ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 09 July 2019 Updates: कर्नाटक में सियासी संकट के बीच CM कुमारस्वामी का निर्देश- जेडीएस विधायक अगले 4 दिन बैंगलोर के क्लब में रहें

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National Today News in Hindi Updates: कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने राज्यपाल वजुभाई वाला पर आरोप लगाया कि वह राज्य में विधायकों की खरीद-फरोख्त को बढ़ावा दे रहे हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: Jul 09, 2019 6:51:34 pm
दिनभर की अहम खबरों के लिए क्लिक करें Jansatta.com

कर्नाटक के राजनीती में सियासी हलचलों और लगातार इस्तीफों के बीच मुख्यमंत्री एच.डी कुमारस्वामी ने जेडीएस विधायकों को अगले 4 दिनों तक बैंगलोर स्थित प्रेस्टीज गोल्फ क्लब में रहने को कहा है। बता दें कि कर्नाटक में कांग्रेसी विधायकों द्वारा लगातार इस्तीफा दिया जा रहा था जिसके बाद मौजूदा कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार खतरे में पड़ती दिख रही है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के द्वारा देशभर में 110 अलग-अलग जगहों पर छापेमारी जारी है। खबर के मुताबिक सीबीआई 19 राज्यों में 30 अलग मामलों की जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि यह छापेमारी भ्रष्टाचार, आर्म्स स्मग्लिंग और क्रिमिनल मामलों में जांच करने के लिए की जा रही है।

दिल्ली के हौजकाजी में कड़ी सुरक्षा के बीच दुर्गा मंदिर में प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा और शोभा यात्रा आज। बता दें कि 30 जून को पार्किंग को लेकर हुए विवाद में कथित तौर पर विशेष समुदाय के लोगों द्वारा मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी, जिसके बाद इलाके में तनाव का माहौल था। खबर के मुताबिक मूर्तियों की पूजा पहले से ही शुरू हो गई है। आज अभिषेक, श्रंगार और आरती का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद शोभा यात्रा निकलेगी।

Live Blog

Highlights

    16:41 (IST)09 Jul 2019
    महाराष्ट्र : एनसीपी समर्थकों ने जल संसाधन मंत्री के घर के बाहर छोड़े केंकड़े, वीडियो वायरल

    महाराष्ट्र के तिवारे डैम में दरार से हुई मौतों को लेकर एनसीपी समर्थकों ने जल संसाधन मंत्री तानाजी सावंत के घर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने मंत्री के पुणे स्थित आवास के बाहर बहुत सारे केंकड़े छोड़ दिए। बता दें कि तानाजी ने डैम में दरारों के लिए केंकडों को जिम्मेदार ठहराया था। 

    14:44 (IST)09 Jul 2019
    जम्मू-कश्मीर : राज्यपाल से मिले सीआरपीएफ के एडीजी, आंतरिक सुरक्षा मसलों पर चर्चा

    जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मालिक के सीआरपीएफ एडीजी ज़ुल्फ़िकार हसन ने मंगलवार को मुलाकात की। बताया जा रहा है कि इस दौरान हसन ने उन्हें कश्मीर के आंतरिक सुरक्षा में सीआरपीएफ के योगदान के बारे में बताया। साथ ही अमरनाथ यात्रा के बारे में भी चर्चा की।

    13:26 (IST)09 Jul 2019
    राजनाथ बोले, अपने घर को भी नहीं संभाल पा रही है कांग्रेस

    केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कर्नाटक में हो रहे सियासी हलचल को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है। राजनाथ ने कहा कि कर्नाटक में जो कुछ हो रहा है यह कांग्रेस के अपने घर का मामला है। ये अपने घर को संभाल नहीं पा रहे हैं बल्कि पार्लियामेंट के निचले सदन को डिस्टर्ब करने का प्रयास कर रहे हैं।

    12:40 (IST)09 Jul 2019
    सीबीआई की 110 जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी, 19 राज्यों में चल रही है कार्रवाई

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के द्वारा देशभर में 110 अलग-अलग जगहों पर छापेमारी जारी है। खबर के मुताबिक सीबीआई 19 राज्यों में 30 अलग मामलों की जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि यह छापेमारी भ्रष्टाचार, आर्म्स स्मग्लिंग और क्रिमिनल मामलों में जांच करने के लिए की जा रही है।

    11:48 (IST)09 Jul 2019
    दुर्गा मंदिर में मूर्ति स्थापना से पहले सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

    दिल्ली के हौज़ काज़ी में दुर्गा मंदिर में मूर्ति स्थापना ने मौके पर डीसीपी सेंट्रल, एमएस रंधावा ने सिक्योरिटी व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि छतों पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं, ड्रोन से निगरानी की जा रही है, इलाके में सीसीटीवी कैमरे और दंगा-रोधी दल भी मौजूद हैं।

    11:21 (IST)09 Jul 2019
    बीजेपी नेता प्रह्लाद जोशी ने कहा- प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 15-20 टीमें बनाई जाएंगी

    प्रह्लाद जोशी ने कहा कि राज्यसभा सांसदों को एक निर्वाचन क्षेत्र आवंटित किया जाएगा। प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 15-20 टीमें बनाई जाएंगी। वे रोजाना 15 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे। सांसद गांधी जी, स्वतंत्रता संग्राम, वृक्षारोपण पर कार्यक्रम आयोजित करेंगे। इसे लागू करने के लिए एक पार्टी स्तर की एक समिति होगी।

    11:07 (IST)09 Jul 2019
    अफगानिस्तान और तालिबान के बीच दो दिवसीय वार्ता संपन्न

    दोहा में तालिबान के साथ अफगानिस्तान के प्रतिनिधिमंडल की दो दिवसीय वार्ता सोमवार को संपन्न हुई। इस बैठक के बाद अमेरिका और तालिबान के बीच नई वार्ता का आधार तैयार हुआ है। अफगानिस्तान में जर्मनी के राजदूत मार्क्स पोतजेल ने बताया कि यह वार्ता ‘अफगानिस्तान में हिंसा कम करने के वादे और अपील’ के संयुक्त बयान के साथ खत्म हुई।’ पोतजेल ने कतर के साथ मिलकर इस वार्ता की मेजबानी की थी।

    11:06 (IST)09 Jul 2019
    पश्चिम बंगाल में स्कूल की कक्षा की खिड़की से गिरने पर छात्र की मौत

    फुलबाड़ी में एक स्कूल इमारत की दूसरी मंजिल की एक खुली खिड़की से गिरने पर नौवीं कक्षा के एक छात्र की मौत हो गई जबकि उसका एक सहपाठी गंभीर रूप से घायल हो गया। दोनों छात्र अपनी कक्षा की खिड़की से ही गिरे थे। पुलिस ने यह जानकारी दी। प्रधानाध्यापक टी रजनी प्रसाद ने बताया कि यह घटना सोमवार को लंच टाइम में हुई। दोनों छात्र ऋषभ आर्य और ऋतिक कुमार सिंह ने एक-दूसरे को धक्का दिया था, जिसके बाद दोनों का संतुलन बिगड़ गया और वह खिड़की से बाहर गिर गए।

    11:05 (IST)09 Jul 2019
    अमेरिकी कांग्रेस ग्रीन कार्ड पर प्रत्येक देश के संबंध में लगी सीमा हटाने को वोट करेगी

    अमेरिकी प्रतिनिधि सभा मंगलवार को उस विधेयक पर मतदान करेगी जो ग्रीन कार्ड जारी करने को लेकर देशों पर लगी सीमा को हटाने की मांग करता है। रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी दोनों के 310 से ज्यादा सांसदों से समर्थन प्राप्त ‘फेयरनेस फॉर हाई स्किल्ड इमिग्रेंट्स एक्ट’ के आसानी से पारित होने की संभावना है।

    10:39 (IST)09 Jul 2019
    दिल्ली के हौजकाजी मंदिर में प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा आज, कुछ दिन पहले हुई थी तोड़फोड़

    दिल्ली के हौजकाजी मंदिर में प्रतिमाओं का आज प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। बता दें कि कुछ दिन पहले पार्किंग को ले हुए विवाद में विशेष समुदाय के लोगों द्वारा तोड़फोड़ की गई थी। 

    10:12 (IST)09 Jul 2019
    नाबालिग बेटी से बलात्कार के आरोप में पिता गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश के बांदा शहर में एक व्यक्ति को अपनी नाबालिग बेटी से बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि शहर के एक मोहल्ले की रहने वाली 16 साल की एक लड़की ने सोमवार को अपने पिता के खिलाफ मारपीट कर बलात्कार करने का मुकदमा दर्ज कराया था। आरोपी को सोमवार को गिरफ्तार कर अदालत के समक्ष पेश किया गया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

    09:28 (IST)09 Jul 2019
    ईरान ने यूरेनियम संवर्धन की तय सीमा तोड़ी

    ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते में संर्विधत यूरेनियम के उत्पादन को लेकर तय की गई सीमा का सोमवार को उल्लंघन किया और यूरोप को जवाबी कार्रवाई करने के खिलाफ आगाह किया।वहीं, फ्रांस ने तनाव को कम करने के प्रयासों के तहत अपने एक दूत को ईरान रवाना किया है। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब वैश्विक ताकतों और ईरान के बीच हुए ऐतिहासिक समझौते से अमेरिका को अलग हुए एक साल से ज्यादा का वक्त हो गया है।

    09:28 (IST)09 Jul 2019
    अमेरिका में ब्रितानी राजदूत से नहीं रखेंगे कोई नाता : ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को घोषणा की कि वह देश में ब्रिटेन के राजदूत से अब आगे किसी तरह का संपर्क नहीं रखेंगे। ट्रंप का यह बयान कूटनीतिक ई-मेलों के लीक होने के बाद आया है जिसमें राजदूत ने ट्रंप को ‘‘अकुशल’’ बताया है।  ट्रंप ने राजदूत किम डारोक के बारे में ट्वीट किया, ‘‘मैं राजदूत को नहीं जानता लेकिन अमेरिका में उन्हें कोई पसंद नहीं करता या उनके बारे में किसी के अच्छे विचार नहीं हैं।’’ वहीं ब्रिटेन इस घटना के बाद से रिश्तों में आई दूरी को पाटने की कोशिश में लगा हुआ है।

    08:51 (IST)09 Jul 2019
    कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री का आरोप - विधायकों की खरीद-फरोख्त को बढ़ावा दे रहे राज्यपाल

    कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने सोमवार (8 जुलाई) को राज्यपाल वजुभाई वाला पर आरोप लगाया कि वह राज्य में विधायकों की खरीद-फरोख्त को बढ़ावा दे रहे हैं। परमेश्वर का यह बयान जेडीएस और कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफों और उससे राज्य की गठबंधन सरकार के लिए पैदा हुए खतरे के बीच आया। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि जब विधायक इस्तीफा सौंपने गए थे तो राज्यपाल को उनसे 2 घंटे तक बातचीत करने की कोई जरूरत नहीं थी।

    08:50 (IST)09 Jul 2019
    दिल्ली में सेना के अधिकारी ने पंखे से लटककर ‘आत्महत्या’ की

    भारतीय सेना में सेवारत एक 51 वर्षीय सूबेदार मेजर ने सोमवार को दक्षिणी दिल्ली में अपने कमरे में पंखे से लटक कर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने यह जानकारी दी है। पुलिस ने बताया कि असम के निवासी जे सी बरुआ राजाजी मार्ग स्थित ईआईसी कश्मीरी हाउस में सूबेदार मेजर के रूप में सेवारत थे। उन्होंने कहा कि उनके पास से एक सुसाइड नोट मिला है जिसमें कथित तौर पर उन्होंने लिखा कि इस कदम के लिए किसी को दोषी न ठहराया जाए।

    08:49 (IST)09 Jul 2019
    खराब माली हालत वाले पद्म पुरस्कार विजेताओं को 10,000 रुपये प्रतिमाह की सहायता देगी ओडिशा सरकार

    खराब माली हालत से जूझ रहे पद्म पुरस्कार विजेताओं को ओडिशा सरकार ने हर महीने 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता देने का फैसला लिया है। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने संस्कृति विभाग की ओर से इस संदर्भ में रखे गए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि पटनायक ने ही संस्कृति विभाग से कहा था कि वह पद्म पुरस्कार विजेताओं की माली हालत की समीक्षा करे और इसकी जानकारी दे। पद्म श्री से सम्मानित हलधर नाग, दैतारी नाइक, कमला पुजारी और जितेन्द्र हरीपाल अपने खस्ता माली हालत को लेकर खबरों में थे।

    08:48 (IST)09 Jul 2019
    यूपी एटीएस ने नक्सल गतिविधियों में शामिल होने के संदेह में दंपति को भोपाल से गिरफ्तार किया

    उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने नक्सल गतिविधियों में शामिल होने के संदेह में सोमवार को भोपाल से एक दंपति को गिरफ्तार किया। एटीएस प्रवक्ता ने बताया कि कुछ लोगों के नक्सल गतिविधियों में शामिल होने की सूचना एटीएस को मिल रही थी। उसने आठ लोगों से पूछताछ की और फिर एक दंपति को गिरफ्तार कर लिया। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के विकास कुंज, शाहपुरा से गिरफ्तार दंपति के नाम मनीष श्रीवास्तव और वर्षा उर्फ अनीता श्रीवास्तव है।

    08:30 (IST)09 Jul 2019
    नागपुर में बस और सड़क किनारे खड़े ट्रक के बीच टक्कर, चार लोगों की मौत

    महाराष्ट्र के नागपुर जिले में कुही तालुका में यात्रियों को ले जा रही बस और सड़क किनारे खड़े एक ट्रक के बीच टक्कर में चार लोगों की मौत हो गई और करीब 20 लोग घायल हो गए। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि घटना रविवार रात की है। ट्रक की पीछे की लाइटें बंद थीं और निजी बस का चालक अंधेरे की वजह से उसे देख नहीं सका।

    08:30 (IST)09 Jul 2019
    हरियाणा में 20 आईएएस, 44 एचसीएस अफसरों का तबादला

    हरियाणा सरकार ने प्रशासनिक अमले में भारी फेरबदल करते हुए सोमवार को 20 आईएएस और 44 एचसीएस अधिकारियों के तत्काल प्रभाव से तबादले और तैनाती के आदेश जारी किए। एक सरकारी प्रवक्ता ने सोमवार शाम को बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम को वन विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। राजा शेखर वुन्द्रु को सैनिक एवं अर्द्ध सैनिक कल्याण विभाग का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है।

    08:30 (IST)09 Jul 2019
    टिकटॉक पर तबरेज की हत्या का बदला लेने से जुड़े वीडियो को लेकर मामला दर्ज

    झारखंड के तबरेज अंसारी मॉब लिंचिंग मामले का बदला लेने से जुड़े कथित टिकटॉक वीडियो को लेकर मुंबई पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। इस बीच, यह आरोप लगने के बाद कि वीडियो में दिख रहे लोग जी म्यूजिक कंपनी की एलबमों में काम कर रहे हैं, जी ने उनके साथ अपने वीडियो सभी प्लेटफॉर्म से हटा दिए हैं।

    08:29 (IST)09 Jul 2019
    पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर दूसरी बैठक के लिये भारतीय मीडिया को आमंत्रित किया

    पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर वाघा में होने वाली दूसरी बैठक के लिये भारतीय मीडिया को सोमवार को आमंत्रित किया और कहा कि वीजा के लिये आवेदन किया जा सकता है। बैठक के दौरान करतारपुर गलियारे की रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए मसौदा समझौते पर चर्चा होनी है।

    07:43 (IST)09 Jul 2019
    डोपिंग विवाद में जांच के दायरे में भारोत्तोलक स्वाति सिंह

    भारतीय भारोत्तोलक स्वाति सिंह डोपिंग के मामले अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) की जांच के दायरे में आ गई है। हालांकि महासंघ ने अभी यह साफ नहीं किया कि उन्होंने डोपिंग नियमों का उल्लंघन किया है कि नहीं। महासंघ ने अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी दी है। आईडब्ल्यूएफ ने यह भी नहीं स्पष्ट किया कि स्वाति ने किस प्रतिस्पर्धा ने डोपिंग नियमों को उल्लंघन किया। स्वाति 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक विजेता हैं।

    Next Stories
    1 बुरहान की बरसी पर कश्मीर बंद, अमरनाथ यात्रा की आवाजाही रोकी गई
    2 ऋतु और वनिता : महिला वैज्ञानिकों को चंद्रयान-2 मिशन की कमान
    3 14 साल बाद दिल्ली पहुंचे राज ठाकरे, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से की मुलाकात
    ये पढ़ा क्या?
    X