ताज़ा खबर
 

National Hindi News, 9 October 2019 Top Headlines: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व देश के गृहमंत्री अमित शाह ने कहा – 2024 से पहले देश से हर घुसपैठिए को बाहर निकाल चुके होंगे

MP News, Hindi News , National Today News in Hindi Updates: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि एनआरसी के जरिए भाजपा सरकार सभी घुसपैठियों को बाहर निकालने के लिए प्रतिबद्ध है।

Author Updated: Oct 10, 2019 4:37:18 pm
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (फोटो सोर्स: पीटीआई)

Hindi News Updates,  Elections 2019:  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार (09 अक्टूबर) को कहा कि अगले लोकसभा चुनाव से पहले सभी घुसपैठियों को देश से बाहर कर दिया जाएगा। शाह ने यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी), अनुच्छेद 370 और राफेल खरीद के मुद्दों का जिक्र किया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा, जब हम 2024 में आपसे वोट मांगने आएंगे तो उससे पहले मैं यह बताना चाहता हूं कि तब तक हम देश से हर घुसपैठिए को बाहर निकाल चुके होंगे।’’ शाह ने हरियाणा में बुधवार को अपनी तीन रैलियों में से पहली रैली को संबोधित करते हुए यह बात कही। हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा।

भाजपा प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने बुधवार (09 अक्टूबर) को यहां कहा कि भारत के अत्याधुनिक राफेल लड़ाकू विमान लेने से पाकिस्तान को फिक्रमंद होना चाहिए न कि कांग्रेस को। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार (08 अक्टूबर) को फ्रांस में पहले राफेल विमान को प्रतीकात्मक रूप से प्राप्त किया।

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले से पांच बांग्लादेशी नागरिकों को अवैध तरीके से भारत में प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अधिकारियों ने बुधवार (09 अक्टूबर) को एक बयान में बताया कि एक गश्ती दल ने मंगलवार (08 अक्टूबर) की रात को जिले के घोजाडांगा और तराली क्षेत्र से दो अलग-अलग घटनाओं में पांच बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया। बीएसएफ सूत्रों ने बताया ‘शुरुआती पूछताछ में इन अवैध घुसपैठियों ने बताया है कि वे बांग्लादेशी दलालों की मदद से भारत में आए थे।’ बयान में बताया गया है कि गिरफ्तार व्यक्तियों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित थानों को सौंप दिया गया है।

मुंबई के मिलन फ्लाइओवर ब्रिज के पास एक स्क्रैप गोदाम में आग लग गई। हालांकि इस आग में कोई घायल या हताहत नहीं हुआ है। वहीं इस आग पर काबू पा लिया गया है।

गाजियाबाद के फारूख नगर में पुलिस ने गैर कानूनी तरीके से चल रही पटाखा फैक्टरियों पर छापेमारी कर एक करोड़ रुपए के पटाखे जब्त किए हैं। अधिकारी ने बुधवार (09 अक्टूबर) को यह जानकारी दी। गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि पुलिस ने 15 पटाखा फैक्टरियों और तीन गोदामों में छापेमारी की। उन्होंने बताया कि इस दौरान पुलिस ने भारी मात्रा में पटाखें जब्त किए।

तीन महिलाओं समेत सात नक्सलियों ने बुधवार को पूर्वी महाराष्ट्र में पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया, एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन नक्सलियों के ऊपर संयुक्त रूप से 33.50 लाख रुपए का पुरस्कार था। आत्मसमर्पण करने वाले विद्रोहियों के नाम राकेश उर्फ गणेश सनकु आचला (34), देवीदास उर्फ मनीराम आचला (19), अखिला उर्फ राधे उरे (27), शिवा पोटवी (22), करुणा उर्फ कुम्मे रामसिंग मडावी (22), राहुल उर्फ दामजी पल्लो (25) और रेशमा कोवाची (19) हैं। पुलिस अधिकारी के अनुसार राकेश आचला नक्सलियों के चटगांव दलम लड़ाकू दस्ते का कमांडर था जबकि देवीदास उसका उप कमांडर था।

Live Blog

Highlights

    14:34 (IST)10 Oct 2019
    पीएमसी के जमाकर्ताओं से मिली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    महाराष्ट्र: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मुंबई में पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक के जमाकर्ताओं से मुलाकात की।

    13:44 (IST)10 Oct 2019
    महाराष्ट्र में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कांग्रेस 370 पर सरकार का विरोध कर रही थी

    जब मोदी सरकार ने धारा 370 को खत्म किया, तो कांग्रेस और एनसीपी ने इसका विरोध कर रही थी। जब पूरे देश ने भारत को कश्मीर का एकीकरण करना चाहा, तो उन्होंने इसका विरोध किया। राहुल गांधी ने कहा कि कश्मीर मे खून की नदिया बह जाएंगी' लेकिन कोई गोली नहीं चली ।

    11:32 (IST)10 Oct 2019
    राहुल गांधी सूरत की कोर्ट में हुए पेश

    गुजरात: राहुल गांधी सूरत की कोर्ट में, "सभी चोरों के नाम मोदी ही क्यों हैं" के मामले में पेश हुए। उन्होंने स्थायी छूट के लिए एक आवेदन दायर किया है। कोर्ट ने उनके आवेदन के जवाब के लिए 10 दिसंबर की तारीख तय की है।

    11:08 (IST)10 Oct 2019
    सीट बटवारे से नाराज 300 शिवसेना कार्यकर्ताओ ने उध्दव ठाकरे को भेजा अपना इस्तीफा

    महाराष्ट्र: शिवसेना के 26 नगरसेवकों और पार्टी के लगभग 300 कार्यकर्ताओं ने पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को अपना इस्तीफा भेज दिया है, इन्होंने सीटों के वितरण पर नाराजगी जताई है।

    10:30 (IST)10 Oct 2019
    राहुल गांधी मानहानि मामले के सिलसिले में सूरत की अदालत में पेश हुए

    उन्हें तलब किया गया था, इसलिए वह यहां आए हैं। कानून को अपना काम करने दें। हम देखेंगे कि अदालत कब फैसला लेगी। जो भी कोर्ट का विर्णय होगा हमें मंजूर होगा।

    10:30 (IST)10 Oct 2019
    राहुल गांधी मानहानि मामले के सिलसिले में सूरत की अदालत में पेश हुए

    उन्हें तलब किया गया था, इसलिए वह यहां आए हैं। कानून को अपना काम करने दें। हम देखेंगे कि अदालत कब फैसला लेगी। जो भी कोर्ट का विर्णय होगा हमें मंजूर होगा।

    10:10 (IST)10 Oct 2019
    शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया के काफिले पर ट्रक ने मारी टक्कर

    पंजाब: शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया के काफिले की एक वाहन ट्रक की चपेट में आने से एक की मौत, 4 घायल, यह घटना मोगा के कोटगापुरा बाईपास पर कल रात की है। काफिला बठिंडा के एक रास्ते पर था। घायलों को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    06:11 (IST)10 Oct 2019
    मॉनसून की बारिश, बाढ़ में देश भर में 2,100 से अधिक लोगों की मौत हुई

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार (09 अक्टूबर) को कहा कि इस साल मॉनसून की बारिश और इसके चलते आई बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 2,100 लोगों की मौतें हुई और 46 अन्य लापता दर्ज किए गए। वहीं, 22 राज्यों में 25 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए।  महाराष्ट्र में सर्वाधिक लोगों की मौतें हुईं, जहां 399 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इसके बाद पश्चिम बंगाल (227) का स्थान है।  देश के करीब 357 जिले बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित हुए।

    05:34 (IST)10 Oct 2019
    दशहरा समारोह में भाजपा नेताओं की अनुपस्थिति पर बिहार में राजनीतिक बयानबाजी शुरू

    बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार को आयोजित दशहरा समारोह में भाजपा नेताओं की अनुपस्थिति को लेकर राजनीतिक बयानबाजी शुरू हो गई है।पटना के गांधी मैदान में मंगलवार (08 अक्टूबर) को आयोजित दशहरा समारोह में जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्षी महागठबंधन में शामिल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा उपस्थित रहे, लेकिन उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित भाजपा के स्थानीय सांसद और अन्य नेता अनुपस्थित रहे थे।

    05:05 (IST)10 Oct 2019
    प्रेम प्रसंग को लेकर दो परिवारों के संघर्ष में 10 घायल, 20 हिरासत में

    राजकोट जिले के विंछिया कस्बे में कोली समुदाय के दो परिवार बुधवार (09 अक्टूबर) को आपस में भिड़ गए जिसमें कुछ महिलाओं समेत कम से कम 10 लोग घायल हो गए। एक अधिकारी के मुताबिक प्रारंभिक जांच में पता चला है कि दोनों परिवार एक प्रेम प्रसंग को लेकर आपस में रंजिश पाले हुए थे। राजकोट के पुलिस अधीक्षक बलराम मीणा ने कहा, ‘‘आज का संघर्ष इन परिवारों में एक प्रेम प्रसंग का नतीजा है।’’

    03:34 (IST)10 Oct 2019
    जादू टोना करने के शक में आदिवासी दंपति को मार डाला

    ओडिशा के मयूरभंज जिले में काला जादू करने के संदेह में दो लोगों ने कथित रूप से एक आदिवासी दंपति की हत्या कर दी। पुलिस ने बुधवार (09 अक्टूबर) को यह जानकारी देते हुए बताया कि सीताराम साही गांव के रहने वाले 62 वर्षीय सीताराम सिंह और उसकी पत्नी 52 वर्षीय लातो सिंह रविवार (06 अक्टूबर) से ही लापता थे और दोनों के शव ओडिशा आपदा मोचन बल और दमकल विभाग के कर्मचारियों ने बुधवार को सोनो नदी से बरामद किए।

    02:17 (IST)10 Oct 2019
    स्पाइसजेट की दिल्ली-चेन्नई उड़ान के उतरने से पहले विमान के फ्लैप अटके

    दिल्ली से 153 यात्रियों को लेकर चेन्नई आ रही स्पाइसजेट की एक उड़ान में यहां हवाईअड्डे पर उतरते समय तकनीकी गड़बड़ी आ गई, जिसके कारण उसके ‘फ्लैप’ अटक गए। हालांकि, पायलट ने विमान को सुरक्षित उतार लिया।

    00:59 (IST)10 Oct 2019
    बीएसएफ की बस ने स्कूटर को टक्कर मारी, महिला की मौत

    दिल्ली के लोधी फ्लाइओवर पर बीएसएफ की तेज गति से आ रही बस ने एक स्कूटर को बुधवार (09 अक्टूबर) को टक्कर मार दी। इस घटना में 28 साल की महिला की मौत हो गई और उसका पति एवं बेटी जख्मी हो गए। पुलिस ने बताया कि उन्हें सुबह करीब 11 बजे घटना की सूचना मिली। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जमील आलम (40) और उनकी सात साल की बेटी खुशी और उनकी पत्नी निलोफर को अस्पताल ले जाया गया जहां निलोफर को मृत घोषित कर दिया गया। 

    00:13 (IST)10 Oct 2019
    इटावा में ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से तीन की मौत, डेढ़ दर्जन घायल

    उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सुदूरवर्ती चम्बल घाटी क्षेत्र मे बुधवार (09 अक्टूबर)  को पांडरी आश्रम से पूजा अर्चना कर वापस लौट रहे तीन लोगों की एक हादसे में मौत हो गई। इनकी मौत ट्रैक्टर-ट्रॉली के पलटने से हुई है, जबकि अन्य डेढ़ दर्जन श्रद्धालु इस हादसे में घायल भी हुए हैं।

    23:35 (IST)09 Oct 2019
    राहुल गांधी जैसे नेता भारतीय राजनीति में बिरले ही होते हैं: अधीर रंजन

    लोकसभा में  कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार (09 अक्टूबर)  को कहा कि राहुल जैसे नेता मौजूदा राजनीति में बिरले ही होते हैं जिन्होंने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपना पद त्याग दिया। बता दें कि लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ने पर राज्य और केंद्रीय स्तर के कई नेताओं ने उनकी आलोचना की थी। 

    22:52 (IST)09 Oct 2019
    ओडिशा में देर रात तक हुआ दुर्गा प्रतिमाओं का विजर्सन

    दुर्गा पूजा के समापन के बाद देश भर में मंगलवार से विसर्जन शुरू हो गया है।  ओडिशा के भुवनेश्वर में देर रात को दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन हुआ है। 

    22:43 (IST)09 Oct 2019
    आवाज के नमूने देने के बाद वापस जिला कारागार लाए गए चिन्मयानंद और पीड़िता

    स्वामी चिन्मयानंद मामले में आवाज का नमूना लेने के लिए लखनऊ ले जाए गए स्वामी चिन्मयानंद और पीड़िता को आवाज का नमूना देने के बाद बुधवार (09 अक्टूबर) को वापस जिला कारागार में भेज दिया गया। जेल अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि सुबह छह बजे पीड़िता को आवाज का नमूना देने के लिए लखनऊ विधि प्रयोगशाला ले जाया गया था, जबकि चिन्मयानंद को नौ बजे ले जाया गया था। जेल अधीक्षक ने बताया कि पीड़िता और स्वामी चिन्मयानंद दोनों लोग आवाज का नमूना देने के बाद वापस जिला कारागार में दाखिल करा दिए गए हैं।

    16:34 (IST)09 Oct 2019
    लीथियम आयन बैटरी बनाने के लिए तीन वैज्ञानिकों को रसायनशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

    अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन गुडइनफ, ब्रिटेन के वैज्ञानिक स्टेनली तथा जापान की अकीरा योशिनो को लीथियम आयन बैटरी बनाने के लिए बुधवार को रसायनशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने का ऐलान किया गया।

    16:33 (IST)09 Oct 2019
    मोदी ने सेना के पराक्रम पर वोट मांगे, इंदिरा ने ऐसा कभी नहीं किया : शरद पवार

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए उन पर ‘सेना के पराक्रम’ के नाम पर वोट मांगने का आरोप लगाया ।

    16:30 (IST)09 Oct 2019
    संजय निरुपम का खड़गे पर तंज

    कांग्रेस नेता संजय निरुपम शस्त्र पूजा के समर्थन में उतरे हैं। उन्होंने कहा कि कहा पार्टी में सभी लोग मल्लिकार्जुन खड़गे की तरह नास्तिक नहीं हैं।

    16:25 (IST)09 Oct 2019
    कैबिनेट ने रेडियो और टेलीविजन के क्षेत्र में भारत और विदेशी प्रसारकों के बीच समझौते को मंजूरी दी

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेडियो और टेलीविजन के क्षेत्र में भारत और विदेशी प्रसारकों के बीच समझौते को बुधवार को मंजूरी दी ।

    15:58 (IST)09 Oct 2019
    झारखंड के BJP विधायक को 18 महीने की जेल

    झारखंड में एक आरोपी को पुलिस हिरासत से भगाने के मामले में बीजेपी विधायक धुलो महतो (Dhullo Mahto) को 18 महीने जेल की सजा सुनाई गई है।

    15:39 (IST)09 Oct 2019
    जम्मू-कश्मीर में बीडीसी चुनाव का बहिष्कार करेगी कांग्रेस

    कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई ने अपने कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिए जाने के विरोध में ब्लॉक विकास परिषद (बीडीसी) चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

    15:32 (IST)09 Oct 2019
    पंजाब पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी

    अमृतसर (पंजाब): खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) आतंकी मॉड्यूल के पंजाब पुलिस द्वारा भंडाफोड़ किए गए नौ आरोपियों को स्थानीय अदालत ने 11 अक्टूबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

    14:11 (IST)09 Oct 2019
    हरियाणा के एक गांव में पंजाब पुलिस की टीम पर हमला

    हरियाणा के डेसु जोधा गांव में छापेमारी करने गई पंजाब पुलिस की एक टीम पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया, जिससे कुछ पुलिस कर्मी घायल हो गए। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

    13:31 (IST)09 Oct 2019
    मंदसौर में विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या

    मध्य प्रदेश: विश्व हिंदू परिषद (VHP) के कार्यकर्ता की मंदसौर में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। मौके पर पुलिस मौजूद है, जांच जारी है।

    11:58 (IST)09 Oct 2019
    भारत का जवाब

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन सहित सभी देशों को स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अनुच्छेद 370 को हटाना पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है। इस मुद्दे पर चर्चा की कोई गुंजाइश नहीं है।

    10:50 (IST)09 Oct 2019
    संयुक्त राष्ट्र के कुछ कर्मी कश्मीर में काम कर रहे हैं: संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के एक प्रवक्ता ने कश्मीर के हालात पर चिंता जताई, साथ ही कहा कि भारत में संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के कुछ कर्मी कश्मीर में काम कर रहे हैं।

    10:45 (IST)09 Oct 2019
    कांशीराम के सपनों को साकार करेंगे : मायावती

    बसपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने बुधवार को पार्टी के संस्थापक कांशीराम की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और दलित उद्धार के लिए शुरू किए गए उनके आंदोलन को आगे बढ़ाते हुए उनके सपने साकार करने का संकल्प व्यक्त किया।

    10:42 (IST)09 Oct 2019
    पाकिस्तान से नकली करंसी

    पाक ने अपने राजनयिक मिशनों का उपयोग करके भारत में नकली मुद्रा को आतंकी गतिविधियों में प्रयोग के लिए भेजा है।Image

    10:04 (IST)09 Oct 2019
    जिनपिंग का भारत दौरा

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए 11 से 12 अक्टूबर को भारत में रहेंगे, विदेश मंत्रालय ने कहा।

    08:54 (IST)09 Oct 2019
    टोंक में आज सुबह हुआ रावण दहन, कल दशहरे के जुलूस के दौरान उपद्रवियों ने किया था पथराव

    राजस्थान: टोंक जिले के मालपुरा में आज तड़के रावण पुतला फूंका गया। दशहरे के जुलूस के दौरान उपद्रवियों द्वारा पथराव के कारण समारोह में देरी हुई, जिसके बाद स्थानीय लोग विरोध पर उतर गए। अब क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट बंद है।

    07:55 (IST)09 Oct 2019
    पटना में दशहरा उत्सव में नीतीश के साथ किसी भाजपा नेता ने साझा नहीं किया मंच

    रावण, कुम्भकर्ण और मेघनाद के पुतले जला कर यहां गांधी मैदान में पूरे उत्साह के साथ दशहरा मनाया गया। लेकिन इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ किसी भाजपा नेता के मंच पर मौजूद नहीं होने से राज्य में राजग में दरार पड़ने की अटकलें फिर से लगाई जाने लगी हैं।

    07:54 (IST)09 Oct 2019
    मुथूट फाइनेंस प्रबंधक हत्याकांड में रिश्ते का भाई सहित दो गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में कार्यरत मुथूट फाइनेंस लिमिटेड के प्रबंधक की करीब चार महीने पहले हुई हत्या के मामले में पुलिस ने उसके रिश्ते के भाई सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है। नोएडा पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

    07:54 (IST)09 Oct 2019
    उइगुर दमन को लेकर अमेरिका ने चीनी अधिकारियों के वीजा पर लगाई रोक

    अमेरिका ने चीन पर वाणिज्यिक प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद मंगलवार को कहा कि वह शिनजियांग के पश्चिमी क्षेत्र में उइगुर और अन्य मुसलमानों के ‘‘दमन’’ को लेकन चीनी अधिकारियों के वीजा पर रोक लगाएगा।

    Next Stories
    1 Weather Forecast Today Updates: मौसम विभाग ने बताया 20 अक्टबूर को लौटेगा मानसून
    2 बिहार में बाढ़ ने त्यौहार पर फेरा पानी! पटना के बाद सबसे प्रभावित क्षेत्र भागलपुर, राहत कैंप हैं खस्ता व पशु चारे का घोर अभाव
    3 नहीं मिलता है कन्फर्म टिकट? बस सेवा का विस्तार कर रहा Rail Yatri, जल्द होगी 2000 बसें! ये है प्लान