National Hindi News, Gandhi Jayanti 02 October 2019: गांधीजी की 150वीं जयंती पर साबरमती आश्रम पहुंचे पीएम मोदी, बच्चों से की मुलाकात

Gandhi Jayanti Live News Updates, Lal Bahadur Shastri- PM Modi: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम पहुंचे। पीएम ने इस मौके पर वहां बच्चों से मुलाकात की।

महात्मा गांधी फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Gandhi Jayanti, Lal Bahadur Shastri, Gandhi 150th- National Hindi News 02 October 2019: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम पहुंचे। पीएम ने इस मौके पर वहां बच्चों से मुलाकात की। इससे पहले उन्होंने वहां लगी गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान उन्होंने वहां बापू पर लिखी गई एक पुस्तक का विमोचन भी किया। इसके बाद वहां की विजिटर्स बुक में प्रधानमंत्री मोदी ने संदेश भी लिखा।

Gandhi Jayanti 2019 Live Updates: बापू ने कहा था- क्षमा करना तो ताकतवर की विशेषता है, पढ़िए उनके अनमोल विचार

प्लास्टिक को वातावरण और स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक बताते हुए भाजपा अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार (02 अक्टूबर) को लोगों से अपील की कि वे देश को इससे निजात दिलाने के लिए एकल उपयोग प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का संकल्प लें। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संकल्प यात्रा को हरी झंडी देने के बाद शाह ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी अब देश को एकल उपयोग प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने का संकल्प लेकर निकले हैं। इसे भी जन आंदोलन बनाने की जिम्मेदारी देश की जनता और भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं की है।’

Gandhi Jayanti Speech, Essay, Quotes: जब नेताजी ने दी बापू की उपाधि, पढ़ें गांधीजी का पूरा इतिहास

Live Blog

20:48 (IST)02 Oct 2019
गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने अहमदाबाद में संबोधित किया, बोले- स्वच्छता पर हमारी उपलब्धि से दुनिया हैरान

अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीजी की 150वीं जयंती पर संबोधित किया। उन्होंने कहा, ‘आज पूरी दुनिया हमारी तारीफ कर रही है और हमें सम्मान दे रही है। 60 महीनों में 60 करोड़ से ज्यादा लोगों को शौचालय उपलब्ध करवाना और 11 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनवाना, इससे पूरी दुनिया हतप्रभ है।’

19:13 (IST)02 Oct 2019
MNS ने जारी की दूसरी कैंडिडेट लिस्ट

राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है।

Maharashtra Navnirman Sena (MNS) has released the second list of candidates for the upcoming #MaharashtraAssemblyPolls. pic.twitter.com/CKhmu2ASZt

— ANI (@ANI) October 2, 2019

19:00 (IST)02 Oct 2019
साबरमती आश्रम पहुंचे मोदीः गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम पहुंचे। पीएम ने इस मौके पर वहां बच्चों से मुलाकात की। इससे पहले उन्होंने वहां लगी गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

18:19 (IST)02 Oct 2019
भारत की सीमा से परे जाने की महत्वाकांक्षा नहीं : रावत

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि भारत को अपनी सीमा से परे जाने की महत्वाकांक्षा नहीं है और वह दूसरों पर अपनी विचारधारा नहीं थोपना चाहता। उन्होंने इसके साथ ही जोर देकर कहा कि एक जिम्मेदार उभरती हुई ताकत के रूप में भारत अपनी क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा की जिम्मेदारियों का निर्वहन करेगा।  मालदीव की राजधानी माले में रणनीतिक विशेषज्ञों एवं रक्षा र्किमयों को संबोधित करते हुए रावत ने कहा कि ऊर्जा संपन्न पश्चिम एशिया की अस्थिरता से वैश्चिक तनाव और अशांति बढेगी और अमेरिका तथा ईरान के बीच तनाव ‘चिंताजनक’ है।

17:17 (IST)02 Oct 2019
पलानीस्वामी ने मोदी-शी के बीच शिखर वार्ता से पहले तैयारियों का जायजा लिया

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने बुधवार (02 अक्टूबर) को चेन्नई के निकट ममल्लापुरम का दौरा कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनंफिग के बीच इस महीने प्रस्तावित दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता की तैयारियों का जायजा लिया। राज्य सरकार के एक बयान में बताया गया है कि उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम और कई अन्य लोगों साथ यहां आए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव के षणमुगम और पुलिस प्रमुख जे के त्रिपाठी समेत शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

16:26 (IST)02 Oct 2019
रागिनी गायिका सुषमा की हत्या मामले में पुलिस को अहम सुराग मिले

रागिनी गायिका सुषमा (25 वर्ष) की हत्या के मामले में पुलिस को अहम सुराग हाथ लगा है। थाना बीटा-2 क्षेत्र के मित्रा सोसाइटी के पास मंगलवार रात को ताबड़तोड़ गोलियां चला कर सुषमा की हत्या कर दी गई थी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौतम बुध नगर वैभव कृष्ण ने बताया कि मित्रा सोसायटी के पास लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से पुलिस ने कुछ अहम सुराग हासिल किए हैं। उन्होंने बताया कि इस घटना की जांच के लिए पुलिस की चार टीमें बनाई गई हैं और अब तक आधा दर्जन संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई है। एसएसपी ने बताया कि मृतका की कई लोगों से रंजिश चल रही थी और इसी वजह से हर पहलू को ध्यान में रखकर पूछताछ की जा रही है।

15:34 (IST)02 Oct 2019
 झारखंड के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा गांधी ने पूरी दुनिया को सत्याग्रह, अहिंसा का मार्ग दिखाया

झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर बुधवार (02 अक्टूबर)  को यहां कहा कि बापू ने पूरी दुनिया को सत्याग्रह एवं अहिंसा का मार्ग दिखाया जिसकी आज सभी को सबसे अधिक आवश्यकता है। मुर्मू और दास ने इस अवसर पर मोरहाबादी की बापू वाटिका स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी और उनके सत्य एवं अहिंसा के संदेश को याद करते हुए कहा कि पूरे विश्व को गांधी जी ने यह मार्ग दिखाया। राज्यपाल मुर्मू ने लोगों से अपील की कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों का सुखद, स्वावलंबी और समृद्ध झारखंड तथा भारत बनाना है।

15:22 (IST)02 Oct 2019
पटना दौरे पर रविशंकर

बिहार: केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रविशंकर प्रसाद ने पटना के बाढ़ प्रभावित राजेंद्र नगर इलाके का दौरा किया। 

14:38 (IST)02 Oct 2019
डोभाल की मुलाकात

एनएसए अजीत डोभाल ने आज रियाद में सऊदी क्राउन प्रिंस से मुलाकात की। क्राउन प्रिंस ने जम्मू-कश्मीर में भारत के दृष्टिकोण और कार्यों के बारे में बात की।

12:44 (IST)02 Oct 2019
संसद में याद किए गए बापू और शास्त्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद में महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और अन्नाद्रमुक नेता एम थंबीदुरई भी उपस्थित थे।

11:07 (IST)02 Oct 2019
गांधी संकल्प यात्रा में शामिल हुए अमित शाह

दिल्ली: होम मिनिस्टर अमित शाह गांधी संकल्प यात्रा में शामिल हुए। शालीमार बाग़ में कर रहे हैं यात्रा की अगुवाई।



10:31 (IST)02 Oct 2019
अमित शाह ने किया बापू को याद

दिल्ली में गांधी संकल्प यात्रा के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि गांधी जी के सत्याग्रह आंदोलन ने अंग्रेजों को घुटनों पर ला दिया था। उन्होंने दुनिया को सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाया।

10:13 (IST)02 Oct 2019
आदित्य ठाकरे का पोस्टर

मुंबई: शिवसेना ने आदित्य ठाकरे का एक पोस्टर लगाया जिसमें गुजराती में लिखा है ‘केम छो वर्ली’ बात दें कि आदित्य वर्ली निर्वाचन क्षेत्र से Maharashtra Assembly का चुनाव लड़ रहे हैं।

10:05 (IST)02 Oct 2019
नितिन गडकरी ने लांच किए ये प्रोडक्ट

दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर, खादी और ग्रामोद्योग आयोग का एक विशेष बिक्री अभियान शुरू किया, जिसमें उन्होंने गोबर से बने साबुन और बांस की बोतलें लॉन्च कीं।

10:03 (IST)02 Oct 2019
स्वच्छता अभियान चलाते लोग

गांधी जयंती पर दिल्ली के वजीराबाद के रामघाट में नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत स्वच्छता अभियान चलाते लोग।

09:59 (IST)02 Oct 2019
पीएम मोदी ने केजरीवाल और सिसोदिया संग दी शास्त्री जी को श्रद्धांजलि

दिल्ली के विजय घाट पर पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी थे मौजूद।

09:55 (IST)02 Oct 2019
एयर इंडिया ने ऐसे दी बापू को श्रद्धांजलि

एयर इंडिया ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (दिल्ली) में एयरबस ए 320 विमान पीछे पर बापू का चित्र लगाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।Air India pays tribute to Mahatma Gandhi by painting his portrait on the tail of an Airbus A320 aircraft at Indira Gandhi International Airport(Delhi) #GandhiJayanti #GandhiAt150 pic.twitter.com/JCEGeL4KPP— ANI (@ANI) October 2, 2019

09:05 (IST)02 Oct 2019
इसरो से जुड़े एक वैज्ञानिक की मौत

हैदराबाद पुलिस: एसआर सुरेश कुमार, जो इसरो के राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी) में एक वैज्ञानिक के रूप में काम कर रहे थे, अमीरपेट में अपने निवास पर मृत पाए गए। शव को पोस्टमार्टम के लिए उस्मानिया अस्पताल ले जाया गया। जांच चल रही है। 

07:57 (IST)02 Oct 2019
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर राजघाट पहुंचे PM मोदी
07:53 (IST)02 Oct 2019
सोनिया और मनमोहन पहुंचे राजघाट

गांधी जयंती के मौके पर सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह राजघाट पहुंचे है।

07:51 (IST)02 Oct 2019
सोनिया गांधी और जेपी नड्डा पहुंचे राजघाट

दिल्ली: कांग्रेस की अंतरिम प्रेसिडेंट सोनिया गांधी और बीजेपी वर्किंग प्रेसिडेंट जेपी नड्डा ने महात्मा गांधी को राज राजघाट पर श्रद्धांजलि दी।

07:50 (IST)02 Oct 2019
साबरमती आश्रम जाएंगे पीएम मोदी

उसके बाद वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम जाएंगे। वहां से वह साबरमती रिवरफ्रंट जाएंगे जहां वह 20,000 से अधिक ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे।

07:36 (IST)02 Oct 2019
गुजरात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी का बयान

गांधी जी की 150वीं जयंती पर सालभर होने वाले कार्यक्रमों के हिस्सा के तौर पर बुधवार को यहां और गुजरात के अन्य हिस्सों में कई समारोह आयोजित किए जाएंगे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी शाम करीब छह बजे अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। वहां पार्टी की नगर इकाई द्वारा आयोजित समारोह में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा उनका स्वागत किया जाएगा।

07:35 (IST)02 Oct 2019
गांधी जयंती : प्रधानमंत्री साबरमती आश्रम आएंगे, भारत को ओडीएफ घोषित करेंगे

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को यहां साबरमती आश्रम आएंगे और बाद में देश को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित करेंगे।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट