ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 01 October 2019: सत्य के राह पर चले BJP फिर करे महात्मा गांधी की बात, प्रियंका गांधी का तंज

Gandhi Jayanti News, हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National News in Hindi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री की 115वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके साथ उन्होंने उनके साहस एवं दृढ़ निश्चय को भी याद किया।

live-news-3-620x400 2देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस द्वारा आयोजित ‘मौन यात्रा’ में शामिल होने लखनऊ पहुंची थी। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर बुधवार (02 अक्टूबर) को निशाना साधा और कहा कि पहले उन्हें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मार्ग पर चलना चाहिए बाद में उनके बारे में बात करना चाहिए। कांग्रेस महासचिव बुधवार को राजधानी के शहीद स्मारक पहुंची। यहां पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। पार्टी की तरफ से आयोजित ‘मौन यात्रा’ शहीद स्मारक से जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा तक जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (02 अक्टूबर) को लाल बहादुर शास्त्री की 115वीं जयंती पर उनके साहस एवं दृढ़ निश्चय को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर मोदी ने ट्वीट किया, ‘जय जवान जय किसान’ के उद्घोष से देश में नव-ऊर्जा का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।’ प्रधानमंत्री ने शास्त्री पर एक छोटा वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें उन्होंने शास्त्री के साहस एवं दृढ़ निश्चय और खादी के लिए उनके प्रेम का जिक्र किया। बता दे कि शास्त्री जी का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में 1904 में हुआ था।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार ( 1 अक्टूबर) को कहा कि आरएसएस, भाजपा तथा उसके नेताओं द्वारा आज महात्मा गांधी का नाम लिया जाना गांधी और कांग्रेस के विचारों की विजय है। उन्होंने कहा, ‘‘आरएसएस, भाजपा और उनके नेताओं को गांधी का नाम लेना पड़ रहा है, यह हमारी नीतियों, कार्यक्रमों और सिद्धांतो की विजय है।’’वह यहां महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के विशेष अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद आज देश जिस स्थिति में गुजर रहा है, वह चिंता का विषय है। लोकतंत्र खतरे में है। पूरे देश में भय और हिंसा का माहौल है।

Bihar: बिहार की राजधानी पटना में जलजमाव के बीच एक बड़ा हादसा हुआ। मंगलवार को यहां दिनकर गोलंबर इलाके में नाला रोड पर स्थित एक पेट्रोल पंप पर आग लग गई। बता दें कि लंबे समय से पटना समेत बिहार के अधिकांश इलाकों में भारी बारिश जारी है।

पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने विवादित राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) को लेकर राज्य में दहशत फैलाने के लिए मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेदार ठहराया।मित्रा ने संवाददाताओं से कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री का इस तरह से दहशत फैलाना ‘असंवैधानिक’ है और बंगाल की जनता उन्हें मुहंतोड़ जवाब देगी।

 

Live Blog

Highlights

    14:23 (IST)02 Oct 2019
    रेल स्वच्छता सर्वेक्षण में जयपुर सबसे आगे

    रेल स्वच्छता सर्वेक्षण में 720 रेलवे स्टेशन शामिल थे। इनमें जयपुर, जोधपुर, दुर्गापुर स्टेशनों को शीर्ष तीन स्थान मिले हैं। बता दें कि यह सर्वेक्षण केंद्र सरकार की गई थी।

    12:30 (IST)02 Oct 2019
    दिल्ली में आज हो सकती है हल्की बारिश

    राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार (02 अक्टूबर)  की सुबह उमस भरी रही। मौसम विभाग ने शाम तक हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक था। आर्द्रता 85 प्रतिशत रही। मौसम विभाग ने शाम को बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश का अनुमान जताया है। अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द बना रहेगा।

    11:47 (IST)02 Oct 2019
    सोनिया, मनमोहन और राहुल ने बापू को श्रद्धांजलि दी

    महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही कांग्रेस दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय से राजघाट तक पदयात्रा भी निकालेगी जिसमें राहुल गांधी शामिल होंगे। मनमोहन और सोनिया ने राजघाट पहुंचकर बापू की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, '150वीं जयंती पर महात्मा गांधी जी को मेरी श्रद्धांजलि। राष्ट्रपिता ने अपने विचार और कर्म से हमें यह बताया कि पूरी मानवता के लिए प्रेम और अहिंसा ही दमन, अत्याचार तथा घृणा को पराजित करने का एकमात्र रास्ता है।'

    10:33 (IST)02 Oct 2019
    उप राष्ट्रपति ने बापू और शास्त्री को श्रद्धा सुमन अर्पित किए

    उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर बुधवार (02 अक्टूबर) को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए देशवासियों से उनके बताए मार्ग पर चलने की बात कही। नायडू ने 150वीं गांधी जयंती के अवसर पर बापू की समाधि ‘राजघाट’ और शास्त्री की समाधि ‘विजय घाट’ पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

    09:55 (IST)02 Oct 2019
    प्रधानमंत्री मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (02 अक्टूबर) को लाल बहादुर शास्त्री की 115वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मोदी ने ट्वीट किया, ‘जय जवान जय किसान’ के उद्घोष से देश में नव-ऊर्जा का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।’

    09:09 (IST)02 Oct 2019
    प्रधानमंत्री मोदी ने बापू को राजघाट पर दी श्रद्धांजलि

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बुधवार (02 अक्टूबर)  को राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी राष्ट्रपिता को पुष्पांजलि अर्पित की। बता दे कि भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों ने इस अवसर पर कई समारोह आयोजित किए जाने की योजना बनाई है।

    08:08 (IST)02 Oct 2019
    कांग्रेस नेता के भाई सहित 12 लोगों के खिलाफ आतंकवादियों से संबंध होने के आरोप में मामला दर्ज

    कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के भाई सहित 12 लोगों के खिलाफ जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के साथ संबंध होने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। अधिकारियों ने मंगलवार (01 अक्टूबर) को बताया कि मामले दो अलग अलग एफआईआर के जरिए दर्ज किए गए हैं। पहली प्राथमिकी में छह लोगों के नाम हैं और उन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया हैं वहीं दूसरी प्राथमिकी में जिसमें प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री जी एम सरूरी के भाई मोहम्मद शफी साहित छह अन्य लोगों के नाम हैं। आरोपी अभी फरार हैं। उनकी तलाश की जा रही है।

    06:00 (IST)02 Oct 2019
    बंगाल में लोगों में दहशत फैलाने के लिए शाह जिम्मेदार : अमित मित्रा

    पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने विवादित राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) को लेकर राज्य में दहशत फैलाने के लिए मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेदार ठहराया।

    04:25 (IST)02 Oct 2019
    जाति मामले में जोगी को राहत नहीं

    छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी को जाति के मामले में हुई प्राथमिकी पर कोई राहत नहीं दी है।  राज्य के महाधिवक्ता सतीश चन्द्र वर्मा ने बताया कि उच्चस्तरीय छानबीन समिति ने पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रमुख अजीत जोगी को आदिवासी न मानते हुए उनके जाति प्रमाण पत्र को इस वर्ष 23 अगस्त को रद्द कर दिया था।

    03:31 (IST)02 Oct 2019
    पाक के साथ कोई मुस्लिम देश नहीं : भाजपा

    नरेंद्र मोदी सरकार के जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे के प्रावधान को समाप्त करने के निर्णय के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने के प्रयास के बीच भाजपा ने मंगलवार को जोर दिया कि कोई प्रमुख मुस्लिम देश इस्लामाबाद के साथ नहीं है क्योंकि वे इसे भारत का आंतरिक विषय मानते हैं ।

    02:42 (IST)02 Oct 2019
    पलामू में आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाओं की मौत, पांच लोग घायल

    पलामू जिले के चैनपुर थाना के बोंड़ी गांव में मंगलवार अपराह्न करीब डेढ़ बजे आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाओं की घटनास्थल पर ही मौत हो गई तथा पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

    01:00 (IST)02 Oct 2019
    ताज की सुरक्षा में बड़ी चूक, चीनी पर्यटक ने उड़ाया ड्रोन

    एक चीनी पर्यटक को ताजमहल के ऊपर ड्रोन उड़ाते हुए पकड़ लिया गया और लिखित में माफीनामा सौंपे जाने के बाद ही पुलिस ने उसे रिहा किया। सूत्रों ने बताया कि ताजमहल के ऊपर ड्रोन उड़ता देख सुरक्षार्किमयों में हड़कंप मच गया । हालांकि तुरंत ही पुलिस ने ड्रोन उड़ाने वाले चीनी पर्यटक को पकड़ लिया और उससे पूछताछ की गई। 

    00:19 (IST)02 Oct 2019
    भारत भूमि की भक्ति करने वाला ही हिन्दू : भागवत

    आरएसएस द्वारा किसी ‘‘वाद’’ पर चलने की बात से साफ इंकार करते हुए इसके प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को दावा किया कि संगठन में एक ही विचारधारा सतत रूप से चलती चली आयी है कि जो ‘‘भारत भूमि की भक्ति ’’ करता है, वही ‘‘हिन्दू’’ है।

    23:30 (IST)01 Oct 2019
    कुएं में उतरे तीन लोगों की जहरीली गैस से मौत

    जिले के जिगना क्षेत्र में मंगलवार को पम्प लगाने के लिये कुएं में उतरे तीन लोगों की जहरीली गैस के कारण मौत हो गई।पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि गनौरा गांव में तौलनपाल (30) और उसका चचेरा भाई लालमणि (28) कुएं से पानी निकालने के लिये टुल्लू पम्प लगा रहे थे। पम्प ठीक से फिट न हो पाने पर तौलनपाल कुएं में उतरा जहां जहरीली गैस के कारण उसकी हालत बिगड़ने लगी।

    23:25 (IST)01 Oct 2019
    धीरज विलासराव देशमुख लातुर विधानसभा से लड़ेंगे चुनाव
    22:51 (IST)01 Oct 2019
    वर्षा जनित हादसों में सात और लोगों की मौत : आंकड़ा 111 तक पहुंचा

    उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश के कारण हुए हादसों में कम से कम सात और लोगों की मौत हो गई। प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक वर्षाजनित हादसों में सात और लोगों की मौत के साथ पिछले 25 सितंबर से अब तक ऐसी घटनाओं में मरने वालों की संख्या 111 हो गई है।

    22:49 (IST)01 Oct 2019
    द्रमुक ने तमिल भाषा की प्रशंसा करने पर मोदी का आभार जताया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्राचीन भाषा के रूप में तमिल की सराहना किए जाने के एक दिन बाद द्रमुक प्रमुख एम के स्टालिन ने मंगलवार को इसका स्वागत किया और तमिल को केंद्र सरकार की आधिकारिक भाषाओं में से एक घोषित करने की मांग की ।

    19:08 (IST)01 Oct 2019
    मंदसौरः लगातार बारिश से बिल्डिंग गिरी
    19:02 (IST)01 Oct 2019
    Bihar: पटना में पेट्रोल पंप पर आग लगी

    Bihar: बिहार की राजधानी पटना में जलजमाव के बीच एक बड़ा हादसा हुआ। मंगलवार को यहां दिनकर गोलंबर इलाके में नाला रोड पर स्थित एक पेट्रोल पंप पर आग लग गई।

    18:13 (IST)01 Oct 2019
    Karnataka: ट्रक-कार की टक्कर में चार लोगों की मौत

    Karnataka: दक्षिण कन्नड़ जिले में एक ट्रक और कार की टक्कर में मौत हो गई। हादसा जिले के सुलिया इलाके में हुआ।

    17:23 (IST)01 Oct 2019
    केरल सीएम को राहुल गांधी की चिट्ठी- सही समय पर पहुंचाएं मदद

    वायनाड के सांसद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने राज्य में आई बाढ़ के संबंध में उम्मीद जताई कि राज्य सरकार उचित समय सीमा के भीतर पीड़ितों को मदद राशि उपलब्ध कराएगी।

    17:05 (IST)01 Oct 2019
    1 मिनट में खाई 6 इडली, 60 साल की महिला ने जीता खिताब

    मैसूर के दशहरा उत्सव में एक 60 साल की महिला ने 1 मिनट में छह इडली खाकर अनोखी प्रतियोगिता में पहला अपने नाम कर ली।

    16:15 (IST)01 Oct 2019
    इन लोगों को नहीं छोड़ना होगा भारत: शाह

    कोलकाता में अमित शाह ने कहा- मैं आज हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध और ईसाई शरणार्थियों को आश्वस्त करना चाहता हूं, आपको केंद्र द्वारा भारत छोड़ने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। अफवाहों पर विश्वास न करें। NRC से पहले, हम नागरिकता संशोधन विधेयक लाएंगे, जिससे इन लोगों को भारतीय नागरिकता प्राप्त होगी

    16:14 (IST)01 Oct 2019
    अमित शाह ने कहा- भरोसा दिलाता हूं एक-एक घुसपैठिए को भारत से बाहर करेंगे

    अमित शाह: दीदी (ममता बनर्जी) कह रही हैं कि पश्चिम बंगाल में NRC नहीं होने देंगे, लेकिन मैं आपको आश्वस्त कर रही हूं, भारत में हर घुसपैठियों को दरवाजा दिखाया जाएगा। आप जानते हैं कि जब वह विपक्ष में थी और वामपंथी सत्ता में थे, तो वे कहते थे कि घुसपैठियों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर होना चाहिए।

    15:48 (IST)01 Oct 2019
    एयर मार्शल एचएस अरोड़ा बने वायुसेना उप प्रमुख

    एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा ने मंगलवार को वायुसेना उप प्रमुख के पद का प्रभार संभाल लिया। एयर मार्शल अरोड़ा को दिसंबर 1981 में भारतीय वायुसेना की युद्धक इकाई में शामिल किया गया था। उन्हें वायुसेना के आधुनिक तथा अन्य लड़ाकू विमानों को उड़ाने का काफी अनुभव है।

    15:48 (IST)01 Oct 2019
    न्यायालय ने मथुरा में यमुना नदी के प्रदूषण पर केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से रिपोर्ट मांगी

    उच्चतम न्यायालय ने मथुरा में यमुना नदी में प्रदूषण की स्थिति पर केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को अपनी रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है। न्यायालय ने नदी की सफाई के लिये उठाये जाने वाले कदमों के बारे में भी बोर्ड से जानकारी मांगी है। न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा और न्यायमूर्ति रवीन्द्र भट्ट की पीठ ने केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को यह रिपोर्ट छह सप्ताह के भीतर पेश करने का निर्देश दिया है। इस रिपोर्ट में सुझाव भी होंगी।

    15:13 (IST)01 Oct 2019
    Tajmahal में ड्रोन उड़ा रहा था चीनी पर्यटक, हिरासत में लिया

    ताजमहल की सुरक्षा में एक बार फिर सेंध लगने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि यहां एक चीनी पर्यटक बिना अनुमति लिए ड्रोन उड़ा रहा था। मामले की जानकारी मिलते ही उसे हिरासत में ले लिया गया। 

    14:28 (IST)01 Oct 2019
    जम्मू बस स्टैंड के पास मिला 15 किलो विस्फोटक, एक संदिग्ध भी दबोचा

    Gandhi Jayanti से एक दिन पहले जम्मू बस स्टैंड के पास मंगलवार (1 अक्टूबर) को 15 किलो विस्फोटक बरामद हुआ है। इसके बाद सुरक्षा बलों ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। साथ ही, एक संदिग्ध को पकड़ लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। माना जा रहा है कि आतंकियों ने शहर को दहलाने की साजिश रची थी, लेकिन सुरक्षा बलों की मुस्तैदी के चलते बड़ा हमला टल गया।

    14:08 (IST)01 Oct 2019
    हनी ट्रैप: अदालत ने पांचों महिला आरोपियों को 14 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा

    मध्यप्रदेश के बहुचर्चित  ‘हनी ट्रैप’ (मोहपाश) मामले की पांचों महिला आरोपियों को मंगलवार को एक स्थानीय अदालत ने 14 अक्टूबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया। पुलिस हिरासत की अवधि पूरी होने के बाद आरती दयाल, मोनिका यादव, श्वेता विजय जैन, श्वेता स्वप्निल जैन और बरखा सोनी को प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट (जेएमएफसी) मनीष भट्ट के समक्ष पेश किया गया। अदालत ने पांचों आरोपियों को 14 अक्टूबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया।

    13:03 (IST)01 Oct 2019
    लता मंगेशकर ने इंस्टाग्राम पर दी दस्तक

    सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर ने नई पीढ़ी के साथ कदमताल करते हुए इंस्टाग्राम पर भी अपना अकाउंट बना लिया है। गायिका ने सोमवार रात दो तस्वीरें साझा कर अपने प्रशंसकों को इंस्टाग्राम से जुड़ने की जानकारी दी। लता ने उनके जीवन पर आधारित किताब ‘दीदी और मैं’ के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, ‘‘ नमस्कार, आज पहली बार आप सबसे इंस्टाग्राम पर जुड़ रही हूं।’’

    13:03 (IST)01 Oct 2019
    कलकत्ता उच्च न्यायालय ने राजीव कुमार को अग्रिम जमानत दी

    कलकत्ता उच्च न्यायालय ने करोड़ों रुपये के चिटफंड घोटाले में कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को मंगलवार को अग्रिम जमानत देते हुए कहा कि यह ऐसा मामला नहीं है, जिसमें हिरासत में लेकर पूछताछ की जाए। न्यायमूर्ति एस मुंशी और न्यायमूर्ति एस दासगुप्ता की पीठ ने कहा कि अगर इस मामले के संबंध में कुमार को गिरफ्तार किया जाता है तो भी उन्हें 50-50 हजार रुपये के निजी मुचलके पर सक्षम अदालत से जमानत पर रिहा कर दिया जाएगा।

    12:21 (IST)01 Oct 2019
    राहुल गांधी बोले- जयशंकर जी, प्रधानमंत्री को कूटनीति के बारे में थोड़ा बताइए

    ''हाउडी मोदी'' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ''अब की बार ट्रंप सरकार'' वाली टिप्पणी पर विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को तंज कसते हुए कहा कि जयशंकर को प्रधानमंत्री को कूटनीति के बारे में थोड़ी जानकारी देनी चाहिए। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''''जयशंकर जी, हमारे प्रधानमंत्री की अक्षमता पर पर्दा डालने के लिए धन्यवाद। ट्रंप का समर्थन करने से डेमोक्रेट के साथ भारत के लिए परेशानियां पैदा हुई हैं। ''''

    12:14 (IST)01 Oct 2019
    पांच वर्षीय बच्ची के बलात्कार के आरोपी को 15 साल की सजा

    पोक्सो की एक विशेष अदालत ने 35 वर्षीय एक व्यक्ति को पांच साल की बच्ची से बलात्कार करने के मामले में 15 साल कैद की सजा सुनाई है। पोक्सो अधिनियम के तहत दर्ज कराए मामले की सुनवाई के लिए गठित की गई विशेष अदालत के न्यायाधीश संजीव कुमार तिवारी ने सोमवार को आरोपी नरेश को भादंवि की धारा 376 और पोक्सो की प्रासंगिक धाराओं के तहत दोषी ठहराया। न्यायाधीश ने दोषी पर 30,000 रुपए का जुर्माना भी लगाया है, जिसमें से 25,000 रुपए पीड़िता के परिवार को दिए जाएंगे।

    11:22 (IST)01 Oct 2019
    पालघर में मिले 13 करोड़ से ज्यादा के हथियार, यह थी साजिश

    महाराष्ट्र में पालघर जिले के मानोर क्षेत्र में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 13.61 करोड़ रुपए मूल्य के हथियार और मादक पदार्थ बरामद किए हैं।पालघर के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि चिल्लर फाटा में रविवार देर रात छापा मारा गया और वहां से चार देसी रिवॉल्वर, तीन देसी राइफल, 63 गोलियां, 8.9 किलोग्राम एफेड्रिन, 8.5 किलोग्राम होल्यूसिजेन डाइमिथाइलट्रिप्टामाइन (जिसे डीएमटी भी कहा जाता है), 500 ग्राम ब्राउन शुगर और 3.1 किलोग्राम मॉर्फिन जब्त की गई।

    10:36 (IST)01 Oct 2019
    चीन ने भव्य परेड के साथ साम्यवादी शासन की 70वीं वर्षगांठ का जश्न मनाया, दिखाए नए हथियार

    चीन ने मंगलवार को साम्यवादी शासन की 70वीं वर्षगांठ मनाई। इस मौके पर बढ़ती राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों के बीच भव्य परेड निकाली गई, जिसमें उसने परमाणु और हाइपरसोनिक मिसाइलों समेत अपने सबसे आधुनिक हथियारों का प्रदर्शन किया।

    10:35 (IST)01 Oct 2019
    बुजुर्ग किसान ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

    नगर कोतवाली क्षेत्र के अरबई गांव में एक बुजुर्ग किसान ने कथित रूप से कर्ज से परेशान होकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। नगर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) बलजीत सिंह ने मंगलवार को बताया कि अरबई गांव में एक बीघे कृषि भूमि के किसान लल्ली (65) का शव उसके घर से फांसी के फंदे से लटका हुआ बरामद किया गया। शव के पास से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला।

    10:18 (IST)01 Oct 2019
    प्रधानमंत्री मोदी व अमित शाह ने राष्ट्रपति को दीं जन्मदिन की शुभकामनाएं

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को उनके जन्मदिन पर बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य तथा दीर्घायु होने की कामना की। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘भारत को उनकी अंतरदृष्टि और नीतिगत मामलों के बारे में समझ से काफी लाभ हुआ है । गरीबों और पिछड़ों को सशक्त बनाने के प्रति उनके जुनून को देखा जा सकता है।’’

    09:29 (IST)01 Oct 2019
    राम माधव बोले- J&K में सिर्फ 200 से 250 लोग हिरासत में, ससम्मान 5 स्टार होटल में रखा गया

    बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने जम्मू-कश्मीर में हिरासत में लिए गए लोगों को लेकर अहम बयान दिया है। उन्होंने कहा कि इस वक्त सिर्फ 200 से 250 लोग ही हिरासत में हैं। बता दें कि आर्टिकल 370 का प्रभाव खत्म करते वक्त राम माधव ने दो से ढाई हजार लोगों के हिरासत में होने की बात कही थी।

    09:25 (IST)01 Oct 2019
    वृंदावन के महंत की हत्या का एक और आरोपी गिरफ्तार

    मथुरा जिले में वृन्दावन के एक बड़े आश्रम के महंत की हत्या के एक और आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने महंत बालमुकुंद शरण शास्त्री की हत्या के मामले में फरार चल रहे 50 हजार रुपए के इनामी आरोपी ललित को विशेष कार्यबल (एसटीएफ) की सहायता से सोमवार को गिरफ्तार किया। ललित तीन माह पूर्व हुई महंत की हत्या के मामले में मुख्य अभियुक्त एवं महंत के कारचालक, चालक की पत्नी और मां के पकड़े जाने के बाद से ही फरार था।

    09:13 (IST)01 Oct 2019
    भारत ने अमेरिका की यात्रा के दौरान रूसी हथियार खरीदने के अधिकार का किया बचाव

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका की ओर से प्रतिबंध के खतरे के बावजूद रूस से मिसाइल हथियार प्रणाली खरीदने के भारत के अधिकार का बचाव किया है। जयशंकर ने अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान सोमवार को कहा कि भारत अमेरिकी ंिचताओं पर बात कर रहा है लेकिन उन्होंने रूस से एस-400 खरीदने के संबंध में किसी भी अंतिम निर्णय के बारे में पहले से बताने से इनकार कर दिया।

    09:13 (IST)01 Oct 2019
    भारत का अमेरिका की घरेलू राजनीति की ओर निर्दलीय रुख है : जयशंकर

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका की घरेलू राजनीतिक की तरफ भारत के निर्दलीय रुख को दोहराते हुए सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ह्यूस्टन रैली में ‘‘अबकी बार ट्रम्प सरकार’’ का जो नारा दिया था, वह महज उसका संदर्भ था जो डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान भारतीय-अमेरिकी समुदाय का प्यार हासिल करने के लिए कहा था।

    08:13 (IST)01 Oct 2019
    अमरावती में शिवसेना नेता समेत तीन लोगों हत्या के बाद तनाव, कर्फ्यू लगाया गया

    महाराष्ट्र के अमरावती के कुछ ग्रामीण इलाकों में अलग-अलग घटनाओं में शिवसेना के एक स्थानीय नेता समेत तीन लोगों की हत्या हो गई जिसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया। यहां दो समुदायों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि जिले के परातवाड़ा इलाके में दोपहर करीब 12:30 बजे शिवसेना नेता श्यामा पहलवान नंदवंशी की चाकू मारकर हत्या कर दी गई। इसके बाद एक समुदाय के लोगों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए लोग सड़कों पर आ गए।

    08:12 (IST)01 Oct 2019
    उत्तर कोरिया ने संरा में की अमेरिकी उकसावे की शिकायत

    उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका के साथ चल रहे गतिरोध की संयुक्त राष्ट्र में सोमवार को निंदा की और अतंरराष्ट्रीय समुदाय को बताया कि समस्या अमेरिका के ‘राजनीतिक और सैन्य उकसावे’ के कारण है। उत्तर कोरिया के राजदूत किम सोंग ने कहा,‘‘यह अमेरिका पर निर्भर करता है कि बातचीत अवसरों के द्वार खोलती है अथवा ऐसी स्थित पैदा करती है कि संकट और बढ़े।’’

    Next Stories
    1 गुजरात दंगे: सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकारा, कहा- दो हफ्ते में बिलकिस बानो को दीजिए 50 लाख रुपए, नौकरी, मकान
    2 हरियाणा ने स्कूल शिक्षा गुणवत्ता में किया सबसे अधिक सुधार
    3 ‘आपको GK आता नहीं है और यहां ड्रामा कर रहे हैं’, डिबेट में उलझ पड़े दो कश्मीरी तो मुस्कुराने लगे संबित पात्रा
    यह पढ़ा क्या?
    X