ताज़ा खबर
 

फोर्ब्स लिस्ट : दुनिया के 9वें सबसे ताकतवर शख्स हैं नरेंद्र मोदी, पुतिन लगातार चौथे साल टॉप पर

दूसरे नंबर पर अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को जगह मिली है।
फोर्ब्स ने प्रधानमंत्री के नोटबंदी के फैसले का भी जिक्र किया है।

फोर्ब्स की लिस्ट में दुनिया के 10 सबसे शक्तिशाली लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी शुमार किया गया है। मोदी की इस लिस्ट में नौंवा स्थान हासिल हुआ है। इस लिस्ट में टॉप पर रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन हैं और दूसरे नंबर पर अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को जगह मिली है। दुनिया के 74 सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची फोर्ब्स ने जारी की है। फोर्ब्स का कहना है कि 1.3 बिलियन की आबादी वाले देश में भारतीय प्रधानमंत्री काफी पॉपुलर हैं।

फोर्ब्‍स ने कहा, बाराक ओबामा और शी चिनफिंग के साथ आधिकारिक तौर पर मुलाकात कर हाल के वक्‍त में मोदी ने अपनी प्रोफाइल बतौर ग्‍लोबल लीडर की बनाई है। जलवायु परिवर्तन से मुकाबले में चल रहे अंतरराष्‍ट्रीय प्रयासों में वह एक अहम शख्सियत बनकर उभरे हैं। फोर्ब्‍स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर 2016 को उठाए गए नोटबंदी के कदम का भी जिक्र किया। मैगजीन ने कहा कि मोदी ने मनी लॉन्ड्रिंग और करप्‍शन पर लगाम लगाने के लिए अचानक से यह कदम उठाया।

लगातार चौथे साल पुतिन टॉप पर

इस लिस्ट में लगातार चौथे साल रूसी राष्ट्रपति सबसे ताकतवर शख्स बनकर उभरे हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बाराक ओबामा 48वें नंबर पर हैं। फोर्ब्स ने कहा कि धरती पर  7.4 बिलियन लोग हैं पर ये 74 लोग दुनिया को चला रहे हैं। उसने कहा कि पुतिन अपने देश का प्रभाव दुनिया के हर कोने में फैला रहे हैं चाहे वह सीरिया हो या अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लिस्ट में 38वें पायदान पर हैं। उनके बारे में फोर्ब्स ने कहा कि 59 साल के बिजनेस टायकून ने भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो 4जी सर्विस लॉन्च कर तहलका मचा दिया था। बता दें कि मुकेश की पत्नी नीता इंटरनैशनल ओलिंपिक कमिटी की मेंबर भी हैं।

दूसरी ओर फोर्ब्स ने भारत में जन्मे माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नाडेला को ताकतवर लोगों की सूची में 51वें नंबर पर रखा है। उसके मुताबिक नाडेला ने मोबाइल स्ट्रैटजी फेल हो जाने के बाद बिजनेस के दूसरे तरीकों जैसे क्लाउड कंप्यूटिंग पर फोकस करना शुरू किया है।

फोर्ब्स की 10 सबसे शक्तिशाली लोगों की लिस्ट

-व्‍लादिमीर पुतिन (रूस के राष्‍ट्रपति)।

– डॉनल्‍ड ट्रंप (अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति)।

– एंगेला मर्केल (जर्मनी की चांसलर)।

– शी चिनफिंग (चीन के राष्‍ट्रपति)।

– पोप फ्रांसिस (वे‍टिकन के पोप)।

– जेनेट येलन (यूएस फेड की प्रमुख)।

– बिल गेट्स (माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक)।

– लैरी पेज (गूगल के सह-संस्‍थापक)।

– नरेंद्र मोदी (भारत के प्रधानमंत्री)।

– मार्क जकरबर्ग (फेसबुक के सीईओ)।

 

 

  • दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में शुमार पीएम मोदी; पुतिन टॉप पर, देखें विडियो

    Click to use this video

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Subodh khanna
    Dec 15, 2016 at 3:54 am
    tab hu rahulwa aur kejriwal aur vipaksh bauraya fir raha hai
    (0)(0)
    Reply