National Hindi News, 08 August 2019 Updates: पीएम मोदी बोले- अनुच्छेद 370 खत्म होने पर पूरे देश को बधाई

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National Today News in Hindi Updates: विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने अपने सभी मेडिकल टेस्ट क्लियर कर लिए हैं। ऐसे में उम्मीद है कि वह जल्द ही एयर फोर्स दोबारा जॉइन कर लेंगे।

Author नई दिल्ली | Updated: Aug 08, 2019 8:31:23 pm
देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें jansatta.com

जम्मू सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों को तुरंत काम पर लौटने का आदेश दिया है। इस आदेश में कहा गया है, ‘‘जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव के निर्देशानुसार, सभी सरकारी कर्मचारी, जो डिविजनल लेवल, डिस्ट्रिक्ट लेवल और श्रीनगर सचिवालय में कार्यरत हैं, तत्काल प्रभाव से ड्यूटी जॉइन करें।’’

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को मेडिकली फिट घोषित कर दिया गया है। उन्होंने अपने सभी मेडिकल टेस्ट क्लियर कर लिए हैं। ऐसे में उम्मीद है कि वह जल्द ही एयर फोर्स दोबारा जॉइन कर लेंगे। गौरतलब है कि अभिनंदन को देश के तीसरे सबसे बड़े शौर्य सम्मान वीर चक्र से भी सम्मानित किया जा सकता है।

भारतीय खुफिया एजेंसियों ने देश के 7 राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने का बदला लेने की फिराक में हैं। इसके चलते वे पुलवामा जैसा आतंकी हमला कर सकते हैं। खुफिया एजेंसियों की मानें तो उनके निशाने पर कश्मीर घाटी समेत 7 राज्य दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश हैं।

Live Blog

Highlights

    18:47 (IST)08 Aug 2019
    विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान फिट घोषित, जल्द जॉइन करेंगे एयर फोर्स

    विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को मेडिकली फिट घोषित कर दिया गया है। उन्होंने अपने सभी मेडिकल टेस्ट क्लियर कर लिए हैं। ऐसे में उम्मीद है कि वह जल्द ही एयर फोर्स दोबारा जॉइन कर लेंगे। गौरतलब है कि अभिनंदन को देश के तीसरे सबसे बड़े शौर्य सम्मान वीर चक्र से भी सम्मानित किया जा सकता है।

    18:47 (IST)08 Aug 2019
    यूपी सरकार के खिलाफ प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का प्रदर्शन

    शिवपाल सिंह यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान शिवपाल भी मौजूद थे।

    16:47 (IST)08 Aug 2019
    बिजनौर में सड़क हादसा : पांच मरे, तीन घायल

    बिजनौर जिले में आधी रात को हुए एक भीषण सड़क हादसे में पांच लोगों की मौत हो गयी और तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। पुलिस ने बृहस्पतिवार को बताया कि बीती रात लगभग साढेÞ ग्यारह बजे बिजनौर-झालू मार्ग के काली मंदिर चौराहे पर बिजनौर से आ रहा शीरे का टैंकर ब्रेक फेल होने के कारण, दूसरी ओर से आ रहे रेत से भरे ट्रक से जा टकराया। इसी दौरान कोयले से भरा ट्रक भी आकर इन वाहनों से टकरा गया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और क्रेन की मदद से वाहनों को अलग कर पांच शव बाहर निकाले गये। हादसे में तीन व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हुए हैं जिन्हें जिला अस्पताल भेजा गया। 

    16:47 (IST)08 Aug 2019
    पश्चिम महाराष्ट्र में बाढ़ से हालात बिगड़े, सांगली जिला जेल में घुसा पानी

    भारी बारिश और बाढ़ की वजह से पश्चिमी महाराष्ट्र में हालात बिगड़ गए हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि सांगली के जिला जेल में भी पानी घुस गया, जिसकी वजह से प्रशासन ने कैदियों को ऊपरी मंजिल पर स्थानांतरित किया है। पिछले कुछ दिनों से सांगली में हो रही बारिश की वजह से बुधवार को जिला जेल परिसर पानी से घिर गया जहां करीब 370 कैदी हैं।   अतिरिक्त महानिदेशक (कारागार) सुनील रामानंद ने पीटीआई से कहा, ‘‘ जेल में भूतल की बैरकों में घुटनों तक पानी भरा है। हमनें सभी कैदियों को पहली मंजिल पर बनी बैरकों में स्थानांतरित किया है। अभी तक कैदियों को जेल से बाहर स्थानांतरित करने की जरूरत नहीं पड़ी। ’’ पुणे के आयुक्त दीपक म्हैसकर ने बताया कि बुधवार तक पुणे क्षेत्र (पुणे,सतारा, सोलापुर,सांगली और कोल्हापुर जिले) में 1.32 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। 

    16:46 (IST)08 Aug 2019
    बांदा जिले के राजकीय मेडिकल कॉलेज की मान्यता छिनी

    सुरक्षा का मानक पूरा न कर पाने की वजह से बांदा जिले के राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज की मान्यता छिन गयी है। बांदा स्थित राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सालय के प्राचार्य डॉक्टर मुकेश यादव ने बताया कि 104 एकड़ क्षेत्र में बने मेडिकल कॉलेज में 50 से अधिक बहुमंजिला इमारते हैं, लेकिन एक भी सुरक्षाकर्मी तैनात नहीं है। इसी को आधार मानकर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने मौजूदा सत्र की कॉलेज की मान्यता छीन ली है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में वजूद में आये इस कॉलेज में 21 विभाग हैं, लेकिन वरिष्ठ चिकित्सक और शिक्षक न होने की वजह से शिक्षण कार्य भी बाधित हो रहा है, जिससे सैकड़ों छात्र-छात्राओं का भविष्य में है। 

    16:45 (IST)08 Aug 2019
    डोभाल की कश्मीर यात्रा पर दिए बयान के लिए आजाद माफी मांगें :भाजपा

    भाजपा ने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की कश्मीर यात्रा को धनबल से प्रायोजित बताए जाने पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए माफी की मांग की। भाजपा ने कहा कि कांग्रेस नेता के इस बयान का इस्तेमाल पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कर सकता है। संविधान के अनुच्छेद-370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को केंद्र द्वारा खत्म किए जाने के तुरंत बाद एनएसए डोभाल ने आतंकवाद प्रभावित दक्षिण कश्मीर का दौरा किया। वह बुधवार को फुटपाथ पर स्थानीय लोगों के साथ भोजन करते हुए दिखे जिसकी तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। आजाद ने डोभाल के कश्मीर दौरे पर कहा, ‘‘ पैसे देकर आप किसी को भी साथ ला सकते हो।’’   इस टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इस तरह के बयान की उम्मीद पाकिस्तानियों से की जाती है, न कि देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी से।

    16:43 (IST)08 Aug 2019
    महाराष्ट्र में बचाव कार्य में जुटी नौका पलटने से नौ की मौत, चार लापता

    महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित सांगली जिले में बचाव कार्य में जुटी एक नौका के बृहस्पतिवार को एक जलाशय में पलट जाने से नौ लोगों की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए। पुणे मंडलायुक्त दीप म्हाइसेकर ने बताया कि पुणे तहसील के ब्रह्मानल गांव के पास एक निजी नौका बाढ़ पीड़ित करीब 30 लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जा रही थी, तभी यह हादसा हुआ। उन्होंने कहा, ‘‘अभी तक नौ शव बरामद हुए हैं। नौका के पलटने से गिरे करीब 14-15 लोग सुरक्षित बाहर आ गए।’’ मंडलायुक्त ने बताया कि पुलिस अधिकारी और आपदा प्रबंधन कर्मी लापता लोगों का पता लगाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

    14:55 (IST)08 Aug 2019
    सुषमा के निधन से जर्मन गौसेवक हुई दुखी

    पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन से देशभर में देशवासी ही नहीं, बल्कि विदेशी भी भावुक हो रहे हैं। मथुरा के राधाकुण्ड में पिछले चार दशक से गौसेवा कर रहीं पद्मश्री सुदेवी दासी को जैसे ही पूर्व विदेश मंत्री के निधन की जानकारी मिली वो भावुक हो गईं। सुदेवी दासी मूलत: जर्मनी की निवासी हैं। उनका वास्तविक नाम फ्रेडरिक इरिना ब्रूनिंग है। वह यहां आईं तो केवल भ्रमण के इरादे से थीं, लेकिन पहले राधाकृष्ण के प्रेम में पड़कर यहीं रहने लगीं और फिर बाद में कृष्ण प्रेम के चलते ही गौसेवा में रमीं, तो पूरी तरह से यहीं की होकर रह गईं। भारत सरकार ने भी इसी वर्ष उन्हें निष्काम गौसेवा के लिए देश के चौथे सर्वोच्च सम्मान (पद्मश्री) से नवाजा है। 

    14:33 (IST)08 Aug 2019
    मथुरा के एक मकान में तीन युवक छाप रहे थे 500 और 2000 के नकली नोट, गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में पुलिस ने गोविंद नगर थाना क्षेत्र के एक मकान में छापा मारकर तीन युवकों को कथित रूप से नकली नोट छापने के आरोप में पकड़ा है। पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ युवक गायत्री तपोभूमि के पीछे एक मकान में पांच सौ व दो हजार रुपए कीमत के नकली नोट छापकर देहात में खपा रहे हैं। इस कार्रवाई में आरोपियों के पास से एक कलर प्रिंटर बरामद किया है, जिसके बारे में बताया जा रहा है कि उसी से यह नोट छापने का काम चल रहा था। आरोपियों के पास से तीन लाख 12 हजार मूल्य के नकली नोट बरामद किए गए हैं। 

    13:42 (IST)08 Aug 2019
    कुवैत से व्यक्ति ने पत्नी को व्हाट्सएप पर दिया तीन तलाक

    कुवैत में मजदूरी करने वाले एक व्यक्ति ने व्हाट्सएप पर तीन तलाक के जरिए यहां अपनी पत्नी को तलाक दे दिया। पुलिस ने गुरुवार को बताया कि उसकी पत्नी ने उसके तथा ससुराल वालों के खिलाफ दहेज और उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया था, जिसके बाद उसने फोन पर तलाक दे दिया। यह घटना तब सामने आई है, जब कुछ दिन पहले ही संसद ने तीन तलाक को अपराध के दायरे में लाने वाला एक विधेयक पारित किया।

    13:40 (IST)08 Aug 2019
    प्रतिबंधित चैनल, अश्लील वेबसाइट चलाने वाली कंपनी का निदेशक गिरफ्तार

    प्रतिबंधित चैनल और अश्लील वेबसाइट चलाने वाली एक कंपनी के निदेशक को थाना फेस -3 पुलिस ने बीती रात को सेक्टर 63 से गिरफ्तार किया है। इस कंपनी का सीईओ फरार है। नगर पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने गुरुवार को बताया कि बीती रात को एक सूचना के आधार पर थाना फेस-3 पुलिस ने सेक्टर 63 के एच- ब्लॉक में स्थित ‘‘मस्कमैन इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड’’ कंपनी में छापा मारा। उन्होंने बताया कि पुलिस ने कंपनी के निदेशक गजेंद्र सिंह को गिरफ्तार किया। वह दिल्ली के नजफगढ़ का रहने वाला है।

    12:55 (IST)08 Aug 2019
    7 राज्यों में पुलवामा जैसा हमला कर सकता है जैश, कश्मीर का बदला लेने की कोशिश

    भारतीय खुफिया एजेंसियों ने देश के 7 राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने का बदला लेने की फिराक में हैं। इसके चलते वे पुलवामा जैसा आतंकी हमला कर सकते हैं। खुफिया एजेंसियों की मानें तो उनके निशाने पर कश्मीर घाटी समेत 7 राज्य दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश हैं।

    12:28 (IST)08 Aug 2019
    शाह ने येदियुरप्पा से मंत्रिमंडल विस्तार से पहले बाढ़ राहत पर ध्यान देने को कहा

    भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के साथ मिलकर मंत्रिमंडल गठन को अंतिम रूप देने गये कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा अपना नयी दिल्ली का दौरा बीच में ही खत्म कर लौट आए हैं। दरअसल पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उनसे कहा कि वह पहले राज्य में बाढ़ राहत एवं पुनर्वास कार्यों पर ध्यान दें। राज्य के कई हिस्से बाढ़ और भारी वर्षा की चपेट में हैं। येदियुरप्पा ने बुधवार को बेंगलुरु पहुंचने पर संवाददाताओं से कहा, ‘‘ आज शाम पांच बजे मैं राष्ट्रपति से मिलने वाला था, लेकिन अमित शाह ने मुझसे मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर परेशान नहीं होने एवं बेलगावी एवं चार पांच अन्य बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा करने का निर्देश दिया।’’ वह दो दिन की यात्रा पर राष्ट्रीय राजधानी गये थे। मंगलवार को वह केंद्र के समक्ष लंबित कर्नाटक के मुद्दों को देख रहे केंद्रीय मंत्रियों से मिले थे। बुधवार को उन्हें शाह से मिलना था।

    12:27 (IST)08 Aug 2019
    राजस्थान के अनेक स्थानों पर बारिश जारी, तीन जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

    राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर और पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश और राजधानी जयपुर सहित 11 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।    मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान सीकर जिले के श्रीमाधोपुर में 10 सेंटीमीटर, कोटा में 10 सेंटीमीटर, भरतपुर में 10 सेंटीमीटर, कोटा के रामगंजमंडी में 9 सेंटीमीटर, जयपुर के जमवारामगढ में 9 सेंटीमीटर, कोटा के लाडपुरा में 9 सेंटीमीटर, सीकर के दांतारामगढ में 9 सेंटीमीटर, बूंदी में 9 सेंटीमीटर, बांरा के छीपाबडोद में 9 सेंटीमीटर, जयपुर सांगानेर में 9 सेंटीमीटर, बांरा के अंता में 9 सेंटीमीटर, झालावाड के डग में 9 सेंटीमीटर, गंगधार में 8 सेंटीमीटर, जयपुर के नरैना में 8 सेंटीमीटर और अनेक अन्य स्थानों पर 7 सेंटीमीटर से पांच सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। 

    11:58 (IST)08 Aug 2019
    पश्चिम बंगाल: जादवपुर विश्वविद्यालय कश्मीरी छात्रों को तत्काल छात्रावास मुहैया कराएगा

    पश्चिम बंगाल के जादवपुर विश्वविद्यालय ने कश्मीर के करीब 12 नये छात्रों को प्राथमिकता के आधार पर तत्काल छात्रावास मुहैया कराने का फैसला किया है। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार स्रेहमंजू बासु ने बुधवार को यह जानकारी दी। यह फैसला अनुच्छेद 370 हटाने और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 पारित होने के बाद लिया है। 

    11:56 (IST)08 Aug 2019
    खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का निरीक्षक दस हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

    हरियाणा के सोनीपत में बुधवार शाम जिला सतर्कता दल ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षक अमित को सफीयाबाद निवासी मदनलाल से दस हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। सतर्कता विभाग के उप निरीक्षक कटार सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले मदनलाल ने शिकायत की थी कि वह गांव में राशन का डिपो चलाता है और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षक अमित उनकी दुकान में गेहूं का कोटा बढ़ाने की एवज में दस हजार की रिश्वत मांग रहा है। 

    11:55 (IST)08 Aug 2019
    ‘जीवनशैली’ की वजह से नन धर्मसभा से बर्खास्त

    जालंधर डायोसिस के पूर्व बिशप के खिलाफ प्रदर्शन करने वाली केरल की एक नन को फ्रांसिस्कन क्लैरिस्ट कांग्रेगेशन (धर्मसभा) से बर्खास्त कर दिया गया। अपनी जीवनशैली को लेकर धर्मसभा के ''नियमों'' के उल्लंघन के लिए संतोषजनक जवाब नहीं देने पर उन्हें बर्खास्त किया गया है। सिस्टर लकी कलाप्पुरा ने कविताएं लिखी थी और कार खरीदी थी तथा जालंघर डायोसिस के पूर्व बिशप के खिलाफ प्रदर्शन में भी हिस्सा लिया था। पूर्व बिशप दुष्कर्म के आरोपी हैं। यह धर्मसभा रोमन कैथोलिक चर्च के तहत आती है। धर्मसभा ने कहा है कि नन को ‘उचित वैधानिक चेतावनी’ जारी की गई थी, लेकिन उन्होंने इस पर कोई पश्चाताप नहीं जताया।

    10:46 (IST)08 Aug 2019
    सुषमा मेरा एक मजबूत सहारा थीं : सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर

    पाकिस्तानी जेल से अपने भाई सरबजीत सिंह को बाहर निकालने के लिए लगातार संघर्ष करने वाली दलबीर कौर ने कहा कि उनके कठिन दिनों में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज उनके लिए बहुत बड़ी ताकत बन गई थीं। बता दें कि सरबजीत की मौत पाकिस्तान की जेल में 2013 में हो गई थी। कौर ने स्वराज के साथ दिल्ली स्थित बीजेपी कार्यालय में 2005 के दौरान हुई मुलाकात को याद करते हुए कहा, ‘‘मैं उनसे पहली बार सरबजीत मामले को लेकर 2005 में मिली थी। जब उन्होंने मुझसे कहा कि मैं उनके दिल्ली स्थित आवास पर कभी भी मिल सकती हूं तो मैं उनके हावभाव से काफी प्रभावित हुई।’’

    10:34 (IST)08 Aug 2019
    हॉकी इंडिया ने तूफान फोनी से उबरने में मदद के लिए ओडिशा को 31 लाख रुपए दिए

    हॉकी इंडिया ने इस साल आए तूफान फोनी से मची तबाही से उबरने में ओडिशा की मदद के लिए मुख्यमंत्री राहत कोच में बुधवार को 31 लाख रुपए दान दिए। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद और भारतीय ओलंपिक संघ के प्रमुख नरिंदर बत्रा ने बुधवार को यहां ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को चेक सौंपा। जो पैसा दान दिया गया, वह यहां छह से 15 जून तक हुए एफआईएफ पुरुष हॉकी सीरीज फाइनल्स के मैचों के टिकटों की बिक्री से मिला था। एफआईएच सीरीज फाइनल्स से एक महीना पहले तूफान के ओडिशा में तबाही मचाने के बाद हॉकी इंडिया ने वादा किया था कि वह टिकटों की बिक्री से होने वाला सारा मुनाफा मुख्यमंत्री राहत कोष में देगा।

    10:32 (IST)08 Aug 2019
    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने करुणानिधि की प्रतिमा का अनावरण किया

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने द्रमुक के पूर्व प्रमुख करुणानिधि की पहली पुण्यतिथि पर बुधवार को यहां उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। तृणमूल कांग्रेस की शीर्ष नेता ममता ने द्रमुक के अध्यक्ष एम के स्टालिन की मौजूदगी में पार्टी के मुखपत्र "मुरासोली" के परिसर में प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने मरीना बीच पर करुणानिधि के स्मारक पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की। 

    10:00 (IST)08 Aug 2019
    प्रणब मुखर्जी को इसलिए मिल रहा भारत रत्न

    प्रणब मुखर्जी ने भारतीय राजनीति में लंबी पारी खेली है। उन्होंने अपना करियर कोलकाता के डिप्टी अकाउंटेंट जनरल कार्यालय में बतौर क्लर्क शुरू किया था। वह अपनी मेहनत के बल पर राजनीति में आ गए और उन्होंने राजनीति के क्षेत्र में इतना अच्छा काम किया कि देश के राष्ट्रपति बने।

    09:56 (IST)08 Aug 2019
    पूर्व प्रेजिडेंट प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख व भूपेन हजारिका को आज भारत रत्न देंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

    देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान आज (8 अगस्त) पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सामाजिक कार्यकर्ता नानाजी देशमुख और असम के प्रख्यात गायक भूपेन हजारिका को दिया जाएगा। प्रणब मुखर्जी के अलावा बाकी दोनों हस्तियों को यह सम्मान मरणोपरांत दिया जा रहा है। गौरतलब है कि 2019 की शुरुआत में भी भारत रत्न अवॉर्ड की घोषणा हुई थी।

    09:50 (IST)08 Aug 2019
    मप्र में नर्मदा का जल स्तर बढ़ने से डूब का खतरा, नदी किनारे बसे लोगों से क्षेत्र खाली करने की अपील

    मध्यप्रदेश में अच्छी मॉनसूनी बारिश का दौर जारी रहने से सरदार सरोवर बांध के डूब क्षेत्र में आने वाले चार जिलों में नर्मदा का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है और एक स्थान पर तो यह नदी खतरे के निशान से चार मीटर ऊपर बह रही है। इसके बावजूद बांध परियोजना से प्रभावित आबादी की बड़ी तादाद इस नदी के किनारों की अपनी मूल बसाहटों में अब भी डटी है। नतीजतन प्रशासन ने आपातकालीन तैयारियां करने के साथ ही इन लोगों से अपील की है कि वे परियोजना का डूब क्षेत्र खाली कर सुरक्षित स्थानों पर चले जायें। सरदार सरोवर बांध गुजरात में नर्मदा नदी पर बना है। अधिकारियों के मुताबिक बारिश के कारण इस बांध के बैक वाटर का स्तर बढ़ने पर मध्यप्रदेश के बड़वानी, धार, अलीराजपुर और खरगोन जिलों के उन इलाकों के आंशिक रूप से जलमग्न होने का खतरा है, जो नर्मदा के किनारों पर बसे हैं।

    09:33 (IST)08 Aug 2019
    दिल्ली: 25 लाख की फिरौती के लिए पड़ोसी ने बच्चे को मार डाला

    दिल्ली के अमन विहार में एक शख्स ने अपने पड़ोस में रहने वाले मासूम को किडनैप कर लिया। साथ ही, उसके पिता से 25 लाख की फिरौती मांगी। फिरौती नहीं मिलने पर उसने बच्चे का कत्ल कर डाला। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

    09:15 (IST)08 Aug 2019
    हमेशा के लिए हटेगा जम्मू-कश्मीर का अलग झंडा

    केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त कर दिया है। इसी के साथ जल्द ही राज्य के आधिकारिक ध्वज को भी स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।    खबरों के अनुसार, श्रीनगर में सिविल सचिवालय भवन पर तिरंगे के साथ आधिकारिक राजकीय ध्वज अभी भी फहराया जाता है। राज्य का ध्वज गहरा लाल रंग का है, जिसपर तीन सफेद खड़ी पट्टियां और एक सफेद हल चित्रित हैं। ध्वज का लाल रंग 13 जुलाई, 1931 के कश्मीर आंदोलन के रक्तपात को दर्शाता है, ध्वज की तीन पट्टियां राज्य के तीन अलग-अलग खंडों, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख को दर्शाती हैं, तो वहीं हल कृषि के महत्त्व को दर्शाता है। जम्मू-कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत राष्ट्रीय ध्वज के साथ अपने अलग झंडे को फहराने की अनुमति दी गई थी। उल्लेखनीय है कि संसद ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने संबंधी संकल्प को मंजूरी दी।

    08:41 (IST)08 Aug 2019
    ताजमहल में 12 अगस्त को नि:शुल्क प्रवेश

    भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने ईद-उल-जुहा पर तीन घण्टे तक ताजमहल में प्रवेश नि:शुल्क रखने का निर्णय लिया है। इस सुविधा का लाभ देशी-विदेशी सभी पर्यटक उठा सकेंगे।  इस संबंध में अधीक्षण पुरातत्वविद् बसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ईद-उल-जुहा 12 अगस्त को है और ताजमहल में नमाज के लिए इस दिन तीन घण्टे प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। स्वर्णकार ने बताया कि यह अवधि सुबह सात से दस बजे तक रहेगी और इस दौरान सैलानी भी मुफ्त प्रवेश पा सकेंगे। उन्होंने बताया कि सुबह सात से दस बजे तक ताजमहल की पूर्वी एवं पश्चिमी गेट स्थित खिड़कियां बंद रहेंगी।

    08:15 (IST)08 Aug 2019
    नंद नगरी में अपने पड़ोसी की हत्या में शामिल तीन लोग गिरफ्तार

    उत्तरपूर्व दिल्ली के नंदनगरी इलाके में अपने 30 वर्षीय पड़ोसी की कथित हत्या के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आरोपी सुमित (29) और राज (22) नंदनगरी के रहने वाले हैं जबकि तीसरा आरोपी अजय त्यागी (31) मोदी नगर का रहने वाला है। पीड़ित की पहचान विकी के रूप में की गई है। ये तीनों सोमवार से फरार थे और उन्हें गाजियाबाद के लोनी से गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने बताया कि तीन से चार लोगों ने विकी को उसके घर के बाहर सोमवार रात को गोली मार दी। उसे जीटीबी अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। विकी के खिलाफ लूट के चार मामले दर्ज थे। इनमें शाहदरा जिले में तीन और नंदनगरी का एक मामला शामिल है। पूछताछ में इन तीनों ने खुलासा किया है कि विकी का सुमित से दो दिन पहले झगड़ा हुआ था। इससे गुस्साए सुमित ने उसे मार डालने की योजना बनाई। पुलिस ने बताया कि इस हत्याकांड में शामिल चौथा व्यक्ति अभी फरार है। 

    08:14 (IST)08 Aug 2019
    इराक में मारे गए लोगों के परिजनों से महज एक फोन कॉल भर दूर थीं स्वराज

    इराक में 2014 में अगवा हुए और मार डाले गए 39 भारतीय कामगारों का पता लगाने के लिए तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा चार साल तक की गई कड़ी मेहनत को याद करते हुए यहां की एक महिला ने कहा, ‘‘उन्होंने हमारे प्रिय जनों का पता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।’’   इराक में अपने सगे-संबंधियों को खोने वाले परिवारों ने कहा कि स्वराज ने उनकी लगातार मदद की और उनके प्रियजनों के शव वापस लाने में उनकी सहायता की। स्वराज को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए गुरपिंदर कौर ने कहा, ‘‘अन्यथा, हमें उनके बारे में जानने के लिए पूरा जीवन इंतजार करना पड़ता।’’ गुरपिंदर ने इराक में अपने 26 वर्षीय भाई मनजिंदर सिंह को खो दिया था। उल्लेखनीय है कि दिल का दौरा पड़ने के बाद स्वराज का नयी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में मंगलवार रात निधन हो गया।

    07:44 (IST)08 Aug 2019
    भूपेन हजारिका दुनिया के लिए भारत का उपहार हैं : तेज हजारिका

    भूपेन हजारिका के पुत्र तेज हजारिका का कहना है कि उनके पिता दुनिया के लिए भारत का उपहार हैं और मरणोपरांत उन्हें ‘भारत रत्न’ प्रदान किया जाना उनकी असाधारण प्रतिभा की सशक्त राजकीय पहचान है। अपनी इसी मेधा से उन्होंने हर वर्ग के भारतीयों को शिक्षित और प्रेरित किया था। अमेरिका में रह रहे तेज हजारिका भूपेन दा को बृहस्पतिवार को प्रदान किये जाने वाले देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान को ग्रहण करने के लिए यहां आये हुए हैं। भूपेन हजारिका भूपेन दा नाम से लोकप्रिय थे। भूपेन दा कवि, गीतकार, गायक, अभिनेता, पत्रकार, लेखक, फिल्मकार यानी विभिन्न विधाओं का समुच्च्य थे। उन्होंने असम की समृद्ध लोक धरोहर को अपने गानों के माध्यम से सुंदरतापूर्वक व्याख्यायित करके दुनिया के सामने पेश किया। 

    Next Stories
    1 अपनी ‘मां’ को यूं याद कर रहे हैं वे, सुषमा स्वराज को याद कर छलके आंखों से आंसू
    2 श्रद्धालुओं की अटूट आस्था राम जन्मभूमि होने का सबूत
    3 जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म
    यह पढ़ा क्या?
    X