ताज़ा खबर
 

भ्रष्‍टाचारियों की प्रॉपर्टी और कैश सीज करने के लिए कानून में बदलाव करेगी नरेंद्र मोदी सरकार

पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को इस बारे में जानकारी दी।

PM Narendra Modi israel, Modi israel Visit, Modi in israel, India israel Relations, israel india Defenceप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

सरकार की योजना भ्रष्टाचार निवारक कानून में संशोधन की है ताकि कानून के तहत अपराध के रूप में वर्णित माध्यमों से अर्जित की गयी संपत्ति या धन को जब्त या बरामद किया जा सके। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार निवारक कानून 1988 में संशोधन प्रस्तावित है ताकि कुर्क की गयी संपत्ति को जब्त या उसका प्रबंधन किया जा सके। साथ ही कानून के तहत अपराध के रूप में वर्णित माध्यमों से अर्जित की गयी संपत्ति या धन को जब्त या बरामद किया सके। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 और 2015 में क्रमश: कुल 683 और 437 अधिकारियों को विभागीय रूप से दण्डित किया गया। राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के अनुसार भ्रष्टाचार निवारक कानून के तहत 2014 में 4966 और 2015 में 5250 मामले दर्ज किए गए। इस कारण इनमें 5.7 प्रतिशत की वृद्धि का पता चलता है। मंत्री ने बताया कि 2016 में इस कानून के तहत कुल 696 मामले मुकदमे के दौरान निस्तारित किए गए और 447 में दोषी साबित किया गया।

सिंह ने बताया कि 2015 में 722 मामलों को निस्तारित किया गया 434 मामलों में आरोपी दोषी साबित हुए। इसी प्रकार 2014 में 770 मामलों को निस्तारित किया गया और 509 में दोषसिद्धि हुयी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय देशभर में कई जगह छापेमारी कर रहे हैं। उत्‍तर प्रदेश के मुरादाबाद में कोहिनूर क्राफ्ट्स ब्रास एक्‍सपोर्ट हाउस पर आयकर विभाग ने छापा मारा है। लखनऊ में नीलकंठ स्‍वीट्स के 8 प्रतिष्‍ठानों पर आयकर विभाग ने कर-चोरी के सिलसिले में छापा मारा है। गुरुवार को इनकम टैक्‍स विभाग की टीम ने नोएडा के सेक्‍टर-51 स्थित एक्सिस बैंक शाखा में छापेमारी की। विभाग को यहां से 20 फर्जी क‍ंपनियों के खाते होने की बात पता चली है। एएनआई के अनुसार, इन खातों में 60 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की रकम जमा है।

पश्चिम बंगाल के सिलीगुडी में पुलिस ने 2000 रुपए के नोटों में 2.54 लाख रुपए सीज किए हैं। इस संबंध में पांच लोगों को बुधवार को गिरफ्तार किया गया था। गुवाहाटी से पुलिस ने पिता-पुत्र के पास से नई करेंसी में 5.58 लाख रुपए सीज किए हैं। दोनों को गिरफ्तार कर जांच की जा रही है।

महाराष्‍ट्र के ठाणे में पुलिस ने कल्‍याण के खड़कपड़ा एरिया से 21 लाख रुपए जब्‍त किए हैं, जिनमें से 16 लाख 2000 और 500 रुपए के नए नोटों में है। कर्नाटक के धारवाड़ से पुलिस ने 26,20,000 रुपए जिसमें से 23,20,000 रुपए 2000 के नए नोटों में हैं, जब्‍त किए गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नोटबंदी के 50 दिन बाद भी नहीं कम होगी परेशानी, इन 5 वजहों से पीएम नरेंद्र मोदी के दावे को मिलेगी चुनौती
2 नोटबंदी पर उद्योगपतियों ने वित्त राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल को सुनाई पीड़ा, बदले में मंत्री ने सुनाए पीएम नरेन्द्र मोदी की महानता के गलत किस्से
3 संसद कार्यवाही: विपक्ष ने राष्ट्रपति से मांगा समय, नोटबंदी से हो रही परेशानियों का उठाएंगे मुद्दा
यह पढ़ा क्या?
X