ताज़ा खबर
 

अमित शाह की पसंद है iPhone XS, जानिए कौन से स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं ये मंत्री

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मुख्य रूप से टि्वटर का इस्तेमाल करती हैं। उनके फॉलोअर की संख्या करीब 22 लाख है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह। (Express Photo by Anil Sharma)

जो लोग ये कहते हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ही सिर्फ दो स्मार्टफोन और टि्वटर को टाइपराइटर की तरह इस्तेमाल करते हैं, वे शायद भारत के नेताओं के बारे में नहीं जानते हैं। प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2018 में चीन और दुबई की आधिकारिक यात्रा के दौरान एप्पल आईफोन 6 का इस्तेमाल करते देखे गए थे। नरेंद्र मोदी सरकार के कई मंत्री टेक्नोलॉजी के प्रयोग को लेकर काफी आगे हैं। ये एप्पल से लेकर एंड्राएड आधारित दोनों तरह के स्मार्टफोन रखते हैं। कई सारे सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर एक्टिव रहते हैं। गुजरात के गांधीनगर से सांसद और मोदी सरकार के गृह मंत्री अमित शाह अपने टीम से हमेशा जुड़े रहने के लिए फेसबुक और टि्वटर दोनों का इस्तेमाल करते हैं। वर्तमान में करीब एक करोड़ 40 लाख फॉलोअर हैं। इसके लिए ये अपने पास Apple XS रखे हुए हैं।

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दो स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। इसमें एक आईफोन और दूसरा एंड्रॉइड-आधारित डिवाइस। वह अपडेट रहने और सभी आधिकारिक कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग के लिए अक्सर व्हाट्सएप, फेसबुक और टि्वटर का उपयोग करता है। वर्तमान में, प्रधान के ट्विटर पर करीब 11 लाख फॉलोअर हैं।

केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री नितिन गडकरी भी फेसबुक और टि्वटर पर एक्टिव रहते हैं। महाराष्ट्र के नागपुर से सांसद अपने दैनिक आधिकारिक कार्यों को ट्रैक करने के लिए टि्वटर और फेसबुक का उपयोग करना पसंद करते हैं। वर्तमान में टि्वटर पर उनके फॉलोअर की संख्या करीब 51 लाख है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मुख्य रूप से टि्वटर का इस्तेमाल करती हैं। उनके फॉलोअर की संख्या करीब 22 लाख है। वे सरकारी अधिकारियों से संपर्क करने, अपने मंत्रालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए कार्यों को बढ़ावा देने के लिए टि्वटर का इस्तेमाल करती हैं।

इस्पात राज्य मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते भी सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं। वे व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर पर सक्रिय हैं। उसके पास दो फोन हैं। एक एजेंसी की खबर के मुताबिक, कुलस्ते एक आईफोन और एक सैमसंग कीपैड फोन का उपयोग कर रहे हैं। वह अक्सर व्हाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से जनता और ऑफिस के कर्मचारियों से संपर्क स्थापित करते हैं। कैबिनेट मंत्रियों के अलावा, नार्थ-ईस्ट दिल्ली से लोकसभा सांसद तथा दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के पास एक आईफोन है। वे इसी से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टि्वटर पर सक्रिय रहते हैं। टि्वटर पर उनके 7 लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लाल फीताशाही और भ्रष्टाचार के खिलाफ मोदी सरकार की मुहिम, मंत्रालयों से कहा- सभी कर्मचारियों के कामकाज की दें समीक्षा रिपोर्ट
2 भाई-भतीजे के भरोसे मायावती, आनंद को बनाया उपाध्यक्ष और आकाश को राष्ट्रीय संयोजक
3 Kerala Lottery Today Results: यहां देखें सभी विजेताओं के लॉटरी नंबर
ये पढ़ा क्या?
X