ताज़ा खबर
 

कोरोनाः दिसंबर अंत सभी वयस्क पा सकते हैं टीका! 12-18 साल वालों को सितंबर से Zydus की वैक्सीन- बोले एक्सपर्ट पैनल चीफ

कोरोना वैक्सीन के लिए बनी एक्सपर्ट कमेटी के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि जाइडस कैडिला के ट्रायल के आंकड़े जल्दी ही आ सकते हैं। इसलिए सितंबर से बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लग सकती है। 

डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों के लिए जल्दी से जल्दी कोरोना वैक्सीन लाने पर काम किया जा रहा है। (फोटो – पीटीआई)

कोरोना महामारी के बीच एक राहत भरी खबर आई है। सितंबर महीने से भारत में 12-18 साल के बच्चों को वैक्सीन लग सकता है। कोरोना वैक्सीन के लिए बनी एक्सपर्ट कमेटी के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा के अनुसार सितंबर महीने से 12-18 साल के बच्चों को जाइडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन लग सकती है। साथ ही उन्होंने कहा है कि दिसंबर तक देश के सभी वयस्कों को कोरोना का टीका लग सकता है। 

एक्सपर्ट कमेटी के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने समाचार चैनल एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में कहा कि बच्चों के लिए तैयार हो रही भारत बायोटेक की कोवैक्सीन अक्टूबर से दिसंबर या जनवरी-फरवरी के बीच उपलब्ध हो सकती है। कोवैक्सीन का फेज 3 ट्रायल शुरू हो चुका है और सितंबर के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। लेकिन जाइडस कैडिला के ट्रायल के आंकड़े जल्दी ही आ सकते हैं। इसलिए सितंबर से हम बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगा सकते हैं। 

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों के लिए जल्दी से जल्दी कोरोना वैक्सीन लाने पर काम किया जा रहा है। डॉ अरोड़ा ने कहा कि हालांकि विशेषज्ञों ने यह माना है कि तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की संभावना गलत हो सकती है लेकिन किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जा सकती है। साथ ही डॉ अरोड़ा ने कहा कि बच्चों के स्कूलों को खोलने पर भी विचार किया जा रहा है।

 

इसके अलावा डॉ अरोड़ा ने कहा कि दिसंबर तक देश की सभी व्यस्क आबादी कोरोना का टीका पा सकती है। देश को मई महीने तक करीब 5.6 करोड़ डोज मिले लेकिन अब 10-12 करोड़ डोज मिल रहे हैं। अगले महीने इसकी संख्या बढ़कर 16 से 18 करोड़ के करीब हो सकती है और सितंबर तक 30 करोड़ से अधिक टीका मिलने की उम्मीद है। साथ ही उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्र शुरू करना एक चुनौती होगी जो राज्य सरकार की जिम्मेदारी होगी।

  

देश में कोविड-19 के एक दिन में 43,393 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,07,52, 950 हो गई। देश में अभी उपचाराधीन मामलों की संख्या 4,58,727 है। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वरा जारी आंकड़ों के अनुसार एक दिन में 911 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 4,05,939 हो गई।

Next Stories
1 सिंधिया के सामने जब इमरती की आंखों से छलके आंसू, महाराज ने भावुक हो लगा लिया गले
2 PM की अपील के बाद भी न खत्म हुआ है VIP कल्चर! मंत्री के जूते न भीगें, इसलिए गोद में उठा ले गए मछुआरे
3 7th Pay Commission: यहां के इन संविदा कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पाएंगे बोनस, CM ने प्रस्ताव को दी हरी झंडी
ये पढ़ा क्या ?
X