ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 06 June 2019 Updates: पंजाब कांग्रेस में बवालः इधर सिद्धू ने बैठक छोड़ी, उधर छूटा शहरी विकास मंत्रालय, कैप्टन ने बना दिया बिजली मंत्री

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National Today News in Hindi Updates: पंजाब में तकरार के बीच नवजोत सिंह सिद्धू का मंत्रालय बदल दिया गया है। अब तक सिद्धू शहरी विकास मंत्रालय देख रहे थे।

Author नई दिल्ली | Updated: Jun 06, 2019 8:10:39 pm
देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

पंजाब में तकरार के बीच नवजोत सिंह सिद्धू का मंत्रालय बदल दिया गया है। सीएम अमरिंदर सिंह ने उन्हें शहरी विकास की जगह बिजली विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है।

PM मोदी और बिहार सीएम नीतीश कुमार के साथ काम कर चुके चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कोलकाता में ममता बनर्जी से मुलाकात की है। सूत्रों के हवाले से एएनआई ने बताया कि प्रशांत किशोर अब ममता बनर्जी के साथ काम करेंगे। दोनों के बीच पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए काम करने पर सहमति बनी है।

हैदराबादः 12 कांग्रेस विधायकों ने तेलंगाना विधानसभा स्पीकर श्रीनिवास रेड्डी से मुलाकात की और उनसे कांग्रेस विधायकों के सत्ताधारी टीआरएस में विलय पर बातचीत की।

Bihar News Today, 06 June 2019 Live Updates: बिहार से संबंधित हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार (07 जून) को अयोध्या जाएंगे। वे वहां अयोध्या शोध संस्थान में बनी भगवान राम की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

 

Live Blog

Highlights

    20:10 (IST)06 Jun 2019
    नंदकुमार साय बोले- संस्कृत होनी चाहिए देश की आधिकारिक भाषा

    राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंदकुमार साय ने कहा, 'संस्कृत हमारे देश की सबसे पुरानी भाषा है और इसका देश की कई भाषाओं पर प्रभाव है। मेरा मानना है कि भाषा को लेकर तमाम विवादों को खत्म करते हुए इसे आधिकारिक भाषा बनाया जा सकता है। मैं जल्द ही इस मसले पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय से बात करूंगा।'

    18:29 (IST)06 Jun 2019
    NEET में फेल हुई तो लगा लिया मौत को गले

    तमिलनाडु के विलुप्पुरम में रहने वाली एक छात्रा मोनिशा ने NEET परीक्षा में सफलता नहीं मिलने पर खुदकुशी कर ली।

    18:20 (IST)06 Jun 2019
    राहुल-सोनिया से मिला चीन से आया प्रतिनिधिमंडल

    नई दिल्लीः चीन से आए 8 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। इससे पहले इस प्रतिनिधिमंडल ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की।

    17:18 (IST)06 Jun 2019
    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल

    शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। उन्होंने कहा, 'हम श्री गुरुनानक देव जी के 550वें जन्मोत्सव (प्रकाश पर्व) पर आयोजित समारोह से संतुष्ट हैं, लेकिन इसके साथ हम एक कार्यक्रम और जोड़ना चाहते हैं। हम भारत से पाकिस्तान के श्री ननकाना साहिब तक 'नगर कीर्तन' का आयोजन करवाना चाहते हैं।

    16:36 (IST)06 Jun 2019
    Tamil Nadu: पंबन रेल ब्रिज से गिरे 73 साल के शख्स को रेलवे ने किया रेस्क्यू

    रामेश्वरमः पंबन रेल ब्रिज से गिरे 73 वर्षीय पलानीस्वामी को रेलवे स्टाफ ने रेस्क्यू किया। उन्हें रामेश्वरम के अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल उनकी हालत स्थिर है।

    15:56 (IST)06 Jun 2019
    तेलंगाना में कांग्रेस के 12 विधायक TRS ज्वॉइन करने की तैयारी में, विलय के लिए स्पीकर से की मुलाकात

    हैदराबादः 12 कांग्रेस विधायकों ने तेलंगाना विधानसभा स्पीकर श्रीनिवास रेड्डी से मुलाकात की और उनसे कांग्रेस विधायकों के सत्ताधारी टीआरएस में विलय पर बातचीत की।

    15:54 (IST)06 Jun 2019
    PM मोदी की इमरान खान से मुलाकात के कथित कार्यक्रम पर विदेश मंत्रालय ने दिया स्पष्टीकरण

    शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के इतर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान से मुलाकात के कथित कार्यक्रम पर विदेश मंत्रालय ने स्पष्टीकरण दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'मेरी जानकारी के हिसाब से फिलहाल ऐसी कोई बैठक आयोजित करने की योजना नहीं बनी है।'

    15:44 (IST)06 Jun 2019
    अयोध्या में भगवान राम की प्रतिमा का अनावरण करने जाएंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार (07 जून) को अयोध्या जाएंगे। वे वहां अयोध्या शोध संस्थान में बनी भगवान राम की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

    15:19 (IST)06 Jun 2019
    बागपत में युवक की हत्या, गांव में तनाव

    उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के बड़ौत क्षेत्र में तीन युवकों ने एक युवक की उसके घर के सामने ताबड़तोड़ गोलियां मारकर हत्या कर दी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि बुधवार देर रात बावली गांव में प्रवीण और सचिन नामक युवक अपने घर के बाहर खड़े होकर बात कर रहे थे। तभी वहां पहुंचे तीन युवकों ने उन पर ताबड़तोड़ गोली चलाईं। गम्भीर रूप से घायल प्रवीण और सचिन को बड़ौत स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से दोनों को मेरठ रेफर किया गया। उपचार के दौरान प्रवीण (26) की मौत हो गई।

    15:18 (IST)06 Jun 2019
    इलाज से असंतुष्ट मरीज ने डॉक्टर की पत्नी को दिनदहाड़े जान से मार डाला

    मध्य प्रदेश के इंदौर में एक मरीज ने एक निजी क्लीनिक में डॉक्टर की 50 वर्षीय पत्नी की दिनदहाड़े हत्या कर दी और उसके बेटे को घायल कर दिया। बाद में पुलिस ने आरोपी को धर दबोचा। तुकोगंज पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि वारदात के आरोपी की पहचान रफीक रशीद (45) के रूप में हुई है।

    15:17 (IST)06 Jun 2019
    रंजिश को लेकर बच्ची की हत्या, शव कूड़े के ढेर में डाला

    अलीगढ़ के टप्पल इलाके में धन के लेन—देन को लेकर हुए विवाद के कारण तीन साल की एक बच्ची की हत्या करके उसका शव कूड़े के ढेर में डाल दिया गया। मामला दो समुदायों से जुड़ा होने की वजह से मौके पर बड़े पैमाने पर पुलिस बल को तैनात किया गया है।

    15:15 (IST)06 Jun 2019
    अन्नाद्रमुक ने भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ने की कोशिशों का लगाया आरोप

    तमिलनाडु में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि भाजपा के साथ उसके गठबंधन को तोड़ने की कोशिशें की जा रही हैं पर सिर्फ दोस्ती ही नहीं दोनों पार्टियों के बीच विचारधारात्मक निकटता भी है।

    15:15 (IST)06 Jun 2019
    कुंए में फंसे तेंदुए को निकाला गया बाहर

    गुजरात में दाहोद जिले के एक गांव में 36 फुट गहरे एक कुंए में गिर गये ढाई साल के एक तेंदुआ को लकड़ी की सीढ़ी की मदद से बाहर निकाला गया। एक वन अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि यहां से करीब 160 किलोमीटर दूर लिमखेड़ा तहसील के मानली गांव में बुधवार को एक तेंदुआ कुंए में गिर गया था। वन विभाग ने एक अस्थायी सीढ़ी बनायी जिसकी मदद से तेंदुआ आठ घंटे बाद कुंए से निकला।

    14:53 (IST)06 Jun 2019
    कार सड़क के किनारे खड़े ट्रक में जा घुसी, छह व्यक्तियों की मौत

    हरियाणा के जींद में जींद-सफीदों रोड पर तलोड़ा खेड़ी गांव के पास बृहस्पतिवार सुबह एक कार सड़क के किनारे खड़े ट्रक में जा घुसी, जिससे छह व्यक्तियों की मौत हो गई। हादसा इतना भीषण था कि कार के परखच्चे उड़ गए। हादसे में 6 अन्य लोग घायल हुए हैं, जिनमें से पांच की हालत गंभीर है। इन्हें रोहतक पीजीआई रेफर किया गया है। मृतक और घायल सिरसा और उत्तर प्रदेश के शामली के रहने वाले हैं।

    14:51 (IST)06 Jun 2019
    निपाह वायरस : छह संदिग्ध मरीजों की जांच के नतीजे निगेटिव आए

    केरल की स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलजा ने बृहस्पतिवार को कहा कि निपाह वायरस की चपेट में आए छह लोगों के नमूनों के परिणाम निगेटिव आए हैं। इससे संकेत मिलता है कि यह वायरस फैला नहीं है।

    14:50 (IST)06 Jun 2019
    लापता वायु सैनिक की वापसी के लिये परिवार कर रहा प्रार्थना

    असम के जोरहट एयरबेस से अरुणाचल प्रदेश के लिए निकले भारतीय वायुसेना के एएन-32 विमान में सवार वायु सैनिक सूरज सिंह की सकुशल वापसी को लेकर परिजन और जनपदवासी प्रार्थना कर रहे हैं। यह विमान उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद लापता हो गया और अब तक इसका पता नहीं चल पाया है।

    14:49 (IST)06 Jun 2019
    भारतीय कारोबारी ने पाकिस्तान के अत्यंत गरीब जिले में हैंडपंप लगाए

    भारत-पाकिस्तान के बीच पनपे हालिया तनाव से प्रभावित हुए बिना दुबई के एक भारतीय कारोबारी ने पाकिस्तान के दक्षिण-पूर्व सिंध प्रांत के अत्यंत गरीब इलाके में करीब 60 हैंडपंप लगवाए हैं। मीडिया में आई एक खबर के मुताबिक, जोगिंदर सिंह सलारिया ने सोशल मीडिया के जरिए थारपरकर जिले की दुर्दशा जानने के बाद स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं की मदद से वहां करीब 62 हैंडपंप लगवाए हैं। साथ ही उन्होंने लोगों के लिए अनाज की बोरियां भी भिजवाईं।

    14:46 (IST)06 Jun 2019
    कुख्यात इनामी बदमाश मुठभेड़ में ढेर

    प्रतापगढ़ में गुरुवार को राज्य पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के साथ मुठभेड़ में एक लाख रुपये का इनामी बदमाश मारा गया। प्रयागराज क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने संवाददाताओं को बताया कि एसटीएफ लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने सूचना मिलने पर आज सुबह यहां आ रहे एक लाख रुपये के इनामी बदमाश तौकीर और उसके एक साथी को चिलबिला कोट-अमेठी मार्ग पर पकड़ने की कोशिश की तो दोनों ने बल पर गोलियां चलाईं।

    14:45 (IST)06 Jun 2019
    किसान की खेत में करंट लगने से मौत

    राजस्थान के चूरू जिले के सरदारशहर थाना क्षेत्र में गुरूवार को खेत में काम करने के दौरान जमीन में करंट आ जाने से एक किसान की मौत हो गई। पुलिस जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक ईश्वर सिंह ने बताया कि रामसीसर भेड़वालिया गांव के एक खेत में काम कर रहे किसान उदराम जाट (21) की जमीन में करंट आ जाने से मौत हो गई।

    14:45 (IST)06 Jun 2019
    सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों का प्रसार बढ़ने के बाद श्रीलंका ने प्रस्तावित किया नया कानून

    श्रीलंका सरकार सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें और घृणा भाषण फैलाने वाले लोगों के लिए पांच साल के कारावास की सजा का प्रावधान करेगी। श्रीलंका सरकार ने ईस्टर पर हुए आत्मघाती हमलों के बाद आॅनलाइन दुष्प्रचार एवं घृणा बढ़ने के मद्देनजर बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी। सरकार के बयान के अनुसार कैबिनेट ने संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसके तहत अपराधी को 10 लाख रुपए जुर्माना भी भरना होगा।

    13:24 (IST)06 Jun 2019
    बेल्लारी जाने की अनुमति संबंधी जनार्दन रेड्डी की याचिका पर शुक्रवार को होगी सुनवाई

    उच्चतम न्यायालय कर्नाटक के पूर्व मंत्री एवं खनन कारोबारी जी जनार्दन रेड्डी की बेल्लारी जाने की अनुमति के लिये दायर याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। करोड़ों रुपए के अवैध खनन मामले के आरोपी रेड्डी ने अपने अस्वस्थ ससुर से मिलने के लिए कर्नाटक के बेल्लारी जाने की अनुमति मांगी है।

    13:23 (IST)06 Jun 2019
    ऑस्ट्रेलियाई कार्डिनल की दोषिसिद्धि बरकरार रखी जानी चाहिए: अभियोजक

    ऑस्ट्रेलियाई अभियोजकों ने बृहस्पतिवार को अदालत में कहा कि बच्चों के यौन शोषण मामले में एक रोमन कैथोलिक कार्डिनल की दोषसिद्धि बरकरार रखी जानी चाहिए। कार्डिनल जॉर्ज पेल (77) ऐसा सबसे वरिष्ठ कैथोलिक है जिसे बच्चों के यौन शोषण मामले में दोषी ठहराया गया है। उसने दोषसिद्धि को विक्टोरिया राज्य के ‘कोर्ट ऑफ अपील’ में चुनौती दी है। वह दूसरे दिन सुनवाई के लिए पहुंचा।

    13:20 (IST)06 Jun 2019
    पेट में दर्द की वजह से प्रज्ञा ठाकुर अस्पताल में भर्ती, बाद में मिली छुट्टी

    भोपाल से नवनिर्वाचित सांसद प्रज्ञा ठाकुर को पेट में दर्द की वजह से बुधवार की रात अस्पताल में भर्ती कराया गया और बृहस्पतिवार की सुबह उन्हें छुट्टी दे दी गई। प्रज्ञा 2008 के मालेगांव विस्फोट मामले में आरोपी हैं और इस सप्ताह उन्हें मुंबई की एक विशेष अदालत में पेश होने का आदेश दिया गया था। उनकी करीबी सहायक उपमा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि प्रज्ञा ठाकुर को पेट में दर्द की वजह से बुधवार की रात अस्पताल में भर्ती कराया गया और बृहस्पतिवार की सुबह उन्हें छुट्टी दे दी गई।

    13:18 (IST)06 Jun 2019
    मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ से मिले पीएम मोदी
    12:30 (IST)06 Jun 2019
    धोनी के मकान में चोरी के मामले में तीन लोग गिरफ्तार

    क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के नोएडा स्थित मकान में हुई चोरी के मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से चोरी किया गया एलईडी टीवी और अन्य सामान बरामद किया गया है। धोनी ने यह मकान किराए पर दिया हुआ है।

    12:01 (IST)06 Jun 2019
    दिल्ली मेट्रो की वॉयलेट लाइन पर सेवा प्रभावित

    दिल्ली मेट्रो की वॉयलेट लाइन के एक हिस्से पर बृहस्पतिवार को मेट्रो सेवाओं में आधे घंटे की देरी हुई। अधिकारियों ने बताया कि कुछ तकनीकी खरीबी आ जाने के चलते सेवाएं प्रभावित हुईं। वॉयलेट लाइन दिल्ली के कश्मीरी गेट स्टेशन को फरीदाबाद के राजा नाहर सिंह स्टेशन से जोड़ती है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘नेहरू प्लेस और बदरपुर स्टेशन के बीच सेवाओं में देरी हुई।’’

    12:00 (IST)06 Jun 2019
    पुलिया से टकराई निजी बस, दो यात्रियों की मौत, छह जख्मी

    उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले के खुटार क्षेत्र में गुरुवार को दिल्ली से बहराइच जा रही एक निजी बस के पुलिया से टकराने से दो यात्रियों की मौत हो गई और छह अन्य गम्भीर रूप से घायल हो गए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि खुटार थाना क्षेत्र स्थित तिकुनिया टोल टैक्स के पास सुबह बस एक पुलिया से जा टकराई। इस हादसे में बाबू (35) और कुलदीप (19) की मौके पर ही मौत हो गयी।

    11:50 (IST)06 Jun 2019
    गुजरात में लगे भूकंप के झटके

    उत्तरी गुजरात के बनासकांठा और उसके आसपास के जिलों में बुधवार रात 4.3 तीव्रता के भूंकप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, इसमें जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। गांधीनगर के इंस्टिट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च की ओर से जारी आंकड़ों में कहा गया कि भूकंप के झटके रात 10:31 बजे लगे। भूकंप का केंद्र बनासकांठा जिले के पालनपुर शहर से 31 किलोमीटर उत्तर पूर्व में था। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद बनासकांठा, मेहसाणा और साबरकांठा में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। अहमदाबाद के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के हल्के-फुल्के झटके महसूस किए गए।

    11:16 (IST)06 Jun 2019
    पाकिस्तान में ईद पर हुई झड़प में 10 लोगों की मौत

    पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में ईद की नमाज के बाद दो प्रतिद्वंद्वी समूहों ने एक-दूसरे पर अंधाधुंध गोलीबारी कर दी जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हो गए। यह घटना मुल्तान जिले की जलालपुर पीरवाला तहसील में बुधवार को हुई। जियो न्यूज की खबर के मुताबिक एक विवाद के बाद दोनों समूह ताबड़तोड़ गोलियां चलाने लगे।

    11:15 (IST)06 Jun 2019
    मुजफ्फरनगर में ईद की नमाज को लेकर दो गुटों में झड़प, 10 घायल

    मुजफ्फनगर में भोपा थाना क्षेत्र के एक गांव में ईद की नमाज को लेकर दो गुटों के बीच हुई झड़प में कम से कम 10 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि यह घटना बेहड़ा थ्रू गांव में बुधवार को हुई जब दो गुट नमाज पढ़ने को लेकर हुए विवाद के कारण आपस में भिड़ गए। पुलिस ने बताया कि दोनों गुटों के लोगों ने एक-दूसरे को लाठियों से पीटा और पथराव किया। उन्होंने बताया कि पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रण में किया। एहतियात के तौर पर बड़ी संख्या में अतिरिक्त बल तैनात किया गया है।

    10:24 (IST)06 Jun 2019
    हरदोई में बड़ा हादसा, ट्रक-ट्रैक्टर ट्रॉली की टक्कर में 6 की मौत, 30 घायल

    उत्तर प्रदेश के हरदोई में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहां तेज रफ्तार ट्रक ने ट्रैक्टर-ट्रॉली को मार दी। इस हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 30 लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि ट्रक की टक्कर से ट्रैक्टर-ट्रॉली के परखच्चे उड़ गए।

    10:14 (IST)06 Jun 2019
    भारत का खौफ, पाकिस्तान ने हाफिज सईद को नमाज पढ़ने से रोका

    मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद को ईद के मौके पर बुधवार (5 जून) को लाहौर के मशहूर गद्दाफी स्टेडियम में नमाज नहीं पढ़ने की इजाजत दी गई। ऐसे में हाफिज सईद ने जौहर कस्बे में अपने घर के पास बनी एक स्थानीय मस्जिद में नमाज अदा की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान ने यह कार्रवाई भारत के खौफ के चलते की।

    09:46 (IST)06 Jun 2019
    जयपाल ने दक्षिण एशियाई लोगों में बढ़ रहीं हृदय संबंधी बीमारियों से निपटने के लिए पेश किया विधेयक

    कांग्रेस की भारतीय-अमेरिकी सदस्य प्रमिला जयपाल ने बुधवार को अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में एक द्विदलीय विधेयक पेश किया जिसका मकसद भारतीयों समेत दक्षिण एशियाई समुदाय में चिंताजनक दर से बढ़ रहीं हृदय संबंधी बीमारियों के बारे में जागरुकता पैदा करना और इन्हें रोकने के लिए कदम उठाना है। कांग्रेस के रिपब्लिकन सदस्य जो विल्सन ने ‘साउथ एशियन हार्ट हेल्थ अवेयरनेस एंड रिसर्च एक्ट’ विधेयक को सह प्रायोजित किया है।

    09:45 (IST)06 Jun 2019
    महात्मा गांधी ने पर्यावरण की समस्या को उस वक्त समझा, जब यह चिंता का बड़ा विषय नहीं था : भारतीय राजदूत

    इजराइल में भारत के राजदूत पवन कपूर ने कहा कि वायु प्रदूषण भारत में मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक है जबकि इसी देश के महात्मा गांधी ने पर्यावरण संबंधी समस्याओं को उस वक्त समझा था जब यह लोगों के लिए चिंता का इतना बड़ा विषय नहीं था। कपूर ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस और महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष मनाने के लिए किबुट्ज नान (कृषि समुदाय) एवं भारत के अन्य समर्थकों के साथ मिलकर पौधे लगाए।

    09:44 (IST)06 Jun 2019
    शरणार्थी बच्चों के लिए अंग्रेजी की कक्षाओं, कानूनी सेवाओं में कटौती

    अमेरिकी सरकार के संरक्षण में रह रहे शरणार्थी बच्चे अब अंग्रेजी भाषा का कोर्स नहीं कर पाएंगे और न ही कानूनी सेवाओं तक उनकी पहुंच हो सकेगी। अधिकारियों ने बुधवार को जानकारी दी कि इन सेवाओं का भुगतान करने वाली एजेंसी ने पर्याप्त निधि न होने का हवाला देते हुए यह फैसला किया है।

    08:34 (IST)06 Jun 2019
    पश्चिम बंगाल में TMC के एक और कार्यकर्ता की हत्या, BJP समर्थकों पर पीट-पीटकर मारने का आरोप

    पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में बुधवार (5 जून) को टीएमसी के एक और कार्यकर्ता की हत्या होने का मामला सामने आया है। कार्यकर्ता की पहचान अजिजार रहमान के रूप में हुई है। बता दें कि राज्य में इस तरह का यह दूसरा मामला है।

    07:50 (IST)06 Jun 2019
    डीयू दाखिला 2019 : 2.29 लाख से अधिक छात्रों ने स्रातक पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण कराया

    दिल्ली विश्वविद्यालय के दाखिला पोर्टल पर स्रातक पाठ्यक्रमों के लिए बुधवार तक 2.29 लाख से अधिक छात्र पंजीकरण करा चुके हैं। विश्वविद्यालय ने यह जानकारी दी। पंजीकरण की प्रक्रिया 30 मई को शुरू हुई थी और 14 जून तक चलेगी। बुधवार तक पोर्टल पर 2,29,837 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया जबकि 1,28,787 ने भुगतान कर दिया। विश्वविद्यालय ने तीन जून से परास्रातक पाठ्यक्रमों के लिए भी पंजीकरण शुरू कर दिया है।

    07:49 (IST)06 Jun 2019
    सोमालिया में 20 लाख लोगों की भुखमरी से हो सकती है मौत: संयुक्त राष्ट्र

    संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के एक आपात राहत समन्वयक ने कहा कि यदि सोमालिया को तुरंत अंतरराष्ट्रीय मदद नहीं भेजी गई तो गर्मी के मौसम के अंत तक 20 लाख से अधिक पुरुष , महिलाएं और बच्चों की भुखमरी से मौत हो सकती है। यूएन के अंडरसेक्रेटरी - जनरल मार्क लोकॉक ने कहा कि सूखा पड़ने के बाद सोमालिया को करीब 70 करोड़ डॉलर की जरूरत है। बारिश नहीं होने से पशुओं की मौत हो रही है और फसल बर्बाद हो चुकी है।

    Next Stories
    1 नीतीश कुमार ने इशारों में गिरिराज सिंह पर साधा निशाना, बताया ऐसे लोग ‘अधार्मिक’
    2 लापता विमान के पायलट मोहित के पिता ने कहा – मुझे हर हाल में बेटा वापस चाहिए
    3 सर क्रीक में पाकिस्तान की नई हलचल: दो नए पोस्ट बनाए, मरीन बटालियन और एयर डिफेंस सिस्टम की भी तैनाती
    ये पढ़ा क्या?
    X