National Hindi News, 01 August 2019 Updates: राजस्थान-उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी, 7 अगस्त से होंगे नामांकन

हिंदी न्यूज़ लाइव, Hindi News, National Today News in Hindi Updates: आतंकी संगठन अलकायदा के लीडर ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मार दिया गया है। यह दावा अमेरिकी खुफिया विभाग के अधिकारियों ने किया है।

देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए देखें Jansatta.com

राजस्थान और उत्तर प्रदेश में विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसके तहत 7 अगस्त से नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे, जो 14 अगस्त तक कर सकते हैं। 16 अगस्त को नामांकन की छंटनी होगी। वहीं, नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 19 अगस्त रखी गई है। 26 अगस्त को मतदान होगा और शाम 5 बजे के बाद मतगणना होगी।

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को कहा कि कोई भी सरकार 5 साल में सभी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकती। उन्होंने दावा किया कि पिछले 15 साल में किसी भी सरकार ने जितना काम किया, हमने उससे दोगुना काम 5 साल में किया है। उन्होंने दावा किया कि पिछले 15 साल में किसी भी राज्य की सरकार ने जितना काम किया है। हमारी सरकार ने उससे दोगुना काम किया है।

Live Blog

17:24 (IST)01 Aug 2019
सुप्रीम कोर्ट का आदेश- उन्नाव रेप पीड़िता को 25 लाख रुपए दे यूपी सरकार

उन्नाव रेप केस में सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सुनवाई की। इस दौरान मामले से जुड़े 5 मामले दिल्ली ट्रांसफर कर दिए गए। वहीं, सीबीआई को आदेश दिया है कि सड़क हादसे की जांच 7 दिन में पूरी की जाए। साथ ही, यूपी सरकार को आदेश दिया है कि वह रेप पीड़िता को 25 लाख रुपए का मुआवजा दे। इसके अलावा पीड़िता के मां-भाई व बहन को सुरक्षा देने की बात भी कही।

17:23 (IST)01 Aug 2019
महाराष्ट्र के सीएम बोले- 5 साल में समस्याओं का समाधान नहीं कर सकती कोई भी सरकार

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को कहा कि कोई भी सरकार 5 साल में सभी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकती। उन्होंने दावा किया कि पिछले 15 साल में किसी भी सरकार ने जितना काम किया, हमने उससे दोगुना काम 5 साल में किया है।

15:40 (IST)01 Aug 2019
तीन तलाक बिल को राष्ट्रपति की भी मंजूरी मिली

राज्यसभा से पास होने के बाद तीन तलाक बिल को अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी भी मिल गई है। तीन तलाक बिल के खिलाफ बना मुस्लिम विमेन (प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज) बिल अब औपचारिक रूप से कानून बन गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस बिल पर दस्तखत कर दिए हैं। यह कानून 19 सितंबर 2018 से लागू माना जाएगा। इस कानून के तहत अब एक साथ तीन तलाक देना कानूनन अपराध है। ऐसा करने पर तीन साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान है।

15:37 (IST)01 Aug 2019
शेयर बाजार धड़ाम, 750 पॉइंट गिरा सेंसेक्स

सेंसेक्स में गिरावट का दौर लगातार जारी है। गुरुवार को बाजार की शुरुआत काफी धीमी रही। दोपहर करीब 3 बजे तक सेंसेक्स 750 पॉइंट गिर गया था। इससे निवेशकों में हड़कंप मचा हुआ है। बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट जारी होने के बाद से बाजार में लगातार गिरावट हो रही है। वहीं, निफ्टी में भी 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

15:34 (IST)01 Aug 2019
पीएम मोदी से मिले फारूक व उमर अब्दुल्ला

श्रीनगर से सांसद व जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान उमर अब्दुल्ला भी मौजूद थे।

11:43 (IST)01 Aug 2019
तीन तलाक बिल को राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी, 19 सितंबर 2018 से लागू

राज्यसभा से पास होने के बाद तीन तलाक बिल को अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी भी मिल गई है। तीन तलाक बिल के खिलाफ बना मुस्लिम विमेन (प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज) बिल अब औपचारिक रूप से कानून बन गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस बिल पर दस्तखत कर दिए हैं। यह कानून 19 सितंबर 2018 से लागू माना जाएगा। इस कानून के तहत अब एक साथ तीन तलाक देना कानूनन अपराध है। ऐसा करने पर तीन साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान है।

09:08 (IST)01 Aug 2019
रोनाल्ड रीगन ने निक्सन के साथ बातचीत में अफ्रीकी देशों के बारे में नस्ली टिप्पणी की थी

कैलिफॉर्निया के पूर्व गवर्नर रोनाल्ड रीगन ने तत्कालीन राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन से बातचीत के दौरान अफ्रीकी लोगों के बारे में नस्ली टिप्पणी की थी और उन्हें ‘बंदर’ कहा था। यह जानकारी फोन कॉल की टेप की गई बातचीत में सामने आई है। टिम नेफ्टली ने अक्टूबर 1971 के फोन कॉल का टेप तलाश किया है। नेफ्टली निक्सन राष्ट्रपति पुस्तकालय के पूर्व निदेशक हैं। उनकी यह खोज बुधवार को ऑलाइन अटलांटिक पत्रिका में प्रकाशित हुई है। संयुक्त राष्ट्र में पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना को मान्यता देने के लिए हुए मतदान के बाद रीगन ने निक्सन को फोन कॉल किया था।

08:32 (IST)01 Aug 2019
पुलिस ने धोखाधड़ी मामले में आम्रपाली समूह के निदेशकों पर मामला दर्ज किया

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने बुधवार को आम्रपाली समूह के निदेशकों के खिलाफ धोखाधड़ी का एक मामला दर्ज किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अनुराग सहाय नाम के एक व्यक्ति की शिकायत पर यह मामला दर्ज किया गया है। सहाय ने आम्रपाली समूह का एक फ्लैट बुक कराया था लेकिन वादे के मुताबिक उसे समय पर फ्लैट नहीं सौंपा गया। अपनी शिकायत में सहाय ने कहा है कि आम्रपाली समूह के प्रवर्तकों ने 2013 में नोएडा के सेक्टर 76 के सिलिकॉन सिटी में ‘‘क्रिस्टल होम’’ परियोजना आरंभ की थी। समूह ने 48 महीनों के अंदर फ्लैट सौंपने का वादा किया था।

08:20 (IST)01 Aug 2019
पाकिस्तान ने एक ‘‘भारतीय जासूस’’ को गिरफ्तार करने का किया दावा

पाकिस्तान पुलिस ने पंजाब प्रांत से एक ‘‘भारतीय जासूस’’ को गिरफ्तार करने का दावा किया है। स्थानीय मीडिया ने पुलिस के हवाले से कहा कि उन्होंने एक भारतीय नागरिक को गिरफ्तार किया है, जिसने जासूस होने की बात ‘‘स्वीकार’’ की है। पुलिस ने कहा कि ‘‘जासूस’’ की पहचान राजू लक्ष्मण के तौर पर हुई है, जिसे डेरा गाजी खान (डीजी खान) जिले के राखी गज इलाके से बुधवार को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने बताया कि लक्ष्मण को बलूचिस्तान प्रांत से डीजी खान में दाखिल होते समय गिरफ्तार किया गया।

08:14 (IST)01 Aug 2019
2018 में सामने आया था हमजा का बयान

गौरतलब है कि 2018 में हमजा ने एक सार्वजनिक बयान जारी किया था। अलकायदा की मीडिया सेल की ओर से जारी किए गए इस वीडियो में हमजा ने सऊदी अरब को धमकी दी थी। साथ ही, अरब प्रायद्वीप के लोगों को विद्रोह करने के लिए उकसाया था।

08:10 (IST)01 Aug 2019
ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मारा गया, अमेरिका ने रखा था एक मिलियन डॉलर का इनाम

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मार दिया गया है। यह दावा अमेरिकी खुफिया विभाग ने किया। उन्होंने बताया कि अलकायदा नेता ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी व बेटा हमजा मार दिया गया है। बता दें कि अमेरिका ने उस पर एक मिलियन डॉलर का इनाम रखा था। अमेरिकी अधिकारी हमजा की मौत का दावा कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने यह खुलासा नहीं किया है कि हमजा बिन लादेन की मौत कैसे हुई। साथ ही, इसमें अमेरिका की क्या भूमिका है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दिल्ली में जमीन और महंगी हुई
अपडेट