ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी के मंत्री ने दी नई परिभाषा- ईवीएम यानी एवरी वोट (फ़ॉर) मोदी

विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू।

Author April 6, 2017 1:22 PM
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने ईवीएम पर सवाल उठा रहे विपक्षियों पर तंज कसा।

नरेंद्र मोदी सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू नए-नए जुमले उछालने के लिए पत्रकारों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। पांच राज्यों के विधान सभा चुनाव परिणाम और मध्य प्रदेश में एक ईवीएम मशीन में सामने आई गड़बड़ी के बाद तूल पकड़ चुके ईवीएम विवाद पर भी नायडू ने विपक्षी दलों पर अपने ही स्टाइल में तंज किया। विपक्षी दलों के आरोपों पर टिप्पणी करते हुए नायडू ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की नई परिभाषा दे दी। नायडू ने कहा, “कुछ पार्टियों के लिए अब ईवीएम का मतलब है एवरी वोट फॉर मोदी।”

नायडू विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन (वीआईएफ) के एक सेमिनार में बोल रहे थे। सेमिनार में नरेंद्र मोदी कैबिनेट में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह थोड़ी देर के लिए आए थे। बीजू जनता दल के सांसद जय पंड्या भी वक्ता के तौर पर शामिल हुए। आपको बता दें नरेंद्र मोदी सरकार में अहम भूमिका निभा रहे कई लोग विवेकनंद फाउंडेशन से जुड़े रहे हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल, नीति आयोग के आर्थिक सलाहकार बिबेक देबरॉय और दिल्ली के लेफ्टिनेंट-गवर्नर अनिल बैजल विवेकानंद फाउंडेशन से जुड़े रहे हैं।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 Plus 32 GB Black
    ₹ 59000 MRP ₹ 59000 -0%
    ₹0 Cashback
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 15445 MRP ₹ 16999 -9%
    ₹0 Cashback

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा विधान सभा चुनाव के नतीजे 11 मार्च को आए थे। यूपी और उत्तराखंड में भाजपा को दो-तिहाई सीटों पर जीत मिली थी। वहीं मणिपुर और गोवा में वो दूसरी सबसे बड़ी पार्टी रही। पंजाब में अकाली दल और भाजपा की गठबंधन सरकार सत्ता से बाहर हो गयी। चुनाव के नतीजे आने के बाद ही बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने चुनाव में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए ईवीएम मशीनों पर शक जाहिर किया। मायावती ने भाजपा कौ चुनौती दी कि वो बैलट पेपर से चुनाव करा कर देख ले।

मायावती के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ईवीएम मशीन पर सवाल उठाए। उसके बाद यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी कहा कि अगर ईवीएम पर शक है तो उसे दूर किया जाना चाहिए। कांग्रेस ने भी इस सुर में सुर मिलाया। विपक्षी दलों का आरोप है कि यूपी में दूसरे दलों का वोट भी भाजपा को दिलवाया गया है। हालांकि चुनाव आयोग ने ईवीएम में किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका को पूरी तरह खारिज किया है।

इसी बीच मध्य प्रदेश में ईवीएम वीवीपीएटी का डेमो दिए जाने के दौरान किसी और पार्टी के चुनाव चिह्न का बटन दबाने पर भाजपा की पर्ची निकलने से मामले ने दोबार तूल पकड़ लिया। केजरीवाल ने चुनाव आयोग को चुनौती दी कि 72 घंटे के लिए उन्हें ईवीएम दे दिया जाए तो वो उसे हैक करके दिखा देंगे। पहले तो चुनाव आयोग ने केजरीवाल के आरोप को बेबुनियाद बताया लेकिन बाद में उनकी चुनौती स्वीकार करते हुए कहा कि आरोप लगाने वाले ईवीएम हैक करके दिखाएं।

वीडियो: मायावती ने ईवीएम के साथ छेड़छाड़ का लगाया आरोप; कहा- "दोबारा हों चुनाव"

दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा का चीन ने किया विरोध; कहा- "दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को होगा नुकसान"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App