ताज़ा खबर
 

COVID-19: संक्रमण में भारत तीसरे नंबर पर, स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा- 6.73% है पॉजिटिविटी रेट

देश में कोविड-19 के 24,248 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले सोमवार को सात लाख के पास पहुंच गए। वहीं 425 और संक्रमित लोगों की मौत के बाद देश में इससे मरने वालों की संख्या 19,693 हो गई।

Coronavirus, COVID-19, Positivity Rate, NDA Govtकोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लेता हुए एक स्वास्थ्यकर्मी। (फोटोः पीटीआई)

COVID-19 संक्रमण के मामले में भारत रूस को पछाड़ कर तीसरा सर्वाधित प्रभावित मुल्क बन चुका है। इसी बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को दावा किया कि देश में इस महामारी पर नेशनल पॉजिविटी रेट गिरकर 6.73% हो गया है। केंद्र ने इसके साथ यह भी बताया कि दिल्ली में पिछले तीन हफ्तों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट कम होकर 10 फीसदी पर आ गया है, जो कि पहले 30 फीसदी था।

वहीं, भारत में सोमवार तक कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि के लिए एक करोड़ से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिक और मीडिया समन्वयक डॉ लोकेश शर्मा ने कहा,“छह जुलाई सुबह 11 बजे तक कुल 1,00,04,101 लोगों की कोरोना वायरस की जांच की गई है, जिनमें से 1,80,596 लोगों की जांच पांच जुलाई को की गई।”

Coronavirus in India LIVE Updates

शर्मा ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के नमूनों की जांच के लिये अब कुल 1,105 प्रयोगशालाएं हैं, जिनमें 788 सार्वजनिक क्षेत्र में जबकि 317 निजी क्षेत्र में हैं। एक जुलाई तक देश भर में कुल 90 लाख जांचें हो चुकी थीं। शर्मा ने कहा, “25 मई तक जांच क्षमता तकरीबन 1.5 लाख प्रतिदिन थी जिसे बढ़ाकर अब तीन लाख प्रतिदिन कर दिया गया है।”

आईसीएमआर ने कहा कि सिर्फ एक प्रयोगशाला, पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी), से जांच शुरू हुई थी और लॉकडाउन की शुरूआत में यह 100 था। आगे चलकर 23 जून को आईसीएमआर ने 1,000 जांच प्रयोगशालाओं को मंजूरी दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले कहा था कि केंद्र सरकार कोविड-19 जांच क्षमता को बढ़ाने के लिए कई आवश्यक कदम उठा रही है।

बता दें कि देश में कोविड-19 के 24,248 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले सोमवार को सात लाख के पास पहुंच गए। वहीं 425 और संक्रमित लोगों की मौत के बाद देश में इससे मरने वालों की संख्या 19,693 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज लगातार चौथा दिन है जब देश में कोरोना संक्रमण के 20,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।

वैश्विक महामारी से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में भारत रविवार को रूस को पीछे छोड़ तीसरे स्थान पर पहुंच गया। इस सूची में अमेरिका पहले और ब्राजील दूसरे स्थान पर है। मंत्रालय ने आगे यह भी कहा, ‘‘अभी मरीजों के ठीक होने की दर 60.85 प्रतिशत है।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सीमा विवाद पर राहुल गांधी ने उठाए सवाल, कहा-चीन के साथ बातचीत में पूर्व की यथास्थिति की बहाली पर जोर क्यों नहीं दिया गया
2 LAC विवादः कल NSA अजित डोवाल ने साधा था चीन से संवाद, आज 1-2 किमी पीछे हटे PLA के जवान
3 BJP के संबित पात्रा ने कोरोना संकट के बीच दान किया प्लाज्मा, फोटो देख बोले ट्रोल्स- मीडिया को साथ लेकर गए थे?
ये पढ़ा क्या?
X