ताज़ा खबर
 

सीएम योगी का आदेश- दिवाली पर सड़क किनारे बंद रहेंगी मीट की दुकानें, पुलिस वालों के लिए डंडा रखना अनिवार्य

ममता बनर्जी ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला को उनके जन्म दिन पर बधाई देते हुए कहा कि वह ‘मुश्किल समय’ में उनके साथ खड़ी हैं।

Author Updated: Oct 22, 2019 6:22:32 pm
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कई फैसले लिए हैं। यूपी सरकार के आदेश के अनुसार दिवाली के दौरान सड़क किनारे मीट की दुकानों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। इसके अलावा त्योहार के दौरान जुआ खेलने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही साथ योगी सरकार ने लापरवाही करने वाले पुलिसकर्मीयों पर भी कार्रवाई करने की बात कही है। हर पुलिस वालों को अपने साथ डंडा रखने के लिए कहा गया है।

इधर, मुंबई में सोमवार की रात हुई जोरदार बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया। सोमवार को ही महाराष्ट्र विधानसभा के लिए मतदान हुआ था। मतदान के बाद अचानक हुई झमाझम बारिश से कफ परेड समेत कई क्षेत्रों में सड़कों पर पानी भर गया। इससे आवागमन में भी दिक्कत हुई है। बस अड्डे और रेलवे लाइन पर भी जलजमाव से मुसीबत हुई। बारिश से मौसम में भी ठंडापन आ गया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला को सोमवार को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और भरोसा दिलाया कि वह ‘मुश्किल समय’ में उनके साथ खड़ी हैं।
उन्होंने अब्दुल्ला से सकारात्मक बने रहने की अपील की और उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘फारूक अब्दुल्ला जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। यह आपके लिए मुश्किल समय है। हम आपके साथ खड़े हैं। कृपया सकारात्मक बने रहिए। हम आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं।’

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शनार्थ जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं से सेवा शुल्क के रूप में 20 डॉलर वसूल करने पर अड़े रहने के लिए पाकिस्तान की निंदा करते हुए कहा है कि पड़ोसी देश ‘आस्था के नाम पर कारोबार’ कर रहा है। हरसिमरत ने ट्वीट किया, ‘पाकिस्तान द्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए 20 रुपए डॉलर प्रति व्यक्ति शुल्क लगाया जाना घटियापन है। गरीब श्रद्धालु कैसे यह रकम देगा? पाकिस्तान ने आस्था के नाम पर कारोबार किया है। (पाकिस्तान के प्रधानमंत्री) इमरान खान का यह बयान बेहद शर्मनाक है कि यह शुल्क पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा और इससे विदेशी मुद्रा प्राप्त होगी।’

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने हिन्दू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या के दो आरोपियों पर ढाई ढाई लाख रूपए का इनाम घोषित किया है। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि डीजीपी ने तिवारी की हत्या के दोनों आरोपियों पर ढाई ढाई लाख रूपये यानी कुल पांच लाख रूपये का इनाम घोषित किया है। हिन्दू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी (45) की नाका हिण्डोला थानाक्षेत्र स्थित उनके आवास पर शुक्रवार को हत्या कर दी गई थी।

Live Blog

Highlights

    15:14 (IST)22 Oct 2019
    प्रियंका गांधी ने योगी सरकार पर बोला हमला

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा महिलाओं के खिलाफ अपराध में राज्य शीर्ष पर है, यह शर्मनाक है और मुख्यमंत्री को इसके बारे में कुछ करना चाहिए।

    11:59 (IST)22 Oct 2019
    केरल में मौसम विभाग में रेड अलर्ट जारी

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने केरल में वर्षा के लिए रेड अलर्ट कर दिया है। इडुक्की के लिए ऑरेंज अलर्ट; पठानमथिट्टा, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड में पीला अलर्ट जारी कर दिया है।

    10:01 (IST)22 Oct 2019
    महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण जल-जमाव

    महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण पुणे के कोंधवा और सहकार नगर क्षेत्रों में जल-जमाव की स्थिति हो गई है।

    09:17 (IST)22 Oct 2019
    कावेरी नदी खतरे के निशान के उपर बह रही है

    बाढ़ का पूर्वानुमान निगरानी निदेशालय: पठानमथिट्टा जिले के थम्पामोन में पम्बा नदी और केरला के त्रिचुर जिले के पलकदवु में कावेरी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

    06:21 (IST)22 Oct 2019
    31 अक्तूबर से पहले घाटी में दहशत फैलाने की साजिश में पाकिस्तान

    जम्मू-कश्मीर के सीमा से सटे तंगधार, उड़ी और उसके आसपास के इलाके ऐसे हैं जहां स्कूलों में हाजिरी ठीक-ठाक है और दुकानें खुली हैं। पाकिस्तान के आतंकी आका कश्मीर के सेब व्यापारियों के साथ नागरिकों पर हमले कर पूरी तरह दहशत फैलाने की फिराक में हैं। इनकी कोशिश है कि 31 अक्तूबर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के औपचारिक तौर पर केंद्र शासित प्रदेश के गठन से पहले पूरे इलाके में अशांति फैला दें।

    04:14 (IST)22 Oct 2019
    दीपोत्सव पर अयोध्या में 373 करोड़ की योजना का लोकार्पण

    इस बार दिपावली पर अयोध्यावासियों को कई उपहार मिलेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार 373.69 करोड़ रुपये की सौगात देगी। इस मौके पर यहां पूरी हो चुकी 15 बड़ी परियोजनाओं के लोकार्पण का खाका भी तैयार कर लिया गया है। दीपोत्सव के मुख्य उत्सव में 26 अक्तूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामकथा पार्क से इसे समर्पित करेंगे। इसमें मेडिकल कॉलेज का निर्माण, राम की पैड़ी में अविरल जल प्रवाह, गुप्तारघाट पर नए घाट का निर्माण, भजन संध्या स्थल, जिला महिला चिकित्सालय में सौ बेड का मैटरनिटी सेंटर, अयोध्या के प्रवेश व निकासी द्वार समेत अन्य योजनाएं शामिल हैं।  

    04:09 (IST)22 Oct 2019
    AIMIM कार्यकर्ताओं का औरंगाबाद के NCP उम्मीदवार क़ादिर मौलाना के घर के बाहर प्रदर्शन

    AIMIM कार्यकर्ताओं ने औरंगाबाद के NCP उम्मीदवार क़ादिर मौलाना के घर के बाहर सोमवार की शाम को विरोध प्रदर्शन किया। कथित तौर पर AIMIM नेता इम्तियाज जलील के समर्थकों और कादिर मौलाना के समर्थकों के बीच आज पहले कथित तौर पर झड़प हुई थी।

    04:06 (IST)22 Oct 2019
    राज्यपाल को सौंपा अविश्वास प्रस्ताव

    त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (TTADC) के 28 निर्वाचित सदस्यों में से 15 ने राज्यपाल, रमेश बैस को अविश्वास पत्र सौंपा है।

    17:44 (IST)21 Oct 2019
    हिमाचल में बारिश, बर्फबारी की संभावना

    मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है वहीं आदिवासी बहुल जिला लाहौल स्पीति में सोमवार (21 अक्टूबर) को पारा जमाव बिन्दु तक पहुंच गया। शिमला में मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्यों के मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। उच्च पर्वतीय इलाकों में 22 से 24 अक्टूबर के बीच बर्फबारी की संभावना है।

    16:06 (IST)21 Oct 2019
    गुजरात के भावनगर में तीन भाई झील में डूबे

    गुजरात के भावनगर जिले की एक झील में तीन भाइयों की डूबने से सोमवार (21 अक्टूबर) को मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि तीनों भाइयों की उम्र छह साल से 10 साल के बीच है। यह घटना दोपहर को पालीताणा ताल्लुका के वीरपुर गांव की है।गुजरात के भावनगर में तीन भाई झील में डूबे भावनगर, 21 अक्टूबर (भाषा) गुजरात के भावनगर जिले की एक झील में तीन भाइयों की डूबने से सोमवार को मौत हो गई।

    14:48 (IST)21 Oct 2019
    जालसाजी के आरोप में 13 निबंधन अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा

    बलिया जिले में जालसाजी कर जमीनों का बैनामा करने के मामले में निबंधन विभाग के 13 अधिकारियों के विरुद्ध नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने सोमवार (21 अक्टूबर) को बताया कि बलिया शहर कोतवाली में रविवार (20 अकटूबर) को भारतीय दंड विधान की जालसाजी और कूटरचना के आरोप संबंधी धारा के तहत 13 निबंधन अधिकारियों के विरुद्ध नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है।

    13:55 (IST)21 Oct 2019
    अपराधियों में कानून का भय बनाना हमारी प्रमुख नीति: मुख्यमंत्री

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार (21 अक्टूबर) को कहा कि राज्य में कानून एवं व्यवस्था सुदृढ़ कर जनमानस में सुरक्षा की भावना पैदा करना और अपराधियों में कानून का खौफ व्याप्त करना उनकी सरकार की प्रमुख नीति है। योगी ने यहां रिजर्व पुलिस लाइन्स में ‘पुलिस स्मृति दिवस परेड’ के अवसर पर कहा कि उनकी सरकार की नीति है कि प्रदेश की आम जनता के जहन में सुरक्षा की भावना और अपराधियों में कानून का डर बैठाना उनकी सरकार की अहम नीति है।

    12:05 (IST)21 Oct 2019
    मायावतीः उप्र में बढ़ते अपराधों से जनता त्रस्त, सरकारी उपायों से राहत नहीं

    उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा अध्यक्ष मायावती ने राज्य में लगातार बढ़ते अपराधों से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित होने का आरोप लगाया है। सोमवार (21 अक्टूबर) को उन्होंने दावा किया है कि इस स्थिति से निपटने के लिए किए जा रहे सरकारी उपायों से जनता को कोई राहत नहीं मिल रही है।

    11:39 (IST)21 Oct 2019
    महाराष्ट्र में बस और ट्रक की टक्कर में तीन की मौत, 14 घायल

    महाराष्ट्र के मुंबई-पुणे राजमार्ग पर सोमवार (21 अक्टूबर) तड़के एक बस और ट्रक की टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि हादसा सुबह करीब चार बजे कामशेट इलाके में हुआ, जब निजी बस मुंबई से कोल्हापुर जा रही थी। हादसे के समय इसमें 35 यात्री सवार थे। लोनावला संभाग के पुलिस उपाधीक्षक नवनीत कानवत ने बताया कि बस अनियंत्रित हो गया और इसने सड़क किनारे खड़े ट्रक को टक्कर मार दी।

    10:26 (IST)21 Oct 2019
    केरल में भारी बारिश से आज सभी स्कूल बंद

    लगातार हो रही बारिश के कारण आज सभी स्कूल बंद होंगे। मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

    09:06 (IST)21 Oct 2019
    पुलिस कमिश्नरी दिवस परेड पर बोले अमित शाह- 34,800 पुलिस कर्मी ऑन ड्यूटी जान गवाई

    गृह मंत्री अमित शाह राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल में पुलिस कमिश्नरी दिवस परेड में लोगों को संबोधन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अब तक 34,800 पुलिस कर्मी ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि 292 शहीदों को इस सूची में जोड़ा जाएगा। 

    07:35 (IST)21 Oct 2019
    हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरु

    हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग आज शुरु हो गई है। बता दें कि मतदान सुबह 7 बजे से शुरु है। इसके अलावा देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जाएंगे।

    06:40 (IST)21 Oct 2019
    ईवीएम में आज बंद हो जाएगी 3237 उम्मीदवारों की किस्मत

    महाराष्ट्र में ईवीएम में आज 3,237 उम्मीदवारों की किस्मत सील हो जाएगी। मतदाता 288 निर्वाचन क्षेत्रों में राज्य के विधानसभा प्रतिनिधियों का चुनाव करने के लिए अपने चुनावी अधिकारों का प्रयोग करेंगे।

    04:22 (IST)21 Oct 2019
    महाराष्ट्र में मुख्य मुकाबला बीजेपी-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी के बीच

    महाराष्ट्र में मुख्य मुकाबला भाजपा-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी के बीच है। चुनाव प्रचार के दौरान इन दलों ने एक दूसरे पर हमले का कोई मौका नहीं छोड़ा। चुनाव प्रचार में भाजपा ने बाकी दलों को पीछे छोड़ दिया। भाजपा का तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, नितिन गडकरी समेत कई दिग्गज नेता जुटे। 

    04:06 (IST)21 Oct 2019
    राजौरी में 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' पर कार्यक्रम हुआ
    राजौरी में 19 और 20 अक्टूबर को 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना के तहत आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिला। विकास आयुक्त ने बताया,'स्कूली बच्चों ने विशेष रूप से छात्राओं ने इसमें बढ़ चढ़कर भाग लिया।' बेटी बचाओ अभियान' के लिए, हम छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दे रहे हैं'
    16:42 (IST)20 Oct 2019
    भारत-मालदीव जॉइंट मिलिट्री एक्सरसाइज का पुणे में आयोजन

    महाराष्ट्रः भारत-मालदीव के बीच जॉइंट मिलिट्री एक्सरसाइज का 10वां संस्करण आयोजित किया गया। पुणे में इसकी शुरुआत 7 अक्टूबर को हुई थी।

     
    16:01 (IST)20 Oct 2019
    समंदर में दौड़े लोगः गोवा के मीरामार बीच पर हुआ आयोजन
    15:05 (IST)20 Oct 2019
    महाराष्ट्रः चुनाव के बीच मौसम विभाग ने दी चेतावनी

    मौसम विभाग ने फिर चेतावनी (IMD Alert) दी है। इसके मुताबिक 21 अक्टूबर को रायगढ़ जिले में अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ तूफान आने की आशंका है। यह चेतावनी सोमवार (21 अक्टूबर सुबह साढ़े 8 बजे से मंगलवार (22 अक्टूबर) की सुबह साढ़े 8 बजे तक के लिए है। बता दें कि इसी अवधि में मतदान (Maharashtra Assembly Elections 2019) भी होना है।

    14:48 (IST)20 Oct 2019
    वडोदरा में इमारत ढही, 10 लोग चपेट में आए

    गुजरात: वड़ोदरा के छानी जकातकांता इलाके में एक इमारत ढह गई, जबकि इस इमारत को गिराने का काम चल रहा था। अग्निशमन अधिकारी ओम जडेजा ने कहा- "10 लोग इस काम में शामिल थे, जिनमें से 5 लोग खुद को बचाने में कामयाब रहे। फ़िलहाल बचाव अभियान जारी है।"

    14:05 (IST)20 Oct 2019
    Maharashtra चुनाव के बीच एक बार फिर मौसम विभाग ने दी चेतावनी, तूफान की आशंका

    मौसम विभाग ने फिर चेतावनी दी है। इसके मुताबिक 21 अक्टूबर को रायगढ़ जिले में अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ तूफान आने की आशंका है। यह चेतावनी सोमवार (21 अक्टूबर सुबह साढ़े 8 बजे से मंगलवार (22 अक्टूबर) की सुबह साढ़े 8 बजे तक के लिए है। बता दें कि इसी अवधि में मतदान भी होना है।

    14:00 (IST)20 Oct 2019
    'फैक्ट्रियों-वाहनों से कम प्रदूषण फैलाती है पराली, मदद मिले तो सरकार का सहयोग करने को तैयार'

    अमृतसरः किसानों ने पराली जाने का काम जारी रखा। उन्होंने कहा, 'यह प्रदूषण फैक्ट्रियों और वाहनों के प्रदूषण से कम है। इससे 10 फीसदी प्रदूषण कम होता है। यदि मदद मिले तो हम सरकार का सहयोग करने को तैयार, पराली जलाना हमारे लिए भी नुकसान का सौदा है।'

    11:44 (IST)20 Oct 2019
    22 अक्टूबर को बैंकों की हड़ताल

    ऑल इंडिया बैंक इंप्लॉयी एसोसिएशन (AIBEA) और बैंक इम्प्लॉयी फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI)  ने 22 अक्टूबर को अखिल भारतीय हड़ताल का ऐलान किया है। यह प्रदर्शन 10 सरकारी बैंकों के विलय के खिलाफ हो रहा है।

    11:10 (IST)20 Oct 2019
    CISF ने कश्मीरी गेट मेट्रो से बैग जब्त किया, जिसमें साढ़े 4 लाख रुपए के प्रतिबंधित नोट मिले

    केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने दिल्ली मेट्रो के कश्मीरी गेट स्टेशन से एक बैग जब्त किया, जिसमें करीब 4,64,000 रुपए मूल्य के प्रतिबंधित हो चुके 500 रुपए के पुराने नोट मिले। यह बैग गेट नंबर 8 के पास पड़ा था। इसे Delhi Police को सौंप दिया गया।

    09:57 (IST)20 Oct 2019
    Jammu-Kashmir: सेना के दो जवान पाकिस्तान फायरिंग में शहीद

    इंडियन आर्मी के सूत्रों के मुताबिक सेना के दो जवान पाकिस्तान की तरफ से हुए सीजफायर उल्लंघन में शहीद हो गए। पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के पास Jammu-Kashmir के तंगधार सेक्टर में इस कायराना हरकत को अंजाम दिया। इस फायरिंग की आड़ में पाकिस्तान घुसपैठियों को भारत की सीमा में भेजना चाहता था जिसका भारतीय सुरक्षा बलों ने करारा जवाब दिया।

    09:04 (IST)20 Oct 2019
    योगी से मिलने परिवार रवाना

    सीतापुर: कमलेश तिवारी के परिवार के सदस्य, जिनकी 18 अक्टूबर को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने के लिए लखनऊ रवाना हुए।

    08:07 (IST)20 Oct 2019
    गुजरात और महाराष्ट्र ATS के संपर्क में UP पुलिस

    कमलेश तिवारी हत्याकांड पर यूपी डीजीपी ओपी सिंह ने हमने गुजरात और महाराष्ट्र एटीएस से संपर्क किया है। हमारी टीम ने महिला की तलाश की जिसे सीसीटीवी फुटेज में देखा गया था। मामले के सभी पहलुओं की जांच की जा रही है।

    07:58 (IST)20 Oct 2019
    उन्नाव पीड़िता के परिवार को ठहराने की जगह ढूंढने के लिये डीसीडब्ल्यू ने और वक्त मांगा

    दिल्ली महिला आयोग ने यहां की एक अदालत से उन्नाव बलात्कार पीड़िता के परिजनों को ठहराने की व्यवस्था करने के लिए और सात दिनों का वक्त मांगा है। दरअसल, आयोग परिवार के साथ रखे गये सुरक्षा र्किमयों को ठहराने के लिये आवासीय इंतजाम करने में समस्या का सामना कर रहा है।

    07:56 (IST)20 Oct 2019
    फिल्म उद्योग महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए एक साथ आया

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को शाहरुख खान और आमिर खान सहित बॉलीवुड अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं से मुलाकात की। इस मौके पर उन्होंने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए ‘चेंज विदइन’ थीम का एक सांस्कृतिक वीडियो भी जारी किया।

    07:42 (IST)20 Oct 2019
    कमलेश तिवारी मामले में मुख्य आरोपी रशीद पठान के है पाकिस्तान कनेक्शन

    कमलेश तिवारी की हत्या मामले में मुख्य आरोपी रशीद पठान का पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आ रहा है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक रशीद पठान दुबई में जिस कंपनी में काम करता था, उसका मालिक कोई पाकिस्तानी है। इस बात का खुलासा होने के बाद से एटीएस आरोपी रशीद पठान के पाकिस्तान कनेक्शन की जांच कर रही है।

    Next Stories
    1 विक्रमशिला ट्रेन का एसी खराब रहने के बावजूद भागलपुर से रवाना, दीनदयाल स्टेशन पर यात्रियों ने किया हंगामा
    2 ‘योगी सरकार के आते ही मेरी सुरक्षा हटा दी गई, लोग मेरी जान के पीछे पड़े हैं’, कमलेश तिवारी का वीडियो हो रहा वायरल
    3 Haryana Elections 2019: 19 दिन में बीजेपी की 285 रैलियां, पीएम मोदी ने 7 तो सीएम खट्टर ने की 77 सभाएं, 40 स्टार प्रचारकों ने लगाया दम