू किया गया

    आसनसोल की कोयला खदान में तीन लोग फंस गए थे। इन सभी को देर रात रेस्क्यू किया गया।

    03:58 (IST)14 Oct 2019
    नेपाल-चीन मिलकर फिर नापेंगे माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई

    नेपाल और चीन ने मिलकर एक बार फिर माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) की ऊंचाई को नापने का फैसला किया है। माउंट एवरेस्ट हिमालय पर्वत पर स्थित दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है।

    03:25 (IST)14 Oct 2019
    5 दिवसीय यात्रा पर भारत आया नीदरलैंड्स का रॉयल कपल
    03:01 (IST)14 Oct 2019
    Manipur: भाईचारे को बढ़ाने के लिए मणिपुर में अनोखा त्योहार
    02:19 (IST)14 Oct 2019
    यूपीः राज्य मंत्री के काफिले का वाहन दुर्घटना का शिकार
    00:55 (IST)14 Oct 2019
    तेलंगानाः RTC के एक और कर्मी ने किया सुसाइड

    Telangana: केसीआर सरकार के एक सख्त फैसले को लेकर तेलंगाना में बवाल मचा हुआ है। प्रदर्शन लगातार तेज होता जा रहा है। रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन के 48 हजार कर्मचारियों को हड़ताल पर जाने के चलते नौकरी से निकाल दिया गया था, इसके बाद से लगातार प्रदर्शन जारी है। राज्य में दो RTC कर्मचारियों ने अब तक सुसाइड कर लिया है।

    17:41 (IST)13 Oct 2019
    सीपीडब्ल्यूडी लुटियंस दिल्ली में सांसदों के आवासों की मरम्मत कराएगा

    केंद्र सरकार की मुख्य निर्माण एजेंसी केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) लुटियंस दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में स्थित सांसदों के आवासों की मरम्मत कराएगा और इसपर करीब 44 लाख रुपये का खर्च आएगा। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

    16:54 (IST)13 Oct 2019
    कोयंबटूर में जाली नोट गिरोह का भंडाफोड़, चार लोग गिरफ्तार

    तमिलनाडु के कोयंबटूर में पुलिस ने जाली नोट छापने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि उनके पास से 14 लाख रूपये मूल्य के जाली नोट जब्त किए गए।

    16:09 (IST)13 Oct 2019
    भाजपा विधायक ठुकराल पर मुकदमा दर्ज किया जाए : कांग्रेस

    उत्तराखंड के रूद्रपुर से भाजपा विधायक राजकुमार ठुकराल द्वारा कथित तौर पर एक संप्रदाय विशेष पर की गयी विवादित टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए रविवार को कांग्रेस ने उन पर राज्य और देश का सौहार्दपूर्ण माहौल खराब करने की चेष्टा करने का आरोप लगाया और उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की।

    15:33 (IST)13 Oct 2019
    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बसपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगी मायावती

    बसपा प्रमुख मायावती महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिये चुनाव प्रचार की शुरुआत सोमवार से करेंगी।

    15:07 (IST)13 Oct 2019
    सोशल मीडिया के माध्यम से बाल अश्लीलता फैलाने को लेकर 12 लोग गिरफ्तार, 20 के विरुद्ध मामला दर्ज

    केरल में सोशल मीडिया के माध्यम से कथित रूप से बाल अश्लीलता (चाइल्ड पोर्नोग्राफी) फैलाने को लेकर 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 20 लोगों के विरूद्ध मामले दर्ज किये गये हैं। केरल पुलिस की बाल यौन उत्पीड़न निरोधक इकाई (सीसीएसई) द्वारा राज्य में 21 स्थानों पर छापा मारे जाने के बाद यह कार्रवाई हुई है। सीसीएसई इंटरपोल की बच्चों के विरुद्ध अपराध संबंधी इकाई और इंटरनेशनल सेंटर फोर मिंिसग एंड एक्सप्लॉयटेड चिल्ड्रेन के साथ मिलकर काम करती है।

    15:06 (IST)13 Oct 2019
    पूरे देश में एनआरसी लागू हुआ तो घातक परिणाम होंगे : भट्टाचार्य

    भाकपा-माले के राष्ट्रीय महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने केंद्र सरकार को आगाह किया कि देश में एनआरसी लागू करने के घातक परिणाम होंगे तथा पूरे मुल्क की स्थिति कश्मीर सरीखी हो जाएगी। भट्टाचार्य ने सिकंदरपुर में शनिवार शाम संवाददाताओं से बातचीत में भाजपा सरकार को जन विरोधी करार देते हुए कहा कि हिटलर के नक्शेकदम पर चल रही भाजपा सरकार अपने राजनैतिक स्वार्थ की पूर्ति के लिये देश में एनआरसी लागू करा रही है। यह देश को बांटने की साजिश है।

    14:30 (IST)13 Oct 2019
    अफगानिस्तान में अलग-अलग हमलों में सरकारी अधिकारियों को बनाया गया निशाना

    अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान विद्रोहियों ने एक सरकारी अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी। गवर्नर के प्रवक्ता मोहीबुल्ला शरीफजई ने बताया कि बंदूकधारियों ने पूर्वी मैदान वरदक प्रांत के जगहातु जिला प्रमुख राज मोहम्मद की हत्या कर दी। उन्होंने बताया कि मोहम्मद को शनिवार को काबुल में निशाना बनाया गया था। तालिबान प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

    14:29 (IST)13 Oct 2019
    पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट किया संघर्ष विराम का उल्लंघन

    पाकिस्तानी रेंजरों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट अग्रिम चौकियों और गांवों पर मोर्टार के गोले दागे और छोटे हथियारों से गोलियां चलाई। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीमा पार से गोलीबारी हीरानगर सेक्टर के मनियारी-चोरगली में शनिवार रात आठ बज कर 45 मिनट पर शुरू हुई जो रातभर चलती रही। उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल ने इसका माकूल जवाब दिया। सुबह साढ़े पांच बजे तक हुई गोलीबारी में किसी के हताहत होने अथवा कुछ नुकसान की खबर नहीं है।

    13:20 (IST)13 Oct 2019
    हरियाणा चुनाव के लिए बीजेपी का घोषणा पत्र जारी, ब्याज मुक्त फसल ऋण का वादा

    हरियाणा विधानसभा के 21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए बीजेपी ने रविवार को अपना घोषणा-पत्र जारी किया और कहा कि यह एक ‘‘संकल्प पत्र’’ है, जो समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करता है। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र को ‘संकल्प पत्र’ बताते हुए वादा किया कि सत्ता में आने पर अनुसूचित जाति समुदाय से आने वाले लोगों को बिना गारंटी के तीन लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा। घोषणा पत्र में किसानों को तीन लाख रुपए तक बिना ब्याज के फसल लोन देने का भी जिक्र है। बीजेपी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने यहां मीडियार्किमयों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यह एक संकल्प पत्र है। यह गंभीर और अध्ययन के बाद तैयार किया गया दस्तावेज है। इसकी तैयारी में काफी मेहनत की गई है। यह उपयोगिता वाला एक व्यवहारिक पत्र है।’’

    13:19 (IST)13 Oct 2019
    वाल्मीकि जयंती पर सोनिया गांधी ने की पूजा
    13:10 (IST)13 Oct 2019
    मोदी की भतीजी से झपटमारी करने के मामले में एक गिरफ्तार, सामान बरामद

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भतीजी दमयंती बेन मोदी से झपटमारी करने के मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। प्रधानमंत्री के भाई प्रह्लाद मोदी की बेटी दमयंती बेन मोदी के ऑटो रिक्शे से उतरते समय दो लोगों ने उनका पर्स और दो मोबाइल फोन उनके हाथ से छीन लिए। उनके पर्स में 50,000 रुपये नकद थे।शिकायत के आधार पर पुलिस ने दो अज्ञात झपटमारों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। पुलिस ने बताया कि आरोपी की पहचान नानू के तौर पर हुई है और झपटा गया सामान भी बरामद कर लिया गया है।

    12:49 (IST)13 Oct 2019
    एफपीआई ने अक्टूबर में अब तक घरेलू पूंजी बाजार से निकाले 6,200 करोड़ रुपए

    वैश्विक आर्थिक मंदी तथा व्यापार युद्ध की आशंकाओं के कारण निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है। इस कारण अक्टूबर माह के पहले दो सप्ताह में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने घरेलू पूंजी बाजार से 6,200 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की। डिपॉजिटरी के ताजा आंकड़ों के अनुसार, एक अक्टूबर से 11 अक्टूबर के दौरान एफपीआई ने शेयर बाजार से 4,955.20 करोड़ रुपये और ऋणपत्रों से 1,261.90 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की। इस तरह आलोच्य अवधि में उनकी कुल निकासी 6,217.10 करोड़ रुपये की रही।

    12:34 (IST)13 Oct 2019
    अमेरिका के इलिनोइस में कार दुर्घटना में कम से कम 10 लोग घायल

    अमेरिका के उत्तरी इलिनोइस में एक कार के हायराइड वैगन से टकरा जाने से 10 से अधिक लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। डब्ल्यूएमएक्यू-टीवी की खबर के मुताबिक यह हादसा शिकागो से करीब 50 मील (80.5 किलोमीटर) पश्चिम में स्थित लिटिल रॉक टाउनशिप में शनिवार शाम को हुआ। घटना के वीडियो में दिख रहा है कि टक्कर की वजह से कार पूरी पलट गई।

    12:12 (IST)13 Oct 2019
    सोमवार से शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत करेगी आईआरसीटीसी

    इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) सोमवार से शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत करेगी। कंपनी ने हाल ही में अपना आईपीओ पेश किया था। कंपनी का शेयर बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध किया जाएगा। बीएसई ने एक परिपत्र में कहा, ‘‘आईआरसीटीसी लिमिटेड का इक्विटी शेयर सोमवार यानी 14 अक्टूबर से सूचीबद्ध होगा और प्रतिभूतियों के बी समूह में खरीद-बिक्री के लिये उपलब्ध होगा।’’ आईआरसीटीसी का आईपीओ 30 सितंबर से चार अक्टूबर के बीच खुला था। इसे निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया था। इसे 112 गुना तक अभिदान मिला था।

    12:12 (IST)13 Oct 2019
    मामल्लापुरम समुद्र तट पर प्लॉंिगग करते वक्त मोदी के हाथ में था एक्यूप्रेशर रोलर

    मामल्लापुरम समुद्र तट पर प्लॉगिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में नजर आई छड़ीनुमा चीज को लेकर लोगों की जिज्ञासा को खत्म करते हुए रविवार को उन्होंने बताया कि वह एक्यूप्रेशर रोलर था, जिसका वह अक्सर इस्तेमाल करते हैं। मोदी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए तटीय नगर में मौजूद थे। शनिवार को वार्ता के दूसरे दिन प्रधानमंत्री को उनकी सुबह की सैर के दौरान समुद्र तट से प्लास्टिक एवं अन्य तरह का कूड़ा बीनते देखा गया था।

    12:11 (IST)13 Oct 2019
    सरकारी बंगलों में जमे पूर्व सांसद ही नहीं बल्कि सांसदों के अतिथि भी बने सरकार के लिये सिरदर्द : निर्मल यादव

    लुटियन दिल्ली स्थित सरकारी आवास में रहने की पात्रता गंवा चुके पूर्व सांसदों से बंगले खाली कराने के साथ आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय सांसदों एवं मंत्रियों के उन अतिथियों से जबरन बंगले खाली कराने की मुहिम तेज करेगा जो लंबे समय से सरकारी बंगलों में जमे हुए हैं। मंत्रालय के संपदा निदेशालय ने ऐसे 45 सांसदों, पूर्व सांसदों की सूची तैयार की है जिनके अतिथि तमाम नोटिस के बावजूद बंगला खाली नहीं कर रहे हैं।

    11:36 (IST)13 Oct 2019
    मुंबई की तीन मंजिला इमारत में लगी आग, लोगों को ऐसे किया गया रेस्क्यू

    मुंबई के ग्रांट रोड इलाके में एक पांच मंजिला आवासीय इमारत में रविवार को भीषण आग लग गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आग में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। दमकल विभाग को सुबह करीब छह बजे ‘आदित्य आर्केड’ इमारत में आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद स्थानीय पुलिस और एंबुलेंस के साथ दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आग इमारत के भूतल और पहली मंजिल तक फैल गई। उन्होंने बताया कि आठ से 10 लोग परिसर से बाहर निकलने में सफल रहे, जबकि नौ को दमकल विभाग ने बचाया।

    10:32 (IST)13 Oct 2019
    मिस्र के सिनाई में हमले में एक परिवार के नौ सदस्यों की मौत

    मिस्र के अशांत उत्तरी सिनाई प्रायद्वीप में शनिवार को आम नागरिकों को ले जा रहे एक ट्रक पर एक गोला गिरने से एक ही परिवार के कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई। सुरक्षा अधिकारियों और चिकित्सकों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बीर अल-अब्द में गोला फटा। इसमें कम से कम अन्य छह लोग घायल हो गए। उनको अस्पताल ले जाया गया है।

    10:31 (IST)13 Oct 2019
    जापान में भयंकर तूफान और बाढ़ के बाद बचाव अभियान शुरू

    जापान की राजधानी तोक्यो समेत देश के अन्य हिस्सों में भयंकर तूफान व भारी बारिश की वजह से आयी बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए रविवार को बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया। शक्तिशाली तूफान हगिबीस ने शनिवार को जापान में दस्तक दे दी। तूफान के आने के बाद देश के बड़े हिस्से में ‘बेतहाशा’ बारिश हुई, जिससे बाढ़ आ गई और भूस्खलन की कई घटनाएं हुईं। तूफान तोक्यो को अपनी चपेट में लेने के बाद उत्तर की ओर बढ़ गया। सार्वजनिक प्रसारक ‘एनएचके’ के अनुसार, इस आंधी-तूफान में चार लोगों की मौत हो गई, 17 लापता हो गये और 100 से अधिक लोग घायल हो गए। हगिबिस से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है।

    09:38 (IST)13 Oct 2019
    केन्या : बम विस्फोट में 11 पुलिस अधिकारियों की मौत

    केन्या में सोमालिया के साथ लगने वाली दक्षिणी सीमा पर सड़क किनारे हुए बम विस्फोट में पुलिस के 11 अधिकारियों की मौत हो गई। पुलिस प्रमुख ने यह जानकारी दी। महानिरीक्षक हिलेरी मुत्यमबई ने शनिवार को बताया कि अधिकारियों की गश्ती कार को लिबोई कस्बे के पास दामाजले हारे हारे मार्ग पर धमाका कर उड़ा दिया गया। अब तक किसी ने इस धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन संदेह है कि सोमालिया के अल शबाब आतंकवादियों ने इसे अंजाम दिया है।

    09:37 (IST)13 Oct 2019
    प्रदर्शनकारियों ने मध्य माली में संरा आपूर्ति बाधित की

    अफ्रीकी देश माली में विदेशी सैनिकों की मौजूदगी का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने संयुक्त राष्ट्र के कम से कम 12 आपूर्ति कंटेनर क्षतिग्रस्त कर दिए और बिजली के सामान, एयर कंडिश्नर और गद्दे लूट लिए। संयुक्त राष्ट्र और प्रत्यक्षर्दिशयों ने यह जानकारी दी। मोप्ती शहर के निकट कम से कम एक हजार लोग संयुक्त राष्ट्र शांतिदूत बलों की मौजूदगी वाले स्थानीय हवाई अड्डे और सैन्य शिविर के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने शिविर के बाहर संयुक्त राष्ट्र के कंटेनरों में तोड़फोड़ करने से पहले शनिवार को टायरों में आग लगा दी।

    09:19 (IST)13 Oct 2019
    उत्तराखंड के BJP विधायक ने मुस्लिमों को बताया ‘देशद्रोही’, कहा- उनके आगे नहीं झुकाता सिर

    उत्तराखंड के रुद्रपुर से बीजेपी विधायक राजकुमार ठुकराल का एक कथित वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वह मुस्लिमों के खिलाफ जहर उगलते नजर आ रहे हैं। इसके बाद पार्टी ने उन्हें नोटिस जारी कर सफाई मांगी है। यह वीडियो शनिवार (12 अक्टूबर) का बताया जा रहा है, जिसमें विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्र में लोगों को संबोधित करते हुए कहते हैं कि उन्हें मुसलमानों के समर्थन की जरूरत नहीं है।

    08:55 (IST)13 Oct 2019
    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी के साथ वार्ता की

    चीन के राष्ट्रपति शी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी के साथ वार्ता की ने यहां नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के साथ शनिवार को बातचीत की। वह दो दिवसीय नेपाल यात्रा के लिये शनिवार को यहां पहुंचे। पिछले 23 साल में नेपाल का दौरा करने वाले चीन के पहले राष्ट्र प्रमुख हैं। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने शी की काठमांडू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अगवानी की और नेपाल की सेना ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। शी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद यहां पहुंचे।

    08:54 (IST)13 Oct 2019
    बुर्किना फासो की मस्जिद पर हुए हमला, 16 लोगों की मौत

    पश्चिमी अफ्रीका के देश बुर्किना फासो के अशांत उत्तर क्षेत्र में एक मस्जिद पर हुए हमले में 16 लोगों की मौत हो गई है और दो लोग जख्मी हुए हैं। सुरक्षा सूत्र ने शनिवार को बताया कि हथियारबंद हमलावरों ने शुक्रवार शाम को सलमोसी में एक बड़ी मस्जिद पर हमला कर दिया। इस हमले में 13 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और तीन अन्य ने बाद में दम तोड़ दिया।सूत्र ने बताया कि अन्य घायलों की हालात नाजुक है।

    08:22 (IST)13 Oct 2019
    सीरिया में तुर्की के हमले की अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने निंदा की

    अरब देशों के विदेश मंत्रियों ने शनिवार को सीरिया में तुर्की के ‘‘आक्रमण’’ की निंदा की, जहां वह कुर्द बलों के खिलाफ एक आक्रामक दबाव बना रहा है। इसके साथ ही अरब देशों ने तत्काल प्रभाव से तुर्की को अपनी सेना हटाने के लिए कहा है। अरब लीग की यहां आपात बैठक के बाद बयान जारी कर ऐसा कहा गया। सीरिया के पूर्वोत्तर में अर्धस्वायत्तता की मांग करने वाले कुर्दों के खिलाफ तुर्की के हमले पर चर्चा करने के लिए अरब ने लीग की यह बैठक बुलाई। बुधवार को यह घातक हमला किया गया था, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी आलोचना हुई तथा प्रतिबंधों की धमकी दी गई।

    08:12 (IST)13 Oct 2019
    नीदरलैंड के राजा रानी, भारत के सरकारी दौरे पर रविवार को आएंगे

    नीदरलैंड के राजा विलियम एलेक्जेंडर और रानी मैक्सिमा रविवार को यहां पांच दिन के भारत दौरे पर पहुंचेंगे। इस दौरान वह देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे, जिसका लक्ष्य द्विपक्षीय आर्थिक एवं राजनीतिक सहयोग को बढ़ाना है। नीदरलैंड के राजा का 2013 में राजकाज की बागडोर संभालने के बाद यह पहला भारत दौरा होगा। विदेश मंत्रालय के अनुसार राजा और महारानी रविवार की रात यहां पहुंचेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें भारत आने का न्यौता दिया था।

    07:59 (IST)13 Oct 2019
    गोवा कांग्रेस ने बीजेपी में जाने वाले विधायकों की पार्टी में वापसी पर रोक लगाई

    गोवा कांग्रेस ने शनिवार को एक प्रस्ताव पारित करके उन 13 विधायकों के पार्टी में फिर से शामिल करने पर रोक लगा दी है जो कुछ महीने पहले सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए थे। उनमें से कई को प्रमोद सावंत सरकार में मंत्री बनाया गया है। प्रदेश अध्यक्ष गिरीश चोडनकर की अध्यक्षता में प्रदेश कांग्रेस की कार्यकारिणी की बैठक में यह निर्णय किया गया। चोडनकर ने कहा कि इसी तरह के प्रस्ताव पार्टी की उत्तर और दक्षिण गोवा जिला समितियों ने भी पारित किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति को भेजा जाएगा।

    07:58 (IST)13 Oct 2019
    अमेरिका के गिरजाघर में गोलीबारी, एक जख्मी

    अमेरिका के न्यू हैम्पशायर के एक गिरजाघर में एक बंदूकधारी ने गोलीबारी कर दी, जिसमें एक व्यक्ति जख्मी हो गया। इसके बाद हमलावर को हिरासत में ले लिया गया। पेलहैम शहर की पुलिस ने बताया कि गोलीबारी के मसकद का अभी पता नहीं चल सका है। उन्होंने बताया कि जब गिरजाघर में गोलीबारी की गई तो वहां अंत्येष्टि चल रही थी। घायल व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसकी हालात के बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

    07:57 (IST)13 Oct 2019
    सोरेन परिवार कैसे बना देवघर, दुमका, रांची, बोकारो में सैकड़ों एकड़ जमीन का मालिक : दास

    झारखंड मुक्ति मोर्चा पर प्रदेश को लूटने का आरोप लगाते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री शनिवार को यहां सवाल उठाया कि सोरेन परिवार कैसे सीएनटी एवं एसपीटी एक्ट के उल्लंघन कर देवघर, दुमका, रांची, धनबाद, गालूडीह, बोकारो, पाकुड़िया समेत अन्य शहरों में करोड़ों रुपये की सैकड़ों एकड़ जमीन का मालिक बन गया? मुख्यमंत्री ने आज यहां जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान लोगों से बातचीत करते हुए सवाल उठाया कि सोरेन परिवार के पास कहां से आये इतने रुपये कि उन्होंने सैकड़ों एकड़ जमीन खरीद ली? रघुवर दास ने आरोप लगाया कि झारखण्ड मुक्ति मोर्चा ने राज्य को जमकर लूटा है ।

    Next Stories
    1 BIGG BOSS 13 के खिलाफ ऐक्शन लेगी मोदी सरकार! अश्लीलता के आरोपों पर बोले केंद्रीय मंत्री- रिपोर्ट मंगवाई है
    2 मजाक बन गई कांग्रेस की अनुशासन कमेटी? दर्जन भर नेता कर चुके पार्टी लाइन के उलट बयानबाजी, नहीं हुई कार्रवाई
    3 रेलवे ने रद्द कर दीं 250 से ज्यादा ट्रेन, कई के रूट डायवर्ट, यहां देखिए List
    ये पढ़ा क्या?
    X