ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 01 July 2019 Updates: 17 जातियों को SC में शामिल करने पर बोली मायावती – SC वर्ग के लिए आरक्षण नहीं बढ़ाया जाना दुःखद

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National Today News in Hindi Updates: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार (01 जुलाई) को पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

Author नई दिल्ली | Updated: Jul 01, 2019 18:51 pm
देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ओबीसी वर्ग की 17 जातियों को अनुसूचित जाति (SC) में शामिल करने का फैसला किया है। इस पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा कि मैंने 2007 में ही यूपीए सरकार को पत्र लिखा था, जिसमें इन जातियों को SC में शामिल करने की मांग थी। मैंने यह भी कहा था कि SC वर्ग का आरक्षण और बढ़ाया जाए, जिससे जोड़ी गईं नई जातियों को लाभ मिल सके। तत्कालीन यूपीए सरकार और मौजूदा एनडीए सरकार के द्वारा इस पर कुछ नहीं किया गया।

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर काफी लोकप्रिय हो चुका है। पीएम मोदी अक्सर देश के लोगों को ट्वीट के माध्यम से संबोधित करते हैं। इस माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट से जुड़ने वालों में अब आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत का नाम भी जुड़ गया है। वह भी ट्विटर पर आ गए हैं। उनका ट्विटर हैंडल @DrMohanBhagwat है और अब तक उन्हें करीब 1900 लोग फॉलो कर चुके हैं।

Bihar News Today, 01 july 2019: आज की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज (01 जुलाई) पार्टी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात करेंगे। बता दें कि अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा के बाद राहुल गांधी पहली बार पार्टी के इन नेताओं से मिलेंगे। बता दें कि राहुल के त्यागपत्र देने की घोषणा के बाद देश में अलग-अलग जगहों से कांग्रेस के नेताओं के त्यागपत्र देने की बात भी सामने आई थी।

Live Blog

Highlights

    15:54 (IST)01 Jul 2019
    दंतेवाड़ा : नक्सल प्रभावित इलाकों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए बांटे गए भोजन

    छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने सराहनीय पहल की है। दंतेवाड़ा के नक्सल प्रभावित इलाको में आदिवासी बच्चों के बीच खाना वितरण किया जा रहा है। दंतेवाड़ा जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि सीएम ने बस्तर के आसपास के गांवो में कुपोषित बच्चों और गर्भवती महिलाओं को भोजन मुहैया करवाने का फैसला लिया है। सरकार का लक्ष्य करीब 28,000 लोगों को कुपोषण से मुक्त करना है। 

    15:38 (IST)01 Jul 2019
    राज्यसभा : सपा ने किया जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने का समर्थन

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर में राष्टपति शासन बढ़ाने की प्रस्ताव पेश की। कश्मीर में 6 महीने के लिए राष्ट्रपति शासन बढ़ाने की इस पेशकश को समाजवादी पार्टी ने समर्थन दिया है। सपा नेता राम गोपाल यादव ने राज्यसभा में समर्थन का एलान किया। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को राष्ट्रपति शासन समाप्त हो रही है।

    15:21 (IST)01 Jul 2019
    भुवनेश्वर : गश्ती दल ने बरामद किए 81 लाख 50 हजार रुपए, दो संदिग्ध गिरफ्तार

    उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में गश्ती दल ने 81 लाख 50 हजार रुपए बरामद किए है। पैसों के साथ दो संदिग्ध लोग गिरफ्तार हुए हैं। बता दें कि गश्ती दल स्टाफ ने दो लोगों को शक के आधार पर जांच-पड़ताल किया जिसमें यह रकम बरामद हुई। फिलहाल रुपए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जब्त कर जांच पड़ताल चालू कर दी है।

    13:20 (IST)01 Jul 2019
    मुंबई : बारिश ने खोली महानगर पालिका की पोल, पानी में डूबी सड़कें

    मुंबई में बारिश ने आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। बरसात के कारण हुए जलजमाव से शहर की आधे से ज्यादा सड़कें पानी में डूब चुकी है। बारिश क वजह से महानगर पालिका के तमाम दावे खोखले साबित हुए हैं। 

    13:04 (IST)01 Jul 2019
    J&K : राज्यपाल ने किश्तवाड़ सड़क दुर्घटना में मृतक के परिवारों को 5 लाख मुआवजा देने का किया एलान

    जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में सोमवार (01 जुलाई) को हुए सड़क दुर्घटना में 35 लोगों की मौत हुई है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने प्रत्येक मृतक के परिवारों को 5 लाख रुपए मुआवजा देने का एलान किया है। मालिक ने प्रशासन को घायलों को उत्तम मेडिकल ट्रीटमेंट देने का भी निर्देश दिया है। बता दें कि सोमवार को केशवा से किश्तवाड़ जा रही यात्रियों से भरी मेटाडोर गाड़ी घाटी में पलट गई थी।

    12:36 (IST)01 Jul 2019
    17 जातियों को SC में शामिल करने पर बोली मायावती - SC वर्ग के लिए आरक्षण नहीं बढ़ाया जाना दुःखद

    उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ओबीसी वर्ग की 17 जातियों को अनुसूचित जाति (SC) में शामिल करने का फैसला किया है। इस पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा कि मैंने 2007 में ही यूपीए सरकार को पत्र लिखा था, जिसमें इन जातियों को SC में शामिल करने की मांग थी। मैंने यह भी कहा था कि SC वर्ग का आरक्षण और बढ़ाया जाए, जिससे जोड़ी गईं नई जातियों को लाभ मिल सके।

    12:24 (IST)01 Jul 2019
    आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर आए

    सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर काफी लोकप्रिय हो चुका है।  इस माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट से जुड़ने वालों में अब आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत का नाम भी जुड़ गया है। वह भी ट्विटर पर आ गए हैं। उनका ट्विटर हैंडल @DrMohanBhagwat है और अब तक उन्हें करीब 1900 लोग फॉलो कर चुके हैं।

    11:40 (IST)01 Jul 2019
    पहाड़ से लुढ़की बस, 3 की मौत, 5 गंभीर रूप से घायल 

    हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में एक बस के पहाड़ से लुढ़कने की खबर है। बताया जा रहा है कि हादसे में 3 लोगों की मौत हुई है जिनमे 2 छात्र व बस ड्राइवर शामिल है। हादसे में 5 अन्य छात्र गंभीर रूप से घायल हैं। 

    11:10 (IST)01 Jul 2019
    नागपुर : प्रेमिका को भगाकर ले जाने के शक में पेड़ से बांधकर पीटा

    नागपुर में एक शख़्स को पेड़ से बांधकर पीटे जाने की खबर है। मामला जिले के हरियाजुन गांव का है। जिला पुलिस ने बताया कि मारपीट गांव की महिला को भगाकर शादी करने के शक में की गई है। फिलहाल जांच-पड़ताल जारी है।

    10:45 (IST)01 Jul 2019
    जम्मू-कश्मीर : तंग घाटी में गाडी के पलटने से 33 लोगों की मौत, 22 अन्य घायल

    जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में घाटी में माटाडोर गाड़ी के घाटी में पलटने से  33 लोगों की मौत एवं 22 के घायल होने की खबर है। बताया जा रहा है कि यह गाडी  केशवा से किश्तवाड़ जा रही थी।  किश्तवाड़ के उपायुक्त अंग्रेज सिंह राणा ने बताया कि सोमवार (01 जुलाई) की सुबह यह हादसा हुई है। फिलहाल घायलों का इलाज जारी है।

    10:02 (IST)01 Jul 2019
    राहुल गांधी पार्टी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से करेंगे मुलाकात

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज (01 जुलाई) पार्टी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात करेंगे।  माना जा रहा है कि आज शाम होने वाली बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी मौजूद रहेंगे।

    08:54 (IST)01 Jul 2019
    कजाकिस्तान में हुए झगड़े में किसी भारतीय के हताहत होने की सूचना नहीं

    विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने रविवार को कहा कि पश्चिमी कजाकिस्तान के तेल खनन इलाके में कामगारों के बीच हुए संघर्ष में वहां उस समय मौजूद किसी भारतीय के हताहत होने की सूचना नहीं है। स्थानीय रिपोर्ट में कहा गया कि विदेशी और स्थानीयकर्मियों के बीच झगड़ा हुआ। मुरलीधरन ने एक ट्वीट में कहा कि रिपोर्टों के अनुसार तेंगिज ऑयल फील्ड में निर्माणाधीन इकाई में कुछ कामगारों के बीच आपस में झगड़ा हुआ और इसमें भारतीय शामिल नहीं हैं।

    08:48 (IST)01 Jul 2019
    रेलवे की नयी समय सारणी सोमवार से होगी लागू

    रेलवे ने रविवार को कहा कि एक जुलाई से वह अपनी नयी समय सारणी लागू करने जा रहा है। उत्तरी रेलवे ने 267 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है। नयी समय सारणी सोमवार से लागू हो जाएगी। रेलवे जोन ने नयी दिल्ली-चंडीगढ़-नयी दिल्ली और नयी दिल्ली-लखनऊ-नयी दिल्ली मार्ग पर दो नयी तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत की है। चार ट्रेनों के गंतव्य को विस्तारित किया गया है। देहरादून-नयी दिल्ली नंदा देवी एक्सप्रेस कोटा जंक्शन तक और अलीगढ़ मुराबाद पैसेंजर गजरौला तक जाएगी। रेलवे जोन ने 148 ट्रेनों का प्रस्थान समय बदल दिया है जबकि 93 ट्रेनों का प्रस्थान समय पहले कर दिया गया है।

    08:48 (IST)01 Jul 2019
    नोएडा में देह व्यापार का भंडाफोड़, विदेशियों सहित 35 लोग हिरासत में

    उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्पा की आड़ में चल रहे देह व्यापार का पुलिस ने रविवार की रात भंडाफोड़ किया और विदेशियों सहित 35 लोगों को हिरासत में ले लिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण के मीडिया प्रभारी प्रभात दीक्षित ने बताया कि नोएडा के थाना सेक्टर 20 क्षेत्र में 100 से ज्यादा स्पा चल रहे हैं। शिकायत आ रही थी कि इनमें मसाज की आड़ में देह व्यापार का धंधा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अवैध कारोबार में पुलिस की मिलीभगत की भी सूचना थी। मीडिया प्रभारी ने बताया कि थाना सेक्टर-20 पुलिस को बताये बिना वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने गौतमबुद्ध नगर जिले के अन्य थानों के थानाध्यक्षों और पुलिस क्षेत्राधिकारियों की 15 टीम बनाईं तथा कई जगहों पर एक साथ छापे की कार्रवाई की गई।

    08:44 (IST)01 Jul 2019
    गाजियाबाद में अलग-अलग मुठभेड़ में तीन संदिग्ध अपराधी, दो उपनिरीक्षक घायल

    लोनी क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में अलग-अलग मुठभेड़ में तीन कथित अपराधी और दो पुलिस चौकी प्रभारी घायल हो गए। पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) नीरज कुमार ने बताया कि रविवार को दिन में तीन बजे ट्रॉनिका सिटी की सिग्नेचर सिटी पुलिस ने सोनिया विहार तट के पास एक बाइक को रोका। बाइक पर सवार युवकों ने पुलिस दल पर गोलियां चला दीं और भाग निकले। पुलिसर्किमयों ने पीछा किया तो अपराधियों ने फिर से गोलियां चलायीं। इसके बाद पुलिस ने आत्मरक्षा में गोलियां चलाईं। कथित अपराधी नरेंद्र उर्फ योगी और सत्येंद्र उर्फ सत्ती के पैर में गोली लगी। चौकी प्रभारी राजेंद्र सिंह भी घायल हो गए। उनकी बांह पर गोली लगी।

    08:22 (IST)01 Jul 2019
    डलास के स्थानीय हवाईअड्डे पर विमान दुर्घटनाग्रस्त, 10 लोगों की मौत

    अमेरिका के टेक्सास प्रांत में डलास के स्थानीय हवाईअड्डे पर रविवार सुबह उड़ान भर रहा विमान हैंगर से टकरा गया जिससे उसमें सवार 10 लोगों की मौत हो गई। हादसा एडिसन के स्थानीय हवाईअड्डे पर हुआ। टेक्सास के एडिसन शहर की प्रवक्ता मैरी रोजनब्लिथ ने बताया कि दो इंजन वाले विमान में सवार कोई व्यक्ति जीवित नहीं बचा है।

    Next Stories
    1 Weather Forecast, Temperature Updates: मुंबई में भारी बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति की संभावना
    2 बीजेपी ने अपने सांसदों को दिया जोरदार झटका- उप चुनावों में परिजनों को टिकट देने से इनकार
    3 ‘300 सीटें मिल गईं, और चाहिए क्या?’ मुस्लिमों और दलितों को पीटने पर ओवैसी का RSS पर हमला